Monday 22 July 2013

२१.०७.१३
समाचार संध्या
२०४५


मुख्य समाचार :-
  • आंध्र प्रदेश में बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में मंगलवार को होने वाले पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान बाढ़ की स्थिति गम्भीर रहने से स्थगित।
  • उत्तरप्रदेश में बहराइच और तमिलनाडु में होगेनक्कल में बाढ़ की चेतावनी जारी।
  • कश्मीर घाटी में सभी क्षेत्रों में कर्फ्यू हटाने के बाद स्थिति शांतिपूर्ण।
  • चुनाव बाद सर्वेक्षण में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे के गठबंधन को ऊपरी सदन में बहुमत।
  • नई दिल्ली में दक्षिण एशियाई जूनियर टेबल टेनिस चैम्पियनशिप में भारत ने टीम स्पर्धाओं के चारों स्वर्ण पदक जीते।
  • कोलम्बिया के मेडलीन में तीरंदाजी विश्वकप चरण-३ में भारतीय पुरूष कम्पाउंड टीम को कांस्य पदक।

----

आंध्रप्रदेश में बाढ़ प्रभावित गांवों में ग्राम पंचायत चुनावों का पहला चरण स्थगित कर दिया गया है क्योंकि बाढ़ की स्थिति अभी भी गंभीर बनी हुई है। राज्य चुनाव आयोग ने छह जिलों के बाढ़ प्रभावित गांवों में मंगलवार को होने वाला चुनाव स्थगित कर दिया है। अब ये चुनाव तीसरे चरण के साथ इस महीने की ३१ तारीख को कराए जाएंगे।

खम्मम जिले में भद्राचलम और पूर्वी गोदावरी जिले में धावलेश्वरम में गोदावरी नदी के खतरे के निशान से ऊपर बहने के कारण आठ जिलों में करीब ढाई सौ गांव बाढ़ में डूबे हुए हैं।

हालांकि तेलंगाना के कुछ हिस्सों में वर्षा से राहत मिली है लेकिन गोदावरी के आसपास के निचले गांव बाढ़ का खतरा झेल रहे हैं। पूर्वी और पश्चिमी गोदावरी जिलों में धवलेश्वरम बेराज से १५ लाख क्यूजिक पानी छोड़े जाने से अनेक गांवों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है। बाढ़ग्रस्त अनेक गांवों में सड़क, परिवहन और संचार प्रभावित हुआ हैं लगभग २० हजार लोग विभिन्न स्थानों पर लगाए गए ९३ राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं। बाढ़ग्रस्त गांव में भोजन और पीने का पानी विमान से आपूर्ति किया जा रहा है। इस बीच, मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे चौबीसों घंटे सतर्क रहे है और तटबंधों की निगरानी रखें। हैदराबाद से लक्ष्मी की रिपोर्ट के साथ दिल्ली से मैं आशुतोष जैन।

इस बीच मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में कम दबाव के कारण तेलंगाना और तटीय जिलों में अगले दो दिनों में भारी वर्षा होगी।

----

उत्तरप्रदेश में एक महीने से अधिक समय से बाढ़ की स्थिति बनी हुई है, क्योंकि हिमालय के तराई क्षेत्र में कई नदियों का जलस्तर चढ़ा हुआ है। राज्य में करीब पांच लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।

गोंडा में घाघरा और सरयू नदी का पानी खतरे के निशान से ऊपर बहने के कारण दो सौ घरों में पानी भर गया है। बनबासा बांध से पानी छोड़े जाने के कारण अयोध्या में सरयू नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। बहराइच में जिला प्रशासन ने बाढ़ की स्थिति को देखते हुए एलर्ट जारी किया है।

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राज्य सरकार ने बाढ़ प्रभावित लोगों को नौकाओं तथा नौकाओं से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम शुरू कर दिया है।

