Tuesday 6 August 2013

०५.०८.२०१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :
संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही तेलंगाना और बोडोलैंड मुद्दे पर हंगामे के बीच कल तक के लिए स्थगित।
उच्चतम न्यायालय ने सरकार से कहा-ऐसे नियम बनाए जाएं, जिससे लाल बत्ती और सायरन का इस्तेमाल केवल संवैधानिक पदों पर बैठे व्यक्ति ही कर सकें।
केरल में इडुक्की जिले में भारी बारिश और भूस्खलन से १३ लोगों की मौत। कोच्चि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पानी भर जाने के कारण बंद।
पूर्वी अफगानिस्तान और पाकिस्तान में बाढ़ से सौ से अधिक लोगों की मौत।
डॉलर के मुकाबले रूपया २२ पैसे मजबूत। एक डॉलर की कीमत ६० रूपए ८८ पैसे।
चीन में विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में पुरुष सिंगल्स में अजय जयराम ने हांगकांग के विंग की वुंग को हराया।
-------
संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही तेलंगाना और अलग बोडोलैंड राज्य के मुद्दे पर शोर-शराबे के कारण आज दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई। इससे पहले दोनों सदनों की कार्यवाही कई बार स्थगित करनी पड़ी। राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर दो बजकर ३५ मिनट पर फिर शुरू हुई और उत्तराखंड में बारिश तथा बाढ़ के कारण हुई तबाही पर चर्चा शुरू की गई तभी तेलगू देशम पार्टी के दो सदस्य सदन के बीचोंबीच आ गये और  अखंड आंध्रप्रदेश के मुद्दे पर तुरंत चर्चा की मांग करने लगें। उपसभापति पी जे कुरियन ने उत्तेजित सदस्यों से अपील की कि वे अपनी सीट पर चले जाएं, ताकि उत्तराखंड पर चर्चा की जा सके। लेकिन इन सदस्यों पर इसका कोई असर नहीं हुआ और वे सदन के बीचोंबीच खड़े रहकर अपनी मांग के समर्थन में नारे लगाते रहे। इस पर उपसभापति को सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित करनी पड़ी।

उधर, लोकसभा की कार्यवाही जब दोपहर तीन बजे फिर शुरू हुई तो कांग्रेस और तेलगू देशम पार्टी के कुछ सदस्य तेलंगाना राज्य के गठन के खिलाफ नारे लगाने लगे। तेलंगाना और बोडोलैंड के मुद्दे पर लगातार ऐसी स्थिति बने रहने के कारण सदन की कार्यवाही कई बार स्थगित किये जाने के बाद दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई।
-------
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने विपक्ष से मॉनसून सत्र के दौरान संसद की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि सरकार सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है। संसद के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि पिछले दो-तीन सत्रों में हमने बहुत समय बर्बाद किया है, लेकिन उम्मीद है कि इस बार ऐसा नहीं होगा।
-------
भारतीय जनता पार्टी ने संसद की कार्यवाही में रूकावट डालने के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया है। पार्टी प्रवक्ता शाहनवाज+ हुसैन ने नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में आरोप लगाया कि सरकार तेलंगाना मुद्दे से निपटने में विफल रही है।

ये सत्ताधारी पार्टी की जिम्मेदारी होती है कि वो विपक्ष को विश्वास में ले के संसद को चलाये। एक तरफ तेलंगाना के लोग तेलंगाना निर्माण का जश्न मना रहे हैं और दूसरी तरफ पी. चिदम्बरम साहब ने पार्लियामेंट के फ्‌लोर पर कहा है पार्टी का डिसिजन हुआ लेकिन अभी केबिनेट का कोई डिसिजन इस तरह का नहीं हुआ है।

इस बीच, कांग्रेस प्रवक्ता मीम अफज+ल ने सभी पक्षों से अपील की है कि संसद के सुचारू संचालन में सहयोग दें।

सरकार और मय पार्टी चाहती है कि यह सत्र जो है पार्लियामेंट का पुरअमन तरीके से, पीसफुल तरीके से चले और जो बिल जो ओडिनल्सिस हैं वो सब पारित हो जायें। हम हर चीज पर डिस्कशन के लिए तैयार हैं, जो जो इश्यूज+ रखे गए हैं उन पर बातचीत के लिए तैयार हैं। इसमें जो सबसे इम्पोर्टेंट हमारी नजर में जो बिल है वो फूड सिक्योरटी बिल है जो ८२ करोड़ रुपये से जुड़ा हुआ है।

श्री अफज+ल ने आई ए एस अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल के निलंबन के बारे में पूछे गये सवाल के जवाब में कहा कि केंद्र सरकार नियमों के अनुसार कार्यवाही करेगी। राजस्थान में एक आई पी एस अधिकारी के तबादले के बारे में श्री अफज+ल ने कहा कि यह निर्धारित प्रक्रिया के तहत तबादले का मामला है।
-------
आन्ध्रप्रदेश में रायलसीमा और तटवर्ती क्षेत्रों में नगर निगम और राजस्व विभाग के कर्मचारी राज्य के विभाजन के खिलाफ काम का बहिष्कार कर रहे हैं। इन कर्मचारियों ने अपनी एसोसिएशनों के ७२ घंटे के विरोध की अपील पर सीमान्ध्र क्षेत्रों के १३ जिलों में अपने काम का बहिष्कार किया। इन दोनों क्षेत्रों में विरोध प्रदर्शन जारी रहने के कारण आज लगातार छठे दिन जनजीवन प्रभावित है। बस सेवायें बाधित हैं जबकि कई स्थानों पर राजमार्गों पर रैलियों और प्रदर्शनों के कारण यातायात में बाधा आ रही है।
-------
उधर, असम में अलग बोडोलैंड राज्य की मांग को लेकर बंद के दौरान निचले असम तथा कार्बी आंगलांग में हिंसा और रेल सेवाएं बाधित होने के कारण जन-जीवन प्रभावित हुआ है।
पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि राज्य में ११ रेलगाड़ियां रद्द की गई हैं।
-------
पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग के पर्वतीय इलाकों में गोरखा जन मुक्ति मोर्चा द्वारा किये गये अनिश्चितकालीन बंद के तीसरे दिन आज जन-जीवन प्रभावित रहा। तेलंगाना की तरह अलग गोरखालैंड राज्य की मांग को लेकर यह बंद किया गया है। जिला मजिस्ट्रेंट सौमित्र मोहन ने बताया कि पूरे इलाके में शांति है और किसी अप्रिय घटना की  खबर नहीं है।
-------
उच्चतम न्यायालय ने केंद्र सरकार से कहा है कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए नियम बनाए कि वाहनों पर लाल बत्ती और साइरन का इस्तेमाल केवल वही लोग करें जो संवैधानिक पद पर हैं। न्यायालय ने कहा है कि महत्वपूर्ण व्यक्तियों को सरकार द्वारा दी गई इस सुविधा के दुरूपयोग पर रोक लगाई जानी चाहिए। न्यायमूर्ति जी एस सिंघवी और वी गोपाला गौड़+ा की खंडपीठ ने सरकार से कहा है कि वह इन सुविधाओं का गलत इस्तेमाल करने वालों पर भारी जुर्माना लगाये। न्यायालय ने इसके लिए सरकार को दो सप्ताह का समय दिया है। उत्तर प्रदेश के एक निवासी की जनहित याचिका पर केंद्र को यह निर्देश दिया गया है।
-------
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आई ए एस अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल को आरोप-पत्र दिए जाने के मद्देनजर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि इस मुद्दे पर केंद्र, राज्य के अधिकारियों के सम्पर्क में है और इस तरह के मामलों के लिए निर्धारित नियमों का पालन किया जाएगा।

केंद्र ने उत्तर प्रदेश सरकार से दुर्गा शक्ति नागपाल के निलंबन पर तत्काल रिपोर्ट सौंपने को कहा है।
केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री वी. नारायणसामी ने कहा कि राज्य सरकार को अब तक तीन पत्र भेजे जा चुके हैं।
-------
उत्तर प्रदेश में सुल्तानपुर के कस्तूरबा गांधी विद्यालय में आज सुबह बासी भोजन खाने से नौ छात्राएं बीमार हो गईं। भोजन के बाद उन्होंने पेट दर्द और जी मिचलाने की शिकायत की और बाद में बेहोश हो गईं। सभी को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है। तीन छात्राओं की हालत गंभीर होने से उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है।

सुल्तानपुर के प्राथमिक शिक्षा प्रभारी अधिकारी ओंकार सिंह ने कस्तूरबा गांधी विद्यालय की वार्डन को निलंबित कर दिया है।
-------
पाकिस्तान ने आज जम्मू-कश्मीर में जम्मू डिवीजन में सांबा जिले के रामगढ़ सेक्टर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर संघर्ष विराम का उलंघन किया। सूत्रों के अनुसार पाकिस्तानी सेना ने तड़के लगभग चार बजकर २० मिनट पर अपनी अशरफ चौकी से भारतीय सीमा में नारायणपुर चौकी को निशाना बनाया। इसमें वहां तैनात सीमा सुरक्षा बल के हैड कॉन्स्टेबल राम नबीस मीणा घायल हो गये। सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने जवाबी कार्यवाही नहीं की।
-------
केरल में भारी बारिश से इडुक्की जिले में मरने वालों की संख्या तेरह हो गई है, इसमें चार महिलाएं और दो लड़कियां शामिल हैं। नेरियामंगलम-आदिमाली सड़क पर चियाप्पारा के निकट जमीन धंसने की    घटना में एक बच्चे सहित तीन लोगों के शव मिले। थोडुपुजा के निकट मलयइन्ची से लापता हुए एक महिला और उसके बच्चे का भी शव बरामद हुआ। हमारी संवाददाता ने बताया है कि राहत और बचाव कार्य पूरे जोरों पर हैं।

इडुकी जिले में बचाव और राहत कार्य पूरे जोरों पर है। अचानक वर्षा से आई आपदा का सामना करने में सेना पुलिस और जिला प्रशासन की मदद कर रही है। इडुकी में राहत और बचाव कार्य के लिए नौसेना ने ४० सदस्यों का दल और थल सेना ने तीन टुकड़िया भेजी हैं। वायु सेना के दो विमानों में राष्ट्रीय आपदा कार्रवाई बल के ४० सदस्यों का एक दल पांच टन राहत सामग्री के साथ कोच्चि पहुंच गया है। वायुसेना के दो एडवांस लाइट हेलिकॉप्टर भी राहत और बचाव कार्य में सहायता के लिए पहुंच रहे हैं। कोच्चि से राजमोहन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं चन्द्रिका जोशी।

इस बीच, एरनाकुलम जिले के जिलाधिकारी ने कल सभी शिक्षण संस्थानों में अवकाश घोषित किया है। कोच्चि हवाई अड्डे पर पानी भर जाने से इसे कल शाम तक के लिए बंद कर दिया गया है।
-------
तमिलनाडु में मेत्तूर बांध से अधिक मात्रा में पानी छोड़े जाने से नमक्कल और ईरोड में कई घरों में पानी घुस गया है। राज्य के सेलम, तिरूचिरापल्ली, करूर और डेल्टा जिलों सहित ग्यारह जिलों में बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है।
-------
आन्ध्रप्रदेश में पिछले कुछ दिनों में भारी वर्षा से गोदावरी नदी में बाढ़ आने से २२ लोग मारे गये हैं। हैदराबाद में राज्य आपदा प्रबन्धन अधिकारियों ने बताया कि कल विभिन्न स्थानों पर सात लोगों की मृत्यु हुई, जिससे पिछले चार दिनों में बाढ़ से मरने वालों की संख्या २२ हो गई।
-------
अफगानिस्तान के पूर्वी और उत्तर-पूर्वी प्रांतों में पिछले कुछ दिनों में भारी बारिश और अचानक आई बाढ़ से काफी बड़े इलाके में भारी तबाही हुई है। काबुल, नंगरहार, खोस्त, कुनार, ग़ज+नी, मैदान वर्दक, कपिसा, लग़मान और नूरिस्तान प्रांतों में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है जहां ७० लोग मारे गये और कई अन्य लापता हैं। भारी बारिश और बाढ़ से कई मकान  बह गये हैं और बड़ी संख्या में मकानों को नुकसान भी पहुंचा है जिससे सैकड़ों की तादाद में लोग बेघर हो गये हैं। खेती की जमीन और मवेशियों पर भी बाढ़ का असर पड़ा है। काबुल प्रांत के पहाड़ी जिले सुरोबी में करीब ३५ लोग अचानक आई बाढ़ में मारे गये ।
-------
पाकिस्तान में कई दिनों से जारी भारी वर्षा के कारण करीब ६० की मौत हो गई है। बाढ़ के कारण कई घर ढह गए तथा पानी में करंट आने से भी कुछ लोगों की मौत हो गई। प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार खै+बर पख्तूनरव्वा प्रांत में कई लोग ताज+ा बाढ़ में बह गए हैं। पाकिस्तान की वाणिज्यिक राजधानी कराची भी बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुई है जहां कम से कम सोलह लोग मारे गए हैं। बाढ़ के कारण पाकिस्तान के अनेक हिस्सों में संपत्ति को भी भारी नुकसान पहुंचा है।
-------
आर्थिक जगत की खबरें:-

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में पिछले आठ सत्रों से जारी गिरावट के रूख को पलटते हुए सेंसेक्स आज १८ अंक बढकर १९ हजार १८२ पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी आठ अंक बढकर पांच हजार ६८५ पर पहुंच गया। एक डॉलर की तुलना में रूपया २२ पैसे मजबूत होकर ६० रूपये ८८ पैेसे हो गया। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का मूल्य पचास रूपये कम होकर २८ हजार रूपये ७५० रूपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी २५ रूपये घटकर ४२ हजार ७५ रूपये प्रति किलो हो गई।
-------
चीन के ग्वांगझू में विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में पुरुष सिंगल्स में अजय जयराम और पी कश्यप ने अपने-अपने मुकाबले जीत दूसरे दौर में जगह बनाई।  जयराम ने उलटफेर करते हुए बारहवीं वरीयता प्राप्त हांगकांग के विंग की वुंग कों २२ -२०, १७-२१, २१-१५ से हराया।  कश्यप ने एस्टोनिया के राउल मस्ट को १९-२१, २१-१४, २१-९ से पराजित किया।
इससे पहले, साइना नेहवाल और पी वी सिंधू पहले दौर में बाई लेकर दूसरे दौर में पहुंच गई हैं। मिक्स्ड डबल्स में अपर्णा बालन और अरूण विष्णु तथा तरूण कोना और अश्विनी पोनप्पा हार गए हैं।
-------
लोकसभा ने हाल के दिनों में क्रिकेट और हाकी सहित विभिन्न खेल स्पर्धाओं में भारतीय खिलाड़ियों द्वारा उल्लेखनीय प्रदर्शन किए जाने पर उन्हें बधाई दी।
-------
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा सुविधाओं में सुधार का आह्‌वान किया है। आज इलाहाबाद में कमला नेहरू ट्रस्ट के बीस बिस्तरों वाले एक अस्पताल के भवन को समर्पित करते हुए उन्होंने कहा कि आम आदमी की क्षमता के अनुसार उसे चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के उपाय किए जाने चाहिए।
-------
हावड़ा से दिल्ली को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-२, जी टी रोड पर उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में पिछले ३६ घंटे से जबर्दस्त यातायात जाम की स्थिति है। स्थानीय पुलिस यातायात सुचारू करने में जुटी है पर अभी तक उसमें सफल नहीं हुई है।
-------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम  ÷पब्लिक स्पीक÷ का विषय है जन आक्रोश और सार्वजनिक संपत्ति का नुकसान  PUBLIC OUTRAGE AND LOSS OF PUBLIC PROPERTY. यह कार्यक्रम आज रात साढ़े नौ बजे से एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर प्रसारित किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment