Tuesday 9 July 2013

०८.०७.१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार : -
  • सीबीआई ने कोयला घोटाला की स्थिति रिपोर्ट उच्चतम न्यायालय में पेश की। एजेंसी ने कहा- न्यायालय के निर्देश का पालन होगा और जांच का ब्योरा किसी को नहीं बताया जाएगा।
  • बिहार में महाबोधि मंदिर फिर पूजा के लिए खुला। विस्फोटों की जांच जारी।
  • इराक, भारत को और अधिक कच्चे तेल की आपूर्ति करेगा। दोनों देश ऊर्जा, सुरक्षा और आर्थिक क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमत।
  • सेंसेक्स एक सौ ७१ अंक गिरकर १९ हजार तीन सौ २५ पर बंद। रूपया ३९ पैसे कमजोर। एक डॉलर की कीमत ६० रूपए ६१ पैसे।
  • भारतीय मुक्केबाज शिवा थापा ने जोर्डन में एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप में ५६ किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।
  • भारत अंडर-१९ त्रिकोणीय क्रिकेट श्रृंखला के फाइनल में।
-------
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई ने उच्चतम न्यायालय में दाखिल अपनी रिपोर्ट में कहा है कि वह उच्चतम न्यायालय के निर्देशों का पालन करेगी और कोयला घोटाले की जांच के बारे में कोई भी जानकारी किसी को नहीं देंगी। इसके साथ ही सीबीआई ने यह भी कहा कि मुकदमा चलाने के लिए सरकार की मंजूरी की आवश्यकता की स्थिति में उसे कुछ बातों की जानकारी देनी पड़ सकती है। हाल में सीबीआई को पूर्व कोयला सचिव एच० सी० गुप्ता को आरोपी के रूप में पेशी के लिए बुलाने के वास्ते कंपनी मामलों के मंत्रालय को जानकारी देनी पड़ी थी, क्योंकि मंत्रालय ने तब तक यह मंजूरी देने से इंकार किया था, जबतक श्री गुप्ता के खिलाफ सबूतों का ब्यौरा उपलब्ध नहीं करा दिया जाता।

सीबीआई ने न्यायालय को जांच के बारे में ब्यौरेवार जानकारी दी। जांच एजेसी ने बताया कि उसने प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारियों से पूछताछ की है और आवंटन प्रक्रिया को प्रभावित करने के लिए कांगे्रस सासंद नवीन जिन्दल और पूर्व केन्द्रीय मंत्री दसारी नारायण राव पर मुकदमा दर्ज किया है। मामले की अगली सुनवाई बुधवार को होगी।
-------
बिहार में बोधगया के महाबोधि मंदिर में कल हुए विस्फोटों की सी सी टी वी फुटेज आज जारी की गई है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी-एन आई ए, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड-एन एस जी और अन्य एजेंसियों की टीम विस्फोटों के बारे में सुराग जुटा रही है। इन विस्फोटों में दो बौद्ध भिक्षु घायल हुए हैं। एन एस जी की एक टीम ने विस्फोट स्थलों से नमूने लेकर गृह मंत्रालय को प्रारंभिक रिपोर्ट भेजी है, जिसमें टाइमर के जरिए देशी बमों के विस्फोट की बात कही गई है। राज्य के पुलिस महानिदेशक अभयानंद ने बताया कि प्रयोगशाला जांच में विस्फोट में इस्तेमाल किए गए बमों में अमोनियम नाइट्रेट के इस्तेमाल की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि विस्फोट के सिलसिले में गिरफ्तार व्यक्ति की पहचान कर ली गई है। 

सीरियल धमाकों के बाद महाबोधि परिसर की सुरक्षा व्यवस्था काफी बढ़ा दी गई है। मन्दिर प्रबंधन के अनुरोध के बाद यहां बिहार पुलिस और केन्द्रीय सुरक्षा बल के जवानों को संयुक्त रूप से तैनात किया गया है। आज शाम विश्व प्रसिद्ध महाबोधि मन्दिर में विशेष पूजा-अर्चना की गई। कल से ही आम लोगों के दर्शन के लिए बंद किए गए मन्दिर परिसर को आज दोबारा खोल दिया गया। पुलिस सूत्रों के मुताबिक आज दिन भर जांच टीम के सदस्य घटना स्थल से सबूत जुटाने में लगे रहे और जांच टीम को कई अहम सुराग मिलने की बात कही जा रही है। आकाशवाणी समाचार के लिए गया से कमल नयन के साथ पटना से मैं दिवाकर कुमार।
-------
उधर, नेपाल में सभी प्रमुख बौद्ध स्थलों और मठों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। नेपाल के पुलिस प्रवक्ता नबराज सिलवल ने बताया कि महात्मा बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बिनी और कपिलवस्तु जिले में तिलूरकोट की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। उन्होंने यह भी बताया कि बोध-गया में हुए हमलों के मद्देनजर बौद्ध स्थलों पर अधिक सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं।
-------
इराक ने कहा है कि वह भारत की बढ़ती ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए और अधिक कच्चे तेल की आपूर्ति करने को तैयार है। भारत और इराक ने ऊर्जा सुरक्षा और आर्थिक सहयोग बढ़ाने का फैसला किया है। बगदाद में दोनों देशों के बीच संयुक्त आयोग की बैठक में दोनों देशों के तेल मंत्रियों ने विचार-विमर्श किया और विभिन्न क्षेत्रों में हुई प्रगति की समीक्षा की। इन क्षेत्रों में पेट्रोलियम, बिजली, इस्पात, रेलवे, कृषि और शिक्षा शामिल हैं। अपनी यात्रा के दौरान पेट्रोलियम मंत्री श्री वीरप्पा मोइली ने बगदाद में प्रधानमंत्री नूरी अल मालिकी और तेल नीति संबंधी मंत्री हुसैन सहरिस्तानी सहित कई प्रमुख इराकी नेताओं से मुलाकात की।
-------
भारत और अल्बानिया ने दोहरे कराधान और कर वंचना को रोकने के लिए आज एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड -सी बी डी टी की अध्यक्ष डॉक्टर सुधा शर्मा और भारत में अल्बानिया गणराज्य के राजदूत  फातोस केरसीकुऑन ने आज नई दिल्ली में इस समझौते पर हस्ताक्षर किए।
-------
सरकार ने निजी क्षेत्र द्वारा निर्मित इलेक्ट्रानिक वस्तुओं को वरीयता देने के लिए तरजीही बाजार पहुंच की नीति-पी एम ए, की समीक्षा करने का फैसला किया है। आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री कार्यालय में हुई बैठक में यह फैसला किया गया। पीएमए नीति और सुरक्षा संबंधी मुद्दों के मौजूदा प्रावधानों के मद्देनजर सरकार ने कहा है कि नीति में फिर से संशोधन किया जायेगा और इसे मंत्रिमंडल के सामने रखा जायेगा।
-------
झारखंड मुक्ति मोर्चा विधायक दल के नेता हेमंत सोरेन झारखंड में नई सरकार बनाने के प्रयास में है। उनकी पार्टी के हेमलाल मुर्मू ने रांची में बताया कि श्री सोरेन कल नई सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य में राजनीतिक गतिविधियां जोरों पर हैं। ८२ सदस्यों वाली विधानसभा में झारखंड मुक्ति मोर्चा के १८, कांगे्रस के १३ और राष्ट्रीय जनता दल के ५ सदस्य हैं। राज्य में अभी राष्ट्रपति शासन लागू है। १८ जुलाई को इसके छह महीने पूरे हो रहे हैं।
-------
केन्द्र सरकार, आपदा प्रभावित उत्तराखंड में २० हजार सौर लालटेन निःशुल्क बांटेगी। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने राज्य को इसके लिए चार करोड़ चालीस लाख रुपये देने का फैसला किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ये लालटेन दूरदराज के उन इलाकों के लोगों को उपलब्ध कराई जायेगी जहां ग्रिड लाइनें बुरी तरह से नष्ट हो गई हैं।
-------
हमारे संवाददाता ने बताया है कि पिछले दो दिन के दौरान उत्तराखंड में फिर भारी वर्षा होने से नदियों में जल प्रवाह तेज हो गया है।

लगातार हो रही बारिश से कई जगहों पर भू-कटाव होने लगा है जिस कारण नदी किनारे घर और दुकानें ढहने के कगार पर हैं। जोशीमठ की दुर्गम घाटी में बादल फटने से दो भवन क्षतिग्रस्त हो गए हालांकि घटना में किसी की जान का नुकसान नहीं हुआ है। गुप्तकाशी के सेमी और पापडी गांव भूस्खलन के कारण खतरे के ज+द में आ गए हैं। इस चमौली जिले में मौसम में सुधार होने के बाद हेलीकॉप्टरों की उड़ान बहाल होने पर जोशीमठ में खाद्य सामग्री और जरूरी वस्तुएं गिराई गईं। सरकार ने घोषणा की है कि एसडीआरएफ की चार कम्पनियां रूद्रप्रयाग, जोशीमठ, भागेश्वर और चम्पावत में स्थापित की जायेंगी। आकाशवाणी के लिए देहरादून में मैं संजीव सुन्द्रियाल।
-------
उत्तराखंड में भारी वर्षा के कारण सरकार ने कैलाश-मानसरोवर तीर्थयात्रा के ग्यारहवें से चौदहवें जत्थे के लिए यात्रा रद्द कर दी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि यात्रा मार्ग के तीन प्रमुख पुल बह गये हैं और इनकी मरम्मत अभी नहीं हो पायी है।
-------
प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने असम के मुख्यमंत्री तरूण गोगोई को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लिए हरसंभव केन्द्रीय सहायता देने का आश्वासन दिया है। असम में बाढ़ की स्थिति खराब है। प्रधानमंत्री कार्यालय के सूत्रों के अनुसार डॉ० सिंह ने श्री गोगोई से टेलीफोन पर बात कर बाढ़ की स्थिति के बारे में जानकारी ली।

गुवाहाटी से हमारे संवाददाता ने बताया है कि ब्रह्‌मपुत्र और उसकी सहायक नदियों में उफान के कारण ग्यारह जिलों में बाढ़ की स्थिति गंभीर है और इससे एक लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं।

सरकारी सूत्रों के अनुसार नौ सौ लोग सात राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं। जिला प्रशासन बाढ़ प्रभावित लोगों में खाने का सामान बांट रहे हैं। ब्रह्यपुत्र निमाती घाट में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। खीरा, धेमाजी और लखीमपुर जिले में बाढ़ की वजह से पिछले २४ घंटों में एक हजार सात सौ हैक्टर कृषि भूमि प्रभावित है। दूसरी ओर काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के निचले हिस्से बाढ़ की चपेट में हैं। मानस प्रतिम शर्मा आकाशवाणी समाचार गुवाहाटी।
-------
उधर, हिमाचल प्रदेश में आज कई जिलों में भारी वर्षा हुई। शिमला, सोलन, कुल्लू, सिरमौर और मंडी जिलों में मध्यम से भारी वर्षा रिकार्ड की गई। भूस्खलन के कारण इन जिलों के दूरदराज के इलाकों में कई जगह सड़क यातायात में रूकावट आई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मंडी जिले में डेहर बिजली परियोजना में उत्पादन रोक दिया गया है।

वर्षा के मौजूदा दौर में मंडी जिला सर्वाधिक प्रभावित हुआ है। यहां सिराज, दरंग और चौहार घाटी के क्षेत्रों में पिछले दो दिनों में अनेक मकान गिर गए हैं। इन दुर्गम इलाकों में तीन दर्जन के करीब मवेशी बाढ़ के पानी में बहने का समाचार है। किन्नौर, शिमला, कुल्लू, मंडी, विलासपुर और सिरमौर जिलों में सतलुज, व्यास और यमुना समेत इनकी सहायक अन्य नदियां पूरे उफान पर हैं। गोविन्द सागर और पौंग बांध जलाशयों का पानी भी निरंतर बढ़ रहा है। शिशु शर्मा शांतुनू आकाशवाणी समाचार शिमला।
-------
उत्तर प्रदेश में वर्तमान मानसून में बाढ़ और वर्षा से जुड़ी घटनाओं में अब तक एक सौ पांच लोगों की मौत हो चुकी है। हमारे संवाददाता ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि राज्य में पिछले चौबीस घंटों के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में भारी और अधिक भारी वर्षा के बाद अधिकांश नदियां उफान पर हैं।

तीन और मौतों के साथ प्रदेश में बाढ़ और बारिश की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर एक सौ पांच हो गई है। राज्य के राहत आयुक्त का कहना है कि अभी भी बाढ़ की चपेट में बचे तराई क्षेत्र के १२ हजार लोगों को हर संभव सहायता पहुंचाई जा रही है। वहीं आगामी दिनों में भारी और बहुत भारी बारिश की चेतावनी और नदियों के उफान ने सूबे के आपदा प्रबंधन विभाग की चिंताएं बढ़ा दी हैं। मेराजुद्दीन आकाशवाणी समाचार लखनऊ।
-------
आर्थिक जगत की खबरें

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज एक सौ एकहत्तर अंक की गिरावट के साथ उन्नीस हजार ३२५ पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी ५६ अंक गिरकर पांच हजार ८१२ पर बंद हुआ। रुपए में आज ३९ पैसे की गिरावट हुई। एक डॉलर की कीमत साठ रूपये ६१ पैसे रही। दिन के कारोबार के समय रुपया रिकॉर्ड ६१ रुपए २१ पैसे तक गिर गया था, लेकिन बाद में इसमें सुधार आया। सोने की कीमत ७५ रुपए गिरी। दस ग्राम सोना छब्बीस हजार पांच सौ ५० रुपए में बिका। चांदी की कीमत भी दो सौ ९० रुपए की गिरावट के साथ चालीस हजार १४० रुपए पर पहुंच गई। ब्रैन्ट क्रूड प्रति बैरल एक सौ आठ डॉलर पर पहुंचा हुआ है। बिजनेस डेस्क आकाशवाणी समाचार।

-------
जोर्डन में एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भारत ने एक स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य पदक जीता। युवा मुक्केबाज शिव थापा ने ५६ किलोग्राम वर्ग के फाइनल में जोर्डन के ओबादा अलकाबेथ को २-१ से हराकर स्वर्ण पदक जीता। वह इस चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारत के सबसे युवा मुक्केबाज हैं। ४९ किलोग्राम वर्ग में एल देवेंद्रों सिंह कजाखस्तान के तेमेरतास जुसपोव से कडे+ मुकाबले में हार गए और उन्हें रजत पदक मिला।
-------
भारत ने मेजबान आस्ट्रेलिया पर सात विकेट की आसान जीत से अंडर-१९ त्रिकोणीय क्रिकेट श्रृंखला के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। भारत ने टास जीतकर आस्ट्रेलिया से पहले बल्लेबाजी करने को कहा। ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित ५० ओवर में छह विकेट पर १९१ रन बनाए। भारत ने यह लक्ष्य ४५ ओवर और चार गेंद में हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड बुधवार को श्रृंखला के अंतिम राउंड मैच में भारत से खेलेगा। फाइनल मैच शुक्रवार को होगा।
-------
तीन देशों के एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट में पोर्ट आफ स्पेन  में आज रिजर्व डे में वेस्टइंडीज के साथ खेलते हुए श्रीलंका ने ताजा समाचार मिलने तक २२ ओवर में ३ विकेट पर ७१ रन बना लिए थे। यह मैच कल बारिश के कारण रोक दिया गया था। उस वक्त श्रीलंका १९ ओवर में तीन पर ६० रन बनाकर खेल रही थी। आज भी मैच देर से शुरू हुआ और इसे ४५ ओवर का कर दिया गया है।
कल भारत अपने अंतिम लीग मैच में श्रीलंका से खेलेगा। आकाशवाणी से इस मैच का आंखों देखा हाल शाम साढ़े छह बजे से प्रसारित किया जाएगा। फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को यह मैच जीतना जरूरी है।
-------
निर्वाचन आयोग घोषणा पत्र तैयार करने संबंधी दिशा-निर्देशों के लिए उच्चतम न्यायालय के आदेश को लागू करने के मुद्दे पर मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय राजनींितक दलों के साथ जल्द विचार-विमर्श करेगा। आयोग ने मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के सुझावों के लिए आदेश की एक प्रति भेजी है।
-------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय है ''खाद्य सुरक्षा'' यानी Food Security . यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर ०११-२ ३ ३ १-४ ४ ४ ४ पर स्टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं।
यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डीटीएच - डीडी डायरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा।

-------
दिल्ली पुलिस के पूर्व आयुक्त डॉ० के० के० पॉल ने मेघालय के राज्यपाल का पद संभाल लिया है। उन्हें मेघालय उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश टी० मीना कुमारी ने आज शिलांग में राजभवन में एक सादे समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

No comments:

Post a Comment