बेहराइच के रेवली आदमपुर में घाघरा की अपने ही बांध की तेज कटान देखते हुए प्रशासन ने हाईअलर्ट घोषित कर दिया है। प्रशासन कटान को रोकने के लिए नदी के बांध पर बोल्डर और लोहे की जाल बिछा रहा है। वहंी बाराबंकी, अयोध्या, फैजाबाद और गोरखपुर में घाघरा की लगातार बढ़त ने लोगों में बैचेनी पैदा कर रखी है। लेकिन प्रशासन इन क्षेत्रों में बाढ़ के आसान्य खतरे को देखते हुए पूरी तरह चौकन्ना है। मेराजुद्दीन, आकाशवाणी समचार, लखनऊ।

----

तमिलनाडु में जलग्रहण क्षेत्रों में भारी वर्षा होने के कारण होगेनेक्कल में बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है। कावेरी नदी के तटों पर रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा गया है। मेट्टूर बांध का जलस्तर बढ़कर छिहत्तर फीट से अधिक हो गया है।

मध्यप्रदेश के विभिन्न हिस्सों में भारी वर्षा से कम से कम ग्यारह लोगों की जानें गई हैं। मौसम विभाग ने राज्य में भारी वर्षा होने की भविष्यवाणी की है।

----

कश्मीर घाटी में आज पत्थरबाजी की कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर कुल मिलाकर स्थिति शांत है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आज सवेरे श्रीनगर और अन्य प्रमुख शहरों से कफ्‌र्यू हटा लिया गया। हालांकि बंद के कारण दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे। शुक्रवार को रामबन जिले में सीमा सुरक्षा बलों की कथित गोलीबारी में चार लोगों के मारे जाने के बाद श्रीनगर और घाटी के अन्य बड़े शहरों में कफ्‌र्यू लगा दिया गया था। अलगाववादी गुटों ने गोलीबारी की इस घटना के विरोध में तीन दिन का बंद किया है।

इस बीच कल शाम से फिर शुरू हुई अमरनाथ यात्रा सुचारू रूप से जारी है। कल तक दो लाख ९० हजार तीर्थयात्री पवित्र गुफा के दर्शन कर चुके थे।

----

पश्चिम बंगाल में चौथे चरण के पंचायत चुनाव में कल चार जिलों में वोट डाले जाएंगे। ये जिले हैं - नादिया, बीरभूम, मालदा और मुर्शिदाबाद। राज्य चुनाव आयोग के सचिव तापस रॉय ने आकाशवाणी को बताया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए सभी इंतजाम कर लिए गये हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस चरण में लगभग एक करोड़ १० लाख से अधिक मतदाता वोट डाल सकेंगे। इसके लिए १३ हजार ८०० से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। ग्राम पंचायतों, पंचायत समितियों और जिला परिषदों के चुनाव के लिए ४९ हजार से अधिक उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

इस बीच मुर्शिदाबाद में आज हुई चुनावी हिंसा में तीन लोग मारे गए हैं।

पश्चिम बंगाल में कल होने वाले चौथे चरण के मतदान से पहले ंिहंसा की घटनाएं सामने आई हैं। मुर्शिदाबाद जिले में कई जगह झड़पों में तीन लोगों की मौत हो गई है। कहीं-कहीं बम फेंकने और लूटपाट की घटनाएं भी हुई है।राज्य चुनाव आयोग ने पंचायत चुनाव के दौरान बढ़ती हिंसा पर चिंता व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोगों से सयंम बरतने और शांतिपूर्वक मतदान करने की अपील की है। शांतिपूर्वक मतदान के लिए सुरक्ष के कड़े प्रबंध किए गए हैं। राज्य सैन्य बलों के अलावा केंद्रीय अर्द्धसैन्य बलों की २७४ कंपनियाां तैनात की गई हैं। कोलकाता से अरिजीत चक्रवर्ती के साथ अंजू सेठिया आकाशवाणी समाचार
----

भारतीय जनता पार्टी ने बिहार में पार्टी विधायक अमरनाथ गामी को पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण निलंबित कर दिया है और उनसे स्पष्टीकरण मांगा है। श्री गामी ने राज्य के पार्टी नेताओं विशेषकर पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के कामकाज के तरीकों पर सवाल उठाए थे।

----

सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि यूपीए सरकार देश में विकास और बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि इन्हीं प्रयासों के तहत पिछले वित्त वर्ष के दौरान ६ अरब ४५ करोड़ रूपये से अधिक की लागत से २० हजार किलोमीटर से अधिक हर मौसम में चालू रहने वाली सड़कों का निर्माण या उनमें सुधार किया गया। आज पंजाब में लुधियाना के एक गांव में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत सड़क की आधारशिला रखने के बाद उन्होंने कहा कि गांवों में भी बुनियादी सुविधाओं के विकास पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है। श्री तिवारी ने आशा व्यक्त की कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा विधेयक संसद के मॉनसून सत्र में पारित हो जाएगा।

---

ओडिशा में खाद्य सुरक्षा कानून लागू होने के बाद वहां की ७९ प्रतिशत से अधिक ग्रामीण आबादी को लाभ होगा जबकि इस योजना से लाभान्वित होने वाले लोगों का राष्ट्रीय औसत ७५ प्रतिशत है। यह जानकारी केंद्रीय खाद्य मंत्री प्रोफेसर के वी थॉमस ने अपनी एक दिन की ओडिशा यात्रा के दौरान दी। उन्होंने भुवनेश्वर में बताया कि इस योजना से राज्य की ५६ प्रतिशत से अधिक शहरी आबादी को फायदा पहुंचेगा जबकि ऐसे लाभार्थियों का राष्ट्रीय औसत ५० प्रतिशत होगा।

----

मध्य प्रदेश में राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम - एन टी पी सी शिवपुरी में इंजीनियरिंग कालेज बनायेगा। केन्द्रीय बिजली राज्य मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज इसकी आधारशिला रखी। यह कालेज लगभग १०० करोड़ रूपये की लागत से अगले १८ महीनों में बनकर तैयार होगा।

-----

रेलवे ने, रेलगाड़ियों की टक्कर रोकने की टी सी ए एस नामक व्यवस्था को अमल में लाने के लिए दो कम्पनियों का चयन किया है। रेलवे बोर्ड की ओर से भारतीय रेलवे के अनुसंधान, डिज+ाइन और मानक संगठन ने मेधा सर्वो और केरनेक्स माइक्रो सिस्टम का चयन किया। इस व्यवस्था को प्रायोगिक परियोजना के तौर पर दो सौ किलोमीटर लम्बे विकराबाद-बीदर सेक्शन में लागू किया जायेगा। हमारी संवाददाता ने बताया है कि इस पर लगभग १८ करोड़ रूपये की लागत आयेगी।

टीसीएएस में रेलवे, रेड़ियो संचार के साथ रेड़ियो फ्रीक्वेंसी पहचान उपकरण भी शामिल है। ग्लोबल पोजीशनिंग प्रणाली से लैस यह उपकरण स्वचालित ब्रेक सक्रिय कर देगा यदि रेलवे ट्रैक पर कोई समस्या है। टीसीएएस रेलवे स्टेशनों, सिग्नल प्रणाली और मालवाहक ट्रेन के साथ, लम्बी दूरी तय करने वाली रेलगाड़ियों को नियंत्रित करने का कार्य करेगा। दक्षिण मध्य क्षेत्र में इसके सफल परीक्षण के बाद इसके पूरे देश में लगाए जाने की संभावना है। आकाशवाणी समाचार के लिए दिल्ली से शीला।

