Monday 26 August 2013

दिनांक : २६ अगस्त, २०१३
समाचार प्रभात
०८००
------
मुख्य समाचार :
  • उत्तर प्रदेश सरकार के हस्तक्षेप से विश्व हिन्दू परिषद की ८४ कोसी परिक्रमा विफल, परिषद के शीर्ष नेता गिरफ्तार।
  • मुंबई की फोटो पत्रकार के सामूहिक दुष्कर्म मामले के सभी पांच आरोपी गिरफ्तार। फास्ट ट्रैक अदालत में चलेगा मुकदमा।
  • संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञ सीरिया में रासायनिक हथियारों के कथित इस्तेमाल की आज जांच शुरू करेंगे।
  • इराक में सिलसिलेवार बम हमलों में ४६ लोगों की मौत।
  • भारत ने पौलेंड में विश्व कप तीरंदाजी के चौथे चरण में स्वर्ण पदक जीता।
  • मलेशिया में पुरूषों की नौवी एशिया कप हॉकी प्रतियोगिता में आज भारत का मुकाबला दक्षिण कोरिया से।
------
उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी सरकार ने विश्व हिन्दू परिषद की चौरासी कोसी परिक्रमा यात्रा का प्रयास विफल कर दिया है। अशोक सिंघल और प्रवीण तोगड़िया सहित विश्व हिन्दू परिषद के वरिष्ठ नेताओं और काफी संख्या में परिषद के समर्थक साधू संतों को कल गिरफ्तार कर लिया गया। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि श्री सिंघल को छोड़कर अन्य सभी गिरफ्तार व्यक्ति अगले चौदह दिन तक जेल में रहेंगे। सरकारी सूत्रों के अनुसार राज्य सरकार ने यह कदम इसलिए उठाया, ताकि अन्य समर्थक इस प्रतिबंधित यात्रा में शामिल न हो सकें, जो १३ सितम्बर तक चलनी है।

हमारे संवाददाता का कहना है कि पिछले तीन दिनों में राज्य में विश्व हिन्दू परिषद के लगभग दो हजार कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है।

भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने यात्रा पर प्रतिबंध लगाने की राज्य सरकार की कार्रवाई का विरोध किया है। कांग्रेस ने अयोध्या में विश्व हिन्दू परिषद की इस यात्रा को लेकर समाजवादी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी दोनों की आलोचना की है।
इस बीच, अयोध्या में अस्थायी मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सतेन्द्र दास ने संवाददाताओं को बताया कि विश्व हिन्दू परिषद की यात्रा राजनीति से प्रेरित थी और साधू संतों का इस्तेमाल निहित स्वार्थों के लिए किया जा रहा है।

राज्य के पुलिस महानिरीक्षक आर. के. विश्वकर्मा ने कहा कि उन छह जिलों में कड़ी चौकसी बरती जा रही है जहां अल्पसंख्यक समुदाय के लोग बड़ी संख्या में रहते हैं।
------
मुम्बई की फोटो-पत्रकार के साथ समूहिक दुष्कर्म के मामले में पुलिस ने सभी पांच अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया है।

हमारी संवाददाता ने ख़बर दी है कि पांचवे अभियुक्त को आज मुम्बई की अदालत में पेश किए जाने की संभावना है।

इस मामले को अब फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलाया जाएगा, ताकि दोषियों को जल्द से जल्द सजा और महिला को न्याय मिल सके। इस मामले के पांचवे और आखिरी आरोपी मोहम्मद सलीम अंसारी को कल दिल्ली में पकड़ा गया। इस मामले में एक महत्वपूर्ण क़दम उठाते हुए महाराष्ट्र सरकार ने विख्यात वकील उज्जवल निगम को विशेष लोक अभियोजक के रूप में नियुक्त किया है। इस केस को अब मुम्बई क्राइम ब्रांच को सौंप दिया गया है, जो अब आरोपियों से पूछताछ करेगी और उस मोबाइल फोन का पता लगाएगी, जिससे शर्मनाक घटना के चित्र लिए गए हैं। सुधाराम सुब्रमण्यम आकाशवाणी समाचार मुम्बई।

------
सरकार ने कहा है कि प्रस्तावित खाद्य सुरक्षा अधिनियम को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए लगभग ६१ करोड़ ४३ लाख टन अनाज की जरूरत पड़ेगी।

सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार सरकारी अनाज खरीद से किसानों को उनके उत्पाद की बेहतर कीमत मिलेगी।

ृ प्रस्तावित अधिनियम के लागू हो जाने के बाद गांवों की करीब पचहत्तर प्रतिशत आबादी को रियायती दर पर अनाज मिलेगा। उन्हें गेहूं दो रुपये प्रति किलोग्राम और चावल तीन रुपये प्रति किलोग्राम की दर से मिलेगा।
------
निर्वाचन आयोग के तीनों सदस्य मध्य प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों का जायजा लेने के लिये आज भोपाल पंहुच रहे हैं । मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी एस संपत, चुनाव आयुक्त एच एस ब्रह्‌मा और डाक्टर सैयद नसीम अहमद तथा आयोग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करेंगे । मध्य प्रदेश में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं ।
------
राजस्थान विधानसभा का मॉनसून अधिवेशन आज जयपुर में शुरू हो रहा है। इस दौरान सरकार दस से अधिक विधेयक पेश करेगी। राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले इस आखिरी अधिवेशन के दौरान कुछ मुद्दो पर सदन में हंगामा होने की संभावना है।
------
लोगों को ऊंचा लाभ दिलाने का वादा करने वाली निवेश योजनाओं पर भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड-सेबी जल्दी ही शिकंजा कसेगा। कई कंपनियां ई-मेल वेबसाइट, ब्लॉग तथा सोशल मीडिया के जरिए ऊंचे लाभ देने वाली योजनाओं का प्रचार कर रही हैं। सेबी की नजर विशेष रूप से उन निवेश योजनाओं पर है जिनमें दो से छह साल के भीतर पैसा दोगुना करने का वादा किया जाता है।
------
आयकर विभाग को संदेह है कि नेशनल स्पॉट एक्सचेंज लिमिटेड-एनएसईएल के दोषियों ने कर की चोरी की है। पता चला है कि उनमें से अधिकतर ने जो शेयर बताये हैं, वे जाली है और संख्या में ज्यादा बताये गए हैं। आयकर विभाग ने २२ अगस्त को अपने देशव्यापी छापों के दौरान एनएसईएल के लगभग दो दर्जन सदस्यों के व्यापार परिसरों की तलाशी ली थी।
------
संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञ सीरिया में कथित रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल की आज जांच शुरू करेंगे।

सीरिया में विपक्ष ने आरोप लगाया है कि राजधानी दमिश्क के पूर्व और दक्षिण-पश्चिम में विद्रोहियों के कब्जे वाले शहरों पर २१ अगस्त को राष्ट्रपति बशर अल असद के सैनिकों ने रासायनिक हथियारों से हमला किया था। जिसमें एक हजार तीन सौ से ज्यादा लोग मारे गए। अमरीका ने भी सीरिया सरकार को दोषी बताया है।

उधर, सीरिया ने रासायनिक हमले के आरोप का जोरदार खंडन करते हुए विद्रोहियों को इसका जिम्मेदार ठहराया है।
------
इराक में सिलसिलेवार बम धमाकों में कम से कम ४६ लोग मारे गए हैं। बगदाद और मध्य शहर बाकूबा विस्फोटों से बुरी तरह प्रभावित है। अगस्त की शुरूआत में खत्म हुये पवित्र रमजान महीने में हुई हिंसा में छह सौ सत्तर लोग मारे गए थे। इराक में शिया और सुन्नी मुसलमानों के बीच बढ़ते तनाव और टकराव के कारण हताहतों की संख्या बढ़ती जा रही है।
------
भारत की विदेश सचिव सुजाता सिंह की अफगानिस्तान यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा हुई। हमारे संवाददाता ने ख़बर दी है कि भारत की विदेश सचिव ने अफगानिस्तान के विदेश उपमंत्री तथा अन्य नेताओं से मुलाकात कर वहां निवेश तथा सहयोग बढ़ाने सहित कई मुद्दों पर बातचीत की।

अफगानिस्तान और भारत के बीच हाल के उच्चस्तरीय संपर्क से दोनों देशों के मित्रता और सहयोग के संबंध और सुदृढ़ हुए हैं। अफगानिस्तान इस समय अपने इतिहास के निर्णायक मोड़ पर खड़ा है और सुरक्षा, आर्थिक तथा राजनीतिक बदलाव के दौर से गुजर रहा है। भारत ने अफगानिस्तान में अपनी मौजूदा परियोजनाओं को पूरा करने की वचनबद्धता दोहराने के साथ ही देश के पुनर्निर्माण में सहायता का भी आशवासन दिया है। राजेन्द्र उपाध्याय आकाशवाणी समाचार काबुल।

------
केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने कहा है कि महिला स्वः सहायता समूहों को देश के ग्रामीण इलाकों में जैव शौचालयों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित किया जाएगा। ग्वालियर में कल रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन में जैव विज्ञान जनसुविधा केन्द्र तथा अन्य उपकरणों का निरीक्षण करने के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने यह बात कही।
------
कर्नाटक के बेलगाम जि+ले में केन्द्र सरकार की मैट्रिक पूर्व और मैट्रिक के बाद की छात्रवृत्ति योजना को प्रभावी तरीके से लागू किया जा रहा है। हमारे संवाददाता ने ख़बर दी है कि इस योजना से अनुसूचित जातियों और जनजातियों के विद्यार्थियों को काफी लाभ पहुंच रहा है।

इस योजना के तहत वर्ष २०१२-१३ में अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के ८३ हजार १८३ विद्यार्थियों की शिक्षा तथा बुनियादी ढांचागत सुविधाओं के लिए वित्तीय सहायता दी गई। मैट्रिक-पूर्व तथा मैट्रिक के बाद की छात्रवृत्ति योजना के तहत कुल १५ हजार ७०९ विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति मिल रही है। अल्पसंख्यक कल्याण योजना के तहत छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन देने की प्रक्रिया को भी जल्द ही शुरू किया जाएगा। धारवाड़ से जी. पंडुरंगा की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं अंजुम आलम।
------
उत्तर प्रदेश में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राज्य की सभी प्रमुख नदियां उफान पर है और अधिकतर नदियां कई जगह पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

खतरनाक ढंग से बढ़ रही गंगा ने इलाहाबाद के बख्शीबांस के निकट लगभग बीस फीट चौड़ी एक दरार डाल दी है जिससे क्षेत्र के एक दर्जन से अधिक शहरी मोहल्लों में दस-दस फीट तक पानी भर गया है, जिसके कारण एक लाख से ऊपर की आबादी प्रभावित हुई है। इलाहाबाद शहर के एक बड़े हिस्से को खतरे में डालने वाली दरार को भरने के लिए सेना की मदद ली जा रही है। प्रशासन ने इलाहाबाद, वाराणसी, बादा, हमीरपुर, कोसाम्बी और फतेहपुर आदि जि+लों में अलर्ट जारी करते हुए लोगों से तुरंत बाढ़ग्रस्त इलाकों से निकल जाने की अपील की है। मिराजुद्दीन आकाशवाणी समाचार लखनऊ।
------
भारत ने कल पोलैंड में तीरंदाजी विश्व कप के चौथे चरण में स्वर्ण पदक हासिल किया है। महिला रिकर्व टीम ने फाइनल में दीपिका कुमारी, लैश राम बोम्बायला देवी और रिमिल ब्रुलि की छठी वरीयता प्राप्त भारतीय टीम ने युन ओक ही, की बो बाई और जू ह्‌यून जुंग की शीर्ष वरीयता प्राप्त कोरिया की टीम को २१९-२१५ से हरा दिया।
------
पुरूषो के नौवें एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट में आज मलेशिया के इपोह में पूल बी के मैच में भारत का मुकाबला दक्षिण कोरिया से होगा। पूल बी का दूसरा मैच बंग्लादेश और ओमान के बीच खेला जाएगा।

कल ही पूल-ए के दूसरे मैच में तीन बार की चैंपियन पाकिस्तान की टीम मलेशिया को चार-एक से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है।
------
वर्ष का चौथा और अंतिम ग्रैंड स्लैम, अमरीकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट आज से न्यूयॉर्क में शुरू हो रहा है। सिंगल्स मुकाबलों में सोमदेव देववर्मन भारत की एकमात्र चुनौती होंगे। पुरूष डबल्स में भारत के लिएंडर पेस, महेश भूपति, रोहन बोपन्ना और दिविज शरद अलग-अलग जोड़ीदारों के साथ कोर्ट पर उतरेंगे। महिला डबल्स में भारत की सानिया मिर्जा, चीन की चिए-झेंग के साथ जोड़ी बनाएंगी।
------
पश्चिम बंगाल में आज मदर टेरेसा की १०४वीं जयंती मनाई जा रही है। आज ही के दिन १९१० में मदर टेरेसा का मेसेडोनिया गणतंत्र में जन्म हुआ था। इस अवसर पर कोलकाता में मिशनरीज ऑफ चैरिटी के मुख्यालय में विशेष प्रार्थना सभा अयोजित की गई।
------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम ''पब्लिक स्पीक'' का विषय है अचल सम्पत्ति नियामक विधेयक। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर- ०११-२ ३ ३ १-४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं।
यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डी टी एच-डी डी डायरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा।
------
समाचार पत्रों से
विश्व हिन्दू परिषद की ८४ कोसी यात्रा अखबारों की बड़ी खबर है।हिन्दुस्तान लिखता है-पहले ही कदम पर रूकी परिक्रमा। दैनिक भास्कर की टिप्पणी है-८० सीटें, ८४ कोस, समाजवादी पार्टी भी कामयाब और विश्व हिन्दू परिषद भी। असली लड़ाई की रिहर्सल पूरी।
खाद्य सुरक्षा विधेयक पर सरकार की कोशिश पर हिन्दुस्तान लिखता है-कांग्रेस ने व्हिप जारी कर अपने सांसदों को दी सदन मे मौजूद रहने की हिदायत। दैनिक भास्कर का कहना है-भाजपा सहित कई प्रमुख दलों ने दिया समर्थन का आश्वासन। ए.आई.ए.डी.एम.के.करेगी विरोध।
जनसत्ता की सुर्खी है-अधिकारियों के मनमाने निलंबन पर लगेगी रोक। कार्मिक राज्यमंत्री के हवाले से पत्र लिखता है सेवा नियमों की समीक्षा कर रही है सरकार।
दैनिक जागरण और वीर अर्जुन ने उच्चतम न्यायालय की टिप्पणी को सुर्खी दी है-गरीबों के बूते से बाहर हुई खर्चीली कानूनी लड़ाई, केस लड़ना बेहद महंगा, न्यायिक पेशे के व्यवसायीकरण पर जताई गहरी चिंता।
मुंबई की फोटो पत्रकार से सामूहिक दुष्कर्म मामले में सभी आरोपियों की गिरफ्तारी और दिल्ली की गोकुलपुरी में दुष्कर्म के बाद किशोरी की हत्या जैसी खबरें अखबारों के मुखपृष्ठ पर हैं। उधर, धार्मिक गुरू आसाराम बापू पर यौन शोषण मामले में पुलिस के छिंदवाड़ा आश्रम पहुंचने को देशबंधु ने महत्व दिया है।
बिजनेस भास्कर लिखता है-कम आमदनी वालों को मिलेगा सस्ता होम लोन। शहरों में चार लाख तक की आमदनी वाले लोग होंगे लाभांवित।

No comments:

Post a Comment