Wednesday 7 August 2013

०७.०८.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार:-

  • संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही पाकिस्तानी सेना द्वारा पांच भारतीय सैनिकों की हत्या की घटना पर रक्षा मंत्री के बयान सहित विभिन्न मुद्दों पर शोर शराबे के कारण तीन बजे तक स्थगित ।
  • भारत ने अफगानिस्तान के जलालाबाद में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हाल के आत्मघाती हमले के पीड़ितों के लिए डेढ़ लाख डॉलर की सहायता की घोषणा की।
  • असम सरकार, अलग राज्यों की मांग कर रहे विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों से बातचीत कर रही है।
  • सेन्सेक्स में गिरावट का रूख। डॉलर के मुकाबले रूपया ६३ पैसे कमजोर। एक डॉलर की कीमत ६१ रूपये ४० पैसे।
  • सायना नेहवाल और पांच अन्य भारतीय खिलाड़ी चीन में विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप में आज अपने दूसरे राउंड के मैच खेलेंगे।

--------
रक्षा मंत्री ए. के एंटनी ने राज्यसभा में बताया है कि सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह जम्मू-कश्मीर के पुंछ सैक्टर के दौरे पर हैं, जहां कल पाकिस्तानी गोलीबारी में भारतीय सेना के पांच जवान शहीद हो गए थे। भारतीय जनता पार्टी और अन्य दलों के सदस्यों की बार बार इस बारे में जानकारी की मांग पर श्री एंटनी ने कहा कि वे जनरल सिंह के वापस आने के बाद सदन को और जानकारी देंगे। रक्षा मंत्री के इस स्पष्टीकरण के बावजूद भारतीय जनता पार्टी के सदस्य उनसे अपने बयान पर माफी मांगने पर जोर देते रहे। शोरशराबे के कारण सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी।

इससे पहले लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने आरोप लगाया कि श्री एंटनी ने अपने इस बयान के जरिये अपराधियों को क्लीन चिट दे दी है। उन्होंने इस पर प्रधानमंत्री से जवाब की मांग की। राज्यसभा में भारतीय जनता पार्टी के वैंकैया नायडू ने यह मुद्दा उठाया। इसे लेकर भोजनावकाश से पहले सदन की कार्यवाही चार बार स्थगित करनी पड़ी। दोनों सदनों की कार्यवाही दो बजे शुरू होने के बाद शोरशराबे के कारण तीन बजे तक स्थगित कर दी गई।
---------
संसदीय कार्य राज्यमंत्री राजीव शुक्ला ने कहा है कि सरकार नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम का उल्लंघन किसी भी कीमत पर सहन नहीं करेगी। संसद के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर रक्षामंत्री ए.के. एंटनी संसद में बयान दे चुके हैं। 
-----------
इस बीच, सेना प्रमुख जनरल विक्रम सिंह ने पुंछ सैक्टर में नियंत्रण रेखा के निकट पािकस्तानी गोलीबारी में शहीद हुए पांच सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की है । जनरल सिंह नियंत्रण रेखा पर स्थिति की समीक्षा के लिए पुंछ में अग्रिम चौकियों का दौरा कर रहे हैं। वे कल की इस घटना के मद्देनज+र सेना कमांडरों से मिल रहे हैं।

--------
संसद के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि विपक्ष को देश की सुरक्षा से जुड़े गंभीर मुद्दों पर जिम्मेदाराना रवैया अपनाना चाहिए। 
 
ये बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण बात है जिस तरह से रक्षामंत्री और रक्षा मंत्रालय में फर्क करने की कोािशश की जा रही है। संवेदनशील राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों के ऊपर हम सबकी एक जिम्मेदारी बनती है, अगर कोई गैर-जिम्मेदाराना बयान देता है, तो उसको दिखाना जरूरी नहीं है। 
--------
वामदलों के सांसदों ने आज सवेरे संसद भवन के मुख्य द्वार के सामने धरना दिया। वे पश्चिम बंगाल में हिंसा का विरोध कर रहे थे।
----------
लोकसभा में आज सेशेल्स के संसदीय शिष्टमंडल का स्वागत किया गया। शिष्टमंडल का स्वागत करते हुए अध्यक्ष मीराकुमार ने कहा कि भारत के सेशेल्स के साथ घनिष्ठ संबंध हैं और शिष्टमंडल की इस यात्रा से दोनों देशों के आपसी संबंध और प्रगाढ़ होंगे। 
---------
भारत ने अफगानिस्तान के पूर्वी प्रांत नंगरहार की राजधानी जलालाबाद में शनिवार को भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हुए आत्मघाती हमले में मारे गये निर्दोष अफगान लोगों के लिए करीब डेढ़ लाख डालर की सहायता की घोषणा की है। अफगानिस्तान में भारत के राजदूत अमर सिन्हा ने जलालाबाद का दौरा कर प्रांत के गवर्नन गुल आग़ा शेरज+ई से मुलाकात की और भारतीय वाणिज्य दूतावास पर आत्मघाती आंतंकी हमले को विफल करने के लिए गवर्नर, सुरक्षा बलों और जलालाबाद के लोगों का आभार व्यक्त किया। भारतीय राजदूत द्वारा घोषित सहायता पैकेज के तहत मृतकों में से प्रत्येक के परिवार को दस-दस हजार डालर दिये जाएंगे। उन्होंने घायलों के इलाज के लिए २० हजार डॉलर देने की भी घोषणा की। 
--------
असम में राज्य सरकार और ऑल कोच राजबोंग्शी स्टूडेंट्स यूनियन-अक्रासू के प्रतिनिधियों के बीच आज गुवाहाटी में उच्चस्तरीय बातचीत हुई। मुख्यमंत्री तरूण गोगोई और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने बातचीत में हिस्सा लिया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि अक्रासु असम और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों को मिलाकर अलग कामतापुर राज्य की मांग कर रहा है। 

असम सरकार ने अलग राज्य के मुद्दे पर आज अखिल कोच राजबोग्शी के छात्र संघ-अक्रासू के साथ बातचीत की है। शाम तक बोडोलैंड की मांग कर रहे ऑल बोडो स्टूडेंट्स यूनियन(अबस्यू) और बोडो नेशनल कांफ्रेंस को बातचीत के लिए बुलाया है। मुख्यमंत्री तरूण गोगाई ने कोच राज्यों के नेताओं से असंवैधानिक तरीके से प्रदर्शन न करने की अपील करते हुए संगठन की मांगों पर विचार करने के आश्वासन दिये। उधर, ऑल बोडो स्टूडेंट्स यूनियन के अध्यक्ष प्रमोद बोरो के मुताबिक अलग बोडो लैंड की मांग पर केन्द्र के साथ एक सुनिश्चित समय के भीतर बातचीत करने की मांग पेश करेगा। मानस प्रतिम शर्मा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।
इस बीच, कारबी आंगलोंग जिले में स्थिति में सुधार है। दीफू से दिन का कर्फ्‌यू हटा लिया गया है। डोंकामोकाम में कर्फ्‌यू में आज सुबह दस बजे से छह घंटे की ढील दी गई है। राज्य में सभी मार्गो पर रेल सेवाएं फिर शुरू हो गई हैं।
इस बीच, ऑल बोडो स्टूडेंट्स यूनियन का अलग बोडोलैण्ड राज्य की मांग को लेकर ४८ घंटे का बंद आज सुबह शांतिपूर्वक समाप्त हो गया। 
----------
पश्चिम बंगाल में गोरखा जन मुक्ति मोर्चा का बंद आज पांचवे दिन भी जारी है। बंद के कारण दार्जिलिंग जिले के पर्वतीय क्षेत्र में जनजीवन पर असर पड़ा है। लोगों को जरूरी सामान की भारी किल्लत हो रही है। दुकानें, शिक्षण संस्थान और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद हैं। दार्जिलिंग, कर्सियांग और कालिमपोंग तहसीलों में सड़के और गलियां सुनसान नजर आ रही हैं। गोरखालैंड जन मुक्ति मोर्चा के समर्थक विभिन्न स्थानों पर धरने पर बैठे हुए हैं। कानून और व्यवस्था के प्रभारी पुलिस महानिरीक्षक अनुज शर्मा स्थिति की निगरानी के लिए दार्जिलिंग में मौजूद हैं।

--------
आंध्रप्रदेश के रॉयलसीमा और तटवर्ती क्षेत्रों में विरोध प्रदर्शन आज लगातार आठवें दिन भी जारी हैं। एकीकृत राज्य के समर्थकों ने मंत्रियों सहित निर्वाचित प्रतिनिधियों के त्यागपत्र की मांग को लेकर अपना प्रदर्शन तेज कर दिया है। छात्रों और कर्मचारियों ने अनंतपुर, वायएसआर जिले और श्रीकाकुलम जिले में जन प्रतिनिधियों के निवास स्थानों की घेराबंदी कर रखी है। कई स्थानों पर निजी स्कूलों के प्रबंधक भी विरोध में शामिल हो गये हैं। इन दोनो क्षेत्रों के कई जिलों में परिवहन सेवाएं अब भी प्रभावित हैं। राज्य सड़क परिवहन निगम की विभिन्न यूनियनों से सम्बद्ध कर्मचारी इस आंदोलन को समर्थन दे रहे हैं। इस बीच, विशाखापट्टनम में १४ मजदूर संघों के सदस्यों ने इस्पात संयंत्र के सामने विरोध प्रदर्शन किया।
--------
केरल के इडुक्की जिले में कुलामावु के निकट नालियानी में आज सुबह फिर से चट्टानें टूटकर गिरने की खबर है। जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। लोगों को राजस्व अधिकारियों ने पहले से ही सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है। 
---------
उधर, अलपुझा जिले के कुट्टानाड़ क्षेत्र में कई निचले इलाकों में पानी भर गया है। ऐसा पिछले ४८ घंटों में भारी वर्षा के कारण बांधों से पानी छोड़े जाने से हुआ है। पम्पा, अचनकोइल, मणिमाला और मीनाचल नदियों का जलस्तर काफी बढ़ गया है। इस क्षेत्र में फसलें नष्ट हो गई हैं। कई स्थानों पर सड़क यातायात भी प्रभावित है। जिले के कार्तिकापल्ली तालुक में करीब पांच हजार मकानों में पानी भर गया है।
----------
उत्तरप्रदेश में पांच सौ पचास से अधिक गांवों में बाढ़ का पानी भरा हुआ है। लगभग पांच लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मौसम विभाग ने अगले २४ घंटों के दौरान राज्य में कई स्थानों पर भारी वर्षा होने का अनुमान व्यक्त किया है।
 
गाजीपुर और बलिया के लगभग ३०० गांवों अभी भी गंगा और घाघरा बाढ़ की चपेट में है। इन क्षेत्रों के सैकड़ों घर बाढ़ के पानी में समा गये है, जबकि नदियों की तेज कटाव ने दर्जनों गांवों के लिए अस्तित्व का खतरा पैदा कर दिया है। वहीं प्रशासन की तरफ से अपर्याप्त सहायता और सामग्री मिलने के कारण लाखों बाढ़ पीड़ितों ंमें आक्रोश देखा जा रहा है। यही हालत बनारस और चंदोली जिलों में है, जहां बड़ी संख्या में लोग बाढ़ के कारण जीवन से संघर्ष करने को मजबूर है। दोपहर समाचार के लिए लखनऊ से मिराजुद्दीन।
--------
मणिपुर के सेनापति जिले में प्रतिद्वंद्वी गुट के साथ संघर्ष में एक खुंखार नगा उग्रवादी मारा गया है। पुलिस ने बताया कि नैशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नगालैंड के कोहोले गुट का यह उग्रवादी एनएससीएन-आईएम गुट के कार्यकर्ताओं के साथ संघर्ष में कल मारा गया। उसका शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।
--------
उत्तरप्रदेश में आशीर्वाद बाल स्वास्थ्य गारंटी योजना के तहत बबीना क्षेत्र के दुर्गापुर गांव में बच्चों को पेट के कीड़े मारने की दवा दिये जाने के बाद २२ बच्चे बीमार हो गये। कल बच्चों को ये दवा दिये जाने के तुरन्त बाद उन्होंने उल्टियां करनी शुरू कर दी और जी मिचलाने की शिकायत की। बच्चों को तुरन्त निकट के अस्पताल ले जाया गया जिन्हें बाद में छुट्टी दे दी गई।
-----

बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज संवेदी सूचकांक एक सौ बीस अंक की गिरावट के साथ १८ हजार ६१३ पर खुला। अब से कुछ देर पहले यह ४८ अंक की गिरावट के साथ १८ हजार ६८१ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी २३ अंक गिरकर ५ हजार ५१८ पर आ गया। अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया आज ६३ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ६१ रूपये ४० पैसे बोली गयी। बैंकों और आयातकों की डॉलर की भारी मांग की वजह से रूपये की कीमत में यह गिरावट आयी। 
----------
एशियाई बाजारों में आज कच्चे तेल के भाव मिले जुले रहे। सितम्बर की डिलीवरी वाला न्यूयॉर्क का लाइट स्वीट क्रूड छह सेंट महंगा होकर १०५ डॉलर ३६ सेंट प्रति बैरल हो गया। लंदन के ब्रेंट नॉर्थ सी क्रूड की कीमत में १० सेंट की गिरावट आयी और एक बैरल की कीमत १०८ डॉलर ८ सेंट हो गयी।

-------
सायना नेहवाल और पांच अन्य भारतीय खिलाड़ी चीन के ग्वांगझू में बी डब्ल्यू एफ बैडमिंटन प्रतियोगिता में आज अपने दूसरे राउंड के मैच खेलेंगे। महिला सिंगल्स में विश्व की तीसरे नम्बर की खिलाड़ी सायना नेहवाल का मुकाबला रूस की ओल्गा गोलोवानोवा से होगा। जबकि पी वी सिन्धू जापान की काओरी इमाबेप्पू से खेलेंगी। पुरूष सिंगल्स में पी कश्यप का मुकाबला चेक गणराज्य के पेट्रा काउकल से होगा, जबकि अजय जयराम स्पेन के पाबलो एबियन से खेलेंगे।
पुरूष डबल्स में तरूण कोना और अरूण विष्णु का मुकाबला इंडोनेशियाई जोड़ी एल्वेन्ट युलियान्तो चन्द्र और मार्किस किडो से होगा। 
----------
मिस्र में यूरोपीय संघ और अमरीका के नेतृत्व में सुलह सफाई की बातचीत को अपदस्थ राष्ट्रपति मोहम्मद मुरसी के समर्थकों और विरोधियों के अपने अपने रवैये पर अड़े रहने के कारण धक्का पहुंचा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मिस्र गये अमरीका के सांसदों लिंड्से ग्राह्‌म और जोन मैकेन द्वारा मुरसी को पद से हटाये जाने को सैनिक विद्रोह कहे जाने के बाद राजनीतिक संकट और गहरा गया है। 
 
मिस्र में सत्ता से बेदखल किये गये राष्ट्रपति मोहम्मद मूर्सी को हटाने की कार्रवाई को सैनिक विद्रोह की संज्ञा दी जाएं या नही, इसे लेकर विवाद गहराता जा रहा है। अमरीकी प्रशासन अब तक इस विवाद से बचता रहा है, क्योंकि इससे मिस्र को एक दशमलव पांच बिलियन डॉलर की सैनिक मदद बंद करनी पड़ेगी। मगर काहिरा में प्रेस कांफ्रेंस के दौरान मिस्र के दौरे पर आये अमरीकी सीनेटर जॉन मैकेन ने इसे सैनिक विद्रोह करार दे डाला, जबकि लिंडसे ग्राहम का कहना था कि सत्ता पर काबिज लोग चुने गये प्रतिनिधि नहीं हैं, जबकि जो लोग चुने गये हैं वे जेल में बंद है। मिस्र की अंतरिम सरकार सेना और स्थानीय मीडिया ने ताजा बयान से जबर्दस्त आक्रोश जताया है और कई ने तो इसे मिस्र के लिए अपमान की संज्ञा दे डाली। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार। 
-----------
यमन सरकार ने अलकायदा हमले की आशंका को देखते हुए सरकारी इमारतों और महत्वपूर्ण स्थानों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हैं। राजधानी सना में सैंकड़ों बख्तरबंद वाहन तैनात किए गए हैं। अमरीका तथा अन्य पश्चिमी देशों ने अपने दूतावासों के कर्मचारियों को वहां से हटा लिया है। यमन सरकार ने कहा है कि उसने तेल पाइप लाइन और बदंरगाह को उड़ाने की साजिश विफल कर दी है। 
-----------
केन्या की राजधानी नैरोबी में मुख्य हवाई अड्डा जोमो केन्याटा इंटरनेशनल एयरपोर्ट आग लगने के कारण बंद कर दिया गया है। कई किलोमीटर दूर सें हवाई अड्डे की एक मुख्य इमारत में आग की लपटे और धुआं दिखाई दे रहा था। केन्या के सरकारी सूत्रों के अनुसार हवाईअड्डे के प्रस्थान लाउंज में आग शुरू हुई और बाद में अंतराष्ट्रीय आगमन क्षेत्र तक फैल गई। फिलहाल किसी के हताहत होने की कोई जानकारी नही है। आग लगने के कारणों का पता नहीं लग सका है। 
----------
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन और नवनियुक्त विदेश सचिव सुजाता सिंह कल भूटान के तीन दिन के दौरे पर जा रहे हैं। वहां वे भूटान के नये नेताओं से बातचीत करेगे। भूटान के विदेश मंत्रालय के अनुसार वे भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक से मिलने जाएंगे और नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री त्शेरिंग तोब्गे के साथ बैठक करेंगे।
-----------
राजस्थान में सावन तीज का पर्व कल से जयपुर में शुरू हो रहा है। पांच दिन तक चलने वाले मेले के दौरान कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। पारम्परिक तीज की शोभा यात्रा गुलाबी शहर जयपुर में नौ अगस्त से शुरू होगी। जुलूस में शामिल सुसज्जित हाथी आकर्षण का केन्द्र रहते हैं। तीज मेले में लोक कलाओं और गीत-संगीत तथा नृत्य के कार्यक्रमों के अलावा हस्तशिल्प और खाने पीने के स्टॉल्स लगाये जायेंगे।

पौराणिक मान्यता के अनुसुार श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तीसरी तारीख यानी तीज के दिन देवी पार्वती अपने पति भगवान शिव के घर गईं थीं। 

No comments:

Post a Comment