Sunday 29 September 2013

९.०९.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार :-

  • प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मौजूदा राजनीतिक वास्तविकता के अनुरूप शीघ्र सुधार की आवश्यकता पर बल दिया। सुरक्षा परिषद में स्थायी और अस्थायी सदस्यों के रूप में और विकासशील देशों को शामिल करने का प्रधानमंत्री का आह्‌वान।
  • पाकिस्तान के पेशावर में एक कार बम विस्फोट में ३१ लोगों की मौत, ७० से अधिक घायल।
  • सीरिया में विपक्षी गठबंधन देश के राजनीतिक संकट के समाधान के लिए संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों में शामिल होने को तैयार।
  • एन. श्रीनिवासन तीसरे वर्ष भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए।
  • सुल्तान जौहर कप अंडर-२१ हॉकी प्रतियोगिता के फाइनल में आज मेज+बान मलेशिया का मुकाबला भारत से।
-------
प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मौजूदा राजनीतिक वास्तविकताओं के अनुरूप  शीघ्र सुधार की आवश्यकता पर बल दिया है। उन्होंने स्थायी और अस्थायी सदस्यों के रूप में और विकासशील देशों को शामिल कर सुरक्षा परिषद के पुनर्गठन की अपील दोहराई है। संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि बहुआयामी वित्तीय संस्थाओं को अपने निर्णय लेने की प्रक्रिया में विकासशील देशों को और अधिक महत्व देना चाहिए। उन्होंने कहा कि शांति और सुरक्षा के लिए बहुआयामी प्रयासों की आवश्यकता है और विकास प्रक्रिया में संयुक्त राष्ट्र की केन्द्रीय भूमिका बहाल की जानी चाहिए। डॉ० सिंह ने कहा कि शांति और सुरक्षा से जुड़े मुद्दों को सुलझाने में संयुक्त राष्ट्र के प्रति बढ़ता अविश्वास इसमें शीघ्र सुधारों की आवश्यकता को रेखांकित करता है। 
 
सुरक्षा परिषद में सुधार की आवश्यकता है। मौजूदा राजनीतिक हकीकत को देखते हुए इसका पुनर्गठन किया जाना चाहिए। विकासशील देशों को स्थायी और अस्थायी सदस्यों के रूप में प्रतिनिधित्व दिया जाना चाहिए। बहुउद्देशीय वित्तीय संस्थानों को निर्णय प्रक्रिया में विकासशील देशों की आवाज बुलंद करनी चाहिए।

प्रधानमंत्री ने स्पष्ट किया कि जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और देश की क्षेत्रीय अखंडता के साथ कोई समझौता नहीं किया जा सकता। अपने स्पष्ट और दो टूक बयान में प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान से अपनी जमीन से चलाए जा रहे आतंकवादी नेटवर्क समाप्त करने को कहा। उन्होंने स्पष्ट कहा कि सीमा पार से चलाया जा रहा आतंकवाद भारत के लिए विशेष रूप से चिंता का विषय है। 
 
भारत पाकिस्तान के साथ शिमला समझौते के आधार पर द्विपक्षीय बातचीत के जरिए जम्मू कश्मीर सहित सभी मामलों को हल करने के लिए गंभीरता से प्रतिबद्ध है। हालांकि आगे बढ़ने के लिए यह जरूरी है कि पाकिस्तान की जमीन  और उसके नियंत्रण का कोई भी हिस्सा भारत के खिलाफ आतंकवाद को बढ़ावा देने और चलाने के लिए इस्तेमाल ना किया जाए। यह भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि आतंकवादी तंत्र जिसे पाकिस्तान से बल मिलता है, उसे बंद किया जाना चाहिए।

प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह आज पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मिलेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि उम्मीद है कि प्रधानमंत्री मुलाकात में पाकिस्तान से चलाये जा रहे आतंकवाद का मुद्दा उठायेंगे और श्री नवाज शरीफ से भारत में हिंसा फैलाने वाले आतंकी तत्वों पर सीधी कार्रवाई करने को कहेंगे। श्री शरीफ के पाकिस्तान में सत्ता में लौटने के बाद डॉक्टर मनमोहन सिंह के साथ यह पहली बैठक होगी। 

न्यूयॉर्क में जहां एक तरफ संयुक्त राष्ट्र महासभा का ६८वां सत्र जारी है। वहीं दुनिया भर की निगाहें इस महासभा के बाहर  भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों के बीच आज होने वाली बातचीत पर टिकी हुई हैं। गौरतलब है कि पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अपना पदभार संभालने पर ऐलान किया था कि वो भारत के साथ अपने रिश्ते मजबूत बनाने के ख्वाहिशमंद हैं वहीं उनके सत्ता में आने के बाद से ही जम्मू कश्मीर राज्य में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की ओर से भारतीय चौकियों को सैनिकों को निशाना बनाकर, गोलीबारी और सीमा पार से घुसपैठ की कोशिशों में काफी तेजी आई है और सांबा का आतंकी हमला इसकी ताजा मिसाल है। ऐसे में दोनों राष्ट्रों के प्रधानमंत्री किस तरह की मुलाकात करते हैं, क्या दोनों मुल्कों के बीच वार्ता प्रक्रिया आगे बढ़ाने पर कोई सहमति हो पाती है ये चंद प्रश्न सबकी उत्सुकता की वहज बनें हुए हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए न्यूयॉर्क से वीना जैन के साथ आर.के. रैना। 

-------
भारत और चीन नए सीमा समझौते पर आज पेइचिंग में वार्ता करेंगे।  प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की अगले महीने की चीन यात्रा से पहले और नियंत्रण रेखा पर चीन के सैनिकों की कई बार घुसपैठ की पृष्ठभूमि में यह बैठक हो रही है। इस समझौते पर प्रधानमंत्री की चीन यात्रा के दौरान  हस्ताक्षर किये जाने की संभावना है। 
भारत और चीन ने अब तक सीमा विवाद हल करने के लिए विशेष प्रतिनिधि स्तर की १६ दौर की वार्ता की है।
-------
    
पाकिस्तान में पेशावर में एक कार बम विस्फोट में ३१ लोगों की मौत हो गई और ७० से अधिक घायल हो गए। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार पुलिस स्टेशन के नजदीक पार्क की गई एक कार में रिमोट कंट्रोल से यह विस्फोट हुआ। बचाव अधिकारियों ने    घटना स्थल पर पहुंच कर घायलों को अस्पताल पहुंचाया। कई घायलों की स्थिति गंभीर है। पिछले रविवार से यह तीसरा विस्फोट है। रविवार को एक गिरजाघर में हुए दोहरे आत्मघाती विस्फोट में ८० से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। शुक्रवार को हुए विस्फोट में १९ लोगों की मौत हो गई थी। 
------
सीरिया के विपक्षी गठबंधन ने कहा है कि वह सीरिया संकट का व्यापक राजनीतिक समाधान ढ़ूंढने के लिए जिनेवा में अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करने के संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों में शामिल होने को तैयार है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह कदम संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून और सीरिया के विपक्षी गठबंधन के नेता अहमद जराबा के बीच कल न्यूयार्क में हुई बैठक के बाद उठाया गया है। बान की मून ने यह सम्मेलन नवंबर के मध्य में आयोजित करने का प्रस्ताव किया है। 
 
संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने विपक्षी गुट से अन्य विद्रोही गुटों को साथ लेकर एक संयुक्त विपक्षी गठबंधन को सामने लाने का सुझाव दिया है, जो प्रस्तावित सम्मेलन में हिस्सा लेगा। बान की मून ने सीरिया के संकट के हल के लिए गहन  बातचीत की वकालत की और यह भी कहा कि युद्ध अपराधों के दोषियों की भी जांच होगी। सीरिया सरकार जेनेवा में प्रस्तावित दूसरे शांति सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए रजामंद हैं। यह सम्मेलन सन्‌ २०१२ में जेनेवा समझौते की अगली कड़ी है, जिसमें प्रमुख शक्तियों ने सीरिया में सभी पक्षों को साथ लेकर अंतरिम सरकार बनाने की पेशकश की थी। सीरिया संकट के व्यापक राजनीतिक हल के लिए इसे संयुक्त राष्ट्र की अहम पहल के तौर पर देखा जा रहा है। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार दुबई। 
-------
इस बीच, सीरिया ने कहा है कि वह रासायनिक हथियारों को नष्ट करने के लिए संयुक्त राष्ट्र निरीक्षकों के साथ पूरा सहयोग करेगा। सीरिया के प्रधानमंत्री वाएल अल हालकी ने लेबनॉन के एक टी.वी. चैनल को बताया कि  सरकार निरीक्षकों के काम में सहयोग देगी। उनका यह बयान संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के बाद आया है जिसमें कहा  गया है कि सीरिया के लगभग एक हजार टन रासायनिक हथियारों के जखीरे को २०१४ के मध्य तक नष्ट किया जायेगा। 
-------
उत्तर प्रदेश में मेरठ जिले में सरधना के खेड़ा गांव में प्रतिबंधों का उल्लंघन कर हजारों लोगों के सर्वदलीय महापंचायत में शामिल होने की खबर हैं। सरधना के विधायक संगीत सिंह सोम की गिरफ्‌तारी के विरोध में महापंचायत का आह्‌वान किया गया था। 
     
इस बीच, खेड़ा गांव में स्थिति तनावपूर्ण होने की खबर है, हालांकि प्रशासन और महापंचायत के आयोजको ने इस बारे में अलग-अलग दावे किए है। सभास्थल के आसपास बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात हैं। कई प्रमुख स्थानीय नेताओं को नजरबंद कर दिया गया हैं। खबरों में कहा गया है कि पुलिस की अपील के बावजूद लोगों के डटे रहने को देखते हुए पुलिस ने लोगों को तितर-बितर करने के लिए लाठियां चलाइर्ं और आंसू गैस छोड़े। खबर है कि उपद्रवियों ने कई सरकारी वाहनों को नुकसान पहुंचाया है। 
     
इस बीच, राहत शिविरों से लगभग दस हजार लोग मुजफ्‌फरनगर में अपने घरों को लौट गए हैं। 
--------
    
गुजरात के मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी ने यूपीए सरकार पर अच्छा प्रशासन नहीं देने का आरोप लगाया है। आज दिल्ली में एक रैली को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि केन्द्र सरकार देश के युवाओं को रोजगार मुहैया कराने में भी असफल रही है। 
    
भाजपा के पूर्व अध्यक्ष नितिन गड़करी, दिल्ली भाजपा प्रमुख विजय गोयल और पार्टी के वरिष्ठ नेता वी.के.मल्होत्रा ने भी रैली को संबोधित किया। 
-------
    
यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी केरल की दो दिन की यात्रा पर आज तिरूवनंतपुरम पहुंच रही हैं। श्रीमती गांधी शहर के बाहरी इलाके में नेय्‌यार बांध में राजीव गांधी विकास अध्ययन संस्थान के प्रशिक्षण और अनुसंधान केंद्र का उद्घाटन करेंगी। श्रीमती गांधी राजधानी में कनककुन्नू पैलेस में राज्य सरकार की आरोग्य किरणम परियोजना का शुभारंभ करेंगी। वे राज्य में २०१५ तक सभी भूमिहीन लोगों को जमीन देने की केरल सरकार की अनूठी पहल ÷÷जीरो लैंड-लैस प्रोजेक्ट-२०१५'' का शुभारंभ भी करेंगी। 
-------
    
महाराष्ट्र में निजी कंपनी का एक हेलीकॉप्टर आज सवेरे मुम्बई से लगे ठाणे जिले में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। पुलिस से मिली आरंभिक खबरों के अनुसार इस दुर्घटना में हेलीकॉप्टर में सवार पांच लोगों के मारे जाने की आशंका है। यह हेलीकॉप्टर मुंबई के जुहू हवाई अड्डे से औरंगाबाद जा रहा था। दुर्घटना स्थल के निकट की पहाड़ियों में हेलीकॉप्टर की तलाश की जा रही है। 
------ 
     
मुम्बई में डॉकयार्ड इलाके में इमारत ढहने के बाद राहत और बचाव कार्य आज सुबह पूरा कर लिया गया। बृहन मुंबई नगर निगम की इस बहुमंजिला इमारत के ढहने से ६१ लोगों की मौत हो गई और ३२ लोग घायल हैं।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने भरोसा दिलाया है कि इस घटना के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। नगर निगम ने दो जांच समितियों का गठन किया है और इस तरह के अन्य भवनों की जांच के आदेश दिए है। 
--------
उत्तर प्रदेश में दिमागी बुखार से मरने वालों की संख्या तीन सौ १९ तक पहुंच गई है। गोरखपुर और बस्ती मंडलों में पिछले दो दिन में इस बीमारी से दस लोगों की मौत हुई। हमारे संवाददाता ने बताया है कि विभिन्न सरकारी अस्पतालों में एक सौ ७० से अधिक लोगों का इलाज चल रहा है। इस बीच, राज्य में इस मॉनसून के दौरान डेंगू के छह सौ ४७ मरीजों की पहचान हुई है। 
 
इंसेफेलाइटिस और डेंगू दोनों ही मच्छरों की विभिन्न प्रजातियों के काटने से होता है। इधर पूर्वी क्षेत्र के हिमालय की तराई वाले इलाकों में मच्छरों का धनत्व काफी बढ़ जाने से बीमारी की तीव्रता में भी वृद्धि हो गयी है। डेंगू और इंसेफेलाइटिस के औसतन १५ से २० मरीज प्रतिदिन सरकारी अस्पतालों में आ रहे हैं। गोरखपुर का बीआरडी मेडिकल कॉलेज अस्पताल ही इंसेफेलाइटिस के मरीजों के इलाज का मुख्य केन्द्र है। गोरखपुर के गोरक्षनाथ ट्रस्ट हॉस्पिटल में भी डेंगू के ५० मरीज भर्ती हैं। सलमान हैदर आकाशवाणी समाचार  गोरखपुर। 
--------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से "ऑल इंडिया रेडियो न्यूज" एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।

--------
एन. श्रीनिवासन को तीसरी बार, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का निर्विरोध अध्यक्ष चुन लिया गया है। आज चेन्नई में बोर्ड की वार्षिक बैठक में अन्य पदाधिकारियों का चयन भी हुआ। विवादों में रहे श्रीनिवासन दक्षिण क्षेत्र से अध्यक्ष पद के लिए प्रस्तावित एकमात्र उम्मीदवार थे। हालांकि, वे उच्चतम न्यायालय का फैसला आने के बाद ही बैठकों की अध्यक्षता कर पायेंगे। ओडिशा के रंजीब बिस्वाल को आईपीएल का चेयरमैन चुना गया है। 
------
सुल्तान जौहर कप अंडर-२१ हॉकी प्रतियोगिता के फाइनल में आज मेज+बान मलेशिया का मुकाबला भारत से होगा। कल दोनों टीमों के बीच अंतिम लीग मैच ड्रा रहा था। दोनों टीमों ने ३-३ गोल किये थे। पिछले वर्ष फाइनल में जर्मनी ने भारत को ३-२ से हराकर प्रतियोगिता जीती थी। 
-------
दुबई कें शेख हमादान स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में १७वीं एशियाई पुरूष वॉलीबाल प्रतियोगिता में ताजा समाचार मिलने तक भारत ने कतर के साथ खेलते हुए पहला सेट २५-१३ से जीत लिया है। यह मैच जीतने पर भारत प्रतियोगिता के र्क्वाटर फाइनल में पहुंच जाएगा। 
--------
भारत में खादी की शुद्धता की प्रामाणिकता के लिए जल्दी ही एक विशेष खादी मार्क लोगो का उपयोग किया जाएगा। खादी और ग्रामोद्योग आयोग-के वी आई सी  के अध्यक्ष श्री देवेन्द्र देसाई ने यह जानकारी दी। हमारे अहमदाबाद संवाददाता के साथ बातचीत में श्री देसाई ने कहा कि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी इस विशेष लोगों को कल दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 
--------
भारतीय-अमरीकी कवि रफीक कठवारी २०१३ का प्रतिष्ठित पैट्रिक कैवेनॉग कविता पुरस्कार जीतने वाले पहले गैर आयरिश कवि बन गये है। उन्हें यह पुरस्कार उनकी २० अप्रकाशित कविताओं के संकलन- इन अनदर कंट्री पर दिया गया है।

No comments:

Post a Comment