Monday 8 July 2013

दिनांक : ०८ जुलाई, २०१३
समाचार प्रभात
०८००

मुख्य समाचार :- 
  • राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने बोध गया में कल हुए विस्फोटों की जांच शुरू की। मंदिर प्रबंध समिति ने मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह बिहार पुलिस को सौंपने का फैसला किया।
  • उत्तर प्रदेश में बाढ़ और वर्षा से जुड़ी घटनाओं में नौ लोगों की मृत्यु। असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर, कई नदियां उफान पर।
  • मिस्र में अंतरिम प्रधानमंत्री को लेकर गतिरोध जारी। अपदस्थ राष्ट्रपति मोरसी के हजारों समर्थकों और विरोधियों ने रैलियां निकालीं।
  • ब्रिटेन के एंडी मरे ने विम्बलडन टेनिस टूर्नामेंट में पुरूष सिंगल्स का खिताब जीता। ७७ साल बाद ब्रिटेन को यह खिताब हासिल।
  • पुणे में एशियाई एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भारत ने महिलाओं की चार गुना चार सौ मीटर रिले रेस में स्वर्ण पदक जीता।

-------
बिहार में बोधगया मंदिर परिसर में कल तड़के हुए कम तीव्रता के नौ विस्फोटों की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी-एनआईए ने शुरू कर दी है। एनआईए के पांच सदस्यों का दल कल नई दिल्ली से एक विशेष विमान से बोधगया पहुंचा। इस जांच दल में एक पुलिस उपमहानिरीक्षक और दो पुलिस अधीक्षक शामिल हैं। इन विस्फोटों में दो बौद्धभिक्षु घायल हुए हैं। केन्द्रीय गृहसचिव अनिल गोस्वामी ने इन विस्फोटों को आतंकवादी हमला बताया है। 
इस बीच,बिहार पुलिस ने बम विस्फोटों के सिलसिले में गया से एक व्यक्ति को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। उधर, बोधगया मंदिर प्रबंध समिति ने कल हुए विस्फोटों के बाद मंदिर की सुरक्षा की जिम्मेदारी पूरी तरह राज्य पुलिस को सौंपने का निर्णय लिया है। इससे पहले, प्रबंध समिति और राज्य पुलिस संयुक्त रूप से सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रही थी। बोधगया मंदिर प्रबंध समिति के अंतर्गत ५२ बौद्ध मठों ने भी मंदिरों के इस शहर में सुरक्षा की जिम्मेदारी निभाने में राज्य पुलिस को पूरा सहयोग देने पर सहमति व्यक्त की है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने मंदिर परिसर में केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल तैनात किये जाने की मांग की है। सुरक्षा एजेंसियों को संदेह है कि बोधगया मंदिर परिसर में कल हुए विस्फोटों के पीछे इंडियन मुजाहिदीन का हाथ हो सकता है। अभी तक किसी गुट ने इन विस्फोटों की जिम्मेदारी नहीं ली है।
केन्द्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा कि बोध गया में दो बम निष्क्रिय कर दिये गए। तीसरा बम बोधगया के निकट एक गांव से बरामद करके निष्क्रिय कर दिया गया। गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को बौद्ध धर्म स्थलों और तिब्बतियों की बस्तियों में कड़ी सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। बिहार के पुलिस महानिदेशक अभयानन्द ने बताया कि मंदिर परिसर और निकट के क्षेत्रों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। उन्होंने बताया कि हमले के सुराग के लिए सीसीटीवी कैमरों के फुटेज की जांच की जा रही है।
ओड़िशा सरकार ने बोधगया में हुए विस्फोटों को देखते हुए पुरी, कोणार्क के सूर्य मंदिर और धौली सहित विभिन्न बौद्ध स्थलों के लिए हाई अलर्ट जारी किया है।
-------
उत्तर प्रदेश में बाढ़ और वर्षा से जुड़ी घटनाओं में कल नौ लोगों की मौत हो गई। राज्य के अधिकतर हिस्सों में कल वर्षा हुई। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य की सभी प्रमुख नदियां उफान पर हैं। 

बाराबंकी जिले में घाघरा के लगातार खतरे के निशान से ऊपर बहने के कारण लोग अपना घर छोड़कर तटबंधों पर रहने को मजबूर हैं। मुजफ्फरनगर में बाढ़ से १० हजार हेक्टेयर से अधिक खेती की भूमि नष्ट हो गई है। प्रदेश में अभी भी ४५० से अधिक गांव बाढ़ की चपेट में हैं जबकि पिछले चौबीस घंटे में हुई नौ और मौतों के साथ बाढ़ और बारिश के कारण प्रदेश में मरने वालों की संख्या बढ़कर १०२ हो गई है। मिराजुद्दीन, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ
-------
असम में ब्रह्‌मपुत्र सहित कई नदियों में जलस्तर बढ़ने से बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। आधिकारिक ख़बरों के अनुसार धेमाजी, लखीमपुर और चिरांग जि+ले के ७७ गांव बाढ़ से घिरे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि बाढ़ के कारण लखीमपुर और चिरांग जि+ले में एक हजार हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में फसलें पानी में डूब गई हैं। 

प्रशासन द्वारा बाढ़ प्रभावित लोगों में राहत का काम जारी है। धेमाजी में पांच और चिरांग जिले में दो राहत शिविर बनाए गए हैं जहां एक हजार लोग शरण लिए हुए हैं। दूसरी ओर निमाटी घाट में ब्रहमपुत्र उफान पर हैं और माजूली में प्रशासन ने नदी के किनारे स्थित लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने की सलाह दी है। माजूली में भी कुछ गांव बाढ़ की चपेट में है। बाढ़ के अलावा भूमि कटाव की वजह से भी बरकटा, मोरीगांव मौर बक्सा जिले में लोग बेघर हो गए हैं। मानस प्रतिम शर्मा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी। 
-------
हिमाचल प्रदेश में लगातार वर्षा से सामान्य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है। राज्य की सभी नदियां और उनकी सहायक नदियां उफान पर हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रशासन ने बाढ़ के प्रति सतर्क करते हुए नदी किनारों के आसपास रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर चले जाने की सलाह दी है।
-------
उत्तराखंड में फिर से वर्षा के कारण हेलिकॉप्टरों के जरिए दूरदराज के जि+ले में राशन पहुंचाने का काम बाधित हो गया है। खराब मौसम के कारण पिछले तीन दिनों से केदार घाटी के प्रभावित गांवों में राहत सामग्री नहीं पहुंचाई जा सकी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य सरकार खाद्यान्न की कमी से जूझ रहे गांवों में आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए खराब मौसम में भी उड़ सकने वाले हेलिकॉप्टरों की तैनाती पर विचार कर रही है। 

उत्तरकाशी में ऋषिकेश, गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग जो कि भारी वर्षा और भूस्खलन के कारण बाधित था उसे उत्तरकाशी तक खोल दिया गया है जबकि यमुनोत्री बरकोट राष्ट्रीय राजमार्ग उत्तरकाशी तक खुला है। भगीरथी, गंगा, अलकनंदा, रामगंगा आदि सभी सहायक नदियों का जल स्तर बढ़ा हुआ है। गढ़वाल क्षेत्र के श्रीनगर, जोशीमठ, रूद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, चमोली बाकी अन्य जगहों से बारिश के समचार हैं। सभी निचले व नदी किनारे क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने को कहा गया है। संजीव सौंद्रियाल, आकाशवाणी समाचार देहरादूर। 
-------
वित्तमंत्री पी. चिदम्बरम ने कहा है कि सरकार फर्जी जमा योजनाओं के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए जल्द ही नया कानून लाएगी। एक समाचार एजेंसी से बातचीत में श्री चिदम्बरम ने कहा कि ऐसे मामलों से निपटने के लिए पर्याप्त कानून नहीं है, जिसके कारण कोई भी गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी, चिटफंड या ऐसी ही कोई इकाई बचत योजनाएं शुरू कर लेती हैं। उन्होंने कहा कि धोखाधड़ी रोकने के लिए हरसंभव उपाय किए जाएंगे जिससे ऐसे कारोबार, भारतीय रिजर्व बैंक, सेबी, चिटफंड रजिस्ट्रार या राज्य सरकार के सीधे नियंत्रण में आ जाएंगे।
-------
केन्द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि केन्द्र सरकार देश में सबके लिये सुरक्षित पेयजल के अधिकार पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि इसमें उन लोगों पर विशेष ध्यान दिया जायेगा जो आर ओ सिस्टम और बोतलबंद पानी का खर्च नहीं उठा सकते। 
श्री तिवारी ने लुधियाना में एक जनसभा में कहा कि सरकार राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन और राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने को उच्च प्राथमिकता दे रही है। 
-------

मिस्र में देश के नये अंतरिम प्रधानमंत्री की तलाश जारी हैं। ताजा खबारों के अनुसार अर्थशास्त्री, उदारवादी नेता और मिस्र की सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी के संस्थापक जि+याद बहा अल दिन को नया अंतरिम प्रधानमंत्री बनाए जाने की संभावना है। मोहम्मद अलबरदेई को उप-प्रधानमंत्री का पद दिया जा सकता है।
मिस्र के राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवक्ता ने मोहम्मद अलबरदेई को अंतरिम प्रधानमंत्री बनाए जाने की खबरों का खंडन किया है। इस बीच, काहिरा और सिकंदरिया में अपदस्थ राष्ट्रपति मोहम्मद मोर्सी के समर्थकों और विरोधियों के बीच हुई झड़पों में करीब ३५ लोग घायल हो गए। शुक्रवार और शनिवार को हुए हिंसक प्रदर्शनों के मुकाबले कल स्थिति कुछ शांतिपूर्ण रही। काहिरा, सिकंदरिया और देश के अन्य हिस्सों में मुर्सी विरोधी हजारों प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए हैं।
-------
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिव शंकर मेनन श्रीलंका की राजनीतिक स्थिति पर वहां के नेताओं के साथ विस्तृत बातचीत के लिए आज कोलंबो जाएंगे। वे, भारत, श्रीलंका और मालदीव से संबंधित समुद्री सुरक्षा पर त्रिपक्षीय बैठक में हिस्सा लेंगे। 
हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्री मेनन तमिल नेशनल एलायंस के नेताओं के एक शिष्टमंडल से भी मुलाकात करेंगे। 

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन की राष्ट्रपति महिंद्रा राजपक्षे के साथ बैठक राजनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण होगी। अपनी बैठक में श्री मेनन राष्ट्रपति राजपक्षे को संविधान की १३वें संशोधन पर भारत की राय देंगे। पिछले सप्ताह श्रीलंका के आर्थिक विकास मंत्री बासिल राजपक्से के नई दिल्ली दौरे के दौरान विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने साफ कह दिया था कि भारत तमिल अल्पमत समुदाय के राजनीतिक आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए प्रांतीय सरकार बनाने और उसे पूरी शक्तियां देने के पक्ष में है। अभिषेक दयाल, आकाशवाणी समचार, कोलम्बो। 
-------
केरल के स्कूलों में दोपहर का भोजन योजना लागू करने के लिए केन्द्र से ९७ करोड़ रुपए की सहायता दी जाएगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि केन्द्र ने दोपहर का भोजन बनाने वाले रसोइयों के भत्ते में भी पचास रुपए की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। 

दोपहर का भोजन योजना के लिए ९७ करोड़ रूपए की निर्धारित राशि में से ८५.५ करोड़ रूपए की राशि स्कूलों की रसोई और भंडार के आधुनिकीकरण के लिए आवंटित की गई है। इस योजना के लिए राज्य के निगरानी और संचालन समिति की बैठक में प्रत्येक बच्चे के लिए दोपहर के भोजन के आवंटन को एक रुपए बढ़ाने की केंद्र से सिफारिश की गई। योजना की समुचित निगरानी के लिए समिति ने जिला शिक्षा अधिकारी स्तर पर ३८ अधिकारियों और उप निदेशक स्तर पर १४ अधिकारियों को तैनात करने का निर्णय लिया गया है। (तिरुअनंतपुरम से जॉर्ज मैथ्यू की रिपोर्ट के साथ दिल्ली से मैं अशोक अगरोही।)
-------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम 
श्पब्लिक स्पीकश्का विषय है 'सबके लिए खाद्य सुरक्षा'। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर ०११-२ ३ ३ १-४ ४ ४ ४ पर स्टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं। यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डीटीएच - डीडी डायरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा।
-------
पुणे में २०वीं एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप के पांचवें और अंतिम दिन कल भारत ने एक स्वर्ण, तीन रजत और चार कांस्य पदक जीते। चार गुना चार सौ मीटर महिला रिले रेस में भारत ने स्वर्ण पदक जीता। 
-------
विम्बलडन टेनिस टूर्नामेंट में पुरूष सिंगल्स का खिताब ब्रिटेन के एंडी मरे ने जीत लिया है। कल रात लंदन में हुए रोमांचक फाइनल में दूसरी वरीयता प्राप्त मरे ने विश्व के नम्बर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक योकोविच को लगातार सेटों में ६-४, ७-५, ६-४ से हराया। ७७ साल बाद ब्रिटेन के किसी खिलाड़ी ने यह टूर्नामेंट जीता है। 
-------
समाचार पत्रों से
बिहार में बोधगया के महाबोधि मंदिर में विस्फोट अखबारों की पहली खबर है। जनसत्ता की सुर्खी में बुद्ध की धरती पर आतंकी हमला। अमर उजाला को लगता है इसके तार म्यांमार में बौद्ध और रोहिंग्या मुसलमानों के बीच जारी हिंसा से जुड़े हैं। दैनिक जागरण का मानना है कि आतंकवाद से लड़ने में केंद्र और राज्यों के बीच असहमति का मूल कारण राजनैतिक स्वार्थ है। निंदा-भर्त्सना जैसी प्रतिक्रिया का आतंकियों पर कोई असर नहीं पड़ने वाला। 
जनसत्ता की सुर्खी है सूचना के अधिकार से राजनैतिक दलों को बाहर रखने की कवायद। दैनिक जागरण का कहना है कि आरटीआई कानून में संशोधन के लिए मंत्रालयों में मंत्रणा, राजनैतिक दलों को सूचना अधिकारी नियुक्त करने की छह हफ्‌ते की समय सीमा १५ जुलाई को हो रही है पूरी।
हिन्दुस्तान की खबर है भारत ने अमेरिका में १ लाख नौकरियां दीं, तीन साल में कंपनियों की रफ्‌तार हुई दोगुनी। उधर देश में अस्थमा की दवा डोक्सोफाइलीन तय कीमत से अधिक मूल्य पर बेचे जाने के कारण कंपनियों को जल्द नोटिस जारी होने की संभावना पर बिजनेस भास्कर की सुर्खी है दवा कंपनियों को लगेगा हजारों करोड़ का झटका। सुप्रीमकोर्ट ने डोक्सोफाइलिन को मूल औषधि थीयोफाइलिन का ही संस्करण माना। 
टीबी मरीजों के बीच में ही इलाज छोड़ने की आदत रोकने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की नई नीति पर दैनिक भास्कर का कहना है कि टीबी मरीजों को मुफ्‌त राशन देने की हो रही है तैयारी

No comments:

Post a Comment