Tuesday 10 September 2013

०९.०९.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५

मुख्य समाचार :-

  • उत्तरप्रदेश के मुजफ्‌फरनगर जिले में गुटों की झड़पों के बाद सहारनपुर रेंज के आयुक्त और पुलिस उप महानिरीक्षक का तबादला। हिंसा में मृतकों की संख्या बढ़कर २८ हुई।
  • सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने आकाशवाणी की मुफ्‌त समाचार एस एम एस सेवा और भारत निर्माण अभियान की वेबसाइट का शुभारम्भ किया।
  • सीरिया पर हमले के राष्ट्रपति ओबामा के प्रस्ताव पर अमरीकी कांग्रेस में विचार-विमर्श आज।
  • अमरीकी ओपन टेनिस के पुरुष सिंगल्स फाइनल में आज नोवाक जोकोविच का मुकाबला राफेल नडाल से।
  • काठमांडु में सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप का दूसरा सेमीफाइनल आज वर्तमान चैंपियन भारत और मालदीव के बीच।
----

उत्तरप्रदेश में मुजफ्‌फनगर की हिंसक झड़पों में मरने वालों की संख्या २८ हो गई है और दर्जनों लोग घायल हैं। अतिरिक्त महानिदेशक-कानून और व्यवस्था अरूण कुमार ने मुजफ्‌फरनगर में पत्रकारों को बताया कि राज्य सरकार ने मुजफ्‌फरनगर में गुटों की झड़पों के कारण सहारनपुर के आयुक्त सुधीर श्रीवास्तव और सहारनपुर रैंज के डीआईजी डी डी मिश्रा का तबादला कर दिया है। फुगना थाना के पुलिस इंस्पैक्टर ओमवीर सिंघवी को हिंसा न रोक पाने और ड्यूटी में कौताही के आरोप में तुरन्त प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। मुजफ्‌फरनगर की मौजूदा गड़बड़ियों के सिलसिले में ९० लोग गिरफ्‌तार किये गये हैं। अतिरिक्त महानिदेशक अरुण कुमार ने बताया कि विभिन्न थाना क्षेत्रों में चालीस लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है और अपराधियों की धर-पकड़ के लिए छापे मारे जा रहे हैं। 

जनपद मुजफ्‌फरनगर में कल जो ये १२ बजे तक की घटनाएं हुई थी, उसके बाद से किसी भी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। जो महापंचायत हो रही थी उसके संबंध में एक मुकदमा पंजीकृत किया गया है। हिखेड़ा थाना में जिसमें कि ४० लोग जो है वो नामजद है और एक हजार लोग जो है वह अज्ञात हैं। जो गिरफ्‌तारियां हुई है वो करीब बढ़कर ९० हो गई हैं। कल करीब जो है ३५ गिरफ्‌तारियां कल रात में और की गई हैं। 


इस बीच, मेरठ के १५ इलाकों को अत्याधिक संवेदनशील माना गया है और किसी अप्रिय स्थिति को रोकने के लिए पीएसी की पांच कंपनियों के साथ भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवान तैनात किये गये हैं। सरकार ने अतिरिक्त महानिदेशक भावेश कुमार जैन को भी मुजफ्‌फरनगर और आसपास के जिलों के स्थानीय प्रशासन की साम्प्रदायिक झड़पें रोकने में मदद के लिए सहारनपुर डिवीजन में भेजा है। 
राज्य के गृहसचिव कमल सक्सेना ने आकाशवाणी को बताया कि स्थिति नियंत्रण में है लेकिन कड़ी चौकसी जारी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रशासन हालात पर कड़ी नजर रखे हुए है। 
 
दो दिन पहले हुई महापंचायत में कथित रूप से भड़काऊ भाषण देने के आरोपों में भारतीय जनता पार्टी के चार विधायकों और भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारियों समेत कुल ४० लोगों के खिलाफ प्रशासन ने नामजद एफआईआर दर्ज की है। इनमें बीजेपी के विधानमंडल दल के नेता हुकुमसिंह, विधायक भतेंद्र सिंह, संगीत सोम और सुरेश राणा शामिल है जबकि भारतीय किसान यूनियन के राकेश टिकैत को भी अभियुक्त बनाया गया है। पुलिस इन सभी अभियुक्तों को पकड़ने के लिए छापेमारी की कार्रवाई कर रही है। इस बीच मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कड़ा रूख अखतियार करते हुए अधिकारियों को हर कीमत पर हालात को तुरंत काबू करने के निर्देश दिये है। मिराजुद्दीन आकाशवाणी लखनऊ।
----

