Monday 26 August 2013

६.०८.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार:
  • संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही विश्व हिन्दू परिषद की यात्रा के मुद्दे को लेकर बाधित। लोकसभा में खाद्य सुरक्षा विधेयक पर चर्चा शुरू।
  • सरकार ने देश में कर कानूनों की समीक्षा के लिए कर प्रशासन सुधार आयोग का गठन किया।
  • उच्चतम न्यायालय ने न्यायमूर्ति के जी बालकृष्णन को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष पद से हटाने की मांग वाली जनहित याचिका पर केन्द्र से जवाब मांगा।
  • दक्षिण गुजरात में नर्मदा नदी की बाढ़ में फंसे १० हजार से ज्यादा लोगों को निकाला गया।
  • सेंसेक्स में वृद्धि का रुख। डॉलर के मुकाबले रूपया सौ पैसे कमजोर।
  • मलेशिया के इपोह में एशिया कप पुरुष हॉकी में आज भारत और दक्षिण कोरिया के बीच मुकाबला।
  • अमरीकी ओपन टेनिस आज से न्यूयॉर्क में शुरू।
----
संसद के दोनों सदनों में आज उत्तर प्रदेश में विश्व हिन्दू परिषद की यात्रा के मुद्दे को लेकर शोरशराबा हुआ और कार्यवाही में बाधा आई। दोनों सदन भोजनावकाश से पहले दो बार स्थगित होने के बाद दिन में दो बजे तक कर दिए गए। लोकसभा में आज जैसे ही बैठक शुरू हुई, भाजपा के सदस्य चौरासी कोसी परिक्रमा पर रोक लगाने और अपने नेताओं की गिरफ्तारी पर विरोध प्रकट करने लगे। समाजवादी पार्टी के सदस्य भाजपा के नारों का विरोध करते हुए सदन के बीचोबीच आ गए। सदन की कार्यवाही बारह बजे तक स्थगित कर दी गयी। बारह बजे बैठक फिर शुरू होने पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने भाजपा पर अदालत के निर्देशों का पालन न करने का आरोप लगाया।

ये न्यायपालिका को मानते नहीं, संविधान को मानते नही। क्या चाहते है? मैं ये पूछना चाहता हूं। सुप्रीम कोर्ट में फैसला हुआ, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सरकार को यथास्थिति बनाये रखने की आवश्यकता है, उनको बनाये रखना पड़ेगा। तो आज हम सुप्रीम कोर्ट के फैसले को मान रहे है। 

भाजपा के योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश सरकार पर लोगों के धर्म के अधिकार का हनन करने का आरोप लगाया। राज्य में समाजवादी पार्टी की सरकार को बर्खास्त करने की मांग करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार लोगों को रिहा कर रही है और अल्पसंख्यक समुदाय को खुश कर रही है। भाजपा के सदस्यों ने यह आरोप भी लगाया कि राज्य सरकार कब्रिस्तानों के लिए सरकारी जमीन दे रही है और अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के अधिकारों और उन्हें दिए जा रहे लाभों में कटौती कर रही है।

लोकसभा में दो बजे बैठक फिर शुरू होने पर खाद्य सुरक्षा विधेयक पर चर्चा आरम्भ हुई।
----
संसदीय मामलों के मंत्री कमलनाथ ने कहा है कि उन्होंने उत्तर प्रदेश में विश्व हिन्दू परिषद की यात्रा को लेकर कुछ राजनीतिक दलों की चिन्ताओं के बारे में विचार-विमर्श किया था। संसद भवन के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि संसद में कोई भी, चर्चा के लिए मुद्दा उठा सकता है, लेकिन सदन की कार्यवाही में बाधा डालना दुर्भाग्यपूर्ण है।

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के गुरूदास दासगुप्त ने आरोप लगाया है कि भारतीय जनता पार्टी, उत्तर प्रदेश में अपना वोट बैंक मजबूत करने के लिए राम मंदिर और परिक्रमा के मुद्दों का इस्तेमाल कर रही है।
-----
इससे पहले, लोकसभा में कर्नाटक से नवनिर्वाचित दो सदस्यों ने शपथ ली। अध्यक्ष मीरा कुमार ने डी के सुरेश और राम्या को शपथ दिलायी।

राज्यसभा में भी सभापति मोहम्मद हामिद अंसारी ने आन्ध्र प्रदेश से निर्वाचित बी.के हरि प्रसाद को सदन की सदस्यता की शपथ दिलायी। ये तीनों सांसद कांग्रेस के हैं।
----
गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि महाराष्ट्र सरकार मुम्बई सामूहिक दुष्कर्म घटना की जल्द से जल्द जांच पूरी करने के लिए पूरी कोशिश कर रही है। आज लोकसभा में एक वक्तव्य में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कानून के तहत आरोपियों पर मुकदमा चलाएगी।

मैं आज सुबह महाराष्ट्र के गृहमंत्री से बात किया कि इसमें फास्ट ट्रैक और जल्द से जल्द करना चाहिए। उन्होंने फास्ट ट्रैक कोर्ट में ले जाने का तय किया है। स्पेशल एडवोकेट उसके लिए एप्योंमेंट करने का भी तय किया है।

श्री शिंदे ने कहा कि पीड़िता के साथ गए, उसके पुरूष सहयोगी का बयान दर्ज कर लिया गया है तथा मेडिकल और फोरेंसिक जांच की गयी है। घटनास्थल पर जाकर सबूत एकत्र करने का काम भी किया गया है। गृह मंत्री के वक्तव्य से संतुष्ट न होकर सदन में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने सरकार से बलात्कारियों को मौत की सजा देने को कहा।

हम फास्ट ट्रैक कोर्ट के माध्यम से अगर इन लोगों को जल्दी से जल्दी सजा दिलाने का काम नहीं करेंगे। अब दो-एक को फांसी पर लटका दीजिये। मैं यहां से कहना चाहती हूं ये घटनाएं बंद हो जाएगी। 
----
उधर, मुम्बई की एक अदालत ने दुष्कर्म मामले में पांचवें अभियुक्त को आज ५ सितम्बर तक पुलिस की हिरासत में दे दिया।
----
संसद के दोनों सदनों में भारतीय एथलीटों को चीन के २०१३ एशियाई युवा खेलों में तीन स्वर्ण पदकों सहित कुल १४ पदक जीतने पर बधाई दी गई। लोकसभा और राज्यसभा में भारतीय महिला तीरंदाजी टीम को पोलैण्ड में विश्व कप में स्वर्ण पदक जीतने पर और २३ वर्ष से कम उम्र के खिलाड़ियों की क्रिकेट टीम को भी सिंगापुर में एसीसी इमर्जिंग ट्रॉफी जीतने पर बधाई दी गई। सानिया मिर्जा को भी महिला डबल्स टेनिस ट्रॉफी जीतने पर लोकसभा ने बधाई दी।
---
सरकार ने संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों से सम्पर्क किया है। संसदीय मामलों के मंत्री कमलनाथ ने आज नई दिल्ली में एक सम्मेलन के दौरान अलग से कहा कि उन्होंने आज सुबह महत्वपूर्ण मुद्दों पर विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से बातचीत की थी।
----
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने आज विपक्षी दलों से अनुरोध किया कि वे खाद्य सुरक्षा विधेयक को संसद में पास होने दें। नई दिल्ली में एक पुस्तक विमोचन समारोह के दौरान संवाददाताओं से अलग से बातचीत में श्री तिवारी ने कहा कि विधेयक से इक्यासी करोड़ भारतीयों को भोजन मिलेगा और यह दलगत राजनीति की भेंट नहीं चढ़ना चाहिए।

विश्व हिन्दू परिषद की यात्रा को लेकर संसद की कार्यवाही में बाधा डालने के मुद्दे पर श्री तिवारी ने कहा कि भाजपा और विश्व हिन्दू परिषद के एजेंडे के पीछे अलगवादी और विघटनकारी राजनीति है और वे लोगों को धर्म के आधार पर बांट कर साम्प्रदायिक तनाव पैदा करना चाहती हैं। समाजवादी पार्टी सरकार का समर्थन करते हुए श्री तिवारी ने कहा कि सही सोचने वाली कोई भी सरकार शांति कायम करना चाहेगी और साम्प्रदायिक तनाव भड़काने की किसी भी कोशिश को नाकाम कर देगी।
----
सरकार ने देश में कर नीतियों और कर कानूनों की समीक्षा और उन्हें लागू करने के उद्देश्य से कर प्रशासन सुधार आयोग की स्थापना की है। श्री पार्थसारथी शोम की अध्यक्षता वाला यह आयोग समय समय पर रिपोर्ट पेश करेगा, जिन्हें देश की करव्यवस्था की क्षमता बढ़ाने के लिए लागू किया जा सकेगा। इस आयोग का कार्यकाल १८ महीने होगा और यह कर प्रशासन के मौजूदा तंत्र और कारोबारी प्रक्रियाओं की समीक्षा करके उपयुक्त उपायों का सुझाव देगा। आयोग कर आधार को और विकसित करने तथा बेहतर कर परिपालन व्यवस्था लागू करने के उपाय भी सुझाएगा। आयोग करों और आर्थिक अपराधों का पता लगाकर उनकी रोकथाम के लिए पूर्व विश्लेषण भी करेगा।
----
उच्चतम न्यायालय ने पूर्व प्रधान न्यायाधीश के जी बालकृष्णन को उनके कथित गलत व्यवहार और बेनामी सम्पत्ति खरीदने के कारण राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष पद से हटाने की मांग वाली जनहित याचिका पर केन्द्र से जवाब मांगा है। न्यायमूर्ति बी एस चौहान की अध्यक्षता वाली पीठ ने केन्द्र से तीन सप्ताह में जवाब दाखिल करने को कहा है। संक्षिप्त सुनवाई के दौरान पीठ ने कानून और न्याय मंत्रालय से इस मुद्दे पर दायर पहली शिकायत की स्थिति के बारे में न्यायालय को सूचित करने को कहा।
----
उच्चतम न्यायालय ने भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल को निलंबित करने पर उत्तरप्रदेश सरकार और राज्य के मुख्यमंत्री के खिलाफ न्यायालय की अवमानना की कार्यवाही शुरू करने की याचिका खारिज कर दी है। सुश्री नागपाल ने गौतम बुद्धनगर में रेत माफिया के खिलाफ कार्रवाई की थी।
----
मध्यप्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारी की समीक्षा के लिए निवार्चन आयोग की पूर्ण पीठ आज तीसरे पहर दो दिन की यात्रा पर भोपाल पहुंच रही है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी एस सम्पत, चुनाव आयुक्त एच एस ब्रह्‌मा और नसीम जैदी तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी आज शाम राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से बैठक करेंगे।
----
राजस्थान विधानसभा का मॉनसून सत्र आज जयपुर में शुरू हुआ। पहले दिन सदन में १४ संशोधन विधेयक पेश किये गये। उत्तराखण्ड त्रासदी और बिहार रेल दुर्घटना में मारे गये लोगों, ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री मागे्रट थेचर, बंगलादेश के पूर्व राष्ट्रपति जिया उर रहमान तथा राज्य विधानसभा के दिवंगत पूर्व विधायकों को श्रद्धांजलि के बाद सदन की बैठक दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई।
----
सरकार ने कहा है कि कुशल शहरी विकास के लिए नगरपालिकाओं में लगे लोगों में कौशल विकास करना और उनकी कार्यक्षमता बढ़ाना आवश्यक है। आज नई दिल्ली में शहरी प्रशासन में नवाचार विषय पर आयोजित सम्मेलन में शहरी विकास मंत्री कमलनाथ ने कहा कि शहरी इलाकों में जनसंख्या के बिखराव को रोकने के लिए दीर्घावधि नीतिगत योजना होनी चाहिए।
इस अवसर पर आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्री गिरिजा व्यास ने कहा कि उनका मंत्रालय, शहरी गरीबों के लिए स्थाई आजीविका सुनिश्चित कराने की चुनौतियों से निबटने के लिए राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन की स्थापना करने की सोच रहा है।
----
पंजाब में विश्व बैंक रावी, व्यास और सतलुज नदियों से पीने के लिए पानी निकालने या न निकालने के बारे में एक प्रायोगिक अध्ययन करके लुधियाना और अमृतसर में पीने के पानी की समस्या को हल करने में मदद करेगा। विश्व बैंक में दक्षिण एशिया क्षेत्र के उपाध्यक्ष फिलिप ले होरो भ्वनमतवन पंजाब में विश्व बैंक की मदद से जल आपूर्ति की योजनाओं के आकलन के लिए अमृतसर में हैं। उन्होंने बताया कि प्रायोगिक रिपोर्ट अगले साल अप्रैल तक तैयार हो जायेगी। इसके बाद विश्व बैंक राज्य को दिये जाने वाले अनुदान की राशि तय करेगा।
---- 
गुजरात में नर्मदा नदी में बाढ़ के कारण नर्मदा, भरूच और वडोदरा जिलों से दस हजार से ज्यादा लोगों को वहां से निकाला गया है। सरकारी सूत्रों के हवाले से हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इन निचले इलाकों में पचास से ज्यादा गांवों के लोगों को सतर्क कर दिया गया है।

मध्यप्रदेश में भारी वर्षा से सरदार सरोवर नर्मदा डेम अपनी अधिकतम ऊंचाई से ९ मीटर ऊपर से बह रहा है। उसके चलते भरूच और नर्मदा जिले में बाढ़ की गंभीर स्थिति बनी हुई है। बाढ़ प्रभावित लोगों को जिला प्रशासन की तरफ से खाना, दवाईयां और पीने का पानी मुहैया कराया जा रहा है। एहतिहाती उपायों के चलते कल पूरे दिन बंद किया गया भरूच शहर का गोल्डन ब्रिज आज सुबह से फिर खोल दिया है। योगेश पांड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद। 

-----
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से "ऑल इंडिया रेडियो न्यूज" एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
-----
बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में सेन्सेक्स में १४४ अंक की वृद्धि हुई। अब से कुछ देर पहले यह ८३ अंक की वृद्धि के साथ १८ हजार ६०३ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी १७ अंक बढ़कर ५ हजार ४८९ पर था।

डॉलर के मुकाबले रूपये की कीमत में आज एक सौ पैसे की गिरावट आयी और एक डॉलर की कीमत ६४ रूपये २० पैसे तक पहुंच गयी। बैंकों और आयातकों की डॉलर की अधिक मांग की वजह से रूपये की कीमत में यह गिरावट आयी।
----
पुरूषो के नौवें एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट में आज मलेशिया के इपोह में पूल बी के मैच में दक्षिण कोरिया और भारत के बीच मुकाबला होगा। पूल बी का दूसरा मैच बंग्लादेश और ओमान के बीच खेला जाएगा।
----
इस वर्ष की चौथी और अंतिम ग्रैंड स्लैम प्रतियोगिता-यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट आज से न्यूयॉर्क में शुरू हो रही है।

पुरुषों के डबल्स में इस साल चार भारतीय खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। लियेंडर पेस चेक गणराज्य के राडेक स्टेपानेक के साथ, महेश भूपति जर्मनