Wednesday 7 August 2013

०६.०८.२०१३
समाचार संध्या
२०४५


मुख्य समाचार :
  • जम्मू-कश्मीर में पुंछ सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तानी हमले में पांच भारतीय सैनिकों के शहीद होने की घटना पर संसद में भारी रोष व्यक्त किया गया। भारत ने पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त को बुलाकर कड़ा विरोध दर्ज किया।
  • सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह स्थिति का जायजा लेने के लिए कल पुंछ का दौरा करेंगे।
  • उच्चतम न्यायालय ने कोयला घोटाले की जांच के लिए आवश्यक पूरी जानकारी सी बी आई को उपलब्ध कराने का सरकार को निर्देश दिया।
  • मुख्य आर्थिक सलाहकार रघुराम राजन भारतीय रिजर्व बैंक के नए गवर्नर बनाए गए।
  • सेंसेक्स ४४९ गिरकर १८ हजार ७३३ पर।
  • श्रीलंका में दूसरे अंडर १९ एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत ने श्रीलंका को हराया।
----

पाकिस्तान की गोलीबारी में जम्मू-कष्मीर के पुंछ सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास पांच भारतीय सैनिक षहीद हो गए हैं। इस पर संसद के दोनों सदनों में भारी रोष व्यक्त किया गया और सदस्यों ने दलगत भावना से ऊपर उठ कर पाकिस्तान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की। कुछ सदस्यों ने आरोप लगाया कि सरकार इस मामले में लाचार दिख रही है। रक्षामंत्री ए के एंटनी ने लोकसभा में बताया कि यह हमला कैसे किया गया।

मैं यही कह सकता हूं कि पाकिस्तानी सेना की वर्दी में कुछ लोगों के साथ भारी हथियारों से लैस लगभग २० आतंकवादी थे, यह अब तक की सूचना है जो मुझे मिली है।

इस घटना को लेकर लोकसभा की कार्यवाही कई बार स्थगित करने के बाद दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई।

रक्षा मंत्री ए. के. एंटनी ने राज्यसभा में इस पर बयान दिया उन्होंने बताया कि भारत ने पाकिस्तान से कड़ा विरोध प्रकट किया है। उन्होंने सदस्यों को आष्वासन दिया कि भारतीय सेना नियंत्रण रेखा की रक्षा के लिए सभी आवष्यक कदम उठाने के लिए पूरी तरह तैयार है। रक्षा मंत्री ने बताया कि पिछले वर्ष के शुरू के सात महीनों की तुलना में इस वर्ष की इसी अवधि में घुसपैठ के प्रयासों में दुगनी वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि भारत की कार्रवाई पाकिस्तान के जवाब पर निर्भर करेगी।

विपक्ष के नेता अरूण जेटली ने सरकार से अगले वर्ष अफगानिस्तान से नाटो सैनिकों की वापसी के बाद देष की सुरक्षा सुनिष्चित करने के लिए बनाई गई योजना का खुलासा करने को कहा है।

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के सीताराम येचुरी ने सरकार से पूछा कि युद्ध विराम के उल्लंघन की बढती घटनाओं और घुसपैठ के प्रयासों को रोकने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं।

बहुजन समाज पार्टी की नेता मायावती ने कड़े कदम उठाने की सलाह दी।

कई सदस्यों ने रक्षा और विदेष नीति की समीक्षा की मांग की और सीमा पार से घुसपैठ तथा चीनी अतिक्रमण पर चिंता व्यक्त की।

थल सेनाध्यक्ष जनरल बिक्रमसिंह कल पुंछ का दौरा करेंगे।

सेना के सूत्रों के अनुसार सेना प्रमुख राजौरी डिवीजन मुख्यालय और ९३ ब्रिगेड मुख्यालय में सुरक्षा स्थिति का जायजा लेंगे। जनरल बिक्रम सिंह, कमांडिंग ऑफिसर और उन यूनिटों के सैनिकों से मिलेंगे, जिनके जवान पाकिस्तानी सैनिकों के हमले में शहीद हो गए।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सरकार से उपयुक्त कदम उठाने को कहा है। उन्होंने कहा कि भारत को इस तरह की छलपूर्ण घटनाओं से डराया नहीं जा सकता। उन्होंने षहीद जवानों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट की।

भारत ने नई दिल्ली में पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त को बुलाकर कड़ा विरोध दर्ज कराया है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त मंसूर अहमद खान को साउथ ब्लॉक बुला कर कड़ा राजनयिक संदेश दिया गया।

----

भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि प्रधानमंत्री को अपनी आगामी अमरीका यात्रा के दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के साथ बातचीत नहीं करनी चाहिए। पार्टी नेता यषवंत सिन्हा ने कहा कि भारत को किसी भी स्तर पर पाकिस्तान के साथ बातचीत नहीं करनी चाहिए।

----

शहीद सैनिकों को सेना अस्पताल, पुंछ में भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई है। सेना के अधिकारियों और जवानों ने पांचों शहीद सैनिकों के शवों पर पुष्पचक्र और फूलमालाएं चढा कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। शहीद हुए बिहार रेजिमेंट के नायक प्रेमनाथ सिंह, लांस नायक शम्भू शरण राय, सिपाही रविनंद प्रसाद, सिपाही विजय कुमार राय तथा कुलिन मनाये के पार्थिव शरीर सेना अस्पताल लाये गये हैं। कल इन्हें इनके पैतृक स्थान भेजा जाएगा।

----

भारत ने अफगानिस्तान के पूर्वी प्रांत नंगरहार में जलालाबाद के वाणिज्यदूतावास में शनिवार को हुए आत्मघाती हमले में हताहतों के लिए एक उदार पैकेज की घोषणा की है। भारतीय राजदूत अमर सिन्हा ने विस्फोट में मारे गये प्रत्येक व्यक्ति के परिवार को दस हजार डालर देने की घोषणा की। वाणिज्य दूतावास की हिफाजत के लिए तैनात अफगान सुरक्षा बलों की टुकड़ी को २० हजार डालर देने की घोषणा की गयी है।

----

उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र को निर्देष दिया है कि केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो- सी बी आई को कोयला खंड आवंटन मामले से संबंधित सभी आवष्यक सूचनाएं और फाइल बिना देरी किए उपलब्ध कराई जाए। न्यायमूर्ति आर एम लोढा की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने सम्बद्ध अधिकारियों से जांच एजेंसी के साथ पूरा सहयोग करने को कहा है। न्यायालय ने सी बी आई को २५ अगस्त तक की जांच के बारे में २९ अगस्त को नई रिपोर्ट दायर करने का आदेष भी दिया है।

----

तेलंगाना मुद्दे पर आंध्र प्रदेश के सात मंत्रियों ने आज शाम नई दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की। यह बैठक कुछ पार्टी नेताओं द्वारा अलग तेलंगाना राज्य बनाये जाने के विरोध के बीच हुई।

----

इस बीच, आंध्र प्रदेश में रायलसीमा और तटीय आंध्र क्षेत्रों में राज्य के विभाजन के फैसले के खिलाफ आंदोलन जारी है।

विभिन्न संगठनों के प्रदर्शनकारियों ने एकीकृत राज्य के समर्थन में कुरनूल, नेल्लूर और चित्तूर जिलों में अनेक स्थानों पर रैलियां निकालीं और यातायात में रुकावट डाली।

उधर, असम में अलग बोडोलैंड के समर्थन में बंद से आज निचले असम में जनजीवन प्रभावित हुआ। कार्बी आंगलोंग में स्थिति धीरे-धीरे स्थिति सामान्य हो रही है और कर्फ्यू में सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक की छूट दी गई है। ईद-उल-फितर के त्यौहार को देखते हुए यूनाइटेड पीपल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट ने १५ सौ घंटे का बंद वापस ले लिया है। ऑल कोच-राजबोंग्शी स्टूडेंट्स यूनियन ने बंद की अवधि ३६ घंटे से घटाकर ३१ घंटे और ऑल बोडो स्टूडेंट्स यूनियन ने साठ से घटाकर ४८ घंटे कर दी है।

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि आज कोई भी गाड़ी रद्द नहीं की गई है और ना ही समय में परिवर्तन किया गया है।

----

पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले में गोरखा जन मुक्ति मोर्चा के अनिश्चितकालीन बंद के चौथे दिन आज स्थिति शांतिपूर्ण है।

----

उत्तर प्रदेश में गौतमबुद्ध नगर जिले की आई ए एस अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल के निलंबन के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका दायर कर इसे रद्द करने का अनुरोध किया गया है। याचिका में उनके खिलाफ की गई कार्रवाई को असंवैधानिक और दुर्भावनापूर्ण बताया गया है।

----

कोच्चि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू उड़ानें फिर शुरू हो गई है। कल रनबे पर पानी भर जाने के कारण यहां से उड़ाने स्थगित कर दी गई थी।

कोच्चि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के प्रबन्ध निदेशक वी.जे. कुरियन ने बताया कि आज मध्यरात्रि से उड़ानें सामान्य हो जायेंगी।

----

ग्रामीण विकास मंत्रालय, नक्सल प्रभावित राज्यों विशेषकर हजारों जनजातीय परिवारों के लिए विकास गतिविधियां चलाने के लिए एक गैर-सरकारी संगठन के साथ काम करेगा।

ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने इस गैर सरकारी संगठन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के बाद बताया कि पहले चरण में यह योजना छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और ओड़िशा के नक्सल प्रभावित जिलों में शुरू की जाएगी। श्री रमेश ने बताया कि शुरू में दो परियोजनाएं ली जाएंगी।

----


मुख्य आर्थिक सलाहकार रघुराम राजन को भारतीय रिजर्व बैंक का नया गवर्नर नियुक्त किया गया है। वे, श्री डी. सुब्बाराव का स्थान लेंगे, जो अगले महीने सेवानिवृत्त हो रहे हैं। प्रधानमंत्री ने तीन वर्ष के लिए नए गवर्नर की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

श्री राजन ने कहा है कि सरकार और रिजर्व बैंक मिलकर देश के सामने आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे रिजर्व बैंक सुव्यवस्था व्यावसायिकता और स्वतंत्रता की परम्पराओं वाली एक महान संस्थान है। डॉक्टर राजन ने कहा कि बैंक के समर्पित कर्मचारियों के साथ काम करते हुए इन परम्पराओं को जारी रखेंगे।

----

आर्थिक जगत की खबरें -
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में आज सेंसेक्स ४४९ अंक गिरकर १९ हजार से नीचे १८ हजार ७३३ पर बंद हुआ। दिन के कारोबार के समय डॉलर के मुकाबले रूपए के अब तक के सबसे निलचे स्तर तक गिर जाने की वजह से सेंसेक्स लुढका। निफ्‌टी १४३ अंक गिरकर ५ हजार ५४२ पर जा पहुंचा।

इधर, दिन के कारोबार के समय रूपया अब तक के सबसे निचले स्तर तक कमजोर हुआ। एक डालर का मूल्य ६१ रूपए ८० पैसे हो गया था। लेकिन बाद में रूपया सुधरा और ११ पैसे की मजबूती के साथ एक डालर का मूल्य ६० रूपये ७७ पैसे पर बंद हुआ।

दिल्ली के सर्राफा बाजार में दस ग्राम सोने का भाव १३० रूपए कम होकर २८ हजार ६२० रूपए हो गया। लेकिन एक किलोग्राम चांदी का मूल्य २० रूपए बढकर ४२ हजार ९५ रूपए हुआ।


----

सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि वे मीडिया की गलत रिपोर्टों से लोगों को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजे के पक्ष में हैं। आज नई दिल्ली में मीडिया नियमन पर एक चर्चा में भाग लेते हुए श्री तिवारी ने कहा कि यह दुख की बात है कि ऐसी रिपोर्टिंग कर संविधान द्वारा दिए गए अधिकारों का हनन किया जा रहा है।

भारतीय संविधान के अनुच्छेद २१ में कुछ निश्चित अधिकार दिया गया है, जिसमें निजता का अधिकार, झूठ के खिलाफ अधिकार और निष्पक्ष सुनवाई का अधिकार शामिल है। लेकिन यह दुर्भाग्य की बात है कि ऐसा नहीं हो रहा है मैं दुख के साथ कहना चाहता हूं कि पिछले दशकों में हमने देखा कि इन अधिकारों का दमन हुआ है।

श्री मनीष तिवारी ने मीडिया द्वारा स्वनियंत्रण पर जोर देते हुए कहा कि सरकार मीडिया पर किसी भी रूप में नियमन थोपना नहीं चाहती है।

----

श्रीलंका में दूसरे अंडर १९ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत ने श्रीलंका को २२ रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में एक- शून्य की बढ़त बना ली है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए २४० रन बनाए। जवाब में श्रीलंका की टीम ४७ ओवर में २१८ रन ही बना सकी। इन दोनों टीमों के बीच दाम्बुला में खेला गया पहला मैच बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था। तीसरा मैच दाम्बुला में आठ अगस्त को खेला जाएगा।

----

विश्व पुलिस खेलों में भारतीय पुलिस खिलाड़ियों का शानदान प्रदर्शन जारी है। बैलफास्ट में आज चौथे दिन भारत ने तैराकी में नौ स्वर्ण पदक जीते। तीरंदाजी में भारत ने दो स्वर्ण और एक रजत पदक हासिल किए। एथलेटिक्स में भारतीय खिलाड़ियों को पांच स्वर्ण और दो रजत पदक मिले।

----

आकाशवाणी इस महीने की आठ तारीख से एक नया धारावाहिक प्रिया शुरू करने जा रहा है। आकाशवाणी के उप महानिदेशक फयाज शहरियार ने आज मीडिया को बताया कि १२ कड़ियों का यह धारावाहिक गांव की एक लड़की की कहानी पर आधारित है, जिसने अपनी इच्छाशक्ति से गांव में परिवर्तन लाई और अपने सपने को साकार किया। यह धारावाहिक अपरम्परागत ऊर्जा, साम्प्रदायिक सद्भाव, न्याय और महिला सशक्तिकरण के विभिन्न पहलुओं पर भी केंद्रित है।

इसका प्रसारण विविध भारती, एफ. एम. गोल्ड, एफ. एम. रेनबो और इंद्रप्रस्थ चैनलों से किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment