Monday 30 September 2013

२९.०९.१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :-
  • प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बीच न्यूयॉर्क में वार्ता।
  • उत्तर प्रदेश में मेरठ जिले के खेड़ा गांव में प्रशासन ने महापंचायत करने के प्रयास को विफल किया।
  • मुंबई में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में पांच लोग मारे गये।
  • पाकिस्तान के पेशावर में हुए जोरदार बम विस्फोट में ३७ लोग मरे और एक सौ से ज्यादा घायल।
  • नाइजीरिया के एक कॉलेज में बोको हरम के हमले में ४० छात्रों की मौत।
  • सीरिया में राजनैतिक संकट को समाप्त करने के संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों में विपक्षी गठबंधन शामिल होने को तैयार।
  • एन. श्रीनिवासन तीसरी बार बीसीसीआई के अध्यक्ष चुने गये।
  • भारत ने मलेशिया को तीन-शून्य से हराकर सुल्तान जोहार कप हॉकी टूर्नामेंट जीता।
-----
न्यूयार्क में प्रधानमंत्री डाक्टर मनमोहन सिंह की पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ बातचीत कुछ देर पहले शुरू हुई। इस बारे में ब्यौरे की प्रतीक्षा है। खबरों के अनुसार डाक्टर मनमोहन सिंह श्री शरीफ को अपने देश से लश्करे-तैयबा तथा जमात-हुत-दावा के प्रमुख हाफिज सईद जैसे आतंकवादियों कीे भारत में आतंकी गतिविधियों पर  रोक लगाने को कह सकते हैं।

इससे पहले कल, डा. मनमोहन सिंह ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत  का अभिन्न अंग है।

इस वास्तविकता को स्पष्ट रूप से समझ लेना चाहिए कि जम्मू और कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और भारत की एकता और क्षेत्रीय अखंडता के साथ किसी भी तरह का समझौता नहीं हो सकता। 

डा. सिंह ने पाकिस्तान को कड़ा संदेश देते हुए कहा कि पाकिस्तान अपने यहां आतंकवादी ढांचे को खत्म करे। उन्होंने दोहराया कि आतंकवाद हर जगह सुरक्षा और स्थिरता के लिये गंभीर खतरा बना हुआ है और इसके कारण दुनिया भर में बड़ी संख्या में  निर्दोष लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत, पाकिस्तान के साथ कश्मीर सहित सभी मुद्दों को ईमानदारी से शिमला समझौते के तहत आपसी बातचीत से सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध है। 
-----
उत्तर प्रदेश में मेरठ जिले के खेड़ा गांव में स्थिति नियंत्रण में है। यहां  आज प्रतिबंधित महापंचायत करने के लिये इकटठी हुई भीड़ और पुलिस के बीच झड़पों में एक व्यक्ति घायल हो गया । पचास से अधिक लोगों को गिरफ्‌तार कर लिया गया है। ये लोग मुजफ्‌फरनगर में हाल की हिंसा के सिलसिले में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत गिरफ्‌तार भाजपा विधायक संगीत सोम और अन्य की गिरफ्‌तारी के विरोध में महापंचायत करने के लिये एक कालेज में इकट्ठा हुए थे।

मेरठ ज+ोन के पुलिस महानिरीक्षक ने पुलिस कार्रवाई में किसी की मृत्यु हो जाने से इंकार किया है और प्रशासन की मदद के लिए सेना बुलाए जाने को भी नकार दिया है। उनका कहना है कि हिंसा में शामिल और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों को बख्+शा नहीं जाएगा। इलाके में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। महापंचायत में लोगों को शामिल होने से रोकने के लिए की गई व्यवस्थाओं को नकारकर बड़ी संख्या में लोग खेड़ा गांव थे। वे मुजफ्फरनगर हिंसा के सिलसिले में गिरफ्तार अपने नेताओं की रिहाई और दर्ज मुकदमों को समाप्त करने की मांग कर रहे थे। सुनील शुक्ल, आकाशवाणी समाचार, इलाहाबाद। 

इस बीच मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लखनऊ में कहा कि कानून तोड़ने की कोशिश करने वाले किसी भी व्यक्ति को बक्शा नहीं जायेगा। भारतीय जनता पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, राष्ट्रीय लोकदल और कांग्रेस सहित विपक्षी दलों ने खेड़ा में स्थिति पर नियंत्रण पाने में कथित विफलता के लिये राज्य सरकार की काफी आलोचना की थी।  
-----
मुंबई से लगे ठाणे जिले के मुरबाड के निकट आज सुबह एक निजी हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से उसमें सवार सभी पांच लोग मारे गए। ठाणे ग्रामीण के पुलिस अधीक्षक अनिल कुंभरे ने  बताया कि मारे गए लोगों की पहचान अभी नहीं हो पाई है। दुर्घटना में हेलीकॉप्टर पायलट समेत सभी लोग मारे गए हैं। नागर विमानन महानिदेशालय ने दुर्घटना के कारणों की जांच के लिए एक टीम मौके पर भेज दी है। 
-----
ओड़िशा में विभिन्न स्थानों पर बिजली गिरने की घटनाओं में कम से कम सात लोग मारे गए हैं और पांच घायल हुए हैं। आधिकारिक सूत्रों ने भुवनेश्वर में बताया कि बिजली गिरने से कल शाम नुआपाड़ा जिले में तीन, गंजम जिले में दो और बोलनगीर  तथा कालाहांडी जिलों में एक-एक व्यक्ति मारा गया। 
-----
ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने कहा है कि नए भूमि अधिग्रहण कानून में  पुनर्स्थापन और पुनर्वास का प्रावधान किया गया है। आज मुंबई में उन्होंने कहा कि इसमें किसानों और  जिन लोगों की भी भूमि अधिग्रहित की जाएगी उन्हें उचित मुआवजा देने की व्यवस्था की गई  है।  श्री रमेश ने कहा कि यह कानून सार्वजनिक उद्देश्य के लिए केन्द्र और राज्य द्वारा अधिग्रहीत की गई भूमि पर ही लागू होगा लेकिन निजी भूमि की खरीद पर कोई प्रतिबंध नहीं है। श्री रमेश ने कहा कि ग्रामीण विकास मंत्रालय देश में भूमि रिकॉर्ड प्रबंधन में सुधार लाने की दिशा में काम कर रहा है और जमीन की बिक्री में पारदर्शिता को बढ़ावा दे रहा है। 
-----
कपड़ा मंत्रालय ने सरकार से कपड़ा उद्योग को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना - मनरेगा के साथ जोड़ने का अनुरोध किया है। कपड़ा मंत्री कावरू संभाशिव राव ने एक समाचार एजेंसी को बताया कि इससे मानव संसाधन की कमी से जूझ रहे कपड़ा उद्योग में बड़ी संख्या में कुशल कर्मियों को आकर्षित किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इस बारे में वे प्रधानमंत्री को पत्र लिख चुके हैं। श्री राव ने बताया कि देश के कपड़ा निर्यात को वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्द्धी बनाने के लिए उनका मंत्रालय अगले तीन साल ं में १५ लाख लोगों को प्रशिक्षित करना चाहता है। उन्होंने कहा कि कपड़ा क्षेत्र में कौशल विकास के लिए सरकार ने एक हज+ार नौ सौ करोड़ रूपये आवंटित किए हैं। 
-----
पाकिस्तान के अशांत उत्तर पश्चिमी क्षेत्र में आज  हुए एक कार बम विस्फोट में कम से कम ३७ लोग मारे गए हैं और १०३ लोग घायल हुए हैं। घायलों में १२ लोगों की हालत गंभीर बताई गई है। पिछले रविवार से यह तीसरा बम हमला है। खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की राजधानी पेशावर में खान रजिक थाने के समीप ऐतिहासिक किस्सा ख्वानी बाजार में यह कार बम धमाका हुआ। विस्फोट में २२५ किलोग्राम विस्फोटक सामग्री का इस्तेमाल किया गया। कुछ खबरों में कहा गया है कि दो धमाके हुए लेकिन अब तक पुलिस ने इसकी पुष्टि या खण्डन नहीं किया है। 
-----
नाइजीरिया में इस्लामी गुट बोको हरम के संदिग्ध बंदूकधारियों द्वारा एक स्कूल की डॉरमेट्री में आज तड़के किए गए हमले में कम से कम ४० छात्रों की मौत हो गई और १८ घायल हो गए। सेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि संदिग्ध हमलावरों ने उत्तर पूर्वी नाइजीरिया के योबे राज्य के गुबजा ग्रामीण इलाके में एक स्कूल में छात्रों पर उस समय हमला किया जब वे सो रहे थे। घायल छात्रों का दामातारू के अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। 
-----
सीरिया के विपक्षी गठबंधन ने कहा है कि वह सीरिया संकट का व्यापक राजनीतिक समाधान ढ़ूंढने के लिए जिनेवा में अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करने के संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों में शामिल होने को तैयार है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह कदम संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून और सीरिया के विपक्षी गठबंधन के नेता अहमद जराबा के बीच कल न्यूयार्क में हुई बैठक के बाद उठाया गया है। बान की मून ने यह सम्मेलन नवंबर के मध्य में आयोजित करने का प्रस्ताव किया है। 
-----
इस बीच, सीरिया में रासायनिक हथियारों का भण्डार नष्ट करने का अभियान मंगलवार से आरंभ होगा जो कि अब तक के सबसे बड़े और खतरनाक निशस्त्रीकरण अभियानों में से एक है। सीरिया में एक हजार टन से अधिक जहरीली गैस और अन्य प्रतिबंधित खतरनाक रासायनिक हथियार हैं। संयुक्त राष्ट्र और वैश्विक रासायनिक हथियारों पर नजर रखने वालों ने विशेषज्ञों से इस अभियान में शामिल होने की अपील की गई है। 
-----
यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा है कि केरल के पूर्व मुख्यमंत्री आर शंकर ने राज्य में पिछडे+ वर्गों के  जीवन में महत्वपूर्ण सकारात्मक बदलाव किया। वे आज तिरूवंतपुरम में पल्लयम में आर शंकर की प्रतिमा का अनावरण कर रही थी। श्रीमती गांधी ने केरल में आधुनिक शिक्षा के विकास में श्री शंकर की भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने   राज्य को देश में सबसे अधिक मानव विकास सूचकांक हासिल करने में मदद की। 
-----
कांग्रेस ने गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी पर आरोप लगाया है कि वे बाढ़ से जूझ रहे अपने राज्य के लोगों की उपेक्षा कर रहे हैं। पार्टी नेता राशिद अल्वी में कहा कि गुजरात के लोगों को श्री मोदी की जरूरत है। उन्होंने कहा कि श्री मोदी राष्ट्र को गुमराह कर रहे हैं। श्री अल्वी की यह टिप्पणी आज दिल्ली में एक रैली में श्री मोदी द्वारा यूपीए सरकार की आलोचना के बाद आई है। 
-----
भारतीय जनता पार्टी ने श्री नरेन्द्र मोदी के स्थान पर पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह को चुनाव प्रचार समिति का प्रमुख नामजद किया है। यह फैसला आज पार्टी के संसदीय बोर्ड की बैठक में लिया गया। पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार श्री मोदी को इस वर्ष जून में आम चुनाव के लिये पार्टी की चुनाव समिति का अध्यक्ष बनाया  गया था। 
-----
   
भारत और चीन के अधिकारियों ने आज सीमा सुरक्षा तंत्र को अंतिम रूप देने जैसे विभिन्न मुद्दों पर चौथे दौर की बातचीत की। आशा है कि इस तंत्र पर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अगले महीने होने वाली चीन यात्रा के दौरान हस्ताक्षर किए जाएंगे। भारत-चीन सीमा मामले पर विचार-विमर्श और समन्वय के लिए कार्यकारी तंत्र की दो दिन की बैठक में प्रस्तावित सीमा सुरक्षा सहयोग समझौते पर विचार हो सकता है। इसका उद्देश्य नियंत्रण रेखा पर दोनो तरफ गश्त के सिलसिले में तनाव से और कारगर तरीके से निपटना है। यह वार्ता नियंत्रण रेखा पर चीन के सैनिकों द्वारा कई बार घुसपैठ की पृष्ठभूमि में हो रही है। 
-----
एन. श्रीनिवासन तीसरी बार, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष बन गए हैं। आज चेन्नई में बोर्ड की वार्षिक आम बैठक में अध्यक्ष पद के लिए श्रीनिवासन का निर्विरोध चयन हुआ। इसके अलावा संजय पटेल को सचिव और अनिरूद्ध चौधरी को कोषाध्यक्ष चुना गया। रवि सांवत, राजीव शुक्ला,  एस.पी. बंसल, शिवलाल यादव और चित्रक मित्रा बोर्ड के उपाध्यक्ष चुने गए है।  ओड़िशा क्रिकेट संघ के प्रमुख रंजीब बिस्वाल को आई पी एल अध्यक्ष चुना गया। 
-----
 खेल-ख़बरें
भारत ने तीसरा सुल्तान जोहर कप अंडर-२१ हॉकी टूर्नामेंट जीत लिया है। फाइनल में भारत ने मेजबान मलेशिया को एकतरफा मुकाबले में ३-० से पराजित किया। भारत के लिए अमोन मिराश टिर्की, यूसुफ अफान और कप्तान मनप्रीत सिंह ने गोल किए।
चीन के लुआन में १५वीं एशियाई सीनियर रोइंग चैंपियनशिप में आज ओलंपियन स्वर्ण सिंह विर्क ने सिंगल स्कल्स में स्वर्ण पदक जीता। इसके अलावा भारत ने दो रजत और और दो कांस्य पदक भी हासिल किये। 
इस बीच, भारत की मौजूदा जूनियर विश्व चैंपियन महिला मुक्केबाज निखत ज+रीन को महिला युवा विश्व मुक्केबाजी में आज रजत पदक से संतोष करना पड़ा। बुल्गारिया के अलबेना में ५४ किलो भार वर्ग के फाइनल में चीन की युन झी युआन ने निखत को हराकर स्वर्ण पदक जीता। 
-----
देश में अनाज का भरपूर उत्पादन करने वाला राज्य पंजाब ड्रिप सिंचाई करने वाले किसानों को सौर ऊर्जाचलित सब-मर्सिबल पंप पर सत्तर प्रतिशत सब्सिडी दे रहा है। इससे न केवल बिजली की बचत हो रही है बल्कि चालीस से साठ प्रतिशत पानी  भी बच रहा है । इस तरह फसल उत्पादन में भी काफी बढ़ौत्तरी हो रही है।

टुपका सिंचाई सौर सब-मर्सिबल पम्पों के संयोजन ने फसलों, विशेषकर बागवानी की फसलों की उपज में इजाफा किया है। जालंधर के कृषि विकास अधिकारी नरेश गुलाटी ने बताया कि पंजाब में अस्सी प्रतिशत बागों में टुपका सिंचाई का उपयोग हो रहा है। पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी-पेटा पहले ही ७० फीसदी की रियायती दर पर, बीते कुछ महीनों में सौ ऐसे पम्प किसानों को दे चुकी है और पांच सौ और इस वर्ष में दिए जाएंगे। राजेश बाली आकाशवणी समाचार, जालंधर। 
-----
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से सोमवार को प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम ÷पब्लिक स्पीक' का विषय है : बुजुर्गों का कल्याण। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर ०११-२ ३ ३ १-४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं।
यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डी.टी.एच.-डी.डी. डायरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा।

No comments:

Post a Comment