Saturday 28 September 2013

२७.०९.१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :-
  • कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने दोषी सांसदों और विधायकों को बचाने के लिए अध्यादेश लाने के सरकार के फैसले को गलत बताया।
  • उच्चतम न्यायालय ने कहा-मतदाताओं के पास चुनाव लड़ रहे सभी उम्मीदवारों को अस्वीकार करने का अधिकार।
  • टू जी घोटाला मामले पर संयुक्त संसदीय समिति ने भाजपा के विरोध के बीच समिति की रिपोर्ट स्वीकार की।
  • राष्ट्रपति ने भूमि अधिग्रहण विधेयक को मंजूरी दी। इस अधिनियम से ग्रामीण क्षेत्रों में भू-स्वामियों को बाजार-भाव से चार गुना अधिक मुआवजा मिल सकेगा।
  • पाकिस्तान में पेशावर में एक विस्फोट में १८ लोगों की मौत।
  • सेंसेक्स १६७ अंक गिरा।
----
कांगे्रस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि दोषी सांसदों और विधायकों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए अध्यादेश लाने का सरकार का फैसला गलत है। आज नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में श्री राहुल गांधी ने भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए किसी भी प्रकार के समझौते को गलत बताते हुए कहा कि इस अध्यादेश को फेंक देना चाहिए।

इस अध्यादेश को फाड़ के फेंक देना चाहिए। ये मेरी व्यक्तिगत राय है, अध्यादेश के बारे में।

श्री राहुल गांधी की इस टिप्पणी के बाद कांगे्रस प्रवक्ता अजय माकन ने कहा कि पार्टी इस अध्यादेश के खिलाफ है।
एक दिन पहले ही राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अध्यादेश पर हस्ताक्षर करने से पूर्व वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों सुशील कुमार शिन्दे, कमलनाथ और कपिल सिब्बल को बुलाया था।

इससे पहले, भारतीय जनता पार्टी के तीन सदस्यों का प्रतिनिधिमंडल श्री मुखर्जी से मिला और उसने राष्ट्रपति को एक ज्ञापन दिया जिसमें इस अध्यादेश पर हस्ताक्षर न करने और इसे वापिस मंत्रिमंडल को लौटाने का आग्रह किया।
----
इस बीच, श्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी ने भी आज राष्ट्रपति से मिलकर दोषी जनप्रतिनिधियों के बारे में अध्यादेश को सरकार के पास पुनर्विचार को भेजने का आग्रह किया।
----
उधर, उच्चतम न्यायालय ने स्पष्ट किया है कि राष्ट्रपति द्वारा अध्यादेश को मंजूरी दिए जाने के बाद ही, वह दोषी पाए गए सांसदों और विधायकों को अयोग्य घोषित किए जाने से बचाने के प्रस्तावित अध्यादेश के खिलाफ याचिका की सुनवाई कर सकता है। न्यायालय ने यह स्पष्टीकरण इस मामले पर एक वकील द्वारा दायर याचिका पर दिया है।
----
प्रधानमंत्री ने कहा है कि कांगे्रस उपाध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा जन-प्रतिनिधित्व अधिनियम से संबंधितं अध्यादेश पर उठाये गये मुद्दो पर अमरीका से उनकी वापसी के बाद विचार किया जायेगा। डॉ० मनमोहन ंिसंह ने कहा कि इस अधिनियम पर काफी सार्वजनिक चर्चा होती रही है और कांगे्रस उपाध्यक्ष ने इस मुद्दे पर बयान जारी करने से पहले उन्हें लिखा भी था।
----
भारतीय जनता पार्टी ने दोषी सांसदों और विधायकों को बचाने वाले अध्यादेश के बारे में कांगे्रस उपाध्यक्ष के बयान को बिगड़ी स्थिति संभालने का प्रयास बताया है। पार्टी प्रवक्ता मीनाक्षी लेखी ने कहा कि श्री गांधी का बयान देर से आया है।
----
उच्चतम न्यायालय ने एक ऐतिहासिक फैसले में कहा है कि मतदाताओं के पास चुनाव लड़ रहे सभी उम्मीदवारों को नामंजूर करने का अधिकार है। न्यायालय ने निर्वाचन आयोग को निर्देश दिया है कि वह इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों और मत-पत्रों में उम्मीदवारों की सूची के अंत में 'उपरोक्त में से कोई नहीं' का विकल्प भी दें ताकि मतदाता अगर किसी भी उम्मीदवार को वोट नहीं देना चाहता तो वह ऐसा कर सके। प्रधान न्यायाधीश पी० सदाशिवम की खण्डपीठ ने कहा कि चुनाव में सभी उम्मीदवारों को नामंजूर करने का हक, संविधान में नागरिकों को दिये गये अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के मौलिक अधिकार के तहत आता है।
----
इस बीच, केन्द्र सरकार ने कहा है कि इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों में उम्मीदवारों को नामंजूर करने के अधिकार को शामिल करने के उच्चतम न्यायालय के फैसले पर सरकार अपना रूख स्पष्ट करेगी। नई दिल्ली में मीडिया से बातचीत में सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा कि सरकार सभी सम्बद्ध पक्षों से विचार-विमर्श कर आगे की कार्यवाही पर फैसला करेगी।

यह सबकी जिम्मेवारी बनती है कि जब भी उच्चतम न्यायालय कोई भी फैसला सुनाये तो उसको गंभीरता से अपने संज्ञान में लेकर, उसके जो सारे पहलु हैं, उनका पूरी तरह से अध्ययन करने के बाद जिन लोगों से बातचीत करने की जरूरत है, उन लोगों से बातचीत करने के बाद अगर कोई टिप्पणी और प्रतिक्रिया बनती हो तो वो टिप्पणी और प्रतिक्रिया जरूर आपके समक्ष रखी जाये।
----
टू-जी घोटाला मामले पर संयुक्त संसदीय समिति - जे पी सी ने आज नई दिल्ली में आयोजित बैठक में समिति की रिपोर्ट को बहुमत से स्वीकार कर लिया। बैठक के बाद समिति के अध्यक्ष पी सी चाको ने बताया कि १६ सदस्यों ने रिपोर्ट के पक्ष में और ११ ने खिलाफ मतदान किया। तीन सदस्य अनुपस्थित रहें। समिति में कुल ३० सदस्य हैं। श्री चाको ने बताया कि यह रिपोर्ट समिति के सामने रखे रिकार्ड पर आधारित है।

हमने किसी को दोषी नहीं बनाया, किसी को कंसल्ट नहीं किया, इसके बारे में हमने सारा रिकार्ड के आधार पर डिशिजन लिया है।
भारतीय जनता पार्टी ने जे पी सी की रिपोर्ट को स्वीकार किए जाने पर कड़ी आपत्ति जताई है।
----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उचित मुआवजा और भूमि अधिग्रहण में पारदर्शिता, पुनर्वास और पुनरस्थापन विधेयक-२०१३ को मंजूरी दे दी है। अब यह कानून बन गया है। हाल के मॉनसून सत्र में संसद ने इस विधेयक को मंजूरी दी थी। 

नये कानून के अंतर्गत किसानों और भू-स्वामियों को ग्रामीण इलाकों में भूमि अधिग्रहण के लिए बाजार मूल्य का चार गुना तक मुआवजा प्राप्त करने का अधिकार होगा। वहीं शहरी इलाकों में यह मुआवजा बाजार मूल्य का दो गुना होगा। निजी परियोजनाओं के लिए भूमि अधिग्रहण करने के लिए ८० प्रतिशत भू-स्वामियों की सहमति अनिवार्य होगी, जबकि सार्वजनिक निजी परियोजनाओं के लिए ७० प्रतिशत भू-स्वामियों की मंजूरी प्राप्त करनी होगी। इस कानून से भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया में पारदर्शिता भी आयेगी। साथ ही इसमें स्थापितों के लिए पूनर्वास संबंधी उपायों की व्यवस्था की गई है।
संत बहादुर के साथ दिल्ली से आकाशवाणी के लिए आनंद कुमार।

----
वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने निर्यात क्षेत्र के लिए ''प्राथमिकता क्षेत्र ऋण''के सिद्धान्त का समर्थन किया है। वे आज मुम्बई में निर्यातकों के साथ एक विशेष चर्चा सत्र के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।
श्री चिदम्बरम ने कहा कि वित्त मंत्रालय इस बारे में भारतीय रिजर्व बैंक के साथ बातचीत कर रहा है। उन्होंने कहा कि इससे बैंकों को कम ब्याज दर पर ऋण लेने में मदद मिलेगी। अभी तक प्राथमिकता क्षेत्र के ऋण केवल कृषि तथा मझोले और लघु उद्यमों जैसे क्षेत्रों के लिए ही उपलब्ध हैं।
----
सरकार ने दो हजार करोड़ रुपये से अधिक के पन्द्रह विदेशी निवेश प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। यह प्रस्ताव विदेशी निवेशी संवर्धन की सिफारिशों पर मंजूर किए गए।
----
प्रधानमंत्री मनमोहन ंिसंह आज व्हाइट हाऊस में अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात करेंगे। इस बैठक में दोनों नेता रक्षा, सुरक्षा, व्यापार तथा निवेश और असैन्य परमाणु सहयोग के क्षेत्रों में सहयोग की भावी रूपरेखा तय करेंगे। भारतीय समयानुसार रात्रि नौ बजे होने वाली यह बैठक ओवल आफिस में होगी। बैठक के बाद दोनों नेता मीडिया से एक संक्षिप्त चर्चा के दौरान एक संयुक्त वक्तव्य जारी करेंगे। 

भारत अमरीका के साथ अपने संबंधों को काफी प्राथमिकता दे रहा है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहली चुनौतियों जैसे आतंकवाद, विश्व सुरक्षा व्यवस्था, सीरिया और अफगानिस्तान ... निपटने के लिए भारत और अमरीका के बीच आपसी रिश्ते घनिष्ट होना काफी जरूरी है। इस बीच अमरीका की सीनेट द्वारा सर्वसम्मति से पारित एक प्रस्ताव भारतीय प्रधानमंत्री के अमरीकी दौरे का स्वागत किया गया है, जिससे इस बात का पता चलता है कि अमरीका भारत के साथ अपने संबंधों को और उचाईयों तक लेना चाहता है।
आकाशवाणी के लिए वाशिंगटन डीसी से मैं वीना जैन के साथ आर.के. रैना।

----
ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों ने न्यूयार्क में चल रहे संयुक्त राष्ट्र महासभा के अधिवेशन के दौरान सीरिया की स्थिति, पश्चिम एशिया में शांति और साइबर सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। इन नेताओं ने सीरिया में जारी हिंसा और खराब मानवीय स्थिति पर गहरी चिंता प्रकट करते हुए सभी पक्षों से हिंसा छोड़कर तत्काल युद्धविराम करने और मानवाधिकार कानूनों का पालन करने का आहवान किया। भारत की ओर से विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने बैठक में हिस्सा लिया।
ब्रिक्स देशों का अगला सम्मेलन २०१४ में ब्राजील में होगा।
----
सीरिया को रासायनिक हथियारों से मुक्त करने के प्रस्ताव के मसौदे पर आज बाद में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मतदान होने की आशा है। संयुक्त राष्ट्र में अमरीका के राजदूत सामंता पावर ने कहा है कि इस प्रस्ताव पर सहमति होने से सीरिया के लिए रासायनिक हथियारों को सौंपना कानूनी बाध्यता हो जायेगी।
----
समूचे जम्मू क्षेत्र में आज का बंद शांतिपूर्ण रहा। कठुआ और सांबा जिलों में कल हुए आतंकवादी हमले के विरोध में भारतीय जनता पार्टी के बंद का समर्थन अनेक सामाजिक और धार्मिक संगठनों ने भी किया।
----
इस बीच, जम्मू में सांबा में कल आतंकी हमले में शहीद हुए लेफि्‌टनेंट कर्नल विक्रमजीत सिंह का अन्तिम संस्कार आज चंडीगढ़ में पूरे सैनिक सम्मान के साथ किया गया। सेना प्रमुख जनरल विक्रम सिंह और पश्चिमी कमान के अनेक वरिष्ठ अधिकारियों तथा जवानों ने शहीद विक्रमजीत सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की।
----
मुम्बई में आज सवेरे इमारत ढहने की एक घटना में मरने वालों की संख्या ११ हो गई है। आपदा प्रबन्धन विभाग के अनुसार मलबे से २० लोगों को बचाया गया जबकि २६ लोग इस घटना में घायल हो गये हैं। मलबे में अभी और लोगों के फंसे होने की आशंका है। तीस वर्ष पुरानी इस इमारत में करीब २१ परिवार रहते थे।
----
राजस्थान में जयपुर में बाइस गोदाम क्षेत्र में आज एक निर्माणाधीन इमारत का तहखाना गिर जाने से छह मजदूरों की मौत हो गई। बचाव कार्य शीघ्र शुरू कर दिया गया, मरने वाले लोग राज्य के सवाई माधोपुर जिले के रहने वाले थे।
----
सरकार ने कहा है कि केन्द्रीय कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु सीमा बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। उनकी मौजूदा सेवानिवृत्ति की आयु सीमा ६० वर्ष है। मीडिया के सवालों के जवाब में कार्मिक राज्यमंत्री वी. नारायणसामी ने कहा कि सरकार के पास अभी ऐसा कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।
----
पाकिस्तान के पश्चिमोत्तर सूबे ख़ैबर पख्तूनख्वा की राजधानी पेशावर के नगर प्रशासन के कर्मचारियों से भरी एक बस में हुए विस्फोट से कम से कम १८ लोग मारे गए और ४० से अधिक व्यक्ति घायल हो गए। घायलों में कुछ की हालत गंभीर है। यह घटना छरसाडा रोड पर हुई। पुलिसकर्मियों ने घटनास्थल पर पहुंच कर जांच शुरू कर दी है। अभी तक किसी आतंकी गुट ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।
----
इस बीच, पाकिस्तानी अधिकारियों ने आज बताया कि ब्लूचिस्तान प्रांत में मंगलवार को आए भूकंप के कारण मरने वालों की संख्या चार सौ को पार कर गई है। स्थानीय प्रशासन का कहना है कि इस संख्या में अभी और वृद्धि हो सकती है।
----
सीरिया से मिली खबरों के अनुसार आज दमिश्क के निकट एक कस्बे में मस्जिद के पास हुए कार बम विस्फोट में कम से कम बीस लोग मारे गए। कार्यकर्ताओं का कहना है कि ये विस्फोट जुमे की नमाज के तुरंत बाद हुआ।
----
आर्थिक जगत की खबरें -
बाम्बे स्टाक एक्सचेंज में आज ब्याज दरों के और बढाये जाने की चिंता को लेकर सेंसेक्स १६७ अंक घटकर तीन सप्ताह के सबसे निचले स्तर १९ हजार ७२७ पर बंद हुआ। निफ्‌टी ४९ अंक कम होकर पांच हजार ८३३ पर जा पहुंचा।
देश में रूपया ४४ पैसे कमजोर हुआ। एक डालर का मूल्य ६२ रूपये ५१ पैसे रहा।
दिल्ली के सर्राफा बाजार में दस ग्राम सोने का मूल्य तीन सौ चालीस रूपये कम होकर तीस हजार दो सौ रूपये हो गया। चांदी ५४० रूपये टूटकर ४८ हजार ४५५ रूपये प्रति किलोग्राम पर जा पहुंची।

----
कुआलालम्पुर में आठवें एशिया कप महिला हॉकी टूर्नामेंट में भारत ने चीन को हराकर कांस्य पदक जीत लिया है। भारतीय टीम ने पेनल्टी शूटआउट में ३-२ से जीत दर्ज की। निर्धारित समय तक दोनों टीमें २-२ से बराबरी पर थी। भारत को अगले साल हालैंड के हेग में होने वाले विश्व कप में जगह बनाने के लिये यह टूर्नामेंट जीतना जरूरी था, लेकिन उसे तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा।
----
रेलवे ने पैसेंजर गाड़ियों के लिए तत्काल टिकट योजना शुरू करने का फैसला किया है। अब तक यह योजना राजधानी, दूरंतो और शताब्दी गाड़ियों सहित मेल एक्सप्रेस गाड़ियों के लिए उपलब्ध थी। यह योजना द्वितीय श्रेणी कुर्सीयान में भी लागू होगी।
----
मध्य प्रदेश में, भोपाल में आज रेल राज्य मंत्री अधीर रंजन चौधरी ने-भोपाल-इंदौर-डबल डेकर रेलगाड़ी को झंडी दिखाकर रवाना किया। इस रेलगाड़ी में पूरी तरह वातानुकूलित ग्यारह डिब्बे हैं। रेलगाड़ी मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल को इंदौर से जोड़ेगी।
----
मध्यप्रदेश में दूरदर्शन भोपाल ने आज से उर्दू बुलेटिन शुरू किया है। दस मिनट अवधि के इस बुलेटिन का प्रसारण शाम सात बज कर २० मिनट पर होगा।
----
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग अपने साप्ताहिक '' करन्ट अफेयर्स'' कार्यक्रम में आज रात '' टेरर अटैक्स एंड इंडिया-पाकिस्तान रिलेशंस'' विषय पर अंग्रेजी में एक परिचर्चा प्रसारित करेगा। इसे आज रात साढ़े नौ बजे से राजधानी, एफ. एम. गोल्ड और अतिरिक्त फ्रिक्वेंसियों पर सुना जा सकता है।
----
केन्द्र ने प्रशासनिक मामलों मे सुशासन और अच्छे तरीके अपनाने के बारे में आज सात डाक्युमेंटरी फिल्में जारी की। ये फिल्में स्वास्थ्य, कर, पेंशन, कोष प्रबंधन प्रणाली, सिटीजन चार्टर और ई-गर्वनेंस से संबंधित 

No comments:

Post a Comment