Saturday 28 September 2013

२८.०९.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार :-
  • भारत और अमरीका अगले एक वर्ष में संयुक्त रक्षा परियोजनाओं की पहचान करने पर सहमत। श्री ओबामा ने प्रधानमंत्री से वायदा किया कि वे श्री नवाज शरीफ के साथ भारत के खिलाफ पाकिस्तान से चल रहे आतंकवाद का मामला उठायेंगे।
  • केन्द्र ने, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून लागू करने पर विचार के लिए मंगलवार को राज्यों के खाद्य मंत्रियों की बैठक बुलाई ।
  • मध्यप्रदेश में भ्रष्टाचार के एक मामले में आई+ ए एस अधिकारी शशि कर्णावत को पांच साल कैद की सजा।  
  • मलेशिया में सुल्तान जौहर कप अंडर-२१ हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में भारत का मुकाबला मलेशिया से ।
---------
भारत और अमरीका ने अपने रक्षा संबंधों को और बढ़ाने के प्रयास में अगले एक वर्ष में अत्याधुनिक रक्षा टैक्नोलॉजी प्रणालियों में सहयोग और संयुक्त परियोजनाओं के क्षेत्रों की पहचान करने पर सहमति व्यक्त की है। आपसी रक्षा सहयोग की सराहना तथा रक्षा संबंधों में अब तक की प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह और अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कल एक संयुक्त वक्तव्य में दोनों पक्षों के बीच और ज्यादा रक्षा सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया। राष्ट्रपति ओबामा ने भारत की रक्षा संबंधी क्षमताएं बढ़ाने के प्रयासों में अमरीकी कंपनियों की भागीदारी और बढ़ाने का पक्ष लिया। 
डॉ० मनमोहनसिंह ने कहा कि भारत अपने लोगों का जीवन स्तर सुधारने में अमरीका का साथ चाहता है।

मैंने राष्ट्रपति को बताया कि भारत एक गरीब देश है। भारत अपने लोगों का जीवन स्तर सुधारने, गरीबी, अज्ञानता और बीमारियों से छुटकारा पाने जैसे कार्यों में अमरीका का साथ चाहता है। भारत में अब भी लाखों लोग इनसे प्रभावित हैं।

दोनों देशों ने भारत-अमरीका असैन्य परमाणु सहयोग  समझौते को पूरी तरह और समय पर अमल में लाने के प्रति अपनी वचनबद्धता भी व्यक्त की।
डॉ० मनमोहनसिंह और श्री ओबामा की बातचीत में पाकिस्तान से नवम्बर २००८ के मुम्बई आतंकी हमलों के जिम्मेदार लोगों को न्याय के कठघरे में लाने के लिए कार्य करने को भी कहा गया। दोनों नेताओं ने जम्मू कश्मीर के सांबा में २६ सितम्बर को हुए आतंकी हमलों की कड़ी निंदा की। 
राष्ट्रपति ओबामा ने भारत के खिलाफ पाकिस्तान से चल रहे आतंकवाद का मामला श्री नवाज शरीफ के साथ खुलकर उठाने का वायदा किया। डॉ० सिंह ने उन्हें बताया कि बातचीत की प्रक्रिया इस मामले में पाकिस्तान द्वारा कार्रवाई किये जाने पर निर्भर होगी।
बाद में मीडिया को एक वक्तव्य में प्रधानमंत्री ने आगाह किया कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ कल न्यूयॉर्क में होने वाली उनकी बैठक से बहुत अधिक उम्मीदें न लगाई जाएं, क्योंकि इस उपमहाद्वीप में आतंकवादी अब भी सक्रिय हैं और पाकिस्तान अब भी आतंकवाद का गढ़ बना हुआ है ।
---------
डॉक्टर मनमोहन आज संयुक्त राष्ट्र महासभा के ६८वें सत्र को संबोधित करेंगे। अपने संबोधन में वे आतंकवाद, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के विस्तार, निरस्त्रीकरण और विकास पर विशेष रूप से जोर देंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रधानमंत्री सुरक्षा परिषद में स्थाई सदस्यता के भारत के दावे का जोरदार समर्थन करेंगे। 

भारत हाल ही आतंकवादियों द्वारा जम्मू-कश्मीर राज्य में सांबा में हुए हमले और आतंकवाद को बड़ा मुद्दा बनाकर अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान को घेरने की भी कोशिश करेगा। स्थाई सदस्यता के भारत के दावे को अफ्रीकी संघ से जोरदार समर्थन मिलने की उम्मीद है। आमसभा की थीम २०१५ के बाद विकास का एजेंडा तय करना है। आकाशवाणी समाचार के लिए न्यूयार्क से मैं वीना जैन के साथ  आर.के.रैना
---------
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग, संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रधानमंत्री के सम्बोधन पर आज रात एक विशेष कार्यक्रम प्रसारित करेगा। इसके बाद हमारे स्टूडियो में उपस्थित विशेषज्ञों द्वारा की गई परिचर्चा का प्रसारण होगा। रात्रि साढ़े नौ बजे से प्रसारित आधे घंटे के इस कार्यक्रम को राजधानी, एफ एम गोल्ड और अन्य चैनलों पर सुना जा सकता है।
---------
कांग्रेस ने डॉ० मनमोहनसिंह की इस बात के लिए सराहना की है कि उन्होंने अमरीका को विश्वास दिला दिया है कि लश्करे तयैबा पूरी दुनिया के लिए खतरा है। पार्टी महासचिव दिग्विजय सिंह ने ट्वीटर में आशा व्यक्त की है कि पाकिस्तान इस बात पर ध्यान देगा और आतंकवाद के  खिलाफ निर्णायक कदम उठाएगा। 
कांग्रेस महासचिव ने सजा पाए राजनीतिज्ञों को संरक्षण देने के अध्यादेश की कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा की गई आलोचना का भी स्वागत किया ।
---------
वित्तमंत्री पी चिदम्बरम ने कहा है कि बैंको को शिक्षा ऋण देते समय जमीन को गिरवीं रखने पर जोर नहीं देना चाहिए। आज तमिलनाडु में तिरूअन्नामलाई में एक समारोह में उन्होंने कहा कि तमिलनाडु में सबसे अधिक शिक्षा ऋण दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि पिछले दस वर्षो में देश भर में २८ लाख छात्रों को ५५ हजार करोड़ रूपये शिक्षा ऋण के रूप में दिये गये। उन्होंने लोगों से बैंको में बचत करने की आदत डालने का अनुरोध किया। समारोह में वित्तमंत्री ने १८ हजार छह सौ लाभार्थियों को ऋण वितरित किये।
---------
केन्द्र ने, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून को लागू करने के बारे में विचार विमर्श के लिए मंगलवार को राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों के खाद्य मंत्रियों की बैठक बुलाई है। इस बैठक से पहले सोमवार को राज्यों के खाद्य सचिवों की, मंत्रियों के सम्मेलन की कार्यसूची तय करने के लिए बैठक होगी। राज्यों को इस ऐतिहासिक कानून को लागू करने के लिए एक वर्ष का समय दिया गया है। 
मंत्रियों की बैठक का उद्घाटन कृषिमंत्री शरद पवार करेंगे। इसमें राज्यों द्वारा लाभार्थियों की असली पहचान और इस योजना में उन्हें शामिल करने के मानदण्डों के बारे में चर्चा की जाएगी। इस कानून के तहत महिला सशक्तिकरण, नये राशनकार्ड जारी करना, घर में ही अनाज की आपूर्ति तथा जिला और राज्य स्तरों पर शिकायत निवारण तंत्र स्थापित करने जैसे मुद्दों पर विचार विमर्श किया जाएगा।
---------
इस वर्ष मानसून की अच्छी वर्षा के कारण १० करोड़ ४७ लाख हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में खरीफ फसलों की बुवाई हुई है, जो पिछले वर्ष के लगभग नौ करोड़ ९४ लाख हेक्टेयर के मुकाबले पांच प्रतिशत अधिक है। कृषि मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार तीन करोड़ ७६ लाख ५१ हजार हेक्टेयर भूमि में धान बोया गया है, जो पिछले वर्ष के तीन करोड़ ६८ लाख ८१ हजार हेक्टेयर से दो प्रतिशत अधिक है। 
---------
मध्य प्रदेश की एक स्थानीय अदालत ने भारतीय प्रशासनिक सेवा की वरिष्ठ अधिकारी शशि कर्णावत को पांच साल के सश्रम कारावास और ५० लाख रूपये जुर्माने की सजा सुनाई है। उन्हें यह सजा बिना निविदा आमंत्रित किये ३४ लाख रुपये मूल्य के छपाई से संबंधित काम और रजिस्टरों की खरीद से जुड़े घोटाले के सिलसिले में सुनाई गई है। 
यह घोटाला वर्ष १९९९-२००० में हुआ था। उस दौरान वह मंडला में जिला पंचायत की मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में तैनात थीं। 
---------
मध्य प्रदेश में पुलिस के विशेष कार्रवाई बल ने मेडीकल प्रवेश परीक्षा में कथित भूमिका के लिए राज्य व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड के पूर्व परीक्षा नियंत्रक पंकज त्रिवेदी को गिरफ्तार किया है। प्रवेश परीक्षा घोटाले के समय श्री त्रिवेदी निदेशक और परीक्षा नियंत्रक थे। इस मामले में दो वरिष्ठ अधिकारियों और अन्य कई लोगों की पहले ही गिरफ्तारी हो चुकी है। संदेह है कि सैंकड़ों छात्र इस प्रवेश परीक्षा में पास हुए थे और अनुचित तरीके से एम बी बी एस कोर्स में दाखिल पा लिया था।
---------
जम्मू-कश्मीर में कठुआ जिले के दयालचक इलाके में आतंकवादियों के छुपे होने की सूचना के बाद सुरक्षा बलों ने व्यापक तलाशी अभियान शुरू किया है। जम्मू-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग अस्थायी तौर पर बन्द कर दिया गया है। कठुआ और साम्बा जिलों में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। बृहस्पतिवार को आतंकवादियों ने कठुआ और साम्बा जिलों में हमला किया था, जिनमें दस लोग मारे गए थे। 
---------
उत्तर प्रदेश सरकार ने मुजफ्फरनगर और उसके आसपास के इलाकों में दंगों के दौरान मारे गए लोगों के परिवारों को नौकरी देने संबंधी आदेश जारी किया है। सरकारी प्रवक्ता ने लखनऊ में बताया कि हिंसा में ६२ लोग मारे गए थे।
---------
 मुंबई में डॉकयार्ड इलाके में एक इमारत ढ़हने की घटना में मरने वालों की संख्या २९ हो गई है। तीस घायलों का ईलाज जे.जे अस्पताल में चल रहा है। मृतकों की अभी पहचान नहीं हो पायी है। हमारे संवाददाता ने बताया कि बचाव कार्य में लगे अग्निशमन के एक अधिकारी डी एस पाटिल भी घायल हुए हैं। 

मलबे से निकाले गये तीस घायलों पर मुम्बई के जेजे अस्पताल में इलाज चल रहा है। इमारत के मलबे से अब तक १८ लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है। राज्य सरकार ने हादसे में मरने वालों के परिजनों को एक एक  लाख तथा घायलों को पचास हजार रुपये का मुवाअजा देने की घोषणा की। इसी बीच शिवड़ी पुलिस ने इस मामले में डेकोरेटर अशोक मेहता को आज गिरफ्तार किया। उसके खिलाफ इमारत में अवैध रूप से निर्माण कर ढांचे को छति पहुंचाने का जुर्म दायर किया गया है। राधिका अघोर आकाशवाणी समाचार मुम्बई
---------
उत्तर प्रदेश में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही हैं। अब तक डेंगू के ६५० मामलों की खबर मिली है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार लखनऊ सबसे अधिक प्रभावित जिला है, जहां डेंगू से २१३ लोगों के बीमार होने और दो की मौत की खबर है। इसके अलावा बस्ती और सीतापुर में भी दो लोगों की मृत्यु हो गई है। कानपुर में १३९ और बरेली में ७४ मामले मिले है। 
हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन ने सभी जिला अस्पतालों को निर्देश दिए है कि डेंगू के मरीजों के इलाज की सुविधाए बेहतर बनाये। 
 
सरकार ने सभी जिला अस्पतालों में डेंगू के मरीजों का इलाज करने के लिए दस दस अतिरिक्त बिस्तरों की व्यवस्था करने के निर्देश दिये हैं। सूबे की राजधानी लखनऊ अधिक प्रभावित जिलों में से एक है जहां २७३ डेंगू मरीजों का इलाज चल रहा है और इसमें से दो की मौत भी हो चुकी है। वहीं कानपुर, गोरखपुर, बरेली, बस्ती, आगरा और सीतापुर ऐसे जिलों में हैं जहां डेंगू के लक्षणों के साथ बड़ी संख्या में मरीज अस्पतालों में पहुंच रहे हैं। हालांकि राज्य के स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। मिराजुद्दीन आकाशवाणी समाचार लखनऊ
---------
मलेशिया के जोहर बारू में अंडर-२१ सुल्तान जोहर कप हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में आज भारत का मुकाबला मेजबान मलेशिया से होगा। भारत बृहस्पतिवार को चौथे राउण्ड रॉबिन मैच में कोरिया को ६-१ से हराकर फाइनल में पहुंचा था। टूर्नामेंट में भारत चारों मैच जीतकर १२ अंक के साथ तालिका में पहले स्थान पर है। 
एक अन्य मैच में आज अर्जेंटीना और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे। 
---------
१७वीं एशियाई पुरूष वॉलीबाल प्रतियोगिता में भारत और उज्बेकिस्तान के बीच खेला जाने वाला पहला मैच स्थगित कर दिया गया है। आयोजकों ने बताया कि टूर्नामेंट से पाकिस्तान इंडोनेशिया जार्डन और लीबिया के हट जाने के कारण  ग्रुपों को फिर से गठित किया जा रहा है। भारत का मुकाबला अब कल कतर से होगा। इस मैच में जीत से भारत को र्क्वाटर फाइनल में प्रवेश मिल जाएगा। 
---------
राष्ट्र आज शहीद-ए-आजम भगत सिंह की १०६वीं जयन्ती मना रहा है। पंजाब में उनके पैतृक गांव खटकल कलां में हर तबके के लोग संग्रहालय में उनकी प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित करने के लिए पहुंच रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि फिरोजपुर में हुसैनीवाला में तीनों देश भक्तों, भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव की स्मृति में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है।  
 
भगत ंिसंह के माता पिता ने उनका नाम बांगा वाला  रखा था जिसका अर्थ है किस्मत वाला और इस महान शहीद ने देश की आजादी में अपनी आहूति देकर अपने नाम को सार्थक कर दिया। गदरियों से जुड़ी देश भगत यादगार कमेटी  द्वारा भी यह दिन मनाया जा रहा है। चाहे भगत सिंह आज हमारे बीच नही हैं परंतु उनकी यादें और उनका दीया ÷इंकलाब जिन्दाबाद' का नारा हमेशा हमारे साथ रहेंगे। राजेश बाली आकाशवाणी समाचार जलंधर.
---------
स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर आज अपना ८४वां जन्मदिन मना रही हैं। वे देश की सबसे ज्यादा विख्यात और सम्मानित पार्श्व गायकों में से हैं। उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न, पदम विभूषण और दादा साहेब फाल्के पुरस्कार सहित कई पुरस्कारों और सम्मानों से सम्मानित किया जा चुका है। 
---------
भारत से बंगलादेश को पहली बार बिजली के निर्यात के तहत प्रयोग के तौर पर बिजली की आपूर्ति हो रही है। आज पश्चिम बंगाल में बहरामपुर सब-स्टेशन से बंगलादेश बिजली ग्रिड को सफलतापूर्वक १७५ मेगावाट बिजली की आपूर्ति की गई। २५० मेगावाट बिजली की व्यवसायिक आपूर्ति पांच अक्टूबर को की जाएगी। 
---------
अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने फोन पर बातचीत की है। ईरान में १९७९ की इस्लामी क्रांति के बाद से यह अमरीका और ईरान के बीच उच्च स्तर पर यह पहला सीधा सम्पर्क है। बाद में श्री ओबामा ने संवाददाताओं को बताया कि दोनों नेताओं ने अपने-अपने दलों को निर्देश दिया है कि जितनी जल्दी हो सके ईरान के परमाणु कार्यक्रम का हल निकालने के लिए काम करे।                   
---------
अफगानिस्तान और चीन राजनीतिक, आर्थिक, सांस्कृतिक क्षेत्रों के साथ-साथ क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मामलों में सहयोग बढ़ाकर आपसी समारिक साझेदारी को और मजबूत करने को राजी हुए हैं। अफगान राष्ट्रपति के कार्यालय से कल रात जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि राष्ट्रपति करजई ने अपनी चीन यात्रा के दौरान कल चीनी राष्ट्रपति क्षी जिनपिन और प्रधानमंत्री ली केचिंग के साथ अलग-अलग मुलाकातें कीं और क्षेत्रीय स्थिति से संबंधित मुद्दों तथा आपसी सहयोग बढ़ाने के बारे में चर्चा की।  
---------
इंडोनेशिया में शरण पाने के इच्छुक लोगों को ले जा रही एक नौका के कल मुख्य द्वीप जावा के निकट डूब जाने से उसमें सवार कम से कम २१ लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों के अनुसार २५ लोगों को बचा लिया गया है। कुछ लोगों ने बताया कि नौका पर लेबनान, पाकिस्तान और इराक से शरण लेने आये सौ से अधिक लोग सवार थे।

No comments:

Post a Comment