Friday 6 September 2013

दिनांक : ०५ सितम्बर, २०१३
समाचार संध्या
२०४५
मुख्य समाचार :-
ब्रिक्स देशों में महत्वपूर्ण विदेशी मुद्रा भण्डार प्रबंधन के संचालन पर सहमति बनी। शुरूआती पूंजी एक सौ अरब डालर होगी।
रूस में सेंट पीटर्सबर्ग में आज शाम शुरू जी-२० शिखर सम्मेलन सीरिया के मुद्दे पर केन्द्रित।
राज्यसभा ने न्यायिक नियुक्ति आयोग के गठन से संबंधित संविधान संशोधन विधेयक और लोकसभा ने वक्फ संशोधन विधेयक पारित किया।
ईरान के अधिकारियों ने जब्त किये गये भारतीय तेल टैंकर को छोड़ने के आदेश जारी किये।
सेंसेक्स ४१२ अंक बढ़कर १८ हजार ९८० पर, रूपया एक सौ छह पैसे मजबूत, एक डालर की कीमत ६६ रूपये एक पैसे।
अमरीकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में पुरूष डबल्स के सेमीफाइनल में लिएंडर पेस और महिला डबल्स के सेमीफाइनल में सानिया मिर्जा की अपने-अपने जोड़ीदारों के साथ चुनौती ।
-----------
ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिणी अफ्रीका के संगठन-ब्रिक्स में महत्वपूर्ण विदेशी मुद्रा भंडार प्रबंधन-सी आर ए स्थापित करने के प्रमुख पक्ष और संचालन के ब्यौरे पर सहमति हो गई है। इन देशों के बीच यह सहमति रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में हो रही जी-२० की बैठक से पहले एक अनौपचारिक बैठक में बनी। विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने संवाददाताओं को बताया कि सी आर ए पर सहमति डरबन में व्यक्त की गई थी। इसका आरंभिक आकार एक सौ अरब डॉलर का होगा। इसमें चीन, ४१ अरब डॉलर का योगदान करेगा, जबकि ब्राजील, भारत और रूस का योगदान १८-१८ अरब डॉलर का होगा। सी आर ए में दक्षिणी अफ्रीका पांच अरब डॉलर देगा।

ब्रिक्स नेताओं ने कहा कि वैश्विक मंदी से उभरने की रफ्तार लगातार धीमी बनी हुई है। कुछ देशों में बेरोजगारी का स्तर ऊंचा है और वैश्विक अर्थव्यवस्था विशेषतौर पर विकसित देशों की अर्थव्यवस्थाओं के समक्ष चुनौतियां बरकरार हैं। उनका मानना है कि जी-२० समेत प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं वैश्विक मांग और कारोबारी विश्वास बढ़ाने के लिए और उपाय कर सकते हैं। विकसित देशों की गैरपरंपरागत मौद्रिक नीतियों के कारण हाल के महीनों में वित्तीय बाजार और पूंजी प्रवाह में हुई उथल-पुथल पर ब्रिक्स नेताओं ने चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि मौद्रिक नीति आवश्यकता अनुरूप होनी चाहिए और उन्हें बेहतर तरीके से प्रसारित करना चाहिए। ब्रिक्स नेताओं ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष-आई एम एफ में सुधार प्रक्रिया रुकने पर भी चिंता जताई। उन्होंने आई एम एफ में कोटा और प्रशासनिक सुधार लागू करने की जरूरत पर भी बल दिया।
-----------
रूस में सैंट पीटर्सबर्ग में आज शाम शुरू हो रही जी-२० की बैठक में सीरिया का मुद्दा छाए रहने की संभावना है। सीरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने के मुद्दे पर रूस तथा अमेरिका और फ्रांस के बीच मतभेद गहरा गए हैं। हमारे संवाददाता ने सैंट पीटर्सबर्ग से खबर दी है कि भारत, सीरिया पर सैन्य कार्रवाई करने के खिलाफ है।

सीरिया पर हमले की स्थिति में ब्रिटेन द्वारा अपने आपको अलग कर लेने के बाद अब सिर्फ अमरीका और फ्रांस ही बचे हैं। जो सीरिया के आक्रमण के पक्ष में है। भारत और रूस पहले से ही किसी भी आक्रमण के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद कर ली है। भारत ने साफ-साफ कहा है कि सीरिया के नागरिकों की उम्मीदों को ध्यान में रखते हुए इस समस्या का समाधान राजनैतिक संवाद के माध्यम से करना चाहिए। जहां तक सीरिया द्वारा रासायनिक हमला का इस्तेमाल की बात है। भारत ने पूरी दुनिया में इस तरह की हथियार पर रोक लगाने की मांग की है। आकाशवाणी समाचार के लिए सैंट पीटसबर्ग से मणिकांत ठाकुर के साथ पुष्प पिन्दर कौर।
-----------
आज राज्यसभा ने भारतीय जनता पार्टी सदस्यों के वॉक आउट के बीच न्यायिक नियुक्ति आयोग के गठन के लिए संविधान संशोधन विधेयक पारित कर दिया है। यह आयोग उच्च न्यायपालिका में न्यायाधीशों की नियुक्ति की मौजूदा कोलेजियम प्रणाली का स्थान लेगा। विधेयक के पक्ष में १३१ और विरोध में एक वोट पड़ा।

लेकिन मुख्य विधेयक-न्यायिक नियुक्ति आयोग विधेयक २०१३ को संसद की स्थायी समिति में भेज दिया गया है। इस विधेयक में प्रस्तावित आयोग के गठन की बात कही गई है। इससे पहले सरकार और विपक्ष कोलेजियम प्रणाली को समाप्त करने पर एक मत थे। कानून मंत्री कपिल सिब्बल ने संविधान संशोधन विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि न्यायाधीशों की नियुक्ति में कार्यपालिका की भूमिका जरूरी है। उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय तथा उच्च न्यायालयों में न्यायाधीशों की नियुक्ति की मौजूदा प्रणाली ठीक से काम नहीं कर रही है।
-----------
लोकसभा ने आज वक्फ संशोधित विधेयक २०१० पारित कर दिया। राज्यसभा की ओर से प्रस्तावित संशोधनों को इसमें समाहित किया गया है। विधेयक पर चर्चा के दौरान अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री के. रहमान खान ने कहा कि वक्फ संपत्तियों के व्यावसायिक इस्तेमाल को बेहतर बनाने के लिए पांच सौ करोड रूपए के खर्च से राष्ट्रीय विकास निगम बनाया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि वक्फ की जमीन निजी बिल्डरों को नहीं दी जाएगी।
-----------
वित्तमंत्री पी चिदम्बरम ने लोकसभा में जोर देकर कहा है कि रुपए में अपने आप सुधार होगा और आर्थिक विकास पटरी पर लौटेगा। उन्होंने स्वीकार किया कि अर्थव्यवथा दबाव के दौर से गुजर रही है और सरकार ने रुपए की गिरावट को रोकने के लिए उपाय किए हैं। वित्त वर्ष २०१३-१४ के लिए पूरक अनुदान मांगों पर चर्चा का जवाब देते हुए वित्तमंत्री ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में विश्वास बहाल करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं।

श्री चिदम्बरम ने कहा कि देश के राजकोषीय घाटे को चार दशमलव आठ प्रतिशत से ज्यादा नहीं होने दिया जाएगा। बाद में लोकसभा ने पूरक अनुदान मांगों को पारित कर दिया।
-----------
सरकार ने सूचना का अधिकार संशोधन विधेयक, २०१३ संसद की स्थायी समिति में भेजने का फैसला किया है। कार्मिक और लोक शिकायत राज्य मंत्री वी. नारायणसामी ने आज लोकसभा में यह घोषणा की।
-----------
संसद का मॉनसून सत्र और एक दिन के लिए बढा दिया गया है। अब दोनों सदनों की बैठक शनिवार, सात सितंबर को भी होगी ताकि महत्वपूर्ण विधायी कार्यों को निपटाया जा सके। मंत्रिमंडल की संसदीय मामलों की समिति ने आज यह फैसला किया।
पहले संसद का सत्र पांच दिन के लिए बढाया गया था, जो कल समाप्त होने वाला था।
-----------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने षिक्षकों से छात्रों को आत्मविष्वासी, स्वावलंबी और एक जिम्मेदार नागरिक बनाने में मदद करने का आह्‌वान किया है। श्री मुखर्जी षिक्षक दिवस के मौके पर आज नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।

विकास का लक्ष्य हासिल करने के लिए समग्र दृष्टिकोण जरूरी है। हमें देश के सभी हिस्सों में बच्चों उनके माता-पिता और समाज को अधिकार संपन्न बनाना होगा जिससे लड़को और लड़कियों के बीच साक्षरता के अंतर को कम किया जा सके।

राष्ट्रपति ने इस मौके पर देष भर से आये ३३६ षिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किये। इस अवसर पर देशभर में विभिन्न समारोहों का आयोजन किया गया
-----------
कोयला मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल ने आज कोयला, बिजली और इस्पात मंत्रालयों तथा औद्योगिक नीति संवर्धन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में कोयला खंड आवंटन फाइलों की उपलब्धता की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे अपने मंत्रालयों तथा विभागों में टीमों का गठन करें ताकि जल्द से जल्द जरूरी दस्तावेजों का पता चल सके।
-----------
अर्थव्यवस्था में सुस्ती के बावजूद मौजूदा वित्त वर्ष अप्रैल-अगस्त के दौरान प्रत्यक्ष कर संग्रह में १४ दशमलव चार तीन प्रतिशत की तेजी रही और यह बढकर एक लाख ८८ हजार करोड रूपए रहा। पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में कुल प्रत्यक्ष कर संग्रह एक लाख ६४ हजार करोड रूपए था।
-----------
फर्टिलाइजर कार्पोरेशन ऑफ इंडिया ने ओडिशा में तलचर यूरिया संयत्र को फिर से चालू करने के लिए कोल इंडिया लिमिटेड, गैस अथोरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड और केमिकल्स एण्ड फर्टिलाइजर लिमिटेड के साथ करार किया है। इस पर आज नई दिल्ली में केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोइली, कोयला मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल और रसायन तथा उर्वरक राज्य मंत्री श्रीकान्त कुमार जैना की मौजूदगी में हस्ताक्षर किए गए।
-----------
समाजवादी पार्टी ने आतंकवादी संगठन इंडियन मुजाहिदीन के सहसंस्थापक यासीन भटकल पर विवादास्पद बयान देने के कारण कमाल फारुकी को आज सचिव पद से हटा दिया। पार्टी महासचिव रामगोपाल यादव ने श्री फारुकी को एक पत्र भेजकर सूचित किया कि पार्टी अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने उन्हें समाजवादी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सचिव पद से तत्काल प्रभाव से हटा दिया है।
-----------
श्रीमती दीपक संधु ने मुख्य सूचना आयुक्त का कार्यभार संभाल लिया है। वह देश की पहली महिला मुख्य सूचना आयुक्त हैं। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में आज उन्हें पद की षपथ दिलायी।
भारतीय सूचना सेवा की १९७१ बैच की अधिकारी श्रीमती संधु ने सत्यानन्द मिश्र का स्थान लिया है।
-----------
ईरान के बंदरगाह अधिकारियों ने कहा है कि उन्होंने जब्त किये गये भारतीय तेल टैंकर एम टी देश शांति को छोड़ने का आदेश जारी कर दिया है। लेकिन यह जहाज अब भी बांदर अब्बास बंदरगाह पर खड़ा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि तेहरान में भारतीय दूतावास के अधिकारी वहां के अधिकारियों के निरंतर संपर्क में है, ताकि जल्द से जल्द जहाज को रिहा किया जा सके।

शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के तेल के टेंकर एमटी देश शांति को ईरान की नौ सेना ने १२ अगस्त को उस वक्त रोक लिया। जब वह बसरा से विशाखापतनम कच्चा तेल लेकर जा रहा था। ईरान के बंदरगाह अधिकारियों ने आरोप लगाया कि टेंकर ईरान की जल सीमा में प्रदूषण फैला रहा था। एमटी देश शांति को बंदरवास ले जाया गया और कहा गया उसे तभी छोड़ा जायेगा। जब इस बाबत गारंटी ईरान को सौंपी जाएगी। फिर से ऐसा नहीं होगा। भारत ने इन आरोपों का खंडन करते हुए कहा था कि टेंकर अंतर्राष्ट्रीय जल सीमा से ईरान लाया गया और उस पर प्रदूषण फैलाने का आरोप बेबुनियाद है। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, दुबई।
-----------
मिस्र की सरकारी मीडिया ने खबर दी है कि देश के गृहमंत्री मोहम्मद इब्राहिम पर आज जानलेवा हमला किया गया लेकिन वे बच गए। विस्फोट, नासर में उनके आवास के पास हुआ। दोषियों को पकडने के लिए तलाशी अभियान चल रहा है। हमले में कम से कम सात लोग घायल हो गए जिनमें एक बच्चा शामिल है।
-----------
आर्थिक जगत की कुछ खबरें -
देश की अर्थव्यवस्था को बढावा देने के लिए रिजर्व बैंक के नए गवर्नर की ओर से घोषित ताजा उपायों से बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज ४१२ अंक बढ़कर ३ सप्ताह के उच्चतम स्तर १८ हजार ९८० पर बंद हुआ।
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी १४५ अंक बढ़कर ५ हजार ५९३ पर पहुंच गया। एक डॉलर की तुलना में रूपया १ रूपए ६ पैसे मजबूत होकर ६६ रूपए १ पैसे हो गया। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का मूल्य १ हजार २५० रूपए कम होकर ३० हजार ९५० रूपए प्रति १० ग्राम पर आ गया। चांदी १ हजार ८०० रूपए घट कर ५३ हजार ७०० रूपए प्रतिकिलो पर आ गई।
-----------
भारतीय रिजर्व बैंक ने भारतीय कंपनियों में ओपन ऑफर/असूचीबद्ध या एक्जिट ऑफर के जरिए परिवर्तनीय ऋण पत्र या शेयर खरीदने वाले प्रवासी भारतीयों को बैंक गारंटी देने की अनुमति बैंकों को दे दी है। मुम्बई में आज जारी अधिसूचना में रिजर्व बैंक ने कहा कि इससे विदेशी प्रत्यक्ष निवेश- एफ डी आई के मानकों में लचीलापन आएगा।
-----------
अभी-अभी खबर मिला है कि संसद ने भूमि अधिग्रहण, पुनर्वास, पुनर्व्यस्थापन और उचित मुआवजा तथा पारदर्शिता विधेयक -२०१२ को आज पारित कर दिया। लोकसभा ने इसमें प्रस्तावित चार महत्वपूर्ण संशोधनों को शामिल किया है। राज्यसभा ने कल रात इसे पारित कर दिया था। यह विधेयक देश में भूमि अधिग्रहण के सौ साल से भी अधिक पुराने कानून की जगह लेगा।
-----------
अमरीकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में आज पुरूष डबल्स के सेमीफाइनल में भारत के लिएंडर पेस और चेक गणराज्य के रादेक स्तेपानेक की चौथी वरीयता प्राप्त जोड़ी का मुकाबला बॉब और माइक ब्रायन बंधुओं की शीर्ष वरीयता प्राप्त अमरीकी जोड़ी से होगा। आज ही महिला डबल्स के सेमीफाइनल में भारत की सानिया मिर्जा और चीन की जी झेंग की दसवीं वरीयता प्राप्त जोड़ी का मुकाबला एशले बार्टी और केसी डेलाक्का की आठवीं वरीयता प्राप्त ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी से होगा।
-----------
कश्मीर घाटी में जुबिन मेहता के अहसास-ए-कश्मीर संगीत समारोह की तैयारियां अंतिम दौर में हैं। यह संगीत समारोह डल झील के किनारे विश्व प्रसिद्ध शालीमार बाग में होगा। इसको लेकर संगीत प्रेमियों और युवाओं में जबरदस्त उत्साह है और उन पर इसका विरोध कर रहे कुछ संगठनों का कोई असर नहीं है। हमारे श्रीनगर संवाददाता ने खबर दी है कि शनिवार को होने वाले इस संगीत समारोह का मकसद शांति और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देना है।

भारत में जर्मनी के राजदूत मिसिल स्टेनर ने कश्मीरी जनता के नाम एक संदेश में कहा है कि यह विशेष कंसेंट केवल उनके लिए है। संगीत के इस भावी कार्यक्रम का आयोजन भारत में जर्मनी का दूतावास केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से कर रहा है। समारोह की जगह और इसके आसपास सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। मुश्ताक अमर तांत्रे, आकाशवाणी समाचार, श्रीनगर।
-----------
संत मदर टेरेसा को आज उनके सोलहवीं पुण्य तिथि पर भाव भीनी श्रद्धांजलि दी गई। मदर टेरेसा की ओर से स्थित मिशनरीज ऑफ चैरिटी के कोलकाता स्थित मुख्यालय में इस मौके पर प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। प्रार्थना सभा में सैंकडों की तादात में लोगों ने हिस्सा लिया। मदर हाउस से सेंट टेरेसा चर्च तक एक धार्मिक जुलूस भी निकाला गया।

No comments:

Post a Comment