Sunday 21 July 2013

२०.०७.१३ 
समाचार संध्या
२०४५
मुख्य समाचार : 
  • मध्य प्रदेश में दतिया की विशेष अदालत ने स्विटजरलैंड की महिला से बलात्कार मामले में छह आरोपियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई।
  • बिहार में मध्याहन भोजन दुर्घटना की फोरेंसिक रिपोर्ट में भोजन में तय मानक सीमा से पांच गुना अधिक कीटनाशक होने की पुष्टि।
  • जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में स्थिति सामान्य होने के कारण कर्फ्यू हटा।
  • आंध्र प्रदेश में बारिश से प्रभावित नौ जिलों में राहत कार्य युद्धस्तर पर। भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर राहत कार्य में जुटे।
  • ओड़िशा सरकार ने अस्पताल में नवजात शिशुओं की मौत की विभागीय जांच के आदेश दिए।
  • अमरीका द्वारा इस्राइल और फलस्तीन के बीच सीधी शांति वार्ता की घोषणा के बाद, इस्राइल की सीमित संख्या में फलस्तीनी कैदियों को रिहा करने की योजना।
  • कोलंबिया के मेडलिन में भारतीय महिला तीरंदाजी टीम विश्व कप के तीसरे चरण के फाइलन में पहुंची।
-----
मध्य प्रदेश में दतिया की विशेष अदालत ने स्विट्जरलैंड की एक महिला से सामूहिक बलात्कार मामले में छह आरोपियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। अदालत ने इन आरोपियों पर दस-दस हजार का जुर्माना भी लगाया है। इन्होंने इस वर्ष १५ मार्च को दतिया जिले में एक स्विस युवती के साथ सामूहिक बलात्कार और लूटपाट की थी। यह महिला अपने पति के साथ भारत भ्रमण पर आई थी। 
-----
बिहार में सारण जिले के मसरख ब्लॉक के धर्मसती प्राथमिक विद्यालय में मध्याहन भोजन दुर्घटना की फोरेंसिक जांच से पुष्टि हुई है कि भोजन में काफी मात्रा में कीटनाशक था। यह तय मानक सीमा से पांच गुना अधिक था। इस घटना में तेइस स्कूली बच्चों की मौत हो गई थी। अपर पुलिस महानिदेशक रविन्द्र कुमार ने बताया कि फोरेंसिक वैज्ञानिकों ने पाया है कि खाना पकाने में इस्तेमाल किए गए तेल में आर्गेनोफॉस्फोरस - मोनोक्रोटोफॉस था। 

उन्होंने बताया कि मोनोक्रोटोफोस का इस्तेमाल खेतों में कीटनाशक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और यह बहुत जहरीला होता है। श्री कुमार ने कहा कि जांच पूरी होने के बाद यह भी स्पष्ट हो जाएगा कि खाने में यह कीटनाशक कैसे आया। 

विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल ने आज सारण और राज्य के अन्य भागों में विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने इस घटना की सी.बी.आई. से जांच कराने की मांग की। पार्टी ने पीड़ित परिवारों को दस-दस लाख रूपए का मुआवजा देने की भी मांग की।

प्रदेश कांग्रेस ने राज्य सरकार पर मध्याहन भोजन योजना लागू करने में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है। पार्टी ने कहा कि इस कार्यक्रम को लागू करने में बरती जा रही अनियमितताओं के बारे में अप्रैल में एक बैठक में राज्य सरकार के अधिकारियों को आगाह कर दिया गया था लेकिन फिर भी यह घटना हो गई। 
-----
केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री एम.एम. पल्लम राजू ने कहा है कि बिहार में मिड-डे मील खाने से स्कूली बच्चों की मौत की घटना एक चेतावनी है और सभी सम्बद्ध पक्षों को इसकी सामूहिक जिम्मेदारी लेनी चाहिए। श्री पल्लम राजू ने बताया कि इस कार्यक्रम की समीक्षा के लिए एक समिति बनाई गई है। 

ये समिति मिड-डे मील के खाने की स्वच्छता, गुणवत्ता और मानदण्डों पर नजर रखेगी और ये सुनिश्चित किया जाए कि मिड-डे मील कार्यक्रम को लागू करने की व्यवस्था और मजबूत हो। 
-----
मानव संसाधन विकास मंत्री एम.एम.पल्लम राजू ने कहा है कि गुणवत्तापूर्ण माध्यमिक शिक्षा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से खोले जा रहे मॉडल स्कूल शिक्षा सत्र २०१५-१६ से शुरू हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि सरकार की योजना देश में ऐसे छह हजार स्कूल खोलने की है। इनमें से साढ़े तीन हजार स्कूल सार्वजनिक और ढाई हजार सार्वजनिक-निजी भागीदारी के तहत खोले जाएंगे। श्री पल्लम राजू ने योजना आयोग के अधिकारियों और अन्य सम्बद्ध पक्षों के साथ बैठक के बाद यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उनके मंत्रालय ने योजना आयोग के अधिकारियों के साथ सार्वजनिक-निजी भागीदारी के तहत ढाई हजार मॉडल स्कूल खोलने के समझौते को अंतिम रूप दे दिया है। 
-----
जम्मू-कश्मीर में गूल क्षेत्र में हुई गोलीबारी की घटना में चार लोगों के मारे जाने के बाद कश्मीर घाटी के कई हिस्सों में लगे कर्फ्यू के कारण दो दिन रोकी गई अमरनाथ यात्रा आज शाम जम्मू से फिर से शुरू हुई। पुलिस सूत्रों के अनुसार ४५ साधुओं सहित एक हजार ८३४ श्रद्धालुओं का जत्था आज शाम जम्मू आधार शिविर से घाटी के लिए रवाना हुआ। 

कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच श्रद्धालुओं का जत्था जम्मू के भगवती नगर से आधार शिविर के ५६ गाड़ियों के काफिलों में घाटी को रवाना हुआ। यात्रा कल स्थगित की गई थी और आज सुबह भी यात्रियों को नहीं भेजा गया। जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग जो प्रदर्शनों के चलते कल बंद किया गया था गाड़ियों की आवाजाही हेतु आज पुनः खोल दिया गया है। उधर रामबन से कफ्‌र्यू हटा लिया गया है। रामबन जिले में प्रदर्शनों का केन्द्र रहे गूल धर्म और संगल दान में हालात सामान्य हो गए हैं। आर के रैना के साथ मैं योगेश शर्मा आकाशवाणी सामचार जम्मू। 
-----
आंध्र प्रदेश में उत्तरी तेलंगाना जिलों में गोदावरी नदी का जल स्तर कम होने के बावजूद बाढ़ की स्थिति गम्भीर बनी हुई है। लगातार वर्षा के कारण दो सौ से अधिक गांव अब भी पानी में डूबे हुए हैं। करीब १४ लाख क्यूसेक पानी समुद्र में छोड़ा जा रहा है। इस बीच नौ प्रभावित जिलों में राहत कार्य युद्ध स्तर पर जारी हैं। 

प्रभावित क्षेत्रों में खाद्यान्न और पीने का पानी जैसी राहत सामग्री उपलब्ध कराने के लिए भारतीय वायु सेना के दो हैलीकॉप्टर तैयार रखे गए हैं। 

आंध्रप्रदेश में नदियों और तलाबों में आई बाढ़ के कारण कई गांवों में सड़क यातयात और संचार प्रणाली ठप हो गई है। राज्य से होकर चलने वाली लम्बी दूरी की रेलगाड़ियां देरी से चल रही हैं। सिंचाई और राजस्व अधिकारी लगातार बाढ़ की स्थिति पर नज+र बनाए हुए हैं । निचले इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। विभिन्न जिलों में ७४ राहत शिविरों में १५ हजार लोग शरण लिए हुए हैं। इस बीच राज्य चुनाव आयोग ने घोषणा की है कि आवश्यकता पड़ने पर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पंचायत चुनाव की तारीख आगे बढ़ाई जा सकती है। हैदराबाद से लक्ष्मी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मनीषा खन्ना
-----
केरल में भारी वर्षा के कारण हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए सात सदस्यों का एक केन्द्रीय दल आज कोच्चि पहुंचा। गृहमंत्रालय के संयुक्त सचिव वी वुमलुनमंग के नेतृत्व में यह दल कल से प्रभावित क्षेत्रों में आकलन शुरू करेगा। 
-----
हिमाचल प्रदेश में राजधानी शिमला सहित राज्य के अधिकत्तर हिस्सों में भारी वर्षा से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया। वर्षा से कई प्रमुख नदियों और उनकी सहायक नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि वर्षा से जुड़ी घटनाओं में तीन व्यक्तियों की मौत हो गई । 

वर्षा से जुड़ी घटनाओं में आज राज्य में तीन लोग मारे गए। हमीरपुर जिला के सुजानपुर टिरा में मकान ढहने से एक महिला की मौत हो गई। जबकि शिमला जिले के जाखड़ी में बादल फटने की घटना में एक व्यक्ति ट्रक समेत पानी के साथ आए मलबे में दब गया। इधर चौपाल इलाके में पेड़ गिरने से एक आदमी की मौत हो गई। सिरमौर जिले में लगातार वर्षा ने सम्पत्ति और फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है।

व्यास सतलुज और यमुना में जलस्तर लगातार बढ़ने के बाद अधिकारियों ने इन नदियों के किनारे रहने वाले लोगों को सचेत कर दिया है। शिशु शर्मा शान्तल आकाशवाणी समाचार शिमला। 


राज्य के दूरदराज के इलाके भूस्खलन के कारण सड़क यातायात के लिए अब भी बंद हैं। विभिन्न इलाकों में पानी और बिजली की आपूर्ति बाधित है। 
-----
उत्तराखंड सरकार केदारनाथ, रामबाड़ा और गौरीकुंड से मलवा हटाने और शवों को निकालने के लिए इंजीनियरिंग प्रोडक्ट्स इंडिया लिमिटेड की सेवाएं इन कार्यों के लिए भूसर्वेक्षण और पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधिकारियों की सेवाएं भी ली जाएंगी। 

देहरादून में आयोजित एक बैठक में मुख्य सचिव सुभाष कुमार ने बताया कि भारी मशीनों को डिसमैंटल करके वायु सेना के एम आई २६ हैलिकॉप्टर के ज+रिए केदारनाथ परिसर में उतारा जायेगा। ई पी आई एल के सीएमडी ने बताया कि चेन से चलने वाली पंद्रह फोक लाईन और पंद्रह डम्पर और ट्रक रॉक ब्रेकर और अन्य मशीनों को काम पर लगाया जायेगा। ई पी आई एल के विशेषज्ञों की टीम एएसआई और जीएसआई के दल के साथ कार्य स्थल पर पहुंचकर रेक्की करेगी। राज्यस्तर के वरिष्ठ अधिकारियों की निगरानी में यह कार्य किया जायेगा। इस बीच चमोली जिले के गोविंदघाट में बीआरओ ने अस्थाई पुल बनाकर वहां फसे डेढ़ हजार घोड़े और खचरों को निकाला है। आकाशवाणी समाचार के लिए मैं देहरादून से संजीव सुंद्रियाल।

राज्य के बाढ़ प्रभावित इलाकों में खराब मौसम के कारण राहत कार्य प्रभावित हुए हैं। राज्य की सभी नदियों का जल स्तर बढ़ रहा है। 
-----
उत्तर प्रदेश में तराई क्षेत्रों के आठ जिलों में चार लाख से अधिक लोग बाढ़ की चपेट में हैं। सभी प्रमुख नदियां उफान पर हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि शारदा नदी पलियाकलां में और घाघरा नदी बहराइच में खतरे के निशान से ऊपर है। 

बहराईच में लगभग २२५ गांव और मज+रे पिछले एक महीने से लगातार बाढ़ की मार सह रहे हैं। प्रशासन से मिल रही राहत और मद्द के बावजूद यहां के ग्रामीणों को अपने जानवरों के लिए चारे के भारी संकट का सामना करना पड़ रहा है। तराई क्षेत्र के अधिकतर प्राईमरी और जूनियर हाई स्कूलों में पठन पाठन का काम बंद है। क्योंकि यहां स्कूल भी बाढ़ के पानी में डूबे हुए हैं। मेराजुद्दीन आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।
-----
भारी वर्षा के कारण हरियाणा में अंबाला-सहारनपुर रेल मार्ग बुरी तरह प्रभावित हो गया। इस मार्ग पर चलने वाली पेसेंजर रेलगाड़ियों सहित अनेक गाड़ियां प्रभावित हुई। सहारनपुर से नांगल डैम जाने वाली सदभावना एक्सप्रेस को वर्षा के कारण रोका गया। 
-----
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज हुई भारी बारिश से जलभराव के कारण यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है। शहर के विभिन्न निचले इलाकों में पानी घुस गया। बारिश से कुछ हिस्सों में पेड़ गिरने से बिजली आपूर्ति भी बाधित हुई। 
-----
ओडिशा में संबलपुर जिले में बुरला के वीर सुरेन्द्र साई मेडिकल कॉलेज अस्पताल में आज एक ही दिन में कम से कम नौ नवजात शिशुओं की मौत हो गई। मृतक शिशुओं की आयु केवल एक से सात दिन की थी। अस्पताल सूत्रों का कहना है कि संभवतः इन बच्चों की, कम वजन, खून की कमी और ब्रेन हेमरेज के कारण मौत हुई है। 

इस बीच ओडिशा सरकार ने इस दुःखद घटना की चिकित्सा शिक्षा और प्रशिक्षण निदेशक की अध्यक्षता में विभागीय जांच के आदेश दिए हैं। लेकिन पूर्व सांसद श्रीबल्लभ पाणिग्रही की अगुवाई में स्थानीय कांग्रेस नेतृत्व ने घटना की न्यायिक जांच की मांग की है। 
-----
इस्राइल सरकार ने कहा है कि सीमित संख्या में फलस्तीनी कैदियों को रिहा करने की उसकी योजना है। अंतर्राष्ट्रीय सम्पर्क मंत्री यूवाल स्टैनिट्ज ने आज यह घोषणा की। इस्राइल और फलस्तीन के बीच प्रत्यक्ष शांति वार्ता शुरू होने की अमरीकी घोषणा के एक दिन बाद सद्भावना के तौर पर सीमित संख्या में ये फलस्तीनी कैदी रिहा किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि रिहा किए जाने वाले कैदियों में कुछ प्रमुख लोग भी शामिल हैं। 
-----
कोलंबिया के मेडेलिन में तीरंदाजी विश्व कप के तीसरे चरण में भारत की महिला रिकर्व टीम ने फाइनल में जगह बना ली है। दीपिका कुमारी, लैशराम बोम्बायला देवी और रिमिल बिरूली की दूसरी वरीयता प्राप्त महिला रिकर्व टीम ने अमरीका की टीम को २११ के मुकाबले २१६ अंकों से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। स्वर्ण पदक के लिए कल होने वाले मुकाबले में भारतीय टीम का सामना शीर्ष वरीयता प्राप्त चीन से होगा। भारत की कम्पाउंड पुरूष टीम कांस्य पदक के लिए मेजबान कोलंबिया से खेलेगी। 
-----
कांग्रेस ने लोकायुक्त की नियुक्ति के लिए राज्यपाल के वारंट को चुनौती देने वाली गुजरात सरकार की क्यूरेटिव याचिका रद्द करने के उच्चतम न्यायालय के फैसले का स्वागत किया है। पार्टी ने कहा है कि इससे भारतीय जनता पार्टी और मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी के मिथ्याचार का पता चलता है। पार्टी प्रवक्ता राज बब्बर ने कहा कि अब उम्मीद है कि इससे केन्द्र में लोकपाल की मांग करने और गुजरात में लोकायुक्त की नियुक्ति को रोकने का श्री मोदी का दोहरा खेल बंद हो जाएगा। 
-----
देश के विभिन्न भागों में खरीफ फसलों की बुआई में तेजी आ रही है। कृषि मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार कल तक देश में छह सौ बीस लाख हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में खरीफ फसल की बुआई हो चुकी है। यह पिछले वर्ष इसी अवधि के मुकाबले लगभग एक सौ चौदह लाख हेक्टेयर अधिक है।

No comments:

Post a Comment