Monday 26 August 2013

दिनांक : २५.०८.२०१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :
  • उत्तरप्रदेश में चौरासी कोसी परिक्रमा यात्रा से जुड़े एक हज+ार सात सौ लोग गिरफ्तार। राज्य सरकार ने कहा - प्रतिबंधित यात्रा को रोकने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था जारी।
  • महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने कहा - फोटो पत्रकार सामूहिक दुष्कर्म मामले में गिरफ्तार पांचों आरोपियों पर मुकदमा फास्ट ट्रैक अदालत में चलेगा।
  • असम में उल्फा के पांच कट्टर उग्रवादियों का सुरक्षा बलों के सामने समर्पण।
  • अमरीका और ब्रिटेन की सीरिया को नागरिकों पर रासायनिक हथियारों का उपयोग करने पर गंभीर परिणाम की चेतावनी।
  • भारत ने पोलैंड में विश्वकप तीरंदाज+ी चरण चार में स्वर्ण पदक जीता।
  • भारतीय ओलंपिक संघ ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ के आरोपित व्यक्तियों के चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध के संशोधन को नकारा।
-------
उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा है कि चौरासी कोसी परिक्रमा यात्रा में शामिल होने की कोशिश कर रहे लोगों की रोकथाम के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम जारी रहेंगे। कानून और व्यवस्था के पुलिस महानिरीक्षक आर. के. विश्वकर्मा ने संवाददाताओं को बताया कि विश्व हिंदू परिषद के नेताओं अशोक सिंघल और प्रवीण+ तोगड़िया सहित अब तक करीब एक हजार सात सौ लोगों को गिरफ्‌्‌तार किया जा चुका है।

राज्य सरकार द्वारा यात्रा पर पहले से ही प्रतिबंध लगा हुआ है। उसका कहना है कि वह किसी नयी परंपरा को स्थापित करने की अनुमति नहीं देगी। इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने यात्रा पर लगे प्रतिबंध के खिलाफ याचिका खारिज कर दी है। विश्व हिन्दू परिषद द्वारा प्रस्तावित चौरासी कोसी परिक्रमा शुरू नहीं हो सकी।
राज्य के गृह सचिव कमल सक्सेना ने कहा कि अब तक स्थिति शांतिपूर्ण है। उन्होंने कहा कि कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए आर ए एफ की ग्यारह और सी आर पी एफ की बारह अतिरिक्त कंपनियां तैनात कर दी गयी हैं।

हमारे लखनऊ संवाददाता ने खबर दी है कि विश्व हिन्दू परिषद के संतों और प्रशासन के बीच जोर आजमाईश आमतौर से शांतिपूर्ण रही। सरकार का कहना है कि इस आंदोलन के खत्म होने तक अयोध्या और फैजाबाद की घेराबंदी जारी रहेगी।
-------
भारतीय जनता पार्टी ने अयोध्या में विश्व हिंदू परिषद की यात्रा के खिलाफ उत्तर प्रदेश सरकार की कार्रवाई की निंदा की है। पार्टी ने सरकार पर वोट बैंक की राजनीति अपनाने का आरोप लगाया है। अशोक सिंघल, प्रवीण तोगड़िया और अन्य नेताओं की गिरफ्‌तारी की निंदा करते हुए भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार को इस यात्रा के मामले में हस्तक्षेप नहीं करना था।

सत्ताधारी समाजवादी पार्टी ने कहा है कि वह राज्य को एक और गुजरात बनने और न हीं ६ दिसंबर १९९२ की घटना को दोहराने की अनुंमति देगी। राज्य के वरिष्ठ मंत्री आजम खां ने कहा कि ये यात्रा, २०१४ के चुनाव को नजर में रखते हुए राज्य में माहौल बिगाड़ने का प्रयास है।

आज एटा में संवाददाताओं से बातचीत में विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि विश्व हिन्दू परिषद की चौरासी कोसी यात्रा पर प्रतिंबंध लगाने का निर्णय उत्तर प्रदेश सरकार का है और कांग्रेस का उससे कोई लेना देना नही है।
-------
मुंबई में हुए फोटो पत्रकार दुष्कर्म मामले में आज दिल्ली से पांचवें आरोपी की गिरफ्तारी के साथ ही पुलिस ने इस मामले से जुड़े सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने कहा है कि इस मामले की सुनवाई त्वरित अदालत में की जाएगी। उन्होंने कहा कि दोषियों को सख्त सजा मिलेगी। ब्यौरा हमारे संवाददाता से।
 
मुम्बई पुलिस ने लगभग तीन दिनों में सभी अभियुक्तों को गिरफ्तार किया आज इस मामले के पांचवें अभियुक्त मोहम्मद सलीम अंसारी को मुम्बई पुलिस की अपराध शाखा ने दिल्ली के अशोक विहार इलाके से गिरफ्तार किया। अंसारी को कल मुम्बई कोर्ट में पेश किया जाएगा। वहीं मुम्बई में आज सुबह मुम्बई सेंटर इलाके से इस मामले का प्रमुख अभियुक्त मुहम्मद कासिम हाफिज शेख उर्फ कासिम बंगाली पुलिस के हाथ लगा। इससे पहले कल रात को शिराज रहमान खान नामक तीसरे अभियुक्त को भी पकड़ा गया था। बहरहाल इस जघन्य मामले की जांच अब मुम्बई की अपराध शाखा को सौंप दी गई है। वहीं अस्पताल से मिली जानकारी के मुताबिक पीड़ित महिला पत्रकार की प्रकृति में काफी सुधार हुआ है। निवेदिता के साथ निखलेश अकाशवाणी समाचार मुम्बई
-------
सरकार ने कहा है कि प्रस्तावित खाद्य सुरक्षा अधिनियम के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए अनुमानित ६१ करोड़ ४३ लाख टन अनाज की जरूरत पड़ेगी।
सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार सरकारी अनाज खरीद से किसानों को भी उनके उत्पाद का बेहतर लाभ मिलेगा। सरकार ने फिलहाल गेहूं की सरकारी खरीद की दर, न्यूनतम १२ रुपये ८५ पैसे और धान की १२ रुपये पचास पैसे प्रति किलोग्राम तय की है।

-----
केन्द्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री डॉ ई एम सुदर्शन नतचिअप्पन ने कहा है कि संसद में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा विधेयक बहुमत से पारित हो जाएगा। तमिलनाडु के थुत्थुकुडी में आज एक समारोह में श्री नतचिअप्पन ने कहा कि खाद्य सुरक्षा योजना से देश में ७८ करोड़ से ज्यादा लोग लाभान्वित होगें। इसके जरिए देश की ७५ प्रतिशत ग्रामीण और ५० प्रतिशत शहरी आबादी को रियायती दरों पर अनाज मिलेगा।
-----
कांग्रेस ने कल लोकसभा में चर्चा के लिए निर्धारित खाद्य सुरक्षा विधेयक और अन्य महत्वपूर्ण विधेयकों को जल्द पारित कराने के प्रयासों के तहत पूरे सप्ताह के लिए अपने सदस्यों को व्हिप जारी किया है। पार्टी सदस्यों से कहा गया है कि वे सदन के कामकाज में सरकार के समर्थन के लिए सोमवार, मंगलवार, बृहस्पतिवार और शुक्रवार को उपस्थित रहे। जन्माष्टमी के कारण बुधवार को संसद की बैठक नहीं होगी।
-------
असम में अल्फा के परेश बरूआ गुट के पांच कट्टर उग्रवादी और नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड के एक उग्रवादी ने आज शिबसागर जिले में हथियारों के साथ आत्मसमर्पण कर दिया। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इन उग्रवादियों ने सेना के अधिकारियों के सामने समर्पण किया।
-------
पश्चिमी ओडिशा में ओडिशा उच्च न्यायालय की स्थायी खंडपीठ स्थापित करने की मांग पर अधिवक्ता अब भी अडिग हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पश्चिमी ओडिशा अधिवक्ता संघों की केन्द्रीय समिति ने उच्च न्यायालय की एक स्थायी पीठ की लंबित मांग को मनवाने के लिए हड़ताल करने की अपील की है।

हड़ताल के कारण न्यायालयों और पश्चिमी ओडिशा के करीब नौ जिलों के सरकारी कार्यालयों में पिछले पांच दिनों से कामकाज बुरी तरह प्रभावित है। अधिवक्ताओं ने कल राज्य सरकार के साथ बातचीत में विफलता के बाद हड़ताल जारी रखे हुए हैं।
स्थानीय निकाय चुनावों के मद्देनजर स्थिति और खराब हो गई है। प्रभावित ९ जिलों में अगले महीने की १९ तारीख को २० नगर पालिकाओं और अधिसूचित क्षेत्र परिषद्. के लिए चुनाव होने हैं।
कटक से जीसी दास की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मै रंजीत रंजन।

इस बीच मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हड़ताली अधिवक्ताओं से हड़ताल का आह्‌वान वापस लेने की अपील की है।
-------
सरकार ने कहा है कि शिक्षकों और छात्रों के अनुपात के आधार पर देश के मेडिकल कॉलेजो में स्नातकोत्तर शिक्षा के लिए सीटों की संख्या बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि सरकार ने देश भर के मेडिकल कॉलेजो में छात्रों और शिक्षकों के अनुपात को तर्क संगत बनाने की कोशिश की है। इस योजना के तहत राज्यों के ७२ मेडिकल कॉलेजो का स्तर बढ़ाने के लिए उन्हें वित्तिय मदद दी गई है। मौजूदा शिक्षा सत्र के लिए मेडिकल कॉलेजो में तंत्रिका विज्ञान, गुर्दा चिकित्सा विज्ञान और ह्‌दय चिकित्सा विज्ञान सहित विभिन्न विषयों में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए सीटों की संख्या एक हजार से ज्यादा बढ़ाई गई है। सरकार ने लगातार चौथी बार सीटों की संख्या बढ़ाई है।
-------
सरकारी अस्पतालों में इलाज करा रहे मरीजों के लिए आवश्यक दवाओं की निःशुल्क आपूर्ति को १२वीं योजना में मंजूरी दे दी गई है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि इससे दवाइयों के उचित प्रयोग को बढ़ावा मिलेगा और गैर जरूरी दवाइयों का इस्तेमाल कम होगा। इसके लिए १६ हजार करोड़ रूपये की व्यवस्था की गई है।
यह योजना तमिलनाडु की उस योजना पर आधारित है, जहां निर्माताओं से भारी मात्रा में दवाइयां लेकर उन्हें जनता को एक आईटी प्रबंधन प्रणाली द्वारा दिया जाता है।
-------
पाकिस्तानी सेना ने जम्मू कश्मीर में आज एक बार फिर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। उसने पुंछ सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर भारत की अग्रिम चौकियों पर अकारण गोलाबारी की। रक्षा प्रवक्ता कर्नल आर. के. पालटा के अनुसार पाकिस्तानी सेना ने सवेरे सात बजकर पंद्रह मिनट पर भिम्बर गली सेक्टर में भारत की अग्रिम चौकियों पर मोर्टार और छोटे तथा स्वचालित हथियारों से हमला किया। भारतीय सेना ने इसका करारा जवाब दिया। पाकिस्तान छह अगस्त को पुंछ में नियंत्रण रेखा के पास पांच भारतीय सैनिकों की हत्या करने के बाद से भारतीय चौकियों पर लगातार हमले कर रहा है।
-------
खेल-खबरें
भारत ने आज पोलैंड में तीरंदाजी विश्व कप चरण चार प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल किया। महिला रिकर्व टीम फाइनल में दीपिका कुमारी, लैश राम बोम्बायला देवी और रिमिल ब्रुलि की छठी वरीयता प्राप्त भारतीय टीम ने युन ओक ही, की बो बाई और जू ह्‌यून जुंग की शीर्ष वरीयता प्राप्त कोरिया की टीम को २१९-२१५ से हरा दिया।
भारत के जतिन ने सर्बिया के रेंजानिन स्पोर्ट्स सेंटर में चल रही विश्व कुश्ती कैडेट चैंपियनशिप में पुरूषों की फ्री स्टाइल के ४२ किलो वज+न वर्ग में रूस के तेमिरलान एलाइव को ७-० से हराकर कांस्य पदक अपने नाम किया।
भारतीय ओलंपिक संघ ने आज अपनी विशेष आम सभा में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा सुझाए गए अन्य संशोधनों को तो स्वीकार कर लिया है, लेकिन दागी अधिकारियों द्वारा चुनाव लड़ने से संबंधित प्रावधान को नकार दिया है।
-------
अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड केमरून ने सीरिया को चेतावनी दी है कि अगर नागरिकों के खिलाफ सीरिया की सेना द्वारा रासायनिक हथियार इस्तेमाल करने के सबूत मिलते हैं तो उसे इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। कल श्री ओबामा और श्री केमरून के बीच चालीस मिनट तक फोन पर बातचीत हुई और दोनो नेताओं ने सीरियाई सरकार द्वारा हमले पर गंभीर चिंता व्यक्त की।
-------
उत्तर प्रदेश में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। राज्य के बीस से ज्यादा जिलों की छह लाख से अधिक आबादी बाढ़ की चपेट में है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि बेतवा, केन और यमुना नदियों में अचानक उफान आने से औरया, अमीरपुर, बांदा, कौशांबी और फतेहपुर जिलों के सैकड़ों गांव जलमग्न हो गए हैं।

गंगा नदी गाजीपुर, बलिया, वाराणसी, चंदौली और भदोंही में फिर खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। इलाहाबाद शहर के निचले इलाकों में बसे दर्जनों मोहल्ले गंगा और यमुना के पानी से घिर गए हैं। यही हालत बनारस की भी है, जहां लोगों को भारी परेशानियों का सामना है। हमीरपुर समेत बुंदेलखंड के कई जिले पिछले तीन दिनों से बाढ़ की चपेट में हैं। जहां बाढ़ में फंसे लोगों को राहत का इंतजार है। मिराजुद्दीन अकाशवाणी समाचार लखनऊ।
-------
मध्यप्रदेश में बाढ़ प्रभावित अधिकतर जिलों में स्थिति बेहतर हो रही है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य सरकार ने राहत और बचाव कार्य में लगे होमगार्ड जवानों को पन्द्रह दिन का अतिरिक्त वेतन देने का निर्णय लिया है।

राज्य में बारिश में कमी आने से नर्मदा सहित प्रमुख नदियों का जलस्तर घट रहा है। राज्य सरकार अब बाढ़ प्रभावितों पीड़तों को अब राशन का वितरण और उन्हें बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं और ठहरने के प्रबंध उपलब्ध कराने पर ध्यान केन्द्रित कर रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज भोपाल में एक उच्चस्तरीय बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि नुकसान का आंकलन युद्धस्तर पर किया जाए। राहत और बचाव कार्य में सेना के हेलीकॉप्टर लगाए गए हैं, बाढ़ प्रभावित इलाकों में भोजन के पैकेट भी गिराए गए हैं। शारिकनूर आकाशवाणी समाचार भोपाल ।
-------
प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक और संगीत निर्देशक रघुनाथ पाणिग्रही का लंबी बीमारी के बाद आज भुवनेश्वर में निधन हो गया। वे ८२ वर्ष के थे। वे जयदेव के गीतगोविन्द के गायन के लिए जाने जाते हैं। ओडीशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने रघुनाथ पाणिग्रही की मृत्यु पर गहरा शोक प्रकट किया है।
-------
राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण के उप-महानिरिक्षक एस पी यादव को वन्यजीवों की तस्करी से जुड़े मामलों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करने के लिए वर्ष २००९ के राजीव गांधी वन्यजीव पुरस्कार से नवाजा गया है। उत्तर प्रदेश में आगरा के मंडलीय वन अधिकारी के पद पर रहने के दौरान श्री यादव ने वन्यजीवों की तस्करी से जुड़े कई मामलों का भंडाफोड़ करने में बड़ी कामयाबी हासिल की थी।
वन्यजीवों के संरक्षण के लिए वर्ष २०१० का अमृता देवी बिश्नोई पर्यावरण संरक्षण पुरस्कार व्यक्तिगत श्रेणी में सौरव गुप्ता और गौरव गुप्ता को दिया गया है।
-----------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से सोमवार को प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम ''पब्लिक स्पीक'' का विषय है अचल सम्पत्ति नियामक विधेयक । यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर- २ ३ ३ १-४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं।
दिल्ली से बाहर के श्रोता फोन नम्बर से पहले दिल्ली का कोड-०११ भी डायल करें।
यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डी टी एच-डी डी डायरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा।

No comments:

Post a Comment