Sunday 29 September 2013

२८.०९.१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :-
  • प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह अब से थोड़ी देर बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज+ शरीफ से उनकी कल बैठक होगी।
  • भारत और चीन अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष में कोटा सुधार वार्ता शीघ्र संपन्न करने के पक्ष में। दोनों देशों के बीच नए सीमा समझौते पर वार्ता कल पेइचिंग में।
  • राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने समावेशी विकास के लिए नीति निर्देशक सिद्धान्तों का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल करने का आह्‌वान किया।
  • मुंबई में बहुमंजि+ला इमारत गिरने की घटना में मरने वालों की संख्या ५० हुई।
  • पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में फिर आए भूकंप में बीस लोगों की मौत।
  • निकहत ज+रीन बुल्गारिया में महिला युवा विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंची।
-------
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह आज रात संयुक्तराष्ट्र महासभा की ६८वीं बैठक को अब से थोड़ी देर बाद सम्बोधित करेंगे। डॉक्टर सिंह आतंकवाद, संयुक्तराष्ट्र सुरक्षा परिषद का विस्तार, निःशस्त्रीकरण और विकास पर विशेष रूप से चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री जम्मू कश्मीर के सांबा और कठुआ में हाल के आतंकी हमले और सीमापार पाकिस्तान से चलाई जा रही आतंकी गतिविधियों को भी अपने भाषण में उठायेंगे। वे सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता के भारत के दावे को भी मजबूती से रखेंगे। हमारे संवाददाता का कहना है कि सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता के भारत के दावे को अफ्रीकी देशों से समर्थन मिलना लगभग तय है। 

डॉ० मनमोहन सिंह कल पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ बातचीत करेंगे, जिसमें वे, श्री नवाज शरीफ से पाकिस्तान की भूमि से भारत के खिलाफ आतंकी गतिविधियां चलाने वालों पर काबू पाने के लिए कहेंगे। श्री नवाज शरीफ के फिर से प्रधानमंत्री बनने के बाद डॉ० मनमोहन सिंह के साथ यह उनकी पहली बैठक होगी। 

कल अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ डॉ० मनमोहन सिंह की बैठक में पाकिस्तान से चलाई जा रही आतंकी गतिविधियों पर प्रमुखता से चर्चा हुई। दोनों नेताओं ने जम्मू कश्मीर में सांबा में हाल के आतंकी हमले की कड़ी निन्दा की और पाकिस्तान से मुम्बई आतंकी हमले के जिम्मेदार आतंकियों को सजा दिलाने के लिए कहा। 

डॉ० मनमोहन सिंह और श्री ओबामा ने रक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए अगले एक साल में अत्याधुनिक रक्षा प्रौद्योगिकी में सहयोग के क्षेत्रों की पहचान करने पर सहमत हुए हैं। दोनों नेताओं ने भारत-अमरीका असैन्य परमाणु सहयोग समझौते को पूरी तरह तथा समय पर लागू करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है। 
-------
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग, संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रधानमंत्री के सम्बोधन पर आज रात आधे घंटे का एक विशेष कार्यक्रम प्रसारित करेगा। इसके बाद स्टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों की परिचर्चा का प्रसारण होगा। रात्रि साढ़े नौ बजे से इस कार्यक्रम को इंद्रप्रस्थ, एफ एम गोल्ड और अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकता है।
-------
भारत और चीन ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष में कोटा के बारे में सुधारों को जल्द पूरा करने का आह्‌वान किया है। पेइचिंग में दोनों देशों के बीच छठी वित्तीय वार्ता की समाप्ति पर जारी संयुक्त बयान में यह आह्‌वान किया गया है। यह वार्षिक वार्ता अगले महीने डॉ० मनमोहन ंिसंह के प्रस्तावित पेइचिंग यात्रा से पहले बुधवार और बृहस्पतिवार को हुई। 

दोनों देश मुद्राकोष में कोटा प्रणाली और उसके कामकाज में सुधार के लिए किए गये वायदों को लागू करने के लिए काम करेंगे। दोनों देश अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों में अन्य ब्रिक्स देशों के साथ सहयोग   बढ़ाने पर भी सहमत हुए। सातवीं वित्तीय वार्ता अगले साल दिल्ली में होगी। 
-------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने समावेशी विकास के लिए नीति तैयार करने में नीति निर्देशक सिद्धान्तों का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल करने का आह्‌वान किया है। श्री मुखर्जी आज नई दिल्ली में भारतीय संविधान के नीति निर्देशक सिद्धांतों पर अखिल भारतीय सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

यह प्रत्येक लोकतंत्र का लक्ष्य होता है कि उसका हर नागरिक राजनीतिक प्रक्रिया में न केवल हिस्सा ले सके बल्कि आर्थिक विकास और सामाजिक परिवर्तन में भी उसकी भागीदारी सुनिश्चित हो।


सभी लोगों तक स्वास्थ्य सेवाएं और शिक्षा पहुंचाने के केन्द्र सरकार के प्रयासों का उल्लेख करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि लोग खाद्य सुरक्षा, शिक्षा और रोजगार के बढ़ते अवसरों से सशक्त हुए हैं। 
-------
मुंबई के डॉकयार्ड इलाके में एक बहुमंजि+ला इमारत ढहने की घटना में मृतकों की संख्या ५० हो गई है। घायल तीस लोगों का जे.जे. हॉस्पिटल और नायर हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है। पुलिस ने इमारत के एक डिकोरेटर को गिरफ्‌तार कर लिया है और उसे तीन दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है। 

बचाव और राहत दल ने आज शाम तक ४० से ज्यादा लोगों को इमारत के मलबे से बाहर निकाला है लेकिन अभी भी लोगों के मलबे के नीचे दबे होने की आशंका जताई जा रही है। मुंबई फायर ब्रिगेट के १२ इंजन, चार एम्बुलेंस और दो रेसक्यू बैन और एनडीआरएफ के जवान बचाव कार्य में जुटे हैं। सभी लोगों को मलबे से बाहर निकाले जाने की पुष्टि होने के बाद ही बचाव कार्य को विराम दिया जायेगा। निवेदिता के साथ अभिषेक कुमार आकाशवाणी समाचार मुंबई।

-------
दिल्ली की एक अदालत ने नई दिल्ली के करोल बाग इलाके में १९९७ में हुए बम विस्फोट मामले में अब्दुल करीम टुंडा को आज तीन दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया। विस्फोट में एक महिला की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हो गए थे। इसके अलावा टुंडा कई अन्य विस्फोट मामले में भी आरोपी है। उसे आज मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट अमित बंसल के समक्ष पेश किया गया। दिल्ली पुलिस के विशेष सेल ने उससे हिरासत में तीन दिन तक पूछताछ करने की मांग की जिसे स्वीकार कर लिया गया।
-------
मध्य प्रदेश की एक स्थानीय अदालत ने भारतीय प्रशासनिक सेवा की वरिष्ठ अधिकारी शशि कर्णावत को पांच साल के सश्रम कारावास और ५० लाख रूपये जुर्माने की सजा सुनाई है। उन्हें यह सजा बिना निविदा के ३४ लाख रुपये मूल्य की छपाई और रजिस्टरों की खरीद से जुड़े घोटाले के सिलसिले में सुनाई गई है। 

यह घोटाला वर्ष १९९९-२००० में हुआ था। उस दौरान वह मंडला में जिला पंचायत की मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में तैनात थीं।
-------
मध्य प्रदेश में पुलिस के विशेष कार्रवाई बल ने मेडीकल प्रवेश परीक्षा में कथित भूमिका के लिए राज्य व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड के पूर्व परीक्षा नियंत्रक पंकज त्रिवेदी को गिरफ्तार किया है। प्रवेश परीक्षा घोटाले के समय श्री त्रिवेदी निदेशक और परीक्षा नियंत्रक थे। इस मामले में दो वरिष्ठ अधिकारियों और अन्य कई लोगों की पहले ही गिरफ्तारी हो चुकी है। संदेह है कि सैंकड़ों छात्र इस प्रवेश परीक्षा में पास हुए थे और अनुचित तरीके से एम बी बी एस कोर्स में दाखिल लिया था।
-------
तृणमूल कांगे्रस ने अपने राज्यसभा सांसद कुणाल घोष को पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में पार्टी से निलंबित कर दिया है। पार्टी की अनुशासन समिति के संयोजक और राज्य के मंत्री पार्था चटर्जी ने बताया कि समिति ने निलंबन का फैसला सर्वसम्मति से किया है। उन्होंने कहा कि श्री घोष की गतिविधियों से पार्टी की छवि धूमिल हुई है। 

इससे पहले तृणमूल कांगे्रस ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए अपने तीन सांसदों को कारण बताओ नोटिस जारी किया था, जिनमें से घोष को छोड़कर दो ने माफी मांग ली थी।
-------
वित्तमंत्री पी चिदम्बरम ने कहा है कि बैंको को शिक्षा ऋण देते समय जमीन को गिरवी रखने पर जोर नहीं देना चाहिए। आज तमिलनाडु में तिरूअन्नामलाई में एक समारोह में उन्होंने कहा कि तमिलनाडु में सबसे अधिक शिक्षा ऋण दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि पिछले दस वर्षो में देश भर में २८ लाख छात्रों को ५५ हजार करोड़ रूपये शिक्षा ऋण के रूप में दिये गये। उन्होंने लोगों से बैंको में बचत करने की आदत डालने का अनुरोध किया। समारोह में वित्तमंत्री ने १८ हजार छह सौ लाभार्थियों को ऋण वितरित किये।
-------
केन्द्र ने, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून को लागू करने के बारे में विचार विमर्श के लिए मंगलवार को राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों के खाद्य मंत्रियों की बैठक बुलाई है। इस बैठक से पहले कार्य सूची तय करने के लिए सोमवार को राज्यों के खाद्य सचिवों की बैठक होगी। राज्यों को इस ऐतिहासिक कानून को लागू करने के लिए एक वर्ष का समय दिया गया है। 

मंत्रियों की बैठक का उद्घाटन कृषिमंत्री शरद पवार करेंगे। इसमें राज्यों द्वारा लाभार्थियों की असली पहचान और इस योजना में उन्हें शामिल करने के मानदण्डों के बारे में चर्चा की जाएगी। 
-------
राजस्थान दो अक्तूबर से खाद्य सुरक्षा कानून लागू करेगा। हरियाणा, दिल्ली और उत्तराखण्ड के बाद इस योजना को लागू करने वाला राजस्थान चौथा राज्य है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर में आज मीडिया को बताया कि इस योजना के तहत राज्य के एक करोड़ ग्यारह लाख परिवारों को पांच किलो गेहूं दो रूपए प्रति किलो, बाजरा एक रूपए प्रति किलो और चावल तीन रूपए प्रति किलो की दर से दिया जाएगा।
-------
पाकिस्तान के दक्षिण पश्चिमी इलाके में आज एक बार फिर भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर छह दशमलव आठ की तीव्रता वाले इस भूकंप से २० लोगों के मरने की सूचना है। इसी इलाके में चार दिन पहले आए भूकंप में चार सौ से ज्यादा लोग मारे गए थे तथा सैंकड़ों घायल लोग अब भी अस्पतालों में भर्ती हैं। ब्लूचिस्तान प्रांत के मुख्यमंत्री अब्दुल मलिक बलोच ने ताज+ा भूकंप से कई लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है। अमरीकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार ताजा भूकंप कराची शहर से करीब ढाई सौ किलोमीटर उत्तर में आया है। 
-------
श्रीलंका द्वारा रिहा किए गये तमिलनाडु के ४१ मछुआरे आज अपने घर लौट आए। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्रीलंका की नौसेना ने मछुआरों को तमिलनाडु में रामेश्वरम्‌ और मंडपम में भारतीय तटरक्षक बल को सौंपा।

श्रीलंका की एक अदालत द्वारा रिहा हुए मछुआरों को अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा पर भारतीय तटरक्षक बल को सौंप दिया गया है। मंडपम कैम्प के भारतीय तटरक्षक बल के अधिकारियों ने पूछताछ के बाद उन्हें, उनके घर भेज दिया। मछुआरों की शिकायत है कि श्रीलंका ने उनकी पांच नाव जब्त कर ली हैं। पांच जुलाई को श्रीलंका की नौसेना ने रामेश्वरम्‌ और मंडपम के २१ मछुआरों को गिरफ्‌तार किया था, जबकि २० मछुआरों को ५ अगस्त को पकड़ा गया था। तिरूचिरा पल्ली के. दवी पद्मनाभन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं कनकलता।

-------
भारत की निकहत ज+रीन बुल्गारिया में महिला युवा विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंच गई हैं। सत्रह वर्षीय ज+रीन ने ५४ किलोग्राम वर्ग के सेमीफाइनल में जूनियर विश्व चैम्पियन यूक्रेन की विक्टोरिया विर्ट को पराजित किया। फाइनल में ज+रीन का सामना चीन की युंजी युआन से होगा।  

इस बीच दो अन्य भारतीय मुक्केबाजों सिमरनजीत कौर और आशा रोका को सेमीफाइनल में हार के कारण कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा।
-------
मलेशिया के जौहर बारू में अंडर-२१ सुल्तान जौहर कप हॉकी टूर्नामेंट में आज भारत और मलेशिया के बीच अंतिम लीग मैच ३-३ गोल की बराबरी पर समाप्त हुआ। हाफ टाइम तक भारतीय टीम ने दो शून्य की बढ़त बना ली थी। मैच में भारत की ओर से सतबीर सिंह, रमनदीप सिंह और यूसुफ ने गोल किए। 
टूर्नामेंट के फाइनल में रविवार को भारत का मुकाबला मलेशिया से होगा।
-------
भारत की सानिया मिर्जा ने पैन पैसीफिक ओपन टेनिस का डबल्स खिताब जीत लिया है। आज तोक्यो में सानिया और जिंबाब्वे की कारा ब्लेक की गैर वरीयता प्राप्त जोड़ी ने फाइनल में लिजेल ह्‌यूबर और हाओ चिंग चान को हराया। सानिया का यह सत्र का चौथा और कुल १८वां डबल्स खिताब है।

No comments:

Post a Comment