----

जापान के एन एच के रेडियो के अनुसार सत्ताधारी गठबंधन लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी और न्यू कोमितो पार्टी ने ऊपरी सदन में बहुमत हासिल कर लिया है। रेडियो ने अपने एग्जि+ट पोल में कहा है कि गठबंधन को ७१ सीटें मिली हैं। इसमें से लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी को ६१ और न्यू कोमितो पार्टी को १० सीटें मिली हैं। गठबंधन के ५९ उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए हैं। इस तरह २४२ सीटों वाले सदन में इसे आवश्यक बहुमत - १२२, से अधिक सीटें मिल गई हैं। एन एच के रेडियो के अनुसार मतगणना अभी चल रही है और सत्ताधारी गठबंधन को कुछ और सीटें भी मिल सकती हैं।

----

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अज+ीज+ ने कहा है कि पाकिस्तान सरकार के तालिबान के साथ संपर्क तो हैं लेकिन उसका उनपर कोई नियंत्रण नहीं है। आज काबुल में एक संवाददाता सम्मेलन में सरताज अज+ीज+ ने कहा कि वह राष्ट्रपति करज+ई को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का पाकिस्तान यात्रा का निमंत्रण देने के लिए काबुल आए हैं।

----

असम में नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड (सांग्बीजीत गुट) के दो कार्यकर्ताओं ने आज शिवसागर जिले में सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के समक्ष अपने हथियार डाल दिए। उन्होंने अपनी दो पिस्तौल भी जमा कराई। दोनों कार्यकर्ता वर्ष २००८ में इस संगठन में शामिल हुए थे।

----

दक्षिण एशियाई जूनियर टेबल टेनिस चैंपियनशिप में भारत ने टीम स्पर्धाओं के चारों स्वर्ण पदक जीत लिये हैं। आज नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में लड़कों और लड़कियों टीम ने जूनियर और कैडेट दोनों वर्गों का खिताब अपने नाम किया।

लड़कों के फाइनल मुकाबले में सुधांशु ग्रोवर, अभिषेक यादव और रोहित राजशेखर ने श्रीलंकाई टीम को तीन-शून्य से हराया। लड़कियों के फाइनल में सुधीरथा मुखर्जी, मनिका बत्रा और रीथ रिश्या ने श्रीलंकाई टीम को तीन-शून्य से पराजित किया।

----

तीरंदाजी विश्व कप चरण तीन में भारतीय पुरूष कंपाउंड टीम ने कांस्य पदक जीत लिया है। कोलंबिया में कल कांस्य पदक के प्ले-ऑफ मैच में रजत चौहान, संदीप कुमार और रतन सिंह ने मेजबान टीम को संघर्षपूर्ण मुकाबले में २१५-२१० से पराजित किया।

आज दीपिका कुमारी, लैशराम बोम्बायला देवी और रिमिल बिरूली की भारतीय रिकर्व टीम खिताबी मुकाबले में चीन से खेलेगी। इसके अलावा मिक्स्ड डबल्स में कांस्य पदक के प्ले आफ मुकाबले में अतनु दास और दीपिका कुमारी का सामना मैक्सिको की जोड़ी से होगा।

----

भूटान के नव-निर्वाचित प्रधानमंत्री त्शेरिंग तोबगे ने भारत के साथ सम्बन्ध और मजबूत करने का संकल्प व्यक्त किया है। ४७ वर्षीय तोबगे ने आज पी टी आई से एक भेंट में कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहन सिंह के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है और वे जल्दी ही भारत यात्रा पर आयेंगे।

----

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से कल प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय है उच्चतम न्यायालय की सयुंक्त एकल मेडिकल प्रवेश परीक्षा पर रोक यानी Supreme Court's Ban on Common Medical Entraance Test.यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर २ ३ ३ १ - ४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं।

दिल्ली से बाहर के श्रोता फोन नम्बर से पहले दिल्ली का कोड - ०११ भी डायल करें।

यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डीटीएच - डीडी डायरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा।

No comments:

Post a Comment