Tuesday 6 August 2013

६.०८.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५

मुख्य समाचार:-
  • जम्मू-कश्मीर में पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास भारतीय चौकी पर पाकिस्तानी सैनिकों के हमले में पांच भारतीय सैनिक शहीद।
  • संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही पाकिस्तानी सेना की गोलीबारी पर हंगामें के कारण कई बार स्थगित।
  • आन्ध्रप्रदेश के दस जिलों में अगले तीन दिनों में भारी वर्षा के अनुमान के कारण हाई अलर्ट।
  • असम में हिंसा प्रभावित कार्बी आंगलोंग जिले में स्थिति में सुधार। कर्फ्यू में ढील दी।
  • सेन्सेक्स तीसरे पहर के कारोबार में दो सौ पचास अंक से अधिक की गिरावट के साथ उन्नीस हजार के स्तर से नीचे। रूपया अब तक के सबसे निचले स्तर ६१ रूपये ५१ पैसे प्रति डॉलर पर।
  • चीन में विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में सायना नेहवाल सहित छह भारतीय खिलाड़ी दूसरे दौर में।
------
जम्मू-कश्मीर में पुंछ सैक्टर में कल देर रात नियंत्रण रेखा के पास भारतीय चौकी पर पाकिस्तानी सैनिकों के हमले में पांच भारतीय सैनिक शहीद हो गए हैं। इनमें एक जूनियर कमीशन्ड ऑफिसर और चार जवान शामिल हैं। एक जवान इस हमले में घायल भी हुआ है।

रक्षा सूत्रों ने कहा है कि कल आधी रात के बाद पाकिस्तानी सैनिक भारतीय क्षेत्र में घुस आए और नियंत्रण रेखा के पास उन्होंने सरला चौकी पर घात लगाकर हमला किया। सेनाध्यक्ष जनरल बिक्रम सिंह स्थिति का जायजा ले रहे हैं। यह हमला भारत-पाकिस्तान वार्ता प्रक्रिया बहाली की हाल की पहल की पृष्ठभूमि में हुआ है।
------
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने इस हमले को निंदनीय और दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। नई दिल्ली में एक समारोह के दौरान श्री तिवारी ने सभी राजनीतिक दलों से अपील की कि वे राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर दलगत राजनीति न करें। उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार इस तरह के मुद्दों पर हमेशा से ही स्पष्ट रही है।

जब भी ऐसी कोई घटना हुई है हमने उसका मजबूती से जवाब दिया है। जब इस तरह की कोई घटना होती है तो ऐसा कदम उठाना अनिवार्य और लाजमी है। इस संबंध में रक्षा मंत्रालय और रक्षा मंत्री को उपयुक्त कदम उठाना चाहिए। साथ ही इस मामले में दलगत राजनीति नहीं की जानी चाहिए। 
गृह राज्यमंत्री आर पी एन सिंह ने कहा है कि अगर पाकिस्तान भारत के साथ संबंध सुधारना चाहता है तो उसके सैनिकों द्वारा भारतीय सैनिकों की हत्या इसका कोई तरीका नहीं है।

यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। लेकिन भारत के साथ बेहतर संबंध बनाने का यह कोई तरीका नहीं है। इस बारे में रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री बयान देंगे। 

केन्द्रीय मंत्री फारूक अब्दुल्ला ने कहा है कि इस घटना से भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों को सामान्य बनाने की प्रक्रिया पर असर पड़ेगा। उन्होंने संसद के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में कहा है इस तरह के हमले और घुसपैठ के प्रयास बंद होने चाहिएं तथा बातचीत की प्रक्रिया जारी रहनी चाहिए।

प्राइम मिनिस्टर, पाकिस्तान के प्राइम मिनिस्टर से मेरे ख्याल से अमरीका में सितम्बर में मिलने वाले हैं। हम उम्मीद करेंगे कि अगर सचमुच वह चाहते हैं कि दोस्ती का हाथ बढाया जाये, तो ये चीजें बंद करनी पडेंगी। दूसरी, हाथ एक ही तरफ से बढ नहीं सकता है। उन्हें भी उस दोस्ती के हाथ को बढाना पडेगा, घुसपैठ बंद करना पडेगा और यह मारना-धाडना बंद करना पडेगा। अगर वो सचमुच आतंकवादियों से नजात मांगना चाहते हैं, तो उसमें हिन्दुस्तान का हाथ अगर वो नहीं पकडेंगे तो आतंकवाद से कभी भी पाकिस्तान बच नहीं सकता। 

उधर जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्विटर पर लिखा है कि इस तरह की घटनाओं से पाकिस्तान के साथ संबंध सामान्य बनाने या संबधों को सुधारने में सहायता नहीं मिलेगी और यह पाकिस्तान सरकार की हाल की पहल पर सवालिया निशान लगाता है।
----
रक्षा विशेषज्ञ जी पार्थसारथी का कहना है कि सरकार को इस मामले में उपयुक्त कदम उठाना चाहिए।

जो हमारे जवान मारे गए हैं वो नियंत्रण रेखा के हमारी तरफ पर हैं। तो मैं समझता हूं कि इसके लिए उचित कार्रवाई जो भी सैनिक तौर पर करना हो जवाबी कार्रवाई तो जरूर करना ही पडेगा कभी । दूसरी बात यह है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ कहते आये हैं कि वो संबंध बेहतर बनाना चाहते हैं। मैं समझता हूं कि हां जरूर प्रधानमंत्री उनसे मिल सकते हैं न्यूयॉर्क पर। लेकिन एक स्पष्ट संदेश उन्हें भेजा जाना चाहिए कि नियंत्रण रेखा का उल्लंघन और आतंकवाद को हम कतई स्वीकार नहीं करेंगे। 
----
संसद के दोनों सदनों में आज अनेक सदस्यों ने पाकिस्तानी सैनिकों की गोलीबारी पर सरकार के वक्तव्य की मांग की और शोर शराबे के कारण दोनों सदनों की कार्यवाही कई बार के स्थगन के बाद दो बजे तक स्थगित की गई।

लोकसभा की बैठक आज जैंसे ही शुरू हुई समाजवादी पार्टी के कई सदस्य सदन के बीचोबीच आ गए और सरकार के वक्तव्य की मांग करने लगे। भारतीय जनता पार्टी के सदस्यों ने उनका साथ दिया। कुछ कांग्रेसी सदस्य भी एकीकृत आन्ध्रप्रदेश के पक्ष में नारे लगाते हुए सदन के बीचोबीच आ गए। शोर शराबे के बीच सदन की बैठक कई बार स्थगित होने के बाद दो बजे तक स्थगित कर दी गई। दो बजे बैठक फिर शुरू होने पर तेलंगाना मुद्दे को लेकर शोर शराबा होने लगा जिससे कार्यवाही तीन बजे तक स्थगित कर दी गई।

राज्यसभा में विपक्षी सदस्यों ने पाकिस्तानी गोलीबारी की घटना पर सरकार से तुरन्त जवाब देने की मांग की। विपक्ष के नेता अरूण जेटली ने यह मामला उठाते हुए कहा कि इस घटना का देश की सुरक्षा और विदेश नीति पर गंभीर असर पड़ेगा। श्री जेटली ने कहा कि चीन भी भारतीय सीमा में लगातार अतिक्रमण कर रहा है और सरकार चुप है। सभापति मोहम्मद हामिद अंसारी के निर्देश पर संसदीय मामलों के राज्यमंत्री राजीव शुक्ला ने कहा कि वे सदस्यों की भावनाएं रक्षा मंत्री तक पहुंचा देंगे। सदन की बैठक शोरगुल के बीच दो बजे तक स्थगित की गई। इस समय राज्यसभा में उत्तराखंड में बाढ़ से हुए विनाश पर चर्चा चल रही है।
-------
लोकसभा में आज तीसरे पहर पाकिस्तानी गोलीबारी पर चर्चा होगी। अध्यक्ष मीरा कुमार ने शोर शराबे के बीच सदन की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित करने से पहले यह घोषणा की।
------
इससे पहले कांग्रेस ने पाकिस्तानी सेना द्वारा जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास भारतीय सैनिकों की हत्या की कड़ी निंदा की है। संसद के बाहर पार्टी प्रवक्ता भक्त चरण दास ने कहा कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सरकार से इस मामले को उच्च स्तर पर उठाने की अपील की है।

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता गुरूदास दासगुप्ता ने कहा कि सरकार को पाकिस्तान के खिलाफ सख्त कदम उठाने चाहिए। उन्होंने कहा कि ये भारत की एकता और अखण्डता पर हमला है।

देश की एकता और अखंडता को दुनिया में किसी के लिए भी खो नहीं सकते, चाहे वह पाकिस्तान हो या कोई और। सरकार को सभी प्रभावी कदम उठाने चाहिए। लेकिन साथ ही साथ जो उन्होंने शांति प्रक्रिया और बातचीत शुरू की है वो भी जारी रहनी चाहिए। 

वरिष्ठ भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी ने सरकार से इस गोलीबारी की घटना पर वक्तव्य जारी करने की मांग की।
-------
आन्ध्रप्रदेश की बड़ी नदियों के आस-पास के दस जिलों में अगले तीन दिनों के दौरान भारी वर्षा होने की चेतावनी जारी की गई है तथा लोगों से सतर्क रहने को कहा गया है। हालांकि गोदावरी नदी का जलस्तर घट रहा है लेकिन अब भी सैकड़ों गांव जलमग्न हैं। निचले इलाकों के लगभग ४८ हजार लोग १९३ राहत शिविरों में शरण लिये हुए हैं। सड़क सम्पर्क टूटने और बिजली आपूर्ति में बाधा के कारण अनेक गांव अब भी अन्य क्षेत्रों से कटे हुए हैं। कल शाम महबूबनगर जिले में एक मकान ध्वस्त होने की घटना में दो और लोगों की मृत्यु हो गई। गोदावरी और कृष्णा नदियों के जलाशयों में पानी का बढ़ना जारी है।

इस बीच, गोदावरी नदी के तटवर्ती पांच जिलों के अलावा कुरनूल, महबूबनगर, नलगोंडा, कृष्णा और गुंटूर सहित पांच और जिलों को सतर्क कर दिया गया है। बाढ़ नियंत्रण कक्ष दिन-रात स्थिति पर नजर रखे हुए हैं।
-------
केरल में इडुक्की जिले में चियापारा में कल चट्टानें टूटकर गिरने की घटना के बाद सेना के जवान और राष्ट्रीय आपदा कार्रवाई बल के सदस्य बचे हुए लोगों को ढूंढने के काम में लगे हें। इस घटना में तीन लोगों की जानें गईं थीं। चियापारा में नेरियामंगलम-अदिमाली सड़क पर गिरा मलबा कल रात साफ कर दिया गया। मुख्यमंत्री उम्मन चांडी ने आज सुबह चियापारा का दौरा किया। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार से स्थिति का जायजा लेने के लिए इडुक्की में एक दल भेजने का अनुरोध किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने केन्द्र से केरल में राष्ट्रीय आपदा कार्रवाई बल का एक दल स्थाई रूप से तैनात करने का भी अनुरोध किया है। उन्होंने आश्वासन दिया कि राज्य के बांधों में तेजी से पानी बढ़ रहा है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं हैं।
इस बीच, तिरूवनंतपुरम में आज तीसरे पहर सर्वदलीय बैठक होनी है जिसके बाद राज्य मंत्रिमंडल की विशेष बैठक होगी।
------
केरल में कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा के अधिकारियों ने घोषणा की है कि दोपहर बाद तीन बजकर बीस मिनट तक उड़ानें फिर से शुरू हो जाएंगी। कल रनवे पर पानी भर जाने से उड़ानें स्थगित कर दी गई थी।
-------
असम में दंगा ग्रस्त कार्बी आंगलोंग जिले में स्थिति में कुछ सुधार हुआ है। कार्बी आंगलोंगे के उपायुक्त पी० के० बुड़ागोहाइन ने कहा कि दीफू में आज सुबह आठ बजे से नौ घंटे के लिए कर्फयू में ढील दी गई है। उपायुक्त ने यह भी बताया कि पैट्रोल और डीज+ल के सम्भावित संकट से निपटने के लिए कल इन पदार्थों से भरे ट्रक पूरी सुरक्षा में दीफू भेजे गये।

इस बीच, असम गण परिषद, वाम दलों, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कुछ अन्य राजनीतिक दलों ने वर्तमान स्थिति पर विचार विमर्श किया। ये सभी दल राज्य के किसी भी विभाजन का विरोध कर रहे हैं और उन्होंने सरकार से कहा है कि वह इस मुद्दे का राजनीतिक समाधान करे।

एक अलग बोडोलैण्ड राज्य की मांग को लेकर ऑल बोडो स्टूडेंट्स यूनियन द्वारा ४८ घंटे के बंद के आज दूसरे दिन सामान्य जनजीवन प्रभावित है।
-------
उधर पश्चिम बंगाल के गृहसचिव बुद्धदेव बैनर्जी दार्जिलिंग जिले में गोरखा जन मुक्ति मोर्चा के अनिश्चितकालीन बंद के कारण स्थिति का जायजा लेने के लिए आज दार्जिलिंग पहुंच रहे हैं। आज बंद का चौथा दिन है। श्री बैनर्जी आज तीसरे पहर वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक में स्थिति की समीक्षा करेंगे। दार्जिलिंग में स्थिति शांतिपूर्ण है।
-------
आन्ध्रप्रदेश में एकीकृत राज्य से सम्बन्धित कांग्रेस संचालन समिति अपने उच्च नेतृत्व को विभाजन के खिलाफ आम लोगों की भावनाओं से अवगत कराने के लिए दिल्ली रवाना हो गई है। इस बीच रायलसीमा और सीमान्ध्र क्षेत्रों में आज सातवें दिन भी विरोध प्रदर्शन जारी हैं। कांग्रेस संचालन समिति में शमिल तीन राज्य मंत्रियों ने दिल्ली रवाना होने से पहले इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी से सलाह-मश्विरा किया। नगर पालिका और राजस्व विभाग के कर्मचारी कल से शुरू हुए ७२ घंटे के विरोध प्रदर्शन के एक हिस्से के तौर पर ड्यूटी का बहिष्कार जारी रखे हुए हैं। उधर, अलग तेलंगाना राज्य के समर्थकों की विभिन्न दलों से गहन बातचीत जारी है।
------
उच्चतम न्यायालय ने राष्ट्रीय जनता दल अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की उस याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रखा है जिसमें उन्होंने झारखंड में चारा घोटाले में उनके खिलाफ मुकदमे की सुनवाई कर रही निचली अदालत के जज के तबादले की मांग की थी। श्री लालू प्रसाद ने आरोप लगाया है कि इस जज की पत्नी उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी नीतीश कुमार की सरकार में शामिल एक मंत्री की दूर की रिश्तेदार हैं। इसलिए उन्हें आशंका है कि मुकदमे की कार्यवाही निष्पक्ष नहीं रहेगी।
------
अहमदाबाद में सीबीआई की विशेष अदालत ने इशरत जहां फर्जी मुठभेड़ मामले में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक पी०पी० पांडेय की अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी है। विशेष सीबीआई जज गीता गोपी ने पांडेय की यह याचिका रद्द की जो इस मुठभेड़ मामले में उनका नाम आने के बाद कुछ महीनों के लिए भूमिगत हो गए थे।
-------
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि अवैध गतिविधियों का पर्दाफाश करने वाली दुर्गा शक्ति नागपाल जैसे अधिकारियों को निलम्बित करने की बजाय उनका सम्मान किया जाना चाहिए। आज नई दिल्ली में एक समारोह के दौरान उन्होंने कहा कि पंजाब में सुश्री नागपाल जैसे अधिकारी होते तो राज्य में अवैध खनन समाप्त हो जाता।
-------
उत्तरप्रदेश के सुन्नी सैन्ट्रल वक्‌फ बोर्ड के अध्यक्ष ज+फर अहमद फारूकी ने नोएडा में एक मस्जिद की दीवार को कथित रूप से ढहाने के सम्बन्ध में कुछ राष्ट्रीय और स्थानीय समाचार पत्रों में वक्‌फ बोर्ड के हवाले से जारी खबरों का खंडन किया है। आकाशवाणी से बातचीत में श्री फारूकी ने कहा कि इस सिलसिले में वक्‌फ बोर्ड ने कोई बयान जारी नहीं किया है क्योंकि बोर्ड के समक्ष यह मामला लाया ही नहीं गया है।
------
बम्बई शेयर बाजार के तीसरे पहर के कारोबार में सेन्सेक्स तीन सौ अंक से अधिक की गिरावट के साथ १९ हजार के स्तर से नीचे आ गया है। शुरूआती कारोबार में सेन्सेक्स एक सौ छह अंकों की गिरावट के साथ खुला। अब से कुछ देर पहले यह ३८५ अंक गिरकर १८ हजार ७९६ पर था।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ४९ अंकों की गिरावट के साथ खुला। अब से कुछ देर पहले यह १२१ अंक गिरकर ५ हजार ५४६ पर था।

अंतरबैंक विदेशी मुद्राबाजर में आज डॉलर के मुकाबले रूपया का भाव टूटकर रिकॉर्ड निचले स्तर ६१ रूपये ५१ पैसे प्रति डॉलर पर आ गया।
-------
आर्थिक विशेषज्ञ अंशुमन तिवारी का मानना है कि कुछ और दिन तक रूपये में उतार-चढाव बना रह सकता है।

इसकी संभावना पहले से जाहिर की जा रही थी। क्योंकि अमरीकी अर्थव्यवस्था में बेहतरी हो रही है और विदेशी निवेशक भारत और अन्य बाजारों में अपने निवेश को बदलने की कोशिश कर रहे हैं। आज डॉलर की कुछ नई डिमांड भी निकली। इसका असर बाजार पर देखा गया। हालांकि इस बार बैंक ने प्रत्यक्ष रूप से और सरकार ने परोक्ष रूप से तमाम कदम उठाये हैं। जिनसे रूपये में जो उतार-चढाव और अस्थिरता है उसे रोका जा सके। सरकार का प्रयास यह है कि थोडे समय की अस्थिरता के बाद रूपये में स्थिरता लौट सके। लेकिन अगले एक-दो हफ्ते रूपये में उतार-चढाव के हो सकते हैं। 
--------
चीन में विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में सायना नेहवाल और पांच अन्य भारतीय खिलाड़ी दूसरे दौर में पहुंच गए हैं। पुरूष सिंगल्स के पहले दौर में पी. कश्यप ने एस्टोनिया के राउल मस्त को और अजय जयराम ने १२ वीं वरीयता प्राप्त हांगकांग के विंग की वांग को हराया।

सायना और पी.वी. सिंधु को महिला सिंगल्स के पहले दौर में बाइ मिली।
-------
दक्षिण कश्मीर के हिमालय में स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा के दर्शन के लिए आज १७२ तीर्थयात्रियों का जत्था पहलगाम और बालताल से रवाना हुआ। इस जत्थे में १२६ पुरूष, १२ महिलाएं शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment