Monday 30 September 2013

३०.०९.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार :-               
  • राष्ट्रीय जनता दल अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव और ४४ अन्य लोग चारा घोटाला मामले में दोषी। लालू यादव को न्यायिक हिरासत में लिया गया।
  • उच्चतम न्यायालय ने तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे. जयललिता के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति मामले से विशेष सरकारी वकील जी. भवानी सिंह को हटाने का कर्नाटक सरकार का फैसला निरस्त किया।
  • सेन्सेक्स में २५० अंक से अधिक की गिरावट। रूपया २३ पैसे कमजोर। एक डॉलर की कीमत ६२ रूपये ७४ पैसे।
  • ऑस्ट्रेलिया के साथ आगामी श्रृंखला के लिए युवराज सिंह की भारतीय टीम में वापसी।
  • दुबई में एशियाई सीनियर पुरूष वॉलीबॉल प्रतियोगिता के प्री-क्वार्टर फाइनल में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से।
----------
सी बी आई की एक विशेष अदालत ने आज रांची में करोड़ों रूपये के चारा घोटाले से जुड़े एक मुकदमे में राष्ट्रीय जनता दल अध्यक्ष और सांसद लालू प्रसाद यादव को दोषी ठहराया है। इस मामले में दोषी पाए गए ४४ अन्य अभियुक्तों में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री डॉक्टर जगन्नाथ मिश्र शामिल हैं। सजा की घोषणा तीन अक्तूबर को की जाएगी। श्री लालू प्रसाद सहित ३७ व्यक्तियों को न्यायिक हिरासत में ले लिया गया है। श्री यादव को रांची में बिरसा मुंडा केन्द्रीय जेल ले जाया गया है। आज दोषी पाए गए आठ लोगों को पचास हजार रूपये से पांच लाख रूपये तक के जुर्माने के साथ एक से तीन साल की कैद की सजा दी गयी है। इनमें दो राजनेता विद्यासागर निषाद और धु्रव भगत, एक आईएएस अधिकारी और चार सप्लायर शामिल हैं। ये आज बाद में जमानत की अर्जी देंगे। श्री लालू प्रसाद यादव पर १९९० से १९९७ तक अविभाजित बिहार में हुए चारा घोटाले से जुड़े पांच अन्य मामलों में भी आरोप लगे हैं। एक रिपोर्ट- 
           
बहुचर्चित चारा घोटाला इसलिए उजागर हुआ क्योंकि १९९० के दशक के पहले पांच वर्षो में सरकारी खजानों से हजार करोड़ रूपये के करीब फर्जी बिल के जरिए निकाले गए। इनमें से अधिकांश जिले अब झारखंड में है। यह सब पशुपालन विभाग के अधिकारियों  और ठेकेदार तथा आपूर्तिकर्ताओं की मिलीभगत से होता था और  इन्हें केवल कुछ राजनेताओं का संरक्षण भी मिलता था पर कई तो इनमें शामिल भी थे। राजेश सिन्हा आकाशवाणी समाचार रांची।   
        
-----------
भारतीय जनता पार्टी ने चारा घोटाला मामले में सीबीआई की विशेष अदालत के फैसले का स्वागत किया है। आज नई दिल्ली में पार्टी महासचिव राजीव प्रताप रूड़ी ने इस फैसले को ऐतिहासिक बताया। 
 
इनके खिलाफ ये निर्णय अपने आप में एक बड़ा इंसाफ देश के साथ है, बिहार के साथ है और भारतीय जनता पार्टी इस निर्णय का स्वागत करती है।

श्री रूड़ी ने आशा व्यक्त की कि टू जी स्पैक्ट्रम घोटाले और राष्ट्रमण्डल खेलों में कथित अनियमितताओं सहित भ्रष्टाचार के दूसरे मामलों में अदालतें अपनी स्वतंत्र कार्रवाई करेंगी। 

उधर, कांग्रेस पार्टी के नेता राशिद अल्वी ने कहा है कि वह अदालत के फैसले का सम्मान करते है। 

हम हमेशा अदालत के किसी भी फैसले का सम्मान करते है। हम इस फैसले का भी सम्मान करते है। कानून किसी व्यक्ति के साथ भेदभाव नहीं करता है। 
----------
    
उच्चतम न्यायालय ने तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे. जयललिता के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति मामले से विशेष सरकारी वकील जी. भवानी सिंह को हटाने का कर्नाटक सरकार का फैसला निरस्त कर दिया। न्यायमूर्ति बी एस चौहान और न्यायमूर्ति एस ए बोबडे की खंडपीठ ने इस फैसले को गलत इरादे से किया गया बताते हुए कर्नाटक उच्च न्यायालय और राज्य सरकार से विशेष सुनवाई न्यायाधीश का कार्यकाल कानून के अनुसार बढाने पर विचार करने को कहा है। 
    
उच्चतम न्यायालय ने इस मामले में विशेष सरकारी वकील भवानी सिंह की नियुक्ति और बर्खास्तगी तथा सुनवाई न्यायाधीश का कार्यकाल बढाने के ऑल इंडिया अन्ना डीएमके प्रमुख के अनुरोध पर अपना फैसला २५ सितम्बर को सुरक्षित रखा था। सुनवाई न्यायाधीश आज सेवानिवृत्त होने वाले हैं। 
    
श्री भवानी सिंह को पूर्व महाधिवक्ता बी वी आचार्य के त्यागपत्र के बाद विशेष सरकारी वकील नियुक्त किया गया था। सुश्री जयललिता पर १९९१ से १९९६ के बीच तमिलनाडु की मुख्यमंत्री रहने की अवधि में ६६ करोड़ ६५ लाख रूपये की संपत्ति जमा करने का आरोप है। 
----------
भारत, पाकिस्तान को संघर्षविराम उल्लंघन और भारत के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियां रोकने का मौका देना चाहता है। यह बात विदेशमंत्री सलमान खुर्शीद ने कल न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा सम्मेलन के अवसर पर प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बीच हुई बैठक के संदर्भ में कही। न्यूयॉर्क में एक इंटरव्यू में श्री खुर्शीद ने कहा कि रूकी हुई वार्ता को शुरू करने से पहले भारत को पाकिस्तान द्वारा उठाये गये कदमों की सत्यता की जांच करनी होगी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान से होने वाला आतंकवाद खत्म होना चाहिए। श्री खुर्शीद ने कहा कि आशा है कि ये बातचीत बेकार नहीं जाएगी और इससे स्थिति में सुधार होगा। 

श्री शरीफ के साथ एक घंटे चली बैठक में डॉ० मनमोहनसिंह ने स्पष्ट कर दिया था कि दोनों देशों के बीच वार्ता शुरू करने के लिए ये जरूरी है कि पहले जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर संघर्षविराम का उल्लंघन बंद हो।     
-----------
    
विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा है कि देहाती औरत जुमले को लेकर भाजपा नेता नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के लिए जो टिप्पणी की है, उससे पता चलता है कि गांव की महिलाओं के प्रति श्री मोदी के मन में सम्मान नहीं है। श्री खुर्शीद ने न्यूयॉर्क में कहा कि देहाती औरत होने में कुछ भी गलत नहीं है और श्री मोदी जमीनी सच्चाईयों से नहीं जुड़े हुए हैं। श्री खुर्शीद, डॉ० मनमोहन सिंह के बारे में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की कथित टिप्पणी के संदर्भ में श्री मोदी के बयान पर प्रतिक्रिया दे रहे थे।     
----------
यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा है कि केरल देश में पहला राज्य होगा, जहां २०१५ तक हर व्यक्ति के पास अपना ज+मीन का टुकड़ा होगा। वे आज तिरूअनन्तपुरम में सैन्ट्रल स्टेडियम में केरल सरकार की शून्य भूमिहीन योजना के पहले चरण का शुभारंभ कर रही थी। उन्होंने कहा कि यह योजना बेघर लोगों को कठिनाई से उबारेगी और वे इस योजना में मिली ज+मीन पर अपने मकान बना सकेंगे। पहले चरण में एक लाख लाभार्थियों में तीन हजार से अधिक बेसहारा और करीब साढ़े सात हजार गंभीर रूप से बीमार तथा विकलांग लोग शामिल होंगे। इस अवसर पर केरल के मुख्यमंत्री उम्मन चांडी, केन्द्रीय मंत्री वायलार रवि, डॉक्टर शशि थरूर और राज्य के अनेक मंत्रियों ने भाषण दिया। बाद में श्रीमती सोनिया गांधी ने अक्कुलम में राजीव गांधी बायोटैक्नोलॉजी केन्द्र के दूसरे परिसर बायो इनोवेशन सैन्टर की आधारशिला रखी। 
---------
वित्तमंत्री पी. चिदम्बरम ने कहा है कि केन्द्र की यूपीए सरकार समावेशी विकास और समाज के सभी वर्गों की प्रगति के लिए प्रतिबद्ध है। कल तमिलनाडु में शिवगंगा और पुडुकोट्टई जि+लों में बैंक की नई शाखाओं का उदघाटन करते हुए उन्होंने कहा कि यूपीए अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व में सरकार सभी लोगों के आर्थिक विकास के लिए काम कर रही है। उन्होंने बताया कि मौजूदा वित्त वर्ष में सरकार ने दस हजार नई बैंक शाखाएं खोलने का लक्ष्य रखा है जिनमें अधिकतर ग्रामीण और दूर-दराज के क्षेत्रों में होंगी। 
----------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने एशिया प्रशान्त के देशों से क्षेत्र में सामाजिक, आर्थिक विकास में तेजी लाने के लिए मिलकर काम करने को कहा है। एशिया और प्रशान्त के समन्वित ग्रामीण विकास केन्द्र के १९वें सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए आज श्री मुखर्जी ने कहा कि सदस्य देशों को इस क्षेत्र में गरीबी कम करने, संसाधन बढ़ाने और ग्रामीण विकास के लिए अच्छे शासन के बढ़िया तरीकों को साझा करने के लिए आपस में सहयोग करना चाहिए। एशिया प्रशान्त क्षेत्र के गरीबी से ग्रस्त होने की चर्चा करते हुए श्री मुखर्जी ने नीति निर्माताओं से खाद्य सुरक्षा, शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य, पोषण और सफाई के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में विशेष जोर देने का आग्रह किया।
    -------------
कम्पनी कार्य मंत्री सचिन पायलट ने कहा है कि उनका मंत्रालय इस बात की जांच कर रहा है कि नेशनल स्पॉट एक्सचेंज लिमिटेड की प्रमोटर फाइनेंशियल टैक्नोलॉजी और उससे जुड़ी कम्पनियों ने कम्पनी कानून का उल्लंघन तो नहीं किया है। श्री पायलट ने आज नई दिल्ली में पत्रकारों से कहा कि कम्पनी रजिस्ट्रार अगले कुछ हफ्तों में अपनी रिपोर्ट देंगे। उनका कहना था कि सरकार नियमन माहौल में विश्वास पैदा करना चाहती है और यह बताना चाहती है कि कानून तोड़ने वालों को इसका नतीजा भुगतना होगा।     
                ----------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से "ऑल इंडिया रेडियो न्यूज" एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।

----------
बम्बई शेयर बाजार के तीसरे पहर के कारोबार में सेन्सेक्स में ढ़ाई सौ अंक से अधिक की गिरावट आयी है। शुरूआती कारोबार में सेन्सेक्स १४२ अंक की गिरावट के साथ १९ हजार ५८५ पर आ गया था। अब से कुछ देर पहले यह २४६ अंक की गिरावट के साथ १९ हजार ४८० पर था।    नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ७३ अंक घटकर ५ हजार ७६० पर आ गया।
अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार के शुरूआती कारोबार में आज डॉलर के मुकाबले रूपये की कीमत में चालीस पैसे की गिरावट आयी लेकिन बाद में रूपये की कीमत में सुधार हुआ और यह २३ पैसे की गिरावट के साथ ६२ रूपये ७४ पैसे प्रति डॉलर पर आ गया। महीने के अन्त में तेल आयातकों की डॉलर की लिवाली से रूपये में यह गिरावट दर्ज हुई।
----------
ऑस्ट्रेलिया के साथ १० अक्तूबर से होने वाली सीमित ओवर क्रिकेट श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में ऑल राउंडर युवराज सिंह की वापसी हुई है। युवराज ने अपना आखिरी एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच जनवरी में धर्मशाला में इंग्लैंड से खेला था उन्हें दिनेश कार्तिक की जगह टीम में रखा गया है।  हाल में लिस्ट-ए क्रिकेट में युवराज अच्छी फॉर्म में दिखे। 

तीन और परिवर्तन हुए हैं। शुरूआती बल्लेबाज मुरली विजय की अम्बाती रायडू, जख्मी इरफान पठान की जगह मोहम्मद शमी और तेज गेंदबाज जयदेव उनाटकट की जगह उमेश यादव को लिया गया है। बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे तथा गेंदबाज रोहित शर्मा और परवेज रसूल को शामिल नहीं किया गया है।     
----------
दुबई में १७वीं एशियाई सीनियर पुरूष वॉलीबॉल प्रतियोगिता के प्री-क्वार्टर फाइनल में भारत का मुकाबला  ऑस्ट्रेलिया से होगा। पदक की होड़ में बने रहने के लिए भारत को ऑस्ट्रेलिया से ये मैच जीतना होगा। कल कतर के खिलाफ भारतीय टीम शानदार प्रदर्शन के बावजूद हार गई। भारत ने पहले और तीसरा सैट जीता लेकिन कतर ने आखिरी दोनों सैट जीत लिये। 
---------
चैंपियन्स लीग २०-२० क्रिकेट टूर्नामेंट के ग्रुप-बी के अहम मैच में आज सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला ब्रिसबेन हीट से होगा। यह मैच रात आठ बजे से अहमदाबाद में खेला जाएगा। इससे पहले अहमदाबाद में ही ग्रुप-बी का ही एक अन्य मैच टाइटन्स और त्रिनिदाद टोबेगो के बीच शाम ४ बजे से खेला जाएगा।                                  
--------
उत्तर प्रदेश में मेरठ जिले के गड़बड़ी वाले गांवों में स्थिति नियंत्रण में  है। रविवार को खेड़ा गांव में प्रतिबंधित महापंचायत में शामिल होने से रोके जाने पर स्थानीय ग्रामीण लोग हिंसक हो उठे थे। गांवों में शांति बनाये रखने के लिए राज्य पुलिस और केंद्रीय अर्ध सैनिक बलों सहित बड़ी संख्या में सुरक्षा बल लगाये गए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने, सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने, हिंसा भडकाने और सुरक्षाबलों से झड़प करने के आरोप में करीब पचास लोग गिरफ्तार किए गए हैं। 
     
मेरठ में सुरक्षा कर्मियों और ग्रामीणों के बीच हुए संघर्ष  के बाद मुजफ्‌फरनगर, बागपत और सहारनपुर जिलों में भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। महापंचायत को लेकर हुई हिंसा के सिलसिले में भारतीय जनता पार्टी के जेल में बंद विधायक संगीत सोम की पत्नी और  भाई सहित एक सौ से ज्यादा लोगों के खिलाफ नामजद मुकद्दमें दर्ज किए गए है। इसी तरह तीन हजार पांच सौ से ज्यादा अज्ञात लोगों के खिलाफ भी प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। प्रशासन ने कहा है कि प्रतिबंधित महापंचायत के आयोजकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार  इलाहाबाद
----------
१९७१ के बंगलादेश के मुक्ति संग्राम में उल्लेखनीय योगदान के लिए बंगलादेश सरकार ने भारत के पूर्व राष्ट्रपति फ़करूद्दीन अली अहमद और पूर्व प्रधानमंत्री गुलजारी लाल नन्दा को मरणोपरान्त बांग्लादेश मुक्ति संग्राम सम्मान से सम्मानित करने का निर्णय लिया है। सरकारी सूत्रों के अनुसार ४३ भारतीय, चार पाकिस्तानी, दो ब्रिटिश और चार अमरीकी नागरिकों को मुक्ति संग्राम मित्र सम्मान प्रदान किया जाएगा। बंगलादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद और प्रधानमंत्री शेख हसीना कल  यह सम्मान प्रदान करेंगे। 
---------
इराक में राजधानी बगदाद में शिया मुस्लिम  बहुल इलाके में आज बम विस्फोट में कम से कम ३६ लोग मारे गए हैं। पुलिस के अनुसार एक कार बम विस्फोट राजधानी के पूर्व में सदर सिटी में एक बाजार में हुआ। देश के विभिन्न हिस्सों कल भी विभिन्न हमलों में दर्जनों लोग मारे गए थे।     
----------
दक्षिण चीन सागर में कल तीसरे पहर आये तूफान के बाद मछुआरों  की तीन नौकाएं डूबने से कम से कम ७४ लोगों के लापता होने की पुष्टि की गई है। अभी तक १४ लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। 
------------
रेल विभाग ने मासिक सीजन टिकट योजना इज्जत में परिवर्तन किया है ताकि इसका दुरूपयोग रोका जा सके और सुनिश्चित किया जा सके कि इस योजना का लाभ असल में कम आय वर्ग के लोगों को मिले। अब इज्जत टिकट जारी करने के लिए दिए जाने वाले आय प्रमाण पत्रों की जांच खंड विकास अधिकारी और तहसीलदार जैसे स्थानीय सरकारी अधिकारी करेंगे। मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस और बिजली के बिल जैसे आवास के सबूत भी मासिक सीजन टिकट जारी करने के लिए लिए जाएंगे। योजना में यह परिवर्तन अगले महीने की पंद्रह तारीख से लागू होंगे।
    ---------
वह दिन दूर नहीं जब रोबोट भी इंसानों की तरह सोच और सीख सकेंगे। भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक ने रोबोट के लिए दिमाग विकसित कर इस संभावना को प्रबल बना दिया है। मिसौरी यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के डाक्टर जगन्नाथ सारंगपाणी ने एक ऐसा फीडबैक सिस्टम विकसित किया है जिसकी मदद से रोबोट न्यूनतम निगरानी के साथ स्वतंत्र रूप से काम कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment