Tuesday 9 July 2013

दिनांक : ०९ जुलाई, २०१३
समाचार प्रभात
०८००
--------

मुख्य समाचार :-
  • सरकार खाद्य सुरक्षा अध्यादेश के दायित्वों को निभाने के लिए पूरी तरह तैयार, राज्यों से छह महीने के अंदर लाभार्थियों की पहचान करने को कहा। दिल्ली योजना को लागू करने वाला पहला राज्य होगा।
  • उच्चतम न्यायालय ने मनोरोग अस्पतालों की दशा सुधारने के उपायों के बारे में केन्द्र और राज्यों को नोटिस जारी किया।
  • भारत और इराक ने ऊर्जा सुरक्षा समेत कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए।
  • पाकिस्तान के ऐबटाबाद आयोग ने ओसामा बिन लादेन के एक दशक तक देश में रहने के लिए सरकार की अक्षमता और लापरवाही को जिम्मेदार ठहराया।
  • तीन देशों की एक दिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला में श्रीलंका ने वेस्टइंडीज को ३९ रन से हराया। भारत का मुकाबला आज श्रीलंका से।
--------
केन्द्र सरकार खाद्य सुरक्षा अध्यादेश के दायित्व निभाने के लिए पूरी तरह तैयार है। खाद्य और सार्वजनिक वितरण सचिव, सुधीर कुमार ने कल रात आकाशवाणी के लोकप्रिय कार्यक्रम पब्लिक स्पीक में कहा कि खाद्य सुरक्षा अध्यादेश पर सफलतापूर्वक अमल के लिए राज्यों से जन वितरण प्रणाली व्यवस्था में सुधार लाने को भी कहा गया है। उन्होंने बताया कि राज्यों से लाभार्थियों की पहचान पारदर्शी तरीके से करने को कहा गया है।

राज्य सरकार एक ट्रांस्पेरेन्ट सिस्टम बनाएगी, क्राइटीरिया बनाएगी फिर उस हिसाब से वो लिस्ट बनाकर के उसको पब्लिक डोमेन में रखेंगी। पब्लिसाइज करेंगी, तो करना ये राज्य सरकारों को है। शुरू में विचार ये जरूर था कि सोशल इकॉनॉमिक कार्ड सेंसिस के आधार पर भारत सरकार क्राइटीरिया बनाए और राज्यों की मांग पर उसको छोड़ दिया गया है और ये अब पूरा दायित्व राज्य सरकारों पर है।

श्री सुधीर कुमार ने बताया कि खाद्य सुरक्षा अध्यादेश के तहत गरीब और जरूरतमंदों को गेहूं दो रूपए और चावल तीन रूपए प्रति किलोग्राम की दर से दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके दायरे में ग्रामीण क्षेत्रों की ७५ प्रतिशत और शहरी क्षेत्रों की ५० प्रतिशत आबादी आएगी।

चर्चा के दौरान राष्ट्रीय सलाहकार परिषद के सदस्य, नरेश चंद्र सक्सेना ने कहा कि खाद्य सुरक्षा से गरीबों को बहुत लाभ होगा। उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा अध्यादेश पर कारगर अमल के लिए वितरण का अधिकार पंचायतों को सौंप देना चाहिए।

कुछ राज्य हमारे ऐसे हैं जहां पर की हालत बहुत बुरी है। जहां पर हमने एक प्राइवेट डीलरशिप दे रखा है। तो प्राइवेट डीलरशिप खत्म किया जाए और उनकी जगह पर पंचायतों को या विमेन सेल्फ हेल्प ग्रुप को दिया जाए और ये भी कर सकते हैं कि हम ये जो ड्युल प्राइसिस सिस्टम है इसे खत्म कर दें, तो जब ये परिवर्तन आयेगा तभी जाकर दुकानदार संभलेंगे।
श्री सक्सेना ने बताया कि लक्षित लोगों तक वितरण की जरूरतों को पूरा करने के लिए देश में पर्याप्त मात्रा में अनाज उत्पादन हो रहा है।
--------
दिल्ली, खाद्य सुरक्षा योजना लागू करने वाला देश का पहला राज्य बनने वाला है। दिल्ली सरकार ने २० अगस्त को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर यह योजना शुरू करने का फैसला किया है।

मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने कल केन्द्रीय खाद्य मंत्री के वी थॉमस से मुलाकात कर उन्हें इस फैसले की जानकारी दी।
--------
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई ने उच्चतम न्यायालय में दाखिल अपनी रिपोर्ट में कहा है कि वह उच्चतम न्यायालय के निर्देशों का पालन करेगी और कोयला घोटाले की जांच के बारे में कोई भी जानकारी किसी को नहीं देंगी। साथ ही सीबीआई ने यह भी कहा कि मुकदमा चलाने के लिए सरकार की मंजूरी की आवश्यकता की स्थिति में उसे कुछ बातों की जानकारी देनी पड़ सकती है। हाल में सीबीआई को पूर्व कोयला सचिव एच० सी० गुप्ता को आरोपी के रूप में पेशी के लिए कंपनी मामलों के मंत्रालय को जानकारी देनी पड़ी थी। उच्चतम न्यायालय ने पिछली सुनवाई के दौरान कहा था कि केवल जांच अधिकारी और सीबीआई निदेशक के पास ही यह ब्यौरा होना चाहिए।
--------
उच्चतम न्यायालय ने केंद्र और राज्यों को नोटिस जारी कर देश के मनोरोग अस्पतालों की दशा सुधारने के उपायों की जानकारी मांगी है। न्यायमूर्ति के एस राधाकृष्णन और न्यायमूर्ति पिनाकी चंद्र घोष की पीठ ने मनोरोग अस्पतालों की समस्याओं के बारे में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की याचिका पर ये नोटिस जारी किये हैं।

आयोग ने कहा है कि संसाधनों का पर्याप्त आवंटन नहीं होने की वजह से देश के मनोरोग अस्पताल गंभीर आर्थिक कठिनाईयों से जूझ रहे हैं।
--------
केन्द्र सरकार ने किशोरावस्था की सीमा १८ वर्ष से कम करने के बारे में उच्चतम न्यायालय में की गई मांग का विरोध किया है। सरकार का यह भी कहना है कि अगर कोई नाबालिग अपराध करता है तो उसकी सजा तय करते समय सिर्फ आयु नहीं बल्कि अपराध की गंभीरता का भी ध्यान रखा जाना चाहिए।

उच्चतम न्यायालय में कई याचिकाओं में किशोर अपराध न्याय कानून के कई प्रावधानों को चुनौती दी गई है और मांग की गई है कि इसकी आयुसीमा कम कर दी जाए ताकि घृणित अपराध करने वाले लोग १८ वर्ष से कम आयु की आड़ में सजा से बचने न पाएं।
--------
प्रधानमंत्री ने वैज्ञानिकों से कहा है कि वे अनाज, पोषण, ऊर्जा, पर्यावरण और पानी की समस्या जैसी राष्ट्रीय समस्याओं के व्यावहारिक समाधान खोजें। डॉ० मनमोहन सिंह ने कल नई दिल्ली में वैज्ञानिक परामर्श परिषद की एक पुस्तक का विमोचन करते हुए कहा कि विज्ञान एक ऐसा माध्यम है जिससे लोगों का सशक्तिकरण और उद्धार किया जा सकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने विज्ञान के माध्यम से देश में दीर्घकालिक आर्थिक और समाजिक बदलाव को बढ़ावा देने के कई उपाय किए हैं।
--------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी दो दिन की यात्रा पर आज राजस्थान जा रहे हैं। वे केंद्रीय विश्वविद्यालय के दूसरे दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेने के लिए आज दोपहर किशनगढ़ पहुंचेगे।

राष्ट्रपति श्री मुखर्जी अजमेर में सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह भी जायेंगे। राष्ट्रपति कल एम एन आई टी जयपुर के आठवें और आई आई टी जोधपुर के पहले दीक्षांत समारोह में भी हिस्सा लेंगे।
--------
भारत और इराक ऊर्जा सुरक्षा, आपसी व्यापार और वाणिज्य, बुनियादी ढ़ांचे के विकास सहित कई अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ायेंगे। इस संबंध में पेट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोइली और इराक के पेट्रोलियम मंत्री अब्दुल करीम लुएबी ने कल बगदाद में एक समझौते पर हस्ताक्षर किये। यह हस्ताक्षर तकनीकी सहयोग से संबंधित भारत-इराक संयुक्त आयोग के १७वें सत्र की समाप्ति पर किये गये।
--------
पेट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोइली ने कहा है कि तुर्कमेनिस्तान- अफगानिस्तान- पाकिस्तान-भारत गैस पाइपलाइन परियोजना में भारत पूरी तरह से शामिल है। उन्होंने कल रात दुबई में आकाशवाणी को बताया कि परियोजना का काम बहुत महत्वपूर्ण चरण में है और दस अरब डॉलर की इस परियोजना के लिए निवेशकों को आकर्षित करने की कोशिशें जारी हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि भारत, परियोजना से संबंधित समझौतों पर हस्ताक्षर कर चुका है।

भारत ने तापी गैस पाइप लाइन परियोजना के लिए गैस की कीमतों, गैस का आवंटन और सहयोग की रूपरेखा पर मंजूरी पहले ही दे रखी है। गैर अथोरिटी ऑफ इंडिया यानी गेल इस परियोजना में भारत का प्रतिनिधि है। चार देशों में करीब दो हजार किलोमीटर की दूरी तय करने वाली यह परियोजना २०१७ में पूरी होगी। तापी परियोजना के जरिए भारत और पाकिस्तान को एक हजार ३६५ बिलियन घनफुट गैस की सप्लाई होगी, जबकि अफगानिस्तान को दशमलव पांच बिलियन घनफुट प्राकृतिक गैस हर रोज सप्लाई की जाएगी। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार दुबई।
--------
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन के नेतृत्व में एक शिष्टमंडल ने मालदीव और श्रीलंका के साथ कल सामुद्रिक सुरक्षा पर सहयोग के सम्बंध में चर्चा की। इस दौरान एक समझौते पर हस्ताक्षर भी किये गए। इस समझौते के तहत हिंद महासागर क्षेत्र में सामुद्रिक सुरक्षा के लिए तीनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने के महत्व पर बल दिया गया है।
--------
कुख्यात आतंकवादी ओसामा बिन लादेन पाकिस्तान सरकार के निकम्मेपन और लापरवाही की वजह से करीब एक दशक तक ऐबटाबाद में छुपा रहा। यह बात कतर के मीडिया संगठन ने ऐबटाबाद आयोग की जांच रिपोर्ट के लीक हुये अंश के आधार पर कही है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि लादेन को मारने के लिए अमरीकी सुरक्षा बलों को कार्रवाई करने के लिए अमरीकी राष्ट्रपति का आदेश आपराधिक कार्रवाई था।
--------
उत्तराखंड में कुमाऊं और गढ़वाल के कई स्थानों पर बारिश जारी रहने से राहत कार्यों में रूकावट आ रही है। पिथौरागढ़ जिले में मौसम में सुधार होने पर ७० लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। पांच सौ लोग अभी भी जिले के दूरदराज के इलाकों में फंसे हैं।

इस बीच, भारतीय वायु सेना के सी-१३० हरक्यूलीस विमान को केदारनाथ और अन्य प्रभावित स्थानों पर राहत सामग्री गिराने का काम सौंपा गया है।
--------
उत्तराखंड में भारी वर्षा के कारण सरकार ने कैलास-मानसरोवर यात्रा के ग्यारहवें से चौदहवें जत्थे की यात्रा रद्द कर दी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि यात्रा मार्ग में तीन प्रमुख पुल बह गये हैं और इनकी मरम्मत अभी नहीं हो पायी है।
--------
असम में पिछले ३६ घंटों के दौरान चार जिलों के करीब सौ गांव बाढ़ की चपेट में आ गये हैं, जबकि निमातीघाट और डिब्रूगढ़ में ब्रह्मपुत्र का जलस्तर घटने से ऊपरी असम के इलाकों में बाढ़ की स्थिति में मामूली सुधार हुआ है।
--------
उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में कल बिजली गिरने और डूबने की घटनाओं में पांच व्यक्तियों की मौत हो गई। इसके साथ ही राज्य में बारिश से जुड़ी घटनाओं में अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर ११० हो गई है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राज्य की सभी प्रमुख नदियां उफान पर हैं।
--------
तीन देशों की एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला में कल श्रीलंका ने वेस्ट इंडीज को ३९ रन से हरा दिया। त्रिनिदाद में पोर्ट ऑफ स्पेन में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर २१९ रन बनाए। बारिश के कारण मैच ४१ ओवर का कर दिया गया और डकवर्थ लुइस विधि से वेस्ट इंडीज को २३० रन का संशोधित लक्ष्य दिया गया लेकिन वेस्ट इंडीज नौ विकेट पर १९० रन ही बना पाया।

आज क्वीन्स पार्क ओवल में भारत श्रीलंका से खेलेगा। भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए श्रीलंका को अच्छे खासे अंतर से हराना होगा। आकाशवाणी से इस मैच का आंखों देखा हाल राजधानी और एफ एम गोल्ड चैनल पर शाम साढ़े छह बजे से प्रसारित किया जाएगा।
--------
समाचार पत्रों से
बोधगया विस्फोटों के सिलसिले में सीसीटीवी फुटेज से सुराग मिलने पर संदिग्धों की तलाश अमर उजालादैनिक भास्करहिंदुस्तान और राष्ट्रीय सहारा की पहली सुर्खी है। अलग नजरिये से दैनिक जागरण और नेशनल दुनियाने लिखा है-धमाकों पर सियासी विस्फोट। साथ ही महाबोधि मंदिर में शांति के लिए प्रार्थना करते बौद्ध भिक्षुओं का चित्र है।
राष्ट्रीय सहारा के मुखपृष्ठ पर है चुनावी मोड' में भाजपा। जनसत्ता का कहना है-चुनाव के लिये भाजपा ने हमलावर तेवर अपनाये।
सीबीआई की स्वायत्ता के मुद्दे पर नेशनल दुनिया और दैनिक जागरण का कहना है-तोता खुद नहीं चाहता पिंजरे से आज+ादी।
अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाज+ार में कल डॉलर के मुकाबले रुपये के लुढ़कने को देशबंधु ने सुर्खी दी है-रुपया नई तलहटी में।  इकनोमिक टाइम्स के अनुसार-रुपये पर डेमेज कंट्रोल में जुटी सरकार।
आर्थिक विकास की रफ्तार को लेकर चिंता के बीच बिजनेस भास्कर में राहत भरी खबर है-पेरिस स्थित थिंक टैंक आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन का कहना है-भारतीय इकनोमी में उभर रहे हैं बेहतरी के लक्षण।
तिहाड़ जेल से शुरू की गयी कैदियों की प्लेसमेंट योजना अब हरियाणा में भी लागू किये जाने के संदर्भ में दैनिक ट्रिब्यूनका कहना है-पुनर्वास के लिये नया कदम, अब सलाखों के बाहर नौकरी करेगी इंतज+ार।
कैंसर रोगियों की सही देखभाल में महत्वपूर्ण योगदान के लिये डॉ. राजेंद्र अच्युत बड़बे को इस वर्ष के लालबहादुर शास्त्री राष्ट्रीय पुरस्कार के लिये चुने जाने को देशबंधु ने प्रमुखता से दिया है।
हिंदुस्तान के पहले पन्ने पर है-टीम इंडिया में शामिल होने वाले पहले कश्मीरी परवेज रसूल के बाद अब ११वीं कक्षा के छात्र इम्माद मुजफ्फ़र ने घाटी का नाम रोशन किया और न्यूयॉर्क में द वर्ल्ड स्टूडेंट आइकॉन का अवार्ड जीता।
राष्ट्रीय सहारा ने एंडी मरे और जोकोविच के बीच हाल के विंबलडन फाइनल में टॉस करने वाली पहली भारतीय और ऑस्कर विजेता डाक्यूमेंट्री स्माइल पिंकी की नायिका पिंकी की तस्वीर मुखपृष्ठ पर देते हुए लिखा है-पिंकी के टॉस से ब्रिटेन की किस्मत बदली, पर उसकी नहीं। वो फिर गांव लौटकर पशु चराने को बाध्य

No comments:

Post a Comment