Friday 6 September 2013

दिनांक :०६.०९.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५


मुख्य समाचार :
  • चीन की घुसपैठ सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर संसद की कार्यवाही बाधित।
  • रक्षामंत्री ने कहा, सरकार सीमावर्ती इलाकों में रक्षा क्षमताओं को मजबूत बनाना जारी रखेगी।
  • भारत ने सीरिया में रासायनिक हथियारों के कथित इस्तेमाल की कड़ी निन्दा की। कहा- सीरिया के खिलाफ कार्रवाई से पहले संयुक्त राष्ट्र निरीक्षकों की रिपोर्ट का इंतजार करना चाहिए।
  • सेन्सेक्स में तीसरे पहर के कारोबार में दो सौ अंक से अधिक का उछाल। डॉलर के मुकाबले रूपया बीस पैसे मजबूत। एक डॉलर ६५ रूपये ८१ पैसे का हुआ।
  • विश्व के नम्बर तीन खिलाड़ी एंडी मरे अमरीकी ओपन टेनिस प्रतियोगिता से बाहर।


-----

संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही चीन की घुसपैठ सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर बाधित हुई है। राज्यसभा की बैठक शुरू होते ही तृणमूल कांग्रेस के सदस्य डेरेक ओ ब्रायन ने पश्चिम बंगाल सरकार को सूचित किये बगैर केन्द्र और गोरखा जन मुक्ति मोर्चा की बैठकें करने का मुद्दा उठाया। उन्होंने केन्द्र पर दार्जिलिंग के बारे में फूट डालो और राज करो की नीति अपनाने का आरोप लगाया। सभापति मोहम्मद हामिद अंसारी के बार-बार अनुरोध के बावजूद हंगामा जारी रहने पर कार्यवाही १० मिनट के लिए स्थगित कर दी गई। तेलगुदेशम पार्टी के सदस्य एकीकृत आन्ध्रप्रदेश के पक्ष में तख्तियां लिये हुए खड़े हो गये। भाजपा नेता वैंकयानायडू ने चीन की घुसपैठ का मामला उठाया और रक्षा मंत्री के वक्तव्य की मांग की।

लोकसभा में भी इसी मुद्दे पर शोरशराबा हुआ। शोरशराबे के बीच सदन की बैठक ११ बजकर २० मिनट तक स्थगित की गई। इससे पहले अध्यक्ष मीरा कुमार ने सदन को आश्वासन दिया कि रक्षा मंत्री बयान देंगे। बाद में लोकसभा की कार्यवाही दो बजे तक और राज्यसभा की ढ़ाई बजे तक स्थगित कर दी गई। दो बजे लोकसभा की बैठक फिर शुरू होने पर भी हंगामा जारी रहा, जिससे बैठक तीन बजे तक फिर स्थगित कर दी गई।

-------

सरकार, देश की सुरक्षा से सम्बन्धित सभी घटनाओं पर लगातार नज+र रख रही है और सभी जरूरी उपाय कर रही है। लोकसभा में अपने वक्तव्य में रक्षा मंत्री ए० के० एंटनी ने सदस्यों को आश्वासन दिया कि भारत का कोई भी हिस्सा चीन को सौंपे जाने का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोर्ड के अध्यक्ष श्याम सरन की हाल की रिपोर्ट का जिक्र करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि चीन का भारतीय जमीन पर कोई कब्जा नहीं है और न ही उसने भारत को अपने इलाके से होकर गुजरने से मना किया है। श्री एंटनी ने कहा कि श्री सरन पिछले महीने लद्दाख गये थे और वहां के आधारभूत ढांचे के बारे में अपनी रिपोर्ट सोमवार को पेश की थी। इस रिपोर्ट में खासतौर पर सीमा के आसपास बुनियादी ढांचे पर ध्यान केन्द्रित किया गया है। साथ ही, वहां की व्यापक गतिविधियों तथा आवश्यकताओं की बात भी कही गई है। रिपोर्ट में लद्दाख का आसपास के इलाकों से सम्पर्क सुनिश्चित करने के लिए जरूरी बुनियादी ढांचे के विकास की समीक्षा भी की गई है। विमान सम्पर्क की जरूरतों का भी जिक्र किया गया है।

रक्षा मंत्री के बयान से असन्तुष्ट समाजवादी पार्टी के सदस्य सदन के बीचोंबीच पहुंच गये जिससे सदन की कार्यवाही भोजन के लिए स्थगित करनी पड़ी।

------
भारतीय जनता पार्टी ने मांग की है कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह चीनी घुसपैठ के मुद्दे पर सेंट पीटर्सबर्ग में चल रहे जी-२० शिखर सम्मेलन के दौरान चीन के प्रधानमंत्री से बातचीत करें। पार्टी प्रवक्ता प्रकाश जावड़ेकर ने नई दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर जो कुछ हो रहा है, वह बहुत ही चिंताजनक है।

-----

राज्यसभा में आज पेंशन कोष नियामक तथा विकास प्राधिकरण विधेयक-२०१३ पर चर्चा हो रही है। वित्त मंत्री ने चर्चा की शुरूआत करते हुए कहा कि इस विधेयक में वृद्धावस्था में आमदनी की सुरक्षा प्रदान करने के लिए एक ऐसा प्राधिकरण बनाने का प्रावधान है जो पेंशन कोषों की स्थापना, विकास और नियमन करेगा और पेंशन भोगियों के हितों की रक्षा करेगा। विधेयक से पेंशन कोष नियामक प्राधिकरण को विधायी अधिकार मिल जायेंगे। योजना के अनुसार प्रत्येक सदस्य का अपना निजी पेंशन खाता होगा और उसके नौकरी बदलने के बावजूद वह खाता बरकरार रहेगा। सदस्य अपने कोष का प्रबन्धक और योजनाओं को चुन सकेंगे जो उनकी पेंशन राशि का प्रबन्धन करेंगे। लोकसभा इस विधेयक को पहले ही पारित कर चुकी है।

------

राज्यसभा में सदस्यों ने अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा भारतीय लेखिका सुष्मिता बनर्जी की हत्या पर गहरी चिंता प्रकट की। तृणमूल कांग्रेस के कुणाल घोष ने यह मुद्दा उठाया। अधिकांश सदस्यों ने दलगत राजनीति से ऊपर उठकर इस नृशंस हत्या की निंदा की। उपसभापति पी जे कुरियन ने कहा कि तालिबान की इस जघन्य कार्रवाई के खिलाफ पूरा सदन एक है।

संसदीय कार्य राज्यमंत्री राजीव शुक्ला ने कहा कि सरकार ने इस हत्या की निंदा की है और विदेश मंत्रालय काबुल में भारतीय दूतावास के सम्पर्क में है।

------

राज्यसभा में विधायी कामकाज निपटाने के लिए कल भी सदन की बैठक होगी। उपसभापति पी० जे० कुरियन ने आज सदन में यह घोषणा की।

-----

ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने कहा है कि केन्द्र सरकार भोजपुरी और राजस्थानी भाषाओं को संविधान की आठवीं सूची में शामिल करने पर विचार कर रही है। श्री रमेश ने लोकसभा में शून्यकाल के दौरान यह सूचना दी। उन्होंने कहा कि वे सदस्यों की भावनाओं से गृहमंत्री को अवगत करा देंगे। ये मामला राष्ट्रीय जनता दल के प्रभुनाथ सिंह और जनता दल यूनाइटेड के शरद यादव ने उठाया।

------

भारत ने सीरिया या दुनिया में कहीं भी रसायनिक हथियारों के इस्तेमाल की कड़ी निन्दा की है। रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में पत्रकारों से बातचीत में योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोन्टेक सिंह अहलुवालिया ने बताया कि कल रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा जी-ट्वेन्टी नेताओं के सम्मान में आयोजित रात्रिभोज में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि भारत, सीरिया के खिलाफ किसी तरह की कार्रवाई से पहले, वहां क्या हुआ, यह सुनिश्चित करने के पक्ष में है। उन्होंने कहा कि सभी देशों को संयुक्त राष्ट्र के निरीक्षकों की रिपोर्ट का इंतजार करना चाहिए और अगर इस रिपोर्ट से रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल की पुष्टि होती है, तभी संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में कोई कार्रवाई करनी चाहिए। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि सीरिया संघर्ष, जी-ट्वेन्टी शिखर सम्मेलन की कार्यसूची में शामिल नहीं था इसलिए श्री बान की मून ने रात्रिभोज के दौरान इसकी चर्चा का मौका देने के लिए रूस के राष्ट्रपति को धन्यवाद दिया

बावजूद इसके कि सीरिया का मुद्दा बाकी आर्थिक विकास के मुद्दे पर हावी हो चुका है और राष्ट्राध्यक्षों के बीच मतभेद गहरे होते जा रहे है। ऐसी उम्मीद है कि आर्थिक विकास के मुद्दे पर भी उन्नतिगत फैसले लिये जाएगे। विकासशील राष्ट्रों के लिए यह निर्णय आर्थिक संकट से उभरने में सहायक सिद्ध होंगे। २० देशों का समूह आज बहुउद्देशीय कंपनियों से संबंधित कर सुधार के लिए नये नियम लाने पर भी विचार करेगा, ताकि इन करों से समूचित उगाही कर व्यक्तिगत करदातां को राहत दी जा सकें। आकाशवाणी समाचार के लिए पुष्पेन्द्र कौर के साथ सेंट पीटर्स बर्ग से मै मणिकांत ठाकुर।

------

अमरीका ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र सीरिया में शांति स्थापना में नाकाम रहा है। न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के दूतों को संबोधित करते हुए अमरीकी दूत सैमांथा पावर ने कहा कि सीरिया में संयुक्त राष्ट्र से स्वीकृत सैन्य कार्यवाही का कोई रास्ता खुलता नजर नहीं आता। रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के खिलाफ सीरिया में अमरीकी सैन्य कार्रवाई की अनुमति देने के लिए अमरीकी कांग्रेस में मतदान होना है। सुश्री पावर ने इसी सिलसिले में संयुक्त राष्ट्र के दूतों को संबोधित किया।

-----

जी-२० शिखर सम्मेलन के अवसर पर चीन के उपराष्ट्रपति षी चिन्‌ फिंग और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच अलग से अप्रत्याशित मुलाकात हुई। दोनों नेताओं ने हाथ मिलाये और एक दूसरे से बातें की। मार्च २०१३ में श्री फिंग और दिसम्बर २०१२ में श्री आबे के पद संभालने के बाद इन दोनों की यह पहली मुलाकात है। दोनों देशों के बीच क्षेत्रीय अधिकार के विवाद को लेकर काफी तनाव बना हुआ है। दोनों पक्ष पूर्वी चीन सागर के द्वीपों पर अपना-अपना दावा करते हैं।

------

मालदीव में कल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के सभी चारों उम्मीदवार लोगों को लुभाने के आखिरी प्रयासों में लगे हैं। प्रचार अभियान आज शाम छह बजे समाप्त हो रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि समय-सीमा के बाद रैलियों, व्यक्तिगत प्रचार, टेलीविजन पर विज्ञापन और यहां तक कि सोशल मीडिया पर प्रचार पर भी पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा।

अब्दुल्ला यमीन की पार्टी पीपीएम ने अपना चुनावी घोषणा पत्र इस सप्ताह जारी किया, इसमें प्रशासनिक सुधार और बुनियादी ढ़ांचे पर जोर दिया गया है। राष्ट्रपति वहीद और कासिम इब्राहिम ने लोगों से सीधे सम्पर्क कर विकास का वादा किया। किसी भी उम्मीदवार ने धर्म और विदेश नीति जैसे विवादित मुद्दों पर लोगों का ध्यान नहीं केन्द्रित किया। आज शाम छह बजे महीनो से चल रही शांतिपूर्वक और रंगीन प्रचार अभियान समाप्त हो जाएगा। इससे पहले सभी प्रमुख दल माले में एक आखिरी रैली निकाल अपने समर्थकों में जोश भरने की कोशिश करेंगे। अभिषेक दयाल, आकाशवाणी समाचार, कोलम्बो।
------

संयुक्त अरब अमारात के सैन्ट्रल बैंक ने देश के सभी बैंकों और मुद्रा विनिमय केन्द्रों को परामर्श जारी कर कहा है कि भारत की यात्रा करने वाले लोगों को भारतीय मुद्रा जारी करते समय भारतीय कानून में बताई गई सीमा का ध्यान रखें। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सेन्ट्रल बैंकों ने यह चेतावनी भी दी है कि इस परामर्श का पालन न होने पर सजा दी जा सकती है, जिसमें मुकदमा चलाना, धन जब्त होना और कैद भी शामिल है।

भारत की सीमा शुल्क और उत्पाद नियमों के तहत सिर्फ भारतीय नागरिक ही स्वदेश लौटते समय अधिकतम ७ हजार ५०० रूपये की ही राशि वापिस ला सकते है। इसके अलावा कोई भी विदेशी नागरिक या प्रवासी भारतीय अथवा भारतीय मूल के नागरिक भारतीय मुद्रा यानी रूपया स्वदेश लेकर नही आ या नही जा सकते। संयुक्त अरब यानी ओमान में जाली भारतीय रूपयों के पकड़े जाने के बाद आबूधाबी और मसकट में भारतीय दूतावास में इस बारे में पहले ही लोगों को आगाह कर रखा है। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, दुबई।


-------

पाकिस्तान में उत्तरी वजीरिस्तान की गुलाम खान तहसील में आज तड़के अमरीकी ड्रोन हमले में कम से कम छह लोग मारे गए। सूत्रों के अनुसार तहसील के एक मकान को निशाना बनाकर दो मिसाइलें दागी गईं। मारे गए लोगों की अभी पहचान नहीं हो सकी है।

-------

मुम्बई शेयर बाजार में आज उछाल का रूख है। शुरूआती कारोबार में आज सेन्सेक्स में १२६ अंक का सुधार हुआ और यह १९ हजार १०६ पर आ गया। अब से कुछ देर पहले सेंसेक्स २५१ अंक बढकर १९ हजार २३१पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी भी ७६ अंक की वृद्धि के साथ ५ हजार ६६९ पर आ गया।

अन्तरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार के षुरूआती कारोबार में आज डॉलर के मुकाबले रूपया २० पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर का मूूल्य ६५ रूपये ८१ पैसे हो गया। भारतीय रिजर्व बैंक के हाल के उपायों की वजह से रूपये की कीमत में वृद्धि दर्ज हुई। कल रूपया १०६ पैसे मजबूत होकर ६६ रूपये एक पैसे प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।रिजर्व बैंक के नये गवर्नर रघुराम राजन ने देश में अमरीकी डॉलर का प्रवाह आकर्षित करने के कई उपाय किये हैं।

-----

विंबलडन चैपिंयन एंडी मर,े वर्ष के चौथे और अंतिम ग्रैंड स्लैम - अमरीकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट से बाहर हो गये हैं। न्यूयॉर्क में कल देर रात पुरूषों के सिंगल्स र्क्वाटर फाइनल में मरे को स्टैनिसलैस वावरिंका ने सीधे सैटों में हरा दिया। कल खेले गए एक अन्य र्क्वाटर फाइनल में नोवाक जोकोविच ने मिखाइल यूजनी को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

महिलाओं के सिंगल्स सेमीफाइनल मैचों में विश्व की नंबर एक खिलाड़ी सेरेना विलियम्स का सामना चीन की ना ली से और दूसरी वरीयता प्राप्त विक्टोरिया आज+ारेंका का मुकाबला इटली की फ्लेविया पेनेटा से होगा।

मिक्सड डबल्स फाइनल में आज सैंटियागो गोंज+ालेज+ और अबिगेल स्पीयर्स का मुकाबला मैक्स मिर्नेई और आंड्रिया लावच्कोवा के बीच मुकाबला होगा।

भारत के लिएंडर पेस और उनके चेक साथी राडेक स्टेपनेक पुरूष डबल्स के फाइनल में पहुंच गए हैं। उन्होंने अमरीका के शीर्ष खिलाड़ी ब्रायन भाइयों को पराजित कर दिया। खिताब के लिए लिएंडर और राडेक का मुकाबला आस्ट्रिया के एलेक्जेंडर पेया और ब्राजील के ब्रूनो सोरेस से होगा। महिला डबल्स के सेमीफाइनल में कल एशली बार्टी और केसी डेलाक्वा ने सानिया मिर्जा और जी झेंग को सीधे सेटों में हरा दिया । दूसरा सेमीफाइनल विलियम्स बहनों और चैक जोड़ी लूसी हरा देका और आंड्रिया लावच्कोवा के बीच खेला जायेगा।

------

असम के धेमाजी जिले में कई संगठनों के अनिश्चितकालीन बंद का आज तीसरा दिन है। बंद की वजह से वहां सामान्य जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। आंदोलनकारी संगठन मांग कर रहे हैं कि जिन गांवों में गैर मिसिंग लोग नहीं रहते उन्हें मिसिंग ऑटोनॉमस काउंसिल में शामिल न किया जाये। काउंसिल के चुनाव अगले महीने होने हैं।

--------

गुजरात में, कांग्रेस के आह्‌वान पर आज आंशिक बंद है। कांग्रेस ने राज्य में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार और कानून-व्यवस्था की स्थिति के बिगड़ते जाने का आरोप लगाया है।
------

तमिलनाडु में नागपट्टिनम के मछुआरे आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। उनकी मांग है कि सरकार श्रीलंका की जेलों में बंद तमिल मछुआरों की रिहाई सुनिश्चित करे।

------

ऊपरी असम में अचानक बाढ़ आने से कई गांवों में पानी भर गया है। जोरहाट के उपायुक्त ने कहा कि माजुली द्वीप के कम से कम २० गांवों में बाढ़ आ गई है।

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के निचले इलाकों में पानी भर हुआ है। तीन स्थानों पर ब्रह्‌मपुत्र नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। राज्य की अधिकांश नदियों का पानी लगातार चढ़ रहा है।

------

बिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। सभी प्रमुख नदियां कई स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर हैंं। मौसम विभाग ने नेपाल की सीमा से लगे जिलों में अगले सप्ताह भी भारी वर्षा की चेतावनी दी है।

------

पंजाब सरकार ने राज्य के सभी सरकारी स्कूलों के लिए मिड डे मील योजना के तहत ७० करोड़ रूपये की राशि जारी की है। शिक्षा विभाग की मुख्य सचिव अंजलि भावरा ने चंडीगढ़ में कहा कि प्राथमिक शिक्षा के जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे ऐसे सभी स्कूलों में मिड डे मील देने की व्यवस्था करें जहां अब तक यह नहीं दिया जा रहा है।

------

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में सांस्कृतिक एकता के लिए इस वर्ष का टैगोर पुरस्कार पश्चिमी शास्त्रीय संगीत के विख्यात कलाकार जुबिन मेहता को प्रदान किया। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि भारत के गौरव जुबिन मेहता को संगीत को शांति और एकता का माध्यम बनाने के उनके प्रयास के लिए सम्मानित किया गया है। राष्ट्रपति ने कहा कि श्री मेहता ने संघर्ष और तनाव वाले क्षेत्रों में आशा की किरण जगाना अपने जीवन का लक्ष्य बना लिया है।

इस अवसर पर जुबिन मेहता ने कहा कि संगीत एकता और शांति का संदेश है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि कल श्रीनगर के शालीमार बाग में संगीत समारोह के लिए उन्हें सबकी शुभकामनायें मिलेंगी।

No comments:

Post a Comment