Monday 5 August 2013

०४.०८.२०१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :
  • कल से शुरू हो रहे संसद के मानसून सत्र में चर्चा के लिये सूचीबद्ध २३ विधेयकों में खाद्य सुरक्षा अध्यादेश शामिल। प्रधानमंत्री को इस सत्र के उपयोगी रहने की आशा।
  • केन्द्र ने उत्तर प्रदेश सरकार से गौतमबुद्धनगर जिले कीं एस.डी.एम. दुर्गा शक्ति नागपाल के निलम्बन के बारे में रिपोर्ट मांगी।
  • आंध्र प्रदेश में रायल सीमा और तटीय आंध्र क्षेत्रों में एकीकृत राज्य के समर्थन में प्रदर्शन तेज।
  • असम में हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में कफ्‌र्यू में ढील के दौरान शांति। पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग हिल्स से किसी अप्रिय घटना का समाचार नहीं।
  • मैत्तूर बांध का जलस्तर बढ़ने से तमिलनाडु के अनेक जिलों में बाढ़ की चेतावनी।
  • हसन रूहानी ने ईरान के नये राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।
  • खेल में, भारत ने जूनियर महिला विश्व कप हॉकी चैंपियनशिप में इंग्लैण्ड को ३-२ से हराकर कांस्य पदक जीता।
-------

संसद का मानसून सत्र कल से शुरू हो रहा है। इसमें जिन महत्वपूर्ण विधेयकों पर चर्चा की जाएगी और पारित किया जाएगा उनमें खाद्य सुरक्षा के बारे में अध्यादेश भी शामिल है। इस सत्र में सोलह बैठकें होंगी। लोकसभा में चर्चा और पास किए जाने के लिए जिन २३ विधेयकों को सूचीबद्ध किया गया है उनमें भूमि अधिग्रहण, पुनर्स्थापन तथा पुनर्वास विधेयक २०११, प्रत्यक्ष कर कोड विधेयक २०१०, पैंशन कोष नियामक तथा विकास प्राधिकरण विधेयक २०११ और भारतीय प्रतिभूति तथा विनिमय बोर्ड संशोधन विधेयक २०१३ शामिल हैं।

राज्यसभा में कम्पनी विधेयक २०१२, भ्रष्टाचार का पर्दाफाश करने वालों की सुरक्षा संबधी विधेयक २०११ और लोकपाल तथा लोकायुक्त विधेयक २०११ पर भी चर्चा की जाएगी और पारित किया जाएगा। इन विधेयकों को लोकसभा पारित कर चुकी है। सदन में इस सत्र में १४ विधेयक पेश किए जाने हैं।

प्रधानमंत्री ने आशा व्यक्त की है कि यह सत्र. रचनात्मक और लाभकारी रहेगा।

सदन के पास बहुस सारा विधायी कार्य लंबित है और मुझे आशा है कि सदन में सभी पक्ष इस सत्र को बहुत ही रचनात्मक और लाभकारी बनाने में अपना सहयोग प्रदान करेंगे।


डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा है कि सरकार सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है। संसदीय कार्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि महत्वपूर्ण विधेयकों को पास कराने के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के बीच व्यापक आम सहमति बन गई है। 

संसद का मानसून सत्र अलग तेलगांना राज्य के गठन की घोषणा, उत्तराखंड में बाढ़ की त्रासदी और बिहार में मध्याहन भोजन से हुए बच्चों की मौत की पृष्ठभूमि में शुरू हो रहा है। सरकार इस सत्र में खाद्य सुरक्षा अध्यादेश से जुड़े बिल को पास कराने के अलावा टेलीकाम,रक्षा और खुदरा क्षेत्र में विदेशी निवेश से जुड़े नियमों में बदलाव पर भी संसद की मंजूरी चाहेंगी। हालांकि मुख्य विपक्षी दल भाजपा संसद की नियमित और वित्तीय कार्य में सहयोग को तैयार है लेकिन इसने बीमा और पेंशन क्षेत्र में विदेशी निवेश के मुद्दे पर विरोध जारी रखने का संकेत दिया है। इस सत्र में अन्य विषयों के अलावा चीनी घुसपैठ और अर्थव्यवस्था की चुनौती जैसे मुद्दे भी छाये रहने की संभावना है। नई दिल्ली से आकाशवाणी समाचार के लिए मैं दिवाकर

-------

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन - एनडीए संसद के मानसून सत्र में उत्तराखंड बाढ़ त्रासदी, रूपये में गिरावट, मौजूदा आर्थिक हालात तथा केन्द्रीय अन्वेषण व्यूरो और गुप्तचर ब्यूरों के बीच बढ़ते कथित मतभेदों और भारतीय सीमा में चीन के अतिक्रमण जैसे अहम मुद्दों को उठायेगा। एनडीए की आज नई दिल्ली में हुई बैठक के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने संवाददाताओं को बताया कि एनडीए संसद सत्र को सुचारू रूप से चलाने में पूरा सहयोग देगा।

-------

संसद के मानसून सत्र की पूर्व संध्या पर आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज रात साढ़े नौ बजे से हिंदी में विशेष परिचर्चा -संसद के समक्ष मुद्दे प्रसारित करेगा। इसे इन्द्रप्रस्थ और एफ एम गोल्ड चैनल पर सुना जा सकता है।

अंग्रेजी में इश्यूज बिफोर पार्लियामेंट रात साढ़े नौ बजे से राजधानी और अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकता है।

-------

केन्द्र सरकार ने उत्तर प्रदेश में गौतम बुद्ध नगर जिले की सब डिवीजनल मजिस्ट्रेट दुर्गा शक्ति नागपाल के निलंबन के बारे में राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी है। मीडिया की खबरों में कहा गया है कि सुश्री नागपाल ने जिले में अवैध रेत खनन के खिलाफ अभियान चलाया था। इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर कहा था कि यह सुनिश्चित किया जाए कि सुश्री नागपाल के साथ किसी प्रकार की नाइंसाफी न हो।

दुर्गा शक्ति नागपाल के निलंबन के बाद भारतीय जनता पार्टी और बहुजन समाज पार्टी सहित विभिन्न विपक्षी दलों ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। उनका आरोप है कि इस अधिकारी को रेत माफिया के खिलाफ अभियान चलाने के कारण निलंबित किया गया है।

कांग्रेस ने सुश्री नागपाल का समर्थन करने के लिए पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी की आलोचना करने के लिए समाजवादी पार्टी की निंदा की है। पार्टी प्रवक्ता संदीप दीक्षित ने नई दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि समाजवादी पार्टी भ्रष्टाचार और अवैध खनन के इस मामले को छिपाने की कोशिश कर रही है।

-------

आंध्रप्रदेश में गैर सरकारी संगठनों के संघ ने राज्य के विभाजन के विरोध में ७२ घंटे तक अपनी ड्यूटी नहीं करने का फैसला किया है। इस बीच रायल सीमा और तटीय आंध्र क्षेत्रों में विरोध प्रदर्शन तेज हो गए हैं। कुछ और विभागों के कर्मचारी भी एकीकृत राज्य के समर्थन में आंदोलन में शामिल हो गए हैं। राजनीतिक संयुक्त कार्रवाई समिति ने विजयवाड़ा में एक रैली का आयोजन किया है और वकीलों ने राजामुंद्री में विरोध प्रदर्शन किए हैं। इस बीच विशाखापट्टनम और अन्य स्थानों पर विद्यार्थियों की भूख हड़ताल आज छठे दिन भी जारी है। रायल सीमा क्षेत्र के कुछ कालेजों को कुछ समय के लिए बंद करने की घोषणा की गई है। सीमान्ध्र क्षेत्रों में कई जगह विरोध प्रदर्शनों के कारण सड़क यातायात में रुकावट जारी है।

-------

असम में हिंसा प्रभावित कार्बी आंगलोंग जिले में स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ए पी राऊत ने बताया कि आज दीफू में चार घंटे के लिये और डोंगकमोकम में तीन घंटे के लिये कफ्‌र्यू में ढील दी गई। इन क्षेत्रों में हिंसा की छिटपुट घटनाओं को छोड़कर आज हिंसा की कोई बड़ी घटना नहीं हुई। श्री राऊत ने कहा कि राज्य में अर्धसैनिक बलों की दस अतिरिक्त टुकड़ियां पहुंच गई हैं। स्थिति का जायजा लेने के लिये राज्य के वरिष्ठ मंत्री और विपक्षी असम गणपरिषद के नेता जिले में मौजूद हैं। मुख्यमंत्री तरूण गोगई ने लोगों से हिंसा छोड़ने और बातचीत के लिए आगे आने की अपील की है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि निचले और ऊपरी असम में पिछले दो दिन से बाधित रेल सेवाएं फिर शुरू हो गई हैं।

लम्बी दूरी की रेलगाड़ियों की सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है। एसएसबी की चार कम्पनियां, सरकारी रेलवे पुलिस की दो कम्पनियां और असम पुलिस के जवानों को रेल की पटरी पर नजर रखने के लिए तैनात की गई है। इसके अलावा कुछ महत्वपूर्ण ट्रेनों पर सुरक्षाकर्मी भी तैनात किया गया हैं। दूसरी ओर अलग बोर्डोलैंड राज्य की मांग कर रहे कांग्रेस के सहयोगी दल बोडोलैंड पीपुल्स और बीपीएफ द्वारा आज ककरोदा शहर में जनसभा का आयोजन किया गया था। पार्टी समूह हागमा मोएलरी ने अलग बोडोलैंड की मांग पर विचार करने के लिए केन्द्र से आग्रह किया। मानस प्रतिम शर्मा आकाशवाणी समाचार गुवाहाटी


-------

पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग हिल्स में गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के अनिश्चितकालीन बंद के दूसरे दिन किसी अप्रिय घटना का समाचार नहीं है। जिला मजिस्ट्रेट सौमित्र मोहन ने बताया कि कानून के उल्लंघन के आरोप में बारह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिए केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल और इंडिया रिजर्व बटालियन को तैनात किया गया है। गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के समर्थक अलग गोरखालैंड राज्य की मांग को लेकर विभिन्न स्थानों पर धरने दे रहे हैं।

-------

तमिलनाडु में सलेम, इरोड, नमक्कल, तिरूचिरापल्ली और डेल्टा जिलों में प्रशासन ने बाढ़ की चेतावनी जारी की है। मैत्तूर बांध से पानी छोड़े जाने के मद्देनजर ये चेतावनी जारी की गई है। इस बांध का जलस्तर ११९ फुट तक पहुंच चुका है जबकि इसकी क्षमता १२० फुट है।

-------

उत्तर प्रदेश में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। राज्य की ज्यादातर नदियां उफान पर हैं जिसके कारण लाखों लोगों को विस्थापित होना पड़ा है। बाढ़ प्रभावित पन्द्रह जिलों में करीब दस लाख हेक्टेयर कृषि भूमि नष्ट हो चुकी है । वाराणसी में गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ने से कई घाट पानी में डूबे हुए हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि कन्नौज, इलाहाबाद, मिर्जापुर, गाजीपुर और बलिया में भी गंगा का जलस्तर बढ़ रहा है।

गंगा की बाढ़ ने बलिया, गाजीपुर, चंदौली और बनारस के सैकड़ों गांवों को जलमग्न कर दिया है। बाढ की चपेट में शहरों के बहुत से मोहल्ले और गाजीपुर के जिलाधिकारी का सरकारी आवास भी आ गया है। प्रशासन संत कबीरनगर में घाघरा द्वारा तोड़े गये बाध की क्षति को रोकने के लिए रिंग बाध बनाने के काम में लगा हुआ है, परन्तु नदी की तेज धाराओं के कारण इसमें भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। फिलहाल सूबे में लगभग ६ लाख लोग बेघरबार होकर, बांधों, सड़कों और राहत कैंपों में रहने को मजबूर हैं। मिराजुद्दीन आकाशवाणी समाचार लखनऊ

-------

ईरान में हसन रूहानी ने आज राजधानी तेहरान में संसद मजलिस में एक भव्य समारोह में देश के नये राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। शपथग्रहण समारोह में भारत की ओर से उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी मौजूद थे। श्री रूहानी जून में हुए राष्ट्रपति चुनाव में भारी बहुमत से जीते थे। दो दिन पहले ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई ने राष्ट्रपति पद के लिये श्री रूहानी के नाम का अनुमोदन किया था।

शपथग्रहण समारोह में भारत की ओर से श्री अंसारी की मौजूदगी इस बात का संकेत थी कि भारत ईरान के साथ आर्थिक और द्विपक्षीय संबंधों को कितना महत्व देता है। इसके पहले आज श्री अंसारी ने ईरानी संसद के अध्यक्ष अली लारी जानी से मुलाकात की।

-------

आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री केविन रड ने सात सितम्बर को आम चुनाव कराने की घोषणा की है। उन्होंने यह घोषणा आस्ट्रेलिया के गवर्नर जनरल से मिलने के बाद की। रड ने छह हफ्ते पहले ही लेबर पार्टी के नेता पद के लिए हुए चुनाव में भूतपूर्व प्रधानमंत्री जूलिया गिलार्ड को हराया था। केविन रड की आस्ट्रेलियाई सरकार में तीन साल बाद वापिसी हुई थी।

-------

खेल-खबरें
भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने जर्मनी के मॉन्शेनग्लाडबाख में विश्व चैंपियनशिप में पहली बार कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। तीसरे स्थान के लिए हुए मैच में भारत ने पेनल्टी शूट आउट में इंग्लैंड को तीन-दो से पराजित किया। निर्धारित समय तक दोनों टीमें एक-एक गोल की बराबरी पर थीं।

कल से चीन के शहर ग्वांगझू में शुरू हो रही विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में साइना नेहवाल प्रतियोगिता भारतीय चुनौती का नेतृत्व करेंगी।

भारत के रविंदर जडेजा आई सी सी एकदिवसीय खिलाड़ियों की रैंकिंग में गेंदबाजों की सूची में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले पिछले १६ वर्षों में पहले भारतीय गेंदबाज बन गये हैं।

इस बीच भारतीय टीम ने भी आई सी सी वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत की है। जिम्बाब्वे पर ५-० की एकतरफा जीत के बाद भारत के अब १२३ अंक हो गये हैं और दूसरे नंबर पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया पर उसकी बढ़त नौ अंक की हो गयी है।


-------

आनलाइन आयकर रिटर्न भरने वालों की संख्या अब तक एक करोड़ को पार कर गई है। इसमें सबसे ज्यादा संख्या वेतनभोगियों की है। आयकर विभाग की बंगलौर स्थित केन्द्रीय प्रोसेसिंग यूनिट-सीपीसी की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक ३१ जुलाई तक कुल एक करोड़ ३ लाख २१ हजार ७७५ लोग आनलाइन आयकर रिटर्न भर चुके हैं। पिछले वित्त वर्ष २०१२-१३ के दौरान दो करोड़ से ज्यादा लोगों ने ऑन लाइन आयकर रिटर्न भरा था। आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तारीख ५ अगस्त तक बढ़ा दी है।

-------

संध लोक सेवा आयोग-यूपीएससी ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया पूरी होने के पहले परीक्षा परिणाम की विस्तृत जानकारी के लिए आरटीआई दाखिल नहीं करने की सलाह दी है।

यूपीएससी से जारी बयान में कहा गया है कि वर्ष २०१३ की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में सफल रहे उम्मीदवारों को परीक्षा में मिले अंक, कट ऑफ अंक और प्रश्नपत्रों के उत्तर, चयन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उपलब्ध करा दिए जायेंगे।

-------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से कल प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम ÷पब्लिक स्पीक÷ का विषय है जन आक्रोश और सार्वजनिक संपत्ति का नुकसान। यह कार्यक्रम कल रात साढ़े नौ बजे से एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर २ ३ ३ १ ४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं।

दिल्ली से बाहर के श्रोता फोन नम्बर से पहले दिल्ली का कोड -०११ लगाना ना भूले

No comments:

Post a Comment