केन्द्र ने उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में स्थिति से निपटने के लिए स्थानीय प्रशासन की मदद के लिए अतिरिक्त अर्धसैनिक बल उपलब्ध कराने की पेशकश की है। गृह राज्य मंत्री आर पी एन सिंह ने नई दिल्ली में पत्रकारों से कहा कि सैन्यकर्मियों के अलावा अर्धसैनिक बलों के पांच हजार जवान पहले ही भेजे जा चुके हैं। श्री सिंह ने बताया कि गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने राज्य के मुख्यमंत्री से बातचीत की है। केन्द्रीय गृह सचिव राज्य के मुख्य सचिव से लगातार सम्पर्क में हैं और मुजफ्फनगर में उत्पन्न स्थिति पर नजर रखे हुए है।
----

सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि उत्तरप्रदेश सरकार को मुजफ्‌फनगर जिले में साम्प्रदायिक हिंसा के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ हर हालत में कार्रवाई करनी चाहिए। आज नई दिल्ली में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को प्रभावित इलाकों में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए प्रयास करने चाहिए। उसे यह सुनिश्चित करना चाहिए कि शान्ति तथा सद्भाव बना रहे। श्री तिवारी ने कहा कि यू पी ए सरकार, साम्प्रदायिक हिंसा की घटनाओं को कतई बर्दाश्त नहीं कर सकती।

जो प्राथमिक जिम्मेदारी है कानून व्यवस्था और सामप्रदायिक सद्भावना बनाये रखने की वह राज्य सरकारों की है और उत्तर प्रदेश के परिप्रेक्ष्य में हम यह उम्मीद करते है कि उत्तर प्रदेश की सरकार जल्दी ही जो मुजफ्‌फरनगर में घटनाएं हुई है उन पर काबू पायेगी। जो भी लोग जिम्मेदार है उन पर उक्त और उचित कार्रवाई की जायेगी।

----

बहुजन समाज पार्टी ने उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में हिंसक झड़पों के मद्देनज+र राज्य सरकार को बर्खास्त कर राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की है। आज नई दिल्ली में सुश्री मायावती ने कहा कि राज्य में कानून-व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गया है। उन्होंने समाजवादी पार्टी सरकार पर आरोप लगाया कि वह हिंसाग्रस्त जिलों में स्थिति बिगड़ने के बाद हरकत में आयी।
----

सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने आज नई दिल्ली में आकाशवाणी की मुफ्‌त समाचार एस एम एस सेवा का शुभारंभ किया। उन्होंने भारत निर्माण अभियान के बारे में एक वेबसाइट की भी शुरूआत की। 
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस समय आकाशवाणी में संवाददाताओं का विविधतापूर्ण आधार है, जो देश के दूरदराज के स्थानों से भी समाचार एकत्र करने और उन्हें मुख्य धारा में शामिल करने में सहायता के लिए सक्षम है। श्री मनीष तिवारी ने उम्मीद जताई कि एसएसएस उपभोक्ताओं का डाटाबेस मौजूदा दो लाख से इस महीने के आखिर तक पांच लाख हो जाएगा। 
हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुफ्‌त एसएमएस सेवा के तहत पंजीकृत श्रोताओं को उनके मोबाइल फोन पर मुख्य समाचार उपलब्ध कराए जाएंगे। पंजीकरण के लिए श्रोता को एआईआर एनडब्ल्यूएस टाइप करके स्पेस छोड़कर अपना नाम और मोबाइल नम्बर ०८०८२०८०८२० पर एसएमएस भेजना होगा या इसी नम्बर पर मिस्ड कॉल करनी होगी।
यह पूछे जाने पर कि क्या प्रधानमंत्री लापता कोयला फाइलों के मामले में पूछताछ के लिए सीबीआई के समक्ष पेश होंगे, श्री तिवारी ने कहा कि यह मामला न्यायालय में विचाराधीन है और यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि न्यायालय की देखरेख में पूछताछ को राजनीतिक रंग दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि डॉ० मनमोहनसिंह इस मुद्दे पर संसद के बाहर और भीतर काफी विस्तार से बता चुके हैं। श्री तिवारी ने कहा कि कोयला खण्ड आवंटन १९९३ से २००९ की अवधि तक का है। अगर डॉ० सिंह से सीबीआई की पूछताछ होती है, तो यही पैमाना इस अवधि में रहे सभी मंत्रियों और प्रधानमंत्री पर लागू होना चाहिए।
----

