Saturday 20 July 2013

२०.०७.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार :-
  • आन्ध्रप्रदेश के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति गम्भीर। केन्द्रीय दल केरल में भारी वर्षा से हुए नुकसान का जायज लेने के लिए जायेगा।
  • श्रीनगर और कश्मीर घाटी के कई शहरों में स्थिति शान्तिपूर्ण । कर्फयू में कोई ढील नहीं।
  • मिस्र में मुर्सी के समर्थकों और विरोधियों के देशभर में जारी प्रदर्शन में तीन लोगों की मौत।
  • संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ ने इस्राइल और फलस्तीन के बीच वार्ता बहाली का स्वागत किया।
  • दक्षिण एशियाई जूनियर टेबल टेनिस चैम्पियनशिप नई दिल्ली में शुरू।

--------- 
आंध्र प्रदेश में कई जिलों में पिछले कई दिनों से भारी बारिश के कारण नदियों और नहरों का पानी चढ़ने से आज लगातार दूसरे दिन भी बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई । हमारी संवाददाता ने खबर दी है कि खम्मम जिले में गोदावरी नदी उफान पर है। वहा १३० गांव बाढ़ के पानी से घिरे है।

सात जिलों के निचले इलाकों से १५ हजार से ज्यादा लोगों को हटाया गया है और ७४ राहत शिविर बनाये गये है। करीब ९० हजार हेक्टेयर ज+मीन पर फसलें पानी में डूब गई है। गोदावरी में जलस्तर ५६ मीटर तक बढ़ने के बाद खम्मम जिले में भद्राचलम में चेतावनी सिंग्नल नबंर तीन लगा दिया गया है और धवलेश्वरम में चेतावनी सिंगनल नम्बर २ लगाया गया है। इसकी सहायक नदियों सबरी और प्राणहिता पर भी प्रशासन ने नजर रखी हुई है। प्रशासन ने किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयारी की हुई है जबकि राष्ट्रीय आपदा कार्रवाई बल की कुल आठ टीमें और दो हेलीकॉप्टर राहत और बचाव कार्य के लिए तैयार है। हैदराबाद से लक्ष्मी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं चन्द्रिका जोशी।
जिले के उप-कलेक्टर भरत नारायण गुप्ता ने कहा है कि उम्मीद है आज तीसरे पहर से गोदावरी की बाढ़ का पानी कम होना शुरू हो जाएगा। वर्षा से संबंधित घटनाओं में मरने वालों की संख्या ११ हो गई है।
मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी ने स्थिति की समीक्षा की और मुख्य सचिव को सभी एतिहाती उपाय करने की निर्देश दिए।
-------
गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव वी वुमलुंगमंग की अध्यक्षता में सात सदस्यीय केन्द्रीय दल केरल में वर्षा से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए आज कोच्चि पहुंच रहा है। यह दल राज्य सरकार के अधिकारियों से विचार-विमर्श करेगा। केन्द्रीय दल अलपुजा, कोट्टायम, पठानमथिट्टा, एरनाकुलम, त्रिशूर और कोजीकोड जिलों का दौरा करेगा। दल, राजधानी तिरूअनन्तपुरम भी जाएगा। राज्य सरकार ने राहत कार्यों और मुआवजे की राशि का भुगतान करने के लिए केन्द्र से चार सौ इक्यासी करोड़ रूपये की मांग की है। राज्य में मानसून से जुड़ी घटनाओं में एक सौ इक्कतीस लोग जान गंवा चुके हैं।
-------
उत्तराखण्ड में टिहरी और उत्तरकाशी जिलों में लगातार हो रही बारिश और चट्टानें टूटकर गिरने से ऋषिकेश-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग कई जगह बाधित है। चमोली जिले में ऋषिकेश-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग भी पीपलकोटी के पास बन्द है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सीमा सड़क संगठन के कर्मचारी रास्ता साफ करने में लगे हैं।
 
ऋषिकेश, गंगोत्री राष्टीय राजमार्ग टीहरी के पास पाछला में और उत्तरकाशी के चिलयानी सोन और नालू पानी में बंद है। वही कुमाउ के पिथौरागढ़ जिले में मुनस्यारी क्षेत्र में बधेली के पास गोरी नदी के कारण सौ मीटर सड़क बह गई है। प्रदेश की सभी नदियों के जल स्तर में वृद्धि हुई है। मौसम विभाग ने अगले २४ घंटों में कुछ पर्वतीय क्षेत्रों सहित मैदानी इलाकों में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी दी है। इस बीच खराब मौसम के कारण प्रभावित क्षेत्रों में हेलीकॉप्टरों के जरिए राशन व अन्य जरूरी सामानों की आपूर्ति बाधित रही है। आकाशवाणी समाचार के लिए, देहरादून से संजीव सुन्दरियाल। 

उत्तर प्रदेश में हिमालय के तराई क्षेत्र में पिछले एक महीने से लगातार बाढ़ के हालात बने हुए हैं। सभी प्रमुख नदियां या तो खतरे के निशान से ऊपर हैं या उसके आसपास हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस मौसम में बारिश और बाढ़ से मरने वालों की संख्या १४९ हो गई है। 
 
पिछले एक महीने में शारदा और घाघरा ने लखीमपुर खिरी में एक हजार से अधिक मकानों को तबाह कर दिया है और ये सिलसिला अभी भी जारी है। घाघरा ने पिछले केवल २४ घंटों में ही बहराइच में १६ मकानों को अपनी कटान में समेट लिया है जहां बाढ़ से ध्वस्त मकानों की संख्या ६०० के आंकड़े को पार कर चुकी है। बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव टीमों के माध्यम से प्रशासन पीड़ितों को लगातार मदद पहुंचाने का काम कर रहा है। लखीमपुर, बाराबंकी, बहराइच, सिद्धार्थ नगर, संतकबीर नगर और गोरखपुर उन जिलों में से है जहां बाढ़ की विभीषिका सबसे ज्यादा है और जहां चार लाख से अधिक लोग अभी भी बाढ़ की परेशानियों का सामना कर रहे है। मिराजुद्दीन, आकाशवाणी समाचार, लखनउ।
--------
असम सरकार ने दूरदराज के बाढ़ प्रभावित इलाकों के लोगों को सौर ऊर्जा लालटेन वितरित की हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ये काम केंद्र सरकार की मदद से किया जा रहा है।

अब तक बीस हजार सोलर लैम्प बांटे जा चुके है। प्रदेश के करीब बाईस सौ गांव जहां अब तक विद्युतीकरण नही हो सका है वहां केंद्र सरकार के न्यू एण्ड रिन्यूअल मंत्रालय की मदद से सोलर लैम्प का वितरण किया जा रहा है। साथ ही प्रदेश के गरीब तबके के ७० हजार छात्रों के बीच भी सोलर लैम्प बांटने की योजना है। चालू वित्तीय वर्ष में असम सरकार ने गैर परम्परागत ऊर्जा स्रोतों के जरिए बिजली उत्पादन करने के लिए दस करोड़ रूपये का भी प्रबंध किया है। मानस प्रतिम शर्मा आकाशवाणी समाचार गुवाहटी।
--------
इधर दिल्ली में आज हो रही झमाझम वर्षा से लोगों को बेहद उमस भरे मौसम से राहत मिली है। हालांकि तापमान सामान्य सीमा में है, लेकिन कल उमस का प्रतिशत ६० से ९२ के बीच रहा। 

--------
कश्मीर घाटी में कर्फ्यूग्रस्त श्रीनगर और अन्य प्रमुख शहरों में स्थिति शांत है। हमारे श्रीनगर संवाददाता ने खबर दी है कि कल सुबह से कर्फ्यू में कोई ढील नहीं दी गयी है।

घाटी में स्थिति कुल मिलाकर शांतिपूर्ण रही और अब तक किसी अप्रिय घटना की कोई सूचना नहीं है। भारी संख्या में पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा बल के जवान कर्फ्‌यू का कड़ाई से पालन करा रहे है। श्रीनगर जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात बंद है और पिछले दो दिन के दौरान श्री अमरनाथ गुफा में दर्शन करके लौटे यात्रियों को बालताल और पहलगांव के यात्रा शिविरोंमें ही रखा जा रहा है। मुश्ताक अहमद तांत्रे आकाशवाणी समाचार श्रीनगर। 
अमरनाथ यात्रा आज दूसरे दिन भी स्थगित रही। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि यात्रा स्थगित रखने का फैसला एहतियातन लिया गया है। 
--------
मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने रामबन में प्रदर्शनकारियों पर गोलियां चलाने वाले सीमा सुरक्षा बल के कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। पार्टी ने गूल में चार लोगों के मारे जाने की निन्दा करते हुए केन्द्र से इस मामले में अविलम्ब कार्रवाई का अनुरोध किया है।
------
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि सरकार को वृद्धि दर बढ़ाने के लिए निवेश को पटरी पर लाने के उपाय करने होंगे। नई दिल्ली में एसोचेम की वार्षिक आम बैठक में उन्होंने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में और सुधारों का संकेत दिया तथा वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए कई बुनियादी ढांचा प्रोत्साहनों का वायदा किया। उन्होंने कहा कि सिंगल ब्रांड रिटेल, नागर विमानन और बिजली उत्पादन इकाईयों में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को उदार बनाया गया है। डॉ० मनमोहन सिंह ने कहा कि मध्यम अवधि की वृद्धि की उम्मीदों के लिए बुनियादी ढांचा बहुत महत्वपूर्ण है और इस क्षेत्र की प्रगति की तिमाही आधार पर समीक्षा की जा रही है।
प्रधानमंत्री ने माना कि चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर निर्धारित लक्ष्य से कम होगी। डॉ+ सिंह ने कहा कि इस समय विदेशी मुद्रा बाजार में उतार चढ़ाव और चालू खाता घाटे की समस्या चिंता की बात है।
---------
मानव संसाधन विकास मंत्री एम एम पल्लम राजू को इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रोनिक्स एंड टेलीकॉम्युनिकेशन इंजीनियर्स मानद फैलोशिप प्रदान कर रहा है। उन्हें यह सम्मान इलेक्ट्रोनिक्स और दूरसंचार के क्षेत्र में प्रगति के लिए उनके योगदान को देखते हुए प्रदान किया जा रहा है। अधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि श्री पल्लम राजू को उत्कृष्ट नेतृत्व और देश में शिक्षा प्रणाली को सुदृढ़ करने में उनके योगदान के लिए यह विशिष्ट सम्मान प्रदान किया गया है।
----------
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने श्री खुर्शीद आलम खान के देहांत पर शोक व्यक्त किया है। वयोवृद्ध कांग्रेस नेता खुर्शीद आलम खान का कल रात दिल्ली में देहांत हो गया था। वे ९४ वर्ष के थे। वे केंद्र में कई महत्वपूर्ण विभागों के मंत्री रहे। अपने शोक संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा है कि विदेश नीति, शिक्षा प्रणाली और विधाई मामलों में खुर्शीद आलम खान के नेतृत्व ने देश की आधुनिक, उदार और लोकतांत्रिक राजनीतिक व्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दिया।
---------
तमिलनाडु में सालेम जिले के भाजपा सचिव वी रमेश की कल रात अज्ञात गिरोह ने उनके कार्यालय में गला काट कर हत्या कर दी। पड़ोसियों ने खून से लथपथ शरीर के पड़े होने की सूचना पुलिस को दी। वे चार्टर्ड अकाउंटेंट थे। श्री रमेश १९८७ से १९९२ के बीच राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रदेश सचिव भी रहे।पार्टी कार्यकर्ताओं के सड़क जाम करने और दो बसों पर पथराव की धटना के बाद इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। 
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष पोन राधाकृष्णन ने श्री वी रमेश पर हुए हिंसक हमले की जांच की मांग की है। घटना के विरोध में त्रिरूपुर सालेम और इरोड में व्यापारिक प्रतिष्ठान बन्द हैं। 
----------
दक्षिण मध्य रेलवे ने बताया कि मध्य रेलवे के नागपुर-वर्धा रेल खण्ड पर रेल मार्ग में दरार आने से कुछ रेलगाड़ियों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है। दक्षिण मध्य रेलवे की हैदराबाद में जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि उत्तर की ओर जाने वाली गाड़ियों को नागपुर की बजाय भुसावल होकर चलाया जा रहा है। उत्तर से आने वाली आन्ध्र प्रदेश एक्सप्रेस, आन्ध्र प्रदेश सम्पर्क क्रांति और पटना एक्सप्रेस देरी से चल रही हैं। 
----------
कर्नाटक में मांडेया और बंगलौर ग्रामीण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में २१ अगस्त को उपचुनाव होगा। निर्वाचन आयोग इन दो निर्वाचन क्षेत्रों मे उपचुनावों के लिए २७ जुलाई को अधिसूचना जारी करेगा। तीन अगस्त तक नामांकन भरे जाएंगे। पांच अगस्त को इनकी जांच होगी और सात अगस्त तक नाम वापिस लिए जा सकते है। ये उपचुनाव एच.डी. कुमारस्वामी और चेल्लुवर्यास्वामी के त्याग पत्र के कारण कराए जा रहे है। इन दोनों ने विधानसभा का सदस्य चुने जाने के कारण त्याग पत्र दिए थे।
---------
उत्तर प्रदेश में आजमगढ़ जिले में एक पुलिस इंस्पेक्टर सहित पांच लोगों को बहुजन समाज पार्टी के पूर्व विधायक सर्वेश सिंह उर्फ सिप्पू सिंह की हत्या के संबंध में गिरफ्‌तार किया गया है। बहुजन समाज पार्टी नेता की कल सुबह गोरखपुर रोड में सगाड़ी तहसील के अंतर्गत जियानपुर में उनके निवास पर दो अज्ञात हमलावरों ने हत्या कर दी थी। घटना की जांच एक जिला मजिस्ट्रेट कर रहे हैं। 
-----------
पूर्वी इम्फाल जिले में हट्टा में ओरियंटल होटल के पास एक बम विस्फोट में दो व्यक्ति घायल हो गये। पुलिस सूत्रों ने बताया कि विस्फोट दिन में ग्यारह बजे हुआ। पुलिस ने घटनास्थल की घेराबन्दी कर ली है। घायलों की हालत खतरे से बाहर है।
---------

दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में जनरल पावर ऑफ एटॉर्नी-जीपीए के जरिए संपत्तियों की खरीद-फरोख्त पर प्रतिबंध हटाने का निर्णय लिया है। इससे ग्रुप हाउसिंग सोसाइटियों और दिल्ली के अन्य लाखों निवासियों को राहत मिलने की उम्मीद है। मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने कल यह घोषणा करते हुए बताया कि प्रतिबंध हटाने का आदेश सोमवार से प्रभावी हो जायेगा।
---------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ÷÷ऑल इंडिया रेडियो न्यूज÷÷ एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है। 
ळव्छळ
--------
मिस्र में अपदस्थ राष्ट्रपति मोर्सी के समर्थकों और विरोधियों के बीच मंसोरा इलाके में हुई झड़पों में एक बच्चे सहित तीन लोग मारे गए हैं। रैली के दौरान दोनों गुटों के बीच धक्कामुक्की के कारण यह हादसा हुआ। राष्ट्रपति मोर्सी को अपदस्थ किये जाने के बाद से समर्थकों और विरोधियों के बीच पूरे देश में प्रदर्शन जारी हैं।
----------
संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ ने इस्राइल और फलीस्तीन के बीच शांति प्रक्रिया बहाली संबंधी जॉन कैरी की घोषणा का स्वागत किया है। हालांकि गजा स्थित हमास का कहना है कि मोहम्मद अब्बास को फलीस्तीनी लोगों का प्रतिनिधित्व करने का कोई अधिकार नहीं है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह वक्तव्य अम्मान की यात्रा कर रहे अमरीकी विदेश मंत्री जॉन कैरी की इस घोषणा के बाद आया है कि एक समझौते के आधार पर इस्राइल और फलीस्तीन के बीच वार्ता बहाल की जा रही है।
 
संयुक्त राष्ट्र संघ ने इजराइल और फलीस्तीन के बीच शांति वार्ता को शुरू करने की पहल को सही कदम बताया है। यूरोपीय संघ की विदेश नीति प्रमुख कैथरीन मैरी एस्टन ने महमूद अब्बास और बैंन्यामिन नेतन्याहू के साहस की तारीफ की और कहा कि बातचीत सार्थक बनाने में कोई कसर नहीं रखी जायेगी। इजराइल की प्रमुख वार्ताकार.जी लिवनी ने इसे इजराइल के भविष्य उसकी सुरक्षा और अर्थव्यवस्था के सही कदम की संज्ञा दी। लिवनी फलीस्तीन के प्रमुख वार्ताकार साब इराकात के साथ अगले हफ्‌ते वाशिंगटन में शांति वार्ता की तैयारियों पर चर्चा करेंगी। जानकारों की राय में सीमा और सुरक्षा के मसले पर बातचीत की प्रगति में ऐसे नौ महीने का समय लग सकता है। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार। 
--------
संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून ने अफगानिस्तान में चुनाव से जुड़ी संस्थाओं के ढांचे और दायित्वों से संबंधित कानून को राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने और लागू किये जाने का स्वागत किया है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने आशा व्यक्त की है कि अफगानिस्तान में चुनावी प्रक्रिया की वैधानिक रूपरेखा को निर्धारित करने वाले इन कानूनों पर शीघ्रता से अमल होगा और देश में पारदर्शी, विश्वसनीय और समावेशी तरीके से चुनाव आयोजित कराये जा सकेंगे।
--------
पाकिस्तान के खैबर इलाके में बारा तहसील में सुरक्षा बलों की कार्रवाई में कम से कम १० आतंकवादी मारे गये ओर पांच घायल हो गए। अधिकारियों ने कहा है कि सरुक्षा बलो ंने आतंकवादियों के दो ठिकानों को भी नष्ट कर दिया।
-----------
नई दिल्ली में इंदिरा गांधी इन्डोर स्टेडियम में दक्षिण एशियाई जूनियर टेबल टेनिस चैंपियनशिप आज से शुरू हुई। भारत के अभिषेक यादव, उत्कर्ष गुप्ता, सुधांशु ग्रोवर, सुतीर्थ मुखर्जी, रीथ रिष्या और माणिक बत्रा चैंपियनशिप में हिस्सा ले रहे हैं। भारतीय खिलाड़ी लगातार दूसरे साल भी सभी १० स्वर्ण पदक जीतने की कोशिश करेंगे। 
शिलांग में हुई पिछली प्रतियोगिता में भारत ने चारों वर्गों - कैडेट ब्वॉयज+, जूनियर ब्वॉयज+, कैडेट गर्ल्स और जूनियर गर्ल्स की टीम और एकल स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीते थे

No comments:

Post a Comment