Sunday 21 July 2013

दिनांक : २१ जुलाई, २०१३
समाचार प्रभात
०८००
मुख्य समाचार :
  • सरकार सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत २०१५-१६ के शिक्षा सत्र से मॉडल स्कूलों की शुरूआत करेगी।
  • उत्तर प्रदेश में बाढ़ की स्थिति बिगड़ने से करीब ४५० गांव प्रभावित। केरल में बाढ़ प्रभावित इलाकों में आज केन्द्रीय दल का दौरा।
  • श्रीनगर से कर्फ्यू हटाया गया। जम्मू-कश्मीर राजमार्ग पर हालात सुधरने के बाद यातायात बहाल।
  • इराक में सिलसिलेवार बम धमाकों में ४६ लोगों की मृत्यु।
  • भारतीय महिला तीरंदाजी दल का आज कोलम्बिया में विश्व तीरंदाजी के तीसरे दौर के फाइनल में चीन से मुकाबला।
  • लंदन के लॉर्ड्स मैदान में दूसरे ऐशेज क्रिकेट टैस्ट मैच में आस्ट्रेलिया के विरुद्ध इंग्लैंड मजबूत स्थिति में।

--------------
मानव संसाधन विकास मंत्री एम.एम.पल्लम राजू ने कहा है किगुणवत्तापूर्ण माध्यमिक शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से खोले जा रहे मॉडल स्कूल शैक्षिक सत्र २०१५-१६ से शुरू हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि सरकार ने देश में ऐसे छह हजार स्कूल खोलने की योजना बनाई है। इनमें से साढ़े तीन हजार स्कूल सार्वजनिक और ढाई हजार सार्वजनिक-निजी भागीदारी के तहत खोले जाएंगे।
 
हम माध्यमिक शिक्षा के एक नये स्तर की उम्मीद कर सकते हैं, जिसकी शुरूआत निजी क्षेत्र की भागीदारी से की जाएगी। हम पहली पंचवर्षीय योजना से ही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के प्रति सावधान रहे हैं, हमें आशा है कि निजी क्षेत्र की भागीदारी से बड़े पैमाने पर बदलाव आयेगा।
श्री पल्लम राजू ने नई दिल्ली में योजना आयोग के अधिकारियों और अन्य सम्बद्ध पक्षों के साथ बैठक के बाद यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उनके मंत्रालय ने योजना आयोग के अधिकारियों के साथ इस संबंध में आदर्श रियायती समझौते को अंतिम रूप दे दिया है। इन स्कूलों में कुल विद्यार्थियों के करीब ४० प्रतिशत बच्चे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के होंगे और केंद्र इन विद्यार्थियों की शिक्षा का खर्च वहन करने पर सहमत हो गया है। योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोन्टेक सिंह आहलुवालिया ने बताया कि आदर्श रियायती समझौते को अब इस महीने की शिक्षा सचिव की अध्यक्षता में अंतर मंत्रालय समिति की ३१ जुलाई को बैठक में मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था के अंतर्गत निजी भागीदार भूमि, भवन निर्माण और स्कूल प्रबंधन में निवेश करेगा। राज्य सरकार भूमि अधिग्रहण में सहायता करेगी।
--------------
बिहार के सारण जिले में धर्मसती प्राइमरी स्कूल में मंगलवार को हुई मिड डे मील की घटना के मामले में फोरेंसिक रिपोर्ट से इस बात की पुष्टि हुई है कि बच्चों को दिए गए भोजन में नियत सीमा से पांच गुना ज्यादा कीटनाशक पदार्थ मौजूद थे। इस घटना में २३ बच्चों की मौत हो गई थी। अपर पुलिस महानिदेशक रवीन्द्र कुमार ने बताया है कि स्कूली बच्चों के लिए दोपहर का भोजन पकाने में जो तेल इस्तेमाल किया गया उसमें मोनोक्रोटोफोस मौजूद था। उन्होंने कहा कि मोनोक्रोटोफोस का इस्तेमाल खेती में कीटनाशक के रूप में किया जाता है और यह मनुष्य के लिए बहुत ही खतरनाक है। श्री कुमार ने बताया कि जांच की जा रही है कि भोजन में कीटनाशक किस तरह मिलाया गया।

दोपहर का भोजन खाने के बाद छात्रों के बीमार पड़ने पर चिंता व्यक्त करते हुए ओडिशा सरकार ने भोजन की गुणवत्ता की जांच के लिए दल बनाने का फैसला किया है। राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री रवि नारायण नंदा ने कहा है कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक में जिला और ब्लॉक स्तरों पर ऐसे दल गठित करने का फैसला किया गया। ये भी फैसला किया गया है कि स्कूल समिति का एक सदस्य हैडमास्टर की मौजूदगी में पकाए गए भोजन को पहले खाएगा, इसके बाद ये भोजन छात्रों को दिया जाएगा।
--------------
ओडिशा सरकार ने संबलपुर जिले में बुरला के वीर सुरेन्द्र साई मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कल नौ नवजात शिशुओं की मौत की दुखद घटना की विभागीय जांच के आदेश दिए हैं। पूर्व सांसद श्रीबल्लभ पाणिग्रही की अगुवाई में स्थानीय कांग्रेस नेतृत्व ने घटना की न्यायिक जांच की मांग की है।

अस्पताल सूत्रों ने संभावना व्यक्त की है कि इन बच्चों की, कम वजन, खून की कमी और ब्रेन हेमरेज के कारण मौत हुई है।
--------------
मार्क्सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी ने कहा है कि वह संसद में खाद्य सुरक्षा विधेयक के चर्चा और पारित करने के लिए लाये जाने पर उसमें संशोधन लायेगी। पार्टी की पोलितब्यूरो की बैठक के बाद जारी वक्तव्य में पार्टी ने कहा कि वह अधिकतम दो रूपये की दर पर कम से कम ३५ किलोग्राम चावल और गेहूँ देने संबंधी विधेयक में ठोस संशोधन लायेगी।
--------------
उत्तर प्रदेश में बाढ़ के पानी से आठ जिलों में तबाही की स्थिति बनी हुई है और लगभग ४५० गांवों के चार लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। राज्य के अधिकांश हिस्सों में व्यापक वर्षा के कारण सभी नदियां उफान पर हैं। गंगा नदी का जल स्तर कानपुर, रायबरेली, इलाहाबाद, वाराणसी और बलिया में बढ़ रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मॉनसून शुरू होने के बाद से अब तक २८ जिलों में १५१ लोगों की वर्षा और बाढ़ के कारण मौत हुई है।
 
शारदा नदी पलियाकला में खतरे के निशान से एक मीटर से अधिक ऊपर से बह रही है, जिसके कारण लखिमपुर खीरी और गोंडा के और बहुत से गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। घाघरा बहराइच में खतरे के निशान से ७५ सेन्टिमीटर ऊपर बह रही है जहां इसकी बाढ़ की चपेट में पहले से ही आये हुए २२५ गांवों की स्थिति और भी बत्तर हो गई है। वहीं शारदा, पीलीभीत की राहुल नगर मजदूर बस्ती के १५ मकानों को कल अपनी कटान में बहा ले गई। इसने पीलीभीत में पांच सौ एकड़ से ज्यादा खड़ी फसलों सहित कृषि भूमि को नष्ट कर दिया है। मेराजुद्दीन आकाशवाणी समाचार लखनऊ।
--------------
केरल में मॉनसून से हुई आपदा का जायजा लेने के लिए केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त सात सदस्यों का दल आज सुबह प्रभावित इलाकों का दौरा शुरू करेगा। गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव वी वुमलुनमंग के नेतृत्व में यह दल प्रभावित क्षेत्रों में जाने से पहले, राज्य के राजस्व मंत्री अडूर प्रकाश और अन्य अधिकारियों के साथ प्रारंभिक बैठक करेगा।
--------------
दिल्ली के विभिन्न इलाकों में कल हुई बारिश के बाद आज मौसम सुहाना है। तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया है। ब्यौरा हमारे संवाददाता सेः
 
राजधानी में कल हुई बारिश की वजह से जगह-जगह जल भराव होने के कारण यातायात प्रभावित रहा। रिंग रोड, मथुरा रोड और आईटीओ सहित अन्य क्षेत्रों में यातायात पर असर पड़ा। गत २४ घंटों के दौरान राजधानी में कुल १२३ दशमलव चार मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। आज का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम रहते हुए ३१ दशमलव एक डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम रहते हुए २३ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने अगले २४ घंटों के दौरान दिल्ली सहित आसपास के क्षेत्रों में और बारिश होने की संभावना व्यक्त की है। दिल्ली से आकाशवाणी समाचार के लिए आनन्द कुमार ।
--------------
जम्मू-कश्मीर में स्थिति में सुधार को देखते हुए अधिकारियों ने आज श्रीनगर शहर से कर्फ्यू हटाने का फैसला किया है। हालांकि पुलिस और अर्द्ध सैनिक बल संवेदनशील इलाकों में तैनात रहेंगे। अन्य जिला मजिस्ट्रेटों को यह अधिकार दिया गया है कि वे अपने अपने इलाकों में स्थिति की आवश्यकता के अनुसार कर्फ्यू हटाने के बारे में फैसला करें।
हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि श्रीनगर जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर तनाव कम होने से अमरनाथ यात्रा फिर शुरू हो गई है।
 
स्थिति की समीक्षा के लिए कल शाम श्रीनगर में बुलाई गई उच्चस्तरीय बैठक में आज सुबह से श्रीनगर शहर से कर्फ्यू हटाने का निर्णय लिया गया। श्रीनगर के जि+ला मजिस्ट्रेट फारूक अहमद शाह ने आकाशवाणी को बताया कि पुलिस और सुरक्षा बलों की गश्त संवेदनशील इलाकों में जारी रहेगी। रामबन कस्बे से कल शाम कर्फ्यू हटाया गया और उसके साथ ही जम्मू, श्रीनगर राष्ट्रीय राज्यमार्ग पर यातायात और श्री अमरनाथ यात्रा बहाल हो गई। मुस्ताक अहमद तांत्रे आकाशवाणी समाचार श्रीनगर।
--------------
इराक में कल सिलसिलेवार कार बम विस्फोट हुए जिनमें कम से कम ४६ लोग मारे गए और लगभग २०० लोग जख्मी हुए। इन हमलों में शिया बस्तियों और सुरक्षा बलों को निशाना बनाया गया। किसी भी समूह ने इनकी जिम्मेदारी स्वीकार नहीं की है लेकिन सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि जिस तरीके से नियोजित रूप से विस्फोट किए गए इनके पीछे इराक के अल-कायदा से जुड़े संगठन का हाथ लगता है। कुल मिला कर १२ कार बम विस्फोट हुए।
--------------
जापान में आज पार्लियामेंट के ऊपरी सदन के २४२ सदस्यों को चुनने के लिए वोट डाले जा रहे हैं। सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ६० प्रतिशत से अधिक समर्थन के साथ ऊपरी सदन में फिर बहुमत प्राप्त कर सकती है। शिंज+ो आबे द्वारा आम चुनाव में जीत कर प्रधानमंत्री का पदभार संभालने के बाद यह चुनाव कराया जा रहा है। इस चुनाव में जीत से सत्तारूढ़ पार्टी को २००७ के बाद पहली बार पार्लियामेंट के दोनों सदनों में बहुमत मिल जाएगा।

--------------
भारत की महिला तीरंदाज+ दीपिका कुमारी, लैशराम बोम्बायला देवी और रिमिल बिरूली आज कोलम्बिया में मैडेलिन में विश्व तीरंदाज के तीसरे दौर के फाइनल में उच्च वरीयता प्राप्त चीन की लंदन ओलम्पिक टीम की तीरंदाजों से मुकाबला करेंगी। भारतीय महिला रिकर्व टीम ने कल अमरीकी प्रतिद्वंद्वियों को हरा कर फाइनल में जगह बनाई। भारत की पुरुष रिकर्व टीम क्वार्टरफाइनल में कनाडा से २२३-२२० से हार कर प्रतियोगिता से बाहर हो गई।
--------------
लंदन के लॉर्ड्स मैदान में खेले जा रहे दूसरे ऐशेज क्रिकेट टैस्ट मैच में आस्ट्रेलिया के विरुद्ध इंग्लैंड मजबूत स्थिति में है। खेल के तीसरे दिन के खेल की समाप्ति पर जो रूट के नाबाद १७८ रन की बदौलत इंग्लैंड ने ५५६ रन की बढ़त बना ली थी। इंग्लैंड आज पांच विकेट पर ३३३ रन से आगे खेलेगा। अगर आस्ट्रेलिया दूसरे टैस्ट में इंग्लैंड को जीतने से रोकना चाहता है तो उसे क्रिकेट इतिहास रचना होगा। अब तक का स्कोर इस प्रकार है :-
इंग्लैंड ३६१ और पांच विकेट पर ३३३ रन।
आस्ट्रेलिया १२८ रन।
--------------
महाराष्ट्र सरकार ने हिंदी फिल्म भाग मिल्खा भाग को मनोरंजन कर में छूट देने की घोषणा की है। ये फिल्म जानेमाने एथलीट मिल्खा सिंह के जीवन पर आधारित है।
--------------
समाचार पत्रों से 
बिहार मिड डे मील की फोरेंसिक रिपोर्ट को अधिकांश अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है। दैनिक जागरण के अनुसार-सब्जी में था तेज जहर। जनसत्ता ने मध्यप्रदेश में बच्चों को गिरवी रखने की प्रथा के मामले में प्रशासन से जवाब-तलब और हिन्दुस्तान ने निजी क्षेत्र की मदद से गरीबों के लिए स्कूल खोलने की योजना का जिक्र किया है।
दिल्ली में रिकार्ड-तोड़ बारिश से हाल-बेहाल होने को अमर उजाला ने चित्रों सहित प्रकाशित किया है। नवभारत टाइम्सने लिखा है-बीते दस बरस में नहीं बरसा इतना पानी। बकौल हिन्दुस्तान तीन घंटे बारिश, दिनभर जाम। नई दुनिया ने मध्यप्रदेश में नर्मदा के खतरे के निशान से ऊपर बहने की खबर दी है।
कश्मीर घाटी को झुलसाने की साजिश शीर्षक से दैनिक जागरण का क़यास है कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी-आई.एस.आई., मौजूदा आंतकियों की संख्या ढाई सौ से बढ़ाकर १५ सौ करना चाहती है।
गुड़गांव के सीजेएम पर पत्नी की हत्या का मामला दर्ज होने को भी अहमियत दी गई है। नवभारत टाइम्स लिखता है कि बेटा पाने की चाह में दो बेटियों की मां गीतांजलि को तंग किया जा रहा था।
हिन्दुस्तान ने नोएडा के सीईओ के खिलाफ एक पुराने मामले में गिरफ्तारी वारंट जारी होने की खबर दी है। जनसत्ता के अनुसार-उत्तर प्रदेश के चार शहरों की बिजली वितरण व्यवस्था निजी हाथों में सौंपी जाएगी। दैनिक जागरण के राष्ट्रीय संस्करण की खबर है कि उत्तर प्रदेश में अब अफसरों को अपना नाम और पदनाम उर्दू में भी लिखना पड़ेगा।
स्विस महिला से गैंगरेप मामले में छह लोगों को उम्रकैद होने की खबर नई दुनिया, अमर उजाला और राष्ट्रीय सहाराके पहले पन्ने पर है। देशबंधु ने लिखा है कि १२८ दिन में आया है यह फैसला

No comments:

Post a Comment