प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहनसिंह ने स्वतंत्रता सेनानी और पूर्व सांसद लाला जगतनारायण की स्मृति में आज नई दिल्ली में एक डाक टिकट जारी किया। इस अवसर पर डॉ० सिंह ने कहा कि जगतनारायण पत्रकार और देश के महान सपूत थे, जिन्होंने आतंकवादी ताकतों का विरोध करते हुए देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिये। प्रधानमंत्री ने कहा कि लाला जगतनारायण का संदेश मौजूदा दौर के पत्रकारों के लिए विशेष महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि लाला जगतनारायण ने सिखाया कि पत्रकार को अपने व्यवसाय का कठिन समय में किस तरह ईमानदारी, साहस और बिना पक्षपात के निर्वाह करना चाहिए।

मीडिया को किस प्रकार की भूमिका अदा करनी चाहिए और किस तरह से मुश्किल हालात में भी एक जर्नलिस्ट को
ईमानदार, निडर और निष्पक्ष रहना चाहिए, उनका जीवन हमें ये खास सीख देता है। 

----

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने यौन शोषण और महिलाओं के खिलाफ अपराधों के बढ़ते मामलों पर चिन्ता व्यक्त की है। आयोग के अध्यक्ष पूर्व न्यायाधीश के जी बालकृष्णन ने आज नई दिल्ली में एक समारोह में कहा कि महिलाओं के प्रति हिंसा कोई अच्छा संकेत नहीं है और बंधुआ तथा बाल श्रमिक समाज पर कलंक है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग राज्य और जिला स्तर के कार्यकर्ताओं में बंधुआ मजदूर प्रथा पर प्रतिबंध के कानूनी प्रावधानों की जानकारी देकर उन्हें जागरूक बनाने के अनेक प्रयास कर रहा है। 
मानवाधिकारों के उल्लंघन के बारे में श्री बालकृष्णन ने कहा कि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग को पिछले कुछ सालों में विभिन्न मुद्दों पर करीब १२ लाख ८० हजार शिकायतें मिली हैं। इनमें से साढ़े १२ लाख से ज्यादा का निपटारा किया जा चुका है। 
----
 
असम में सुरक्षा बलों ने कार्बी आंगलोंग जिले में बोडोलैंड नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट के तीन कार्यकर्ताओं को आज गिरफ्तार किया। कार्बी आंगलोंग के पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें खटखटी इलाके से गिरफ्तार किया है। उनसे पूछताछ की जा रही है।
----

तमिलनाडु के रामनाथपुरम जिले में धारा-१४४ लगा दी गई है। जिला कलेक्टर नन्द कुमार ने कहा है कि रामनाथपुरम के पुलिस अधीक्षक द्वारा पेश की गई रिपोर्ट को देखते हुए पांच या अधिक लोगों के एक स्थान पर इकट्ठा होने अथवा जुलूस निकालने पर दो महीने के लिए निषेधाज्ञा लगा दी गई है। थेवरगुरू पूूजा और इमैनुअल शेखरन पुण्यतिथि के दौरान सद्भाव ओैर शान्ति बनाय रखने के लिए यह कार्रवाई की गई है। 
----

सीरिया पर अमरीकी हमले की राष्ट्रपति ओबामा की योजनाओं पर अमरीकी कांग्रेस में आज विचार विमर्श होने वाला है। इसके साथ ही युद्ध समर्थक और विरोधी गुटों का समाचार पत्रों, टी वी चैनलों और सोशल मीडिया में प्रचार अभियान पूरे जोरों पर है। राष्ट्रपति ओबामा, अमरीका के सबसे बड़े समाचार चैनलों में से छह को इंटरव्यू भी देंगे और व्हाइट हाउस से कल देश की जनता को सम्बोधित करेंगे।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि सीरिया के राष्ट्रपति ने एक अमरीकी टी वी चैनल से भेंट में कहा कि उनकी सरकार ने पिछले महीने रसायनिक हथियारों से अपनी ही जनता पर कोई हमला नहीं किया। 

सीरिया पर अमरीकी सैनिक कार्रवाई के सर्मथकों का कहना है कि सीरियाई सरकार रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के लिए जिम्मेदार है जिसमें १४ सौ से ज्यादा निर्दोष नागरिक मारे गए। इसलिए असद सरकार को सबक सिखाना लाजमी है। साथ ही यह भी तर्क दिया जा रहा है कि अगर इतना कुछ होने के बाद भी अमेरिका ने कोई कार्रवाई नहीं की तो उसकी साख खतरे में पड़ जायेगी। वहीं दूसरी ओर सैनिक कार्रवाई के विरोधी बिना संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की इजाजत के कोई भी मुहिम छेड़ने के खिलाफ हैं। उनका मानना है कि संयुक्त राष्ट्र और रासायनिक हथियार निरीक्षकों की रिपोर्ट का इंतजार किया जाना चाहिए। साथ ही यह भी आशंका है कि कहीं ऐसा कदम उठाकर अमेरिका अललुसरा और अलकायदा सरीखे जिहादी संगठनों के साथ तो नहीं देखा जायेगा। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार दुबई।

-----

मालदीव में भारतीय चुनाव प्रेक्षकों के उच्चाधिकार प्राप्त शिष्टमण्डल ने सात सितम्बर को राष्ट्रपति चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से कराने पर वहां के चुनाव आयोग के काम की सराहना की है। भारतीय प्रेक्षको की ओर से जारी वक्तव्य में भारत के पूर्व चुनाव आयुक्त जे एम लिंगदोह ने बताया कि मतदान पूरी तरह व्यवस्थित ढंग से हुआ और कहीं से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। इससे पहले आकाशवाणी से बातचीत में मालदीव के चुनाव आयुक्त फुआद तोफीक ने बताया कि भारतीय प्रेक्षकों के रहने से चुनाव प्रक्रिया की विश्वसनीयता और बढ़ गई। 
----

मुम्बई में गणेश चतुर्थी का त्यौहार धार्मिक उत्साह और हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। दस दिन तक लोग इस उत्सव को इसी प्रकार जोर शोर से मनायेंगे, जो कि भगवान गणेश के प्रति उनके प्रेम और आदर भाव का प्रतीक है। खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी को देखते हुए मुम्बई पुलिस ने शहर के विभिन्न महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थलों पर कड़ी सतर्कता बरतने के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबन्ध किये हैं।

गणेश चतुर्थी के मौके पर मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र मे गणपति बप्पा मौर्या की जयजयकार के साथ गणपति की मूर्ति स्थापना की गई। शुभ मुहुर्त के अनुसार प्राण प्रतिष्ठान पूजा करने के बाद इन मूर्तियों को प्रतिस्थापित किया गया। इसके साथ ही दस दिनों तक चलने वाला उत्सव शुरू हो गया। मुंबई के गणेश मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगी हुई है वहीं सार्वजनिक पंडालों में विविध प्रकार की सुन्दर सजावटें दिखाई दे रही हैं। मुंबई के कुछ प्रमुख मंडल लाल बाग के गणेश गली, अंधेरी चाराजा, श्री सार्वजनिक और गणेश संस्था गिरगांव में अद्भुत सजावटों के साथ कारीगरों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया है। लुबना यूसुफ मूसा आकाशवाणी समाचार मुंबई। 

----

आंध्रप्रदेश में भी आज गणेश चतुर्थी का पर्व धार्मिक श्रद्धा और हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। 
----

दक्षिण एशिया फुटबॉल परिसंघ-सैफ फुटबॉल प्रतियोगिता के दूसरे सेमीफाइनल में आज वर्तमान चैंपियन भारत का मुकाबला मालदीव से होगा। 
कप्तान सुनील क्षेत्री आज नहीं खेलेंगे, क्योंकि उन्हें प्रतियोगिता के दो मैचो में पीले कार्ड दिखाये जा चुके हैं। 
-----

अमरीकी ओपन टेनिस में पुरुष सिंगल्स का फाइनल आज नोवाक योकोविच और रफेल नडाल के बीच खेला जाएगा।
कल लिएंडर पेस और रॉडेक स्टेपानेक ने डबल्स खिताब जीता। 
-----

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय है राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम यानी National Food Security Programme यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित हिस्सा लेंगी। श्रोता टेलीफोन नम्बर ०११- २ ३ ३ १ - ४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं। 
दिल्ली से बाहर के श्रोता फोन नम्बर से पहले दिल्ली का कोड - ० १ १ भी डायल करें। 
यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डीटीएच - डी डी डायरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा। 

No comments:

Post a Comment