Monday 30 September 2013

दिनांक : ३० सितम्बर, २०१३
समाचार प्रभात
०८००


मुख्य समाचार :
  • प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहन सिंह ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से कहा कि संबंधों में सुधार के लिए नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम का पालन और मुंबई हमले के दोषियों को सजा दिलानी जरूरी।
  • बृहन मुंबई नगर निगम ने डॉकयार्ड इलाके में इमारत गिरने के मामले में सात अधिकारियों को निलंबित किया।
  • पाकिस्तान के पेशावर शहर के किस्सा ख्वानी बाजार में कार बम विस्फोट में चालीस लोगों की मौत।
  • और भारत ने मेजबान मलेशिया को तीन शून्य से हराकर सुल्तान जोहर कप अंडर ट्वन्टी वन हॉकी टूर्नामेंट जीता।

------
प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की कल न्यूयॉर्क में करीब एक घंटे तक चली बैठक में दोनों पक्षों ने आपसी संबंधों की समीक्षा की और संबंध सुधारने के उपायों पर विचार किया। बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन ने बताया कि दोनों पक्ष अपने संबंधों को बेहतर बनाना चाहते हैं लेकिन पाकिस्तान को यह साफ कर दिया गया है कि इसके लिए पहले नियंत्रण रेखा पर स्थिति में सुधार लाना होगा।

दोनों देशों के सैन्य अभियानों के महानिदेशकों से संघर्ष विराम और उसका पालन सुनिश्चित करने की स्पष्ट योजना तैयार करने को कहा गया है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आतंकवाद का जिक्र करते हुए मुंबई हमले के दोषियों को सजा दिलाये जाने के लिये कारगर कदम उठाने पर जोर दिया। 
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा है कि पाकिस्तान भी यही चाहता है और इस पर आगे प्रगति होगी। श्री मेनन ने यह भी बताया कि लंबे समय से अनसुलझे सियाचिन और सरक्रीक मुद्दों पर भी बैठक में चर्चा हुई। दोनों पक्षों ने व्यापार और वाणिज्य में सुधार के उपायों पर भी बातचीत की। हमारे संवाददाता ने बताया है कि व्यापार में भारत को सर्वाधिक वरीयता वाले राष्ट्र का दर्जा देने और भारत की ओर से वीज+ा प्रणाली उदार बनाने के मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया गया।


दोनों नेताओं के बीच इस वार्ता से यह बात साफ हो जाती है कि दोनों देश आपसी संबंधों में सुधार चाहते हैं। इस वार्ता ने दोनों सरकारों को एक दूसरे को बेहतर तरीके से सोचने का मौका उपलब्ध कराया। यद्यपि दोनों प्रधानमंत्रियों ने एक दूसरे को उनके देश की यात्रा के लिये आमंत्रित किया। मगर अगली उच्च स्तरीय बैठक के बारे में कोई निर्णय नहीं लिया गया। नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की तरफ से बार-बार संघर्ष बंदी के उल्लंघन, भारतीय सेना के कुछ जवानों को मारे जाने, हाल ही में सांभा के आतंकी हमले की पृष्ठभूमि में होने के बावजूद यह वार्ता दोनों देशों के बीच संबंध सुधारने के प्रयासों में एक अगला कदम है। मगर अब यह जिम्मेदारी पाकिस्तान सरकार पर आती है कि वो सीमा पर संघर्ष बंदी के उल्लंघन और आतंकी कार्रवाई को थामने के लिए फौरी कार्रवाई करे ताकि दक्षिण एशियाई क्षेत्र में अमन और शांति का माहौल बन सके। आकाशवाणी समाचार के लिए न्यूयॉर्क से मैं वीना जैन के साथ आर के रैना।
------
सीमा सुरक्षा बल -बीएसएफ ने कहा है कि हाल में जम्मू कश्मीर के हीरानगर और साम्बा में दो आतंकी हमलों में शामिल आतंकवादियों के सीमा पर बाड़ के रास्ते आने के सबूत नहीं हैं। बीएसएफ के अपर महानिदेशक आर डी
सिंह ने जम्मू में संवाददाताओं को बताया कि इस घटना की जांच की जा रही है और दो-तीन दिन में इसकी रिपोर्ट सामने आ जाएगी।

कल कठुआ के हीरानगर सैक्टर में भारत-पाक अंतर्राष्ट्रीय सीमा के साथ लगती अग्रिम चौकियों का दौरा करने के बाद बीएसएफ के अतिरिक्त महानिदेशक ने कहा कि सीमा बल द्वारा आदेशित आंतरिक जांच में सामने आ जायेगा कि उग्रवादियों ने हीरानगर क्षेत्र से घुसपैठ की है या नहीं। गौरतलब है कि गत २६ सितंबर को तीन उग्रवादियों ने सीमापार से क्षेत्र में दाखिल होकर कठुआ में पुलिस और सांबा में एक सैन्य शिविर पर हमला किया था जिसमें फौज और पुलिस के चार-चार कर्मचारियों सहित दस लोगों की जानें गयी थीं। योगेश शर्मा, आकाशवाणी समाचार, जम्मू।
------
बृहन्नमुम्बई नगर-निगम-बी एम सी ने शुक्रवार को डॉकयार्ड इलाके में इमारत गिरने के सिलसिले में सात अधिकारियों को ड्यूटी में कोताही बरतने के आरोप में निलंबित कर दिया है। बी एम सी इस घटना की प्रशासनिक जांच कराएगी। यह भी निर्णय लिया गया है कि शहर में इमारतों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक अलग प्रकोष्ठ गठित किया जाएगा। बीएमसी ने इस घटना के मद्देनजर सभी इमारतों का पुनर्सर्वेक्षण कराने की भी घोषणा की है। मारे गए लोगों के परिवारों के लिए मुआवज+ा राशि बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दी गई है।
------
उत्तर प्रदेश में मेरठ जिले के सरधना में स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में है। भारतीय जनता पार्टी के गिरफ्तार विधायक संगीत सोम की पत्नी और भाई सहित, महापंचायत के आयोजकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज
की जा रही है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि शांति बनाये रखने के लिए कई गांवों में बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।

हालात को नियंत्रण में होने का दावा करते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा है कि २४ गांवों के उन चार सौ लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई की जायेगी जिन्हें महापंचायत पर पाबंदी के बाद नोटिस जारी किया गया था।मेरठ की हिंसा को  लेकर प्रमुख विपक्षी दलों ने राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग दोहराई है। उन्होंने आरोप लगाया है कि इसलिए राज्य सरकार कानून व्यवस्था बनाये रखने और हिंसा रोकने में विफल रही है। सुनील शुक्ल, आकाशवाणी समाचार, इलाहाबाद।
समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने कहा है कि मेरठ के खेड़ा गांव में महापंचायत बुलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
------

पाकिस्तान में पेशावर के किस्सा खवानी बाजार में कल हुए कार बम विस्फोट में चालीस लोग मारे गए हैं और अस्सी घायल हुए हैं। पुलिस ने बताया कि कार में करीब दो सौ बीस किलोग्राम विस्फोटक रखा था। इस विस्फोट से कम से कम पचास दुकानें नष्ट हो गईं और आसपास खड़ी गाड़ियों में आग लग गई। विस्फोट उस समय हुआ जब ड्यूटी पर तैनात एक पुलिसकर्मी ने ड्राइवर से कार वहां से हटाने को कहा।
------
रासायनिक शस्त्र निषेध संगठन के निरीक्षकों का दल आज सुबह सीरिया के लिए रवाना होगा और कल दमिश्क पहुंच जाएगा। सीरिया में ये निरीक्षक रासायनिक हथियारों के भण्डार की जांच करेंगे। इस संगठन के हेग स्थित मुख्यालय में पत्रकारों को यह जानकारी दी गई है। जांच के लिए कुल तीस दिन का समय दिया गया है। संगठन की योजना के अनुसार सीरिया में सभी सामरिक विषाक्त पदाथोर्ं के भण्डारों को पूर्ण रूप से नष्ट करने का काम अगले
साल के मध्य तक सम्पन्न किया जाना है।
------
नाइजीरिया में एक कृषि कॉलेज के छात्रावास में हुए आतंकवादी हमले में कम से कम ५० लोग मारे गए हैं। सेना के मुताबिक हमलावर रात के अंधेरे में छात्रावास में घुसे और छात्रों पर गोलियां बरसा दीं। नाइजीरियाई सेना के मुताबिक उत्तरी नाइजीरिया के योबे प्रांत में हुए इस हमले को इस्लामी संगठन बोको हरम के संदिग्ध आतंकवादियों ने अंजाम दिया।
------
 इटली में राजनीतिक गतिरोध खत्म करने के लिए प्रधानमंत्री एनरिको लेटा ने संसद में विश्वास प्रस्ताव पर मतदान का सामना करने का फैसला किया है। विश्वास मत पर बुधवार को मतदान होगा।सत्तारूढ़ गठबंधन के गिर जाने के बाद प्रधानमंत्री एनरिको ने राष्ट्रपति नेपोलितानो से मुलाकात की और विश्वास प्रस्ताव का सामना करने की घोषणा की।
------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज रात प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम ÷पब्लिक स्पीक' का विषय है - वृद्धजनों का कल्याण। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर ०११-२ ३ ३ १-४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं।यह कार्यक्रम दूरदर्शन की डी.टी.एच. सेवा पर भी उपलब्ध रहेगा।
------
रांची में सीबीआई की विशेष अदालत चारा घोटाले मामले में आज फैसला सुनाएगी। इस मामले में बिहार के दो पूर्व मुख्यमंत्री- लालू प्रसाद यादव और जगन्ननाथ मिश्र तथा अन्य ४३ लोग आरोपी हैं। अगर लालू प्रसाद यादव को दोषी पाया गया तो उन्हें  लोकसभा की सदस्यता से तत्काल अयोग्य घोषित किया जा सकता है। यह मामला चाईबासा कोषागार से अवैध तरीके से ३७ करोड़ रुपए निकाले जाने के बारे में है।
------
यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा है कि जाति और मज+हब के आधार पर कमजोर तबकों के साथ भेदभाव प्रगति के रास्ते में बाधा है। श्रीमती गांधी ने तिरूवनन्तपुरम के पास राजीव गांधी विकास अध्ययन संस्थान के प्रशिक्षण और अनुसंधान परिसर का उदघाटन करने के बाद यह बात कही।  यूपीए अध्यक्ष ने केरल सरकार की स्वास्थ्य परियोजना आरोग्य किरणम की भी शुरूआत की। इस परियोजना के तहत सरकारी अस्पतालों और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में मरीजों को विभिन्न प्रकार की ८२० दवाएं बांटी जाएंगी।
------
 असम में सोनोवाल कछारी स्वायत्त परिषद की २६ सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। सवेरे सात बजे शुरू हुआ मतदान दोपहर तीन बजे तक चलेगा। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सात जि+लों में कुल ११६ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।  २८५ मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। एक लाख ४३ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। डिब्रूगढ़ जि+ले की ११ सीटों के लिए ४४ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।
------
पश्चिम बंगाल सरकार शारदा चिटफंड घोटाले के निवेशकों के पैसे लौटायेगी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज कोलकाता में एक समारोह में हजारों निवेशकों को उनकी राशि के चेक देंगी। राज्य सरकार ने दुर्गा पूजा से पहले एक लाख निवेशकों के पैसे लौटाने का फैसला किया है।इस बीच, विपक्ष के नेता सूर्यकांत मिश्र ने घोटाले में फंसे निवेशकों के पैसे लौटाने पर सरकारी खजाने से राशि खर्च करने के लिए राज्य सरकार की आलोचना की है। उन्होंने आरोप लगाया है कि करदाताओं के पैसे खर्च किये जा रहे हैं, जबकि शारदा ग्रुप की संपत्ति से यह राशि लौटाई जानी चाहिए थी।
------
उत्तर प्रदेश में हरदोई जिले के मारसागांव में कल शाम बिजली गिरने से पांच लोग मारे गए। ये सभी लोग भारी बारिश से बचने के लिए एक पेड़ के नीचे खड़े थे।
------
भारत ने कल मलेशिया को तीन-शून्य से हराकर सुल्तान जौहर कप अंडर ट्वेंटी वन हॉकी टूर्नांमेंट जीत लिया है। मलेशिया के जोहोर बाहरू में खेले गए फाइनल में अमोन मिराश टिर्की ने खेल के २२वें मिनट में भारत के लिए पहला गोल किया। दूसरे हाफ में खेल के ५४वें मिनट पर यूसुफ अफान ने दूसरा गोल दागा और तीसरा गोल  कप्तान मनप्रीत सिंह ने किया।
------

समाचार पत्रों से
न्यूयार्क में भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों की वार्ता जनसत्ता की पहली खबर है। राष्ट्रीय सहारा, मनमोहन की दो टूक शीर्षक से लिखता है-आतंकवाद और संघर्ष विराम का उल्लंघन रोको। नई दुनिया की सुर्खी है-'मन' कठोर 'शरीफ' के लिए सरहद पर शांति की शर्त। उधर, उल्टा चोर कोतवाल को डांटे की तर्ज पर भारत पर आतंकवाद फैलाने के पाकिस्तान के आरोप पर नवभारत टाइम्स लिखता है प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने इसे सख्ती से किया खारिज।

भारतीय जनता पार्टी के नेता नरेन्द्र मोदी की दिल्ली में रैली अधिकतर अखबारों की अहम खबर है। अमर उजाला का शीर्षक है-दिल्ली की महारैली में शरीफ को ललकारा और राहुल पर बरसे। 

मोदी के शब्दबाण पर नवभारत टाइम्स का कहना है एक पाकिस्तानी पत्रकार के बयान को आधार बनाकर मोदी ने मनमोहन, राहुल और नवाज शरीफ पर साधा निशाना।

 देश के आर्थिक मोर्चे पर इकनोमिक टाइम्स की टिप्पणी है-करेंट अकाउंट डेफिसेट पर केन्द्र का कमाल। पत्र को लगता है कि चालू खाता घाटा ७० अरब डॉलर यानी सकल घरेल उत्पाद के तीन दशमलव सात प्रतिशत के अनुमान से भी इस साल काफी कम रह सकता है।

जीवन बीमा पॉलिसियों के नए दिशा-निर्देश पहली अक्तूबर से लागू होने पर पारदर्शिता को लेकर दैनिक जागरणसचेत करता है - कल से   देखकर लें जीवन बीमा पॉलिसी, कई कंपनियों ने अभी तक नहीं किए हैं पॉलिसियों में आवश्यक बदलाव।

राष्ट्रीय सहारा ने मध्यप्रदेश में पन्ना जिले की रहने वाली एक छात्रा के जज्बे को शीर्षक दिया है-नदी तैर कर पढ़ने जाती है ज्ञान देवी। नदी किनारे बसे केवटनपुरवा के ५० किलोमीटर के दायरे में कोई डिग्री कॉलेज नहीं, इंटरमीडिएट के बाद बच्चे छोड़ देते हैं पढ़ाई

No comments:

Post a Comment