Monday 5 August 2013

५ अगस्त, २०१३
समाचार प्रभात
०८००


मुख्य समाचार:-

  • संसद का मॉनसून सत्र आज से। खाद्य सुरक्षा अध्यादेश सहित कई महत्वपूर्ण विधेयक चर्चा और पारित किए जाने के लिए होंगे पेश।
  • उत्तर प्रदेश सरकार ने निलंबित एस.डी.एम. दुर्गा शक्ति नागपाल को आरोप-पत्र दिया। केन्द्र को इस बारे में रिपोर्ट सौंपी।
  • असम के मुख्यमंत्री का अलग राज्य की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों के साथ बातचीत का प्रस्ताव- कहा पहले हिंसा का रास्ता छोड़ें।
  • ईरान के नए राष्ट्रपति हसन रूहानी के पदभार संभालने के बाद भारत और ईरान का महत्वपूर्ण और आर्थिक संबंधों को मजूबत बनाने का संकल्प।
  • आतंकवादी हमले की आशंका के कारण उत्तरी अफ्रीका और पश्चिम एशिया में अमरीका के कई दूतावास शनिवार तक बंद। और
  • भारत ने जूनियर महिला हॉकी विश्व कप में इंग्लैंड को ३-२ से हराकर पहली बार कॉस्य पदक जीता।
-------

संसद का मॉनसून सत्र आज से शुरू हो रहा है। इस सत्र में जिन महत्वपूर्ण विधेयकों को चर्चा और पारित करने के लिये पेश किया जाएगा उनमें खाद्य सुरक्षा अध्यादेश संबंधी विधेयक प्रमुख है। इस सत्र में १६ बैठकें होंगी। लोकसभा में सूचीबद्ध २३ विधेयकों में भूमि अधिग्रहण, पुनर्वास और पुनर्वसन विधेयक २०११, प्रत्यक्ष कर संहिता विधेयक २०१० और पेंशन कोष नियामक विधेयक २०११ शामिल है।

राज्यसभा में कम्पनी विधेयक २०१२, व्हिसिल ब्लोअर संरक्षण विधेयक २०११ और लोकपाल और लोकायुक्त विधेयक २०११ को चर्चा और पारित कराने के लिये रखा जाएगा। इन विधेयकों को लोकसभा पहले ही पारित कर चुकी है। प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने आशा व्यक्त की है कि यह सत्र रचनात्मक और सार्थक रहेगा।


संसद के समक्ष पांच या छह अध्यादेश है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण खाद्य सुरक्षा अध्यादेश है। मुझे आशा है कि संसद यह समझेगी कि इस अध्यादेश संबंधी विधेयक को अधिनियम के रूप में पारित करना सार्थक और समुचित होगा।

संसदीय कार्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित कराने के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के बीच व्यापक सहमति बन गई है।

हम इस सत्र में महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाएंगे। पहले दिन कार्य मंत्रणा समिति की बैठक होगी। हम इस सत्र को ३० अगस्त से आगे बढाने की कोशिश करेंगे ताकि लंबित पड़े कार्यों को पूरा किया जा सके।

कल नई दिल्ली में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन -एनडीए की बैठक के बाद भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने पत्रकारों से कहा कि एन डी ए संसद को सुचारू रूप से चलाने में पूरा सहयोग करेगा।

जो आवश्यक विधायी कार्य होगा उसमें हम सहयोग करेंगे। लेकिन अगर सरकार अपने विधायी कार्यों के लिए उत्सुक है तो हमें भी जनहित के मामलो को उठाने का अवसर मिलना चाहिए।
इस सत्र में छाये रहने वाले महत्वपूर्ण मुद्दों पर हमारे संवाददाता की रिपोर्ट-

संसद का मानसून सत्र अलग तेलगांना राज्य के गठन की घोषणा, उत्तराखंड में बाढ़ की त्रासदी और बिहार में मध्याहन भोजन से हुए बच्चों की मौत की पृष्ठभूमि में शुरू हो रहा है। सरकार इस सत्र में खाद्य सुरक्षा अध्यादेश से जुड़े बिल को पास कराने के अलावा टेलीकाम,रक्षा और खुदरा क्षेत्र में विदेशी निवेश से जुड़े नियमों में बदलाव पर भी संसद की मंजूरी चाहेगी। हालांकि मुख्य विपक्षी दल भाजपा संसद की नियमित और वित्तीय कार्य में सहयोग को तैयार है लेकिन इसने बीमा और पेंशन क्षेत्र में विदेशी निवेश के मुद्दे पर विरोध जारी रखने का संकेत दिया है। इस सत्र में अन्य विषयों के अलावा चीनी घुसपैठ और अर्थव्यवस्था की चुनौती जैसे मुद्दे भी छाये रहने की संभावना है। नई दिल्ली से आकाशवाणी समाचार के लिए मैं दिवाकर

-------

उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्रेटर नोएडा की निलंबित एसडीएम दुर्गाशक्ति नागपाल को कल शाम आरोप पत्र दे दिया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य के नियुक्ति विभाग ने आरोप पत्र और निलंबन आदेश, केंद्रीय कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग को भी भेज दिया है।

समाजवादी पार्टी सरकार ने अपना रुख कड़+ा करते हुए गौतमबुद्ध नगर जिले में बालू माफिया से भिड़ने वाली महिला आईएएस अधिकारी को आरोपपत्र दे दिया है। उनपर कादलपुर गांव में मस्जिद की दीवार गिराने में निर्धारित प्रशासनिक व्यवस्थाओं का पालन नहीं करने और अपरिपक्व प्रशासनिक नजरिया अपनाने का आरोप लगाया गया है। उनसे १५ दिनों के भीतर आरोप पत्र का जवाब देने को कहा गया है। उपजिलाधिकारी के रूप में अवैध बालू खनन को रोकने में उनके द्वारा की गई कार्रवाई की इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने भी तारीफ की है। सुनील शुक्ल, आकाशवाणी समाचार, इलाहाबाद।

-------

इस बीच राज्य प्रशासन ने बहराइच जि+ले में रेत के अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है। प्रशासन ने रेत से लदे एक दर्जन से ज्यादा ट्रक, छह ट्रॉली और दो जेसीबी मशीनें जब्त की हैं। अपर जि+ला मजिस्ट्रेट प्रेम प्रकाश सिंह ने आकाशवाणी को बताया कि अवैध खनन के कारण जि+ले को रोजाना लगभग पांच लाख रुपए का नुकसान हो रहा है। नोएडा में भी पुलिस ने रेत से लदे तीस वाहन तथा जेसीबी मशीनें जब्त की हैं। राज्य के खनन मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति ने बताया कि सरकार अवैध खनन की रोकथाम के लिए एक अलग बल बनाने पर विचार कर रही है।

-------

असम के मुख्यमंत्री तरूण गगोई ने अलग राज्य की मांग करने वाले प्रदर्शनकारियों से कहा है कि अगर वे हिंसा छोड़ दें तो उनके साथ बातचीत की जा सकती है। श्री गगोई ने कहा कि हिंसा से किसी समस्या का समाधान नहीं होगा। मुख्यमंत्री ने फिर कहा कि सरकार किसी प्रकार के हिसंक प्रदर्शनों को बर्दाश्त नहीं करेगी। इस बीच, कार्बी आंगलांग जिले में दीफू में कर्फ्यू में सुबह ८ बजे से छह घंटे की ढील दी गई हैं लेकिन दोंगकमोकम इलाके में कर्फ्यू जारी है। दूसरी तरफ अलग बोडोलैंड राज्य की मांग करते हुए ऑल बोडोलैंड स्टूडेंट्स यूनियन के आज सुबह से शुरू हुए ६० घंटे के असम बंद के मद्देनजर समुचित सुरक्षा व्यवस्था की गई है।
-------

उच्चतम न्यायालय आज माफिया सरगना अबु सलेम के खिलाफ चल रही सुनवाई रद्द करने की याचिका पर अपना फैसला सुनायेगा। यह याचिका अबु सलेम ने दायर की है। इससे पहले पुर्तगाल के उच्चतम न्यायालय ने भारत को अबु सलेम का प्रत्यर्पण यह कहकर रद्द कर दिया था कि भारतीय अधिकारियों ने प्रत्यर्पण नियमों का उल्लंघन किया। सीबीआई ने सलेम के प्रत्यर्पण के समय पुर्तगाली सरकार से वादा किया था कि अगर सलेम दोषी पाया गया तो उसे न तो मौत की सजा दी जाएगी और न ही पच्चीस साल से ज्यादा समय तक हिरासत में रखा जाएगा। टाडा अदालत ने ३१ जनवरी को सलेम के खिलाफ मामला बंद करने की अर्जी ठुकरा दी थी। इसके बाद सलेम ने उच्चतम न्यायालय में टाडा अदालत के फैसले के खिलाफ याचिका दायर की थी।
-------
भारत और ईरान ने महत्वपूर्ण और आर्थिक सहयोग और बढ़ाने का संकल्प किया है। उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी के बीच कल देर रात हुई बातचीत में दोनों देश महत्वपूर्ण मामलों में एक दूसरे को सहयोग देने भी सहमत हुए। सुरक्षा मामलों और जहाजरानी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर भी सहमति हुई।

भारत ने कहा है कि वो ईरान के साथ मिलकर काम करना चाहता है। बैठक में पारगमन समझौता, भारत, ईरान, अफगानिस्तान का मध्य एशिया से सम्पर्क जोड़ने, तेल खरीद का रूपये में भुगतान करने से जुड़े मुद्दों और समुद्री जहाजों में लदे माल के बीमे पर व्यापक रूप से चर्चा की गई।

-------

अमरीका ने कहा है कि वह आतंकवादी हमलों की आशंका के मद्देनजर उत्तरी अफ्रीका और पश्चिम एशिया में अपने कई दूतावासों को शनिवार तक बंद रखेगा। अमरीका के २१ दूतावास और वाणिज्य कार्यालय कल भी बंद रहे। वाशिंगटन में विदेश विभाग ने बताया है कि ये कदम एहतियात के तौर पर उठाए गए हैं। इस तरह अमरीका के कुल १९ दूतावास इस हफ्ते बंद रहेंगे। विदेश विभाग ने बताया है कि पश्चिम एशिया और उत्तरी अफ्रीका में अलकायदा हमले की प्रबल आाशंका बनी हुई है। अमरीका ने अलकायदा के कुछ संदेश पकड़+ने के बाद दुनियाभर में अपने नागरिकों के लिये यात्रा अलर्ट जारी किया है।

-------

अमरीकी सरकार ने एक नया कार्यक्रम श्ुारू किया है जिसके तहत अधिक से अधिक अमरीकी छात्रों को भारत जाकर पढ़ाई और इंटर्नशिप करने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा। अमरीकी विदेश मंत्रालय द्वारा शुरू किये गये ÷पासपोर्ट टू इंडिया' नाम के इस कार्यक्रम के तहत भारत जाकर पढ़ने और काम करने वाले अमरीकी छात्रों की संख्या बढ़ाने की कोशिश की जा रही है।

-------

असम सरकार ने राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत केन्द्रीय की महत्वाकांक्षी जननी सुरक्षा योजना को लागू करने में सफलता हासिल की है। हमारे संवाददाता के अनुसार चार लाख बीस हजार महिलाओं को पिछले वित्त वर्ष के दौरान इस योजना के तहत वित्तीय मदद दी गई।

इस योजना के सही रूप से लागू होने से असम में अस्पतालों में प्रसव के मामलों में वृद्धि हुई है। पिछले वित्त वर्ष में अस्पतालों में ४ लाख ९८ हजार प्रसव हुए जिससे साबित होता है कि ग्रामीण लोग स्वास्थ्य देखरेख संबंधी सुविधाओं का लाभ उठा रहे हैं। जननी सुरक्षा योजना के तहत प्रसव के दौरान नकद सहायता तथा प्रसव के बाद की देखरेख की सुविधा मिलती है। राज्य के २७ जिलों में से नौगांव में जननी सुरक्षा योजना के तहत सबसे अधिक ३८ हजार लाभार्थी हैं। गुवाहाटी से मानस प्रतिम शर्मा की रिपोर्ट के साथ समाचार से मैं निखिलेश पाठक
-------

उत्तर प्रदेश में बाढ़ की स्थिति गंभीर है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि गंगा, शारदा, घाघरा, यमुना और गोमती सहित ज्यादातर नदियां उफान पर है।

प्रदेश के तराई क्षेत्रों में बाढ़ की मार झेल रहे ३०० गांवों के अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश के लगभग इतने ही और गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। उफनाई हुई गंगा की पानी ने इलाहाबाद, बनारस, चंदौली, गाजीपुर और बलिया के बहुत बड़े क्षेत्रों को डूबो रखा है। प्रशासन राहत और बचाव कार्यों युद्ध स्तर पर चला रहा है। लेकिन विस्थापित हुए लोगों की बड़ी तादात को देखते हुए ये मदद अपर्याप्त साबित हो रही है। मिराजुद्दीन, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ

-------

तमिलनाडु में मेत्तूर बांध से अतिरिक्त पानी छोड़े जाने से सलेम, इरोड, नामक्कल, तिरूचिरापल्ली सहित ११ जिलों और डेल्टा जिलों में बाढ़ की चेतावनी दी गई है।बांध में कल रात जलस्तर अपनी पूरी क्षमता १२० फीट तक पहुंच गया। कावेरी के आसपास के निचले इलाकों में रहने वालें लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की चेतावनी दी गई है।

-------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग के साप्ताहिक कार्यक्रम ÷पब्लिक स्पीक÷ में आज का विषय है जन आक्रोश और सार्वजनिक संपत्ति का नुकसान। यह कार्यक्रम आज रात साढ़े नौ बजे से एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर ०११-२ ३ ३ १ ४ ४ ४ ४ पर फोन कर स्टूडियों में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं। यह कार्यक्रम, दूरदर्शन के डीटीएच-डीडी डायरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा।

-------

भारत ने जूनियर महिला हॉकी विश्व कप में कल इंग्लैंड को हराकर कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच डाला। यह पहला अवसर है जब महिला टीम ने इस प्रतियोगिता में पदक जीता है। कल जर्मनी में खेले गये मैच में भारत ने पेनल्टी शूटआउट में इंग्लैंड को तीन-दो से हराकर यह जीत हासिल की। हॉकी इंडिया ने जूनियर हॉकी टीम की प्रत्येक खिलाड़ी के लिए एक-एक लाख रूपये के पुरस्कार की घोषणा की है। उधर, पिछले चैम्पियन हॉलैंड ने अर्जेन्टीना को पेनल्टी शूटआउट में ४-२ से हराकर जूनियर महिला हॉकी विश्व कप का खिताब बरकरार रखा है।
-------

समाचार पत्रों से
उत्तर प्रदेश में दुर्गाशक्ति नागपाल निलंबन प्रकरण और संसद के मॉनसून सत्र की शुरूआत के साथ भारतीय फौज की गश्त में चीन के अडं+गे जैसी खबरें आज अखबारों के पहले पन्ने पर छाई हुई हैं।

हिन्दुस्तान की सुर्खी है-दुर्गा पर शक्ति परीक्षण। नवभारत टाइम्स का कहना है-दुर्गा के मामले पर तनातनी बढ़ने के बाद थाली पलटेगी एसपी। दैनिक भास्कर को लगता है-दुर्गाशक्ति पर यूपीए-सपा में ठनी।

राष्ट्रीय सहारा को आज से शुरू हो रहे संसद के मॉनसून सत्र में कामकाज की उम्मीद जगी है, लेकिन हरिभूमि को लगता है कि विपक्ष की बदली भूमिका से घिरेगी सरकार। दैनिक भास्कर को लगता है संसद के मॉनसून सत्र में छाएगा तेलंगाना। इसी संदर्भ में पंजाब केसरी और वीर अर्जुन की खबर है कि अगर नए राज्यों की मांगे स्वीकार कर ली जाएं तो भारत में कम से कम ५० राज्य होंगे।

विकास की रकम पर कुंडली मारकर बैठे नेता अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार देशभर में सांसद निधि से चार हजार चार सौ करोड़ रूपये खर्च होने के इंतजार में है।

केन्द्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में दस प्रतिशत बढ़ोतरी के आसार-इकनोमिक टाइम्स सहित कई अखबारों में नजर आ रहे हैं।

दैनिक भास्कर को लगता है कि आर्थिक रूप से पिछड़ी जातियों को आरक्षण की तैयारी हो रही है।
मध्यप्रदेश के मदरसों में भी गीता पढ़ाए जाने की खबर नई दुनिया की अहम सुर्खी है

No comments:

Post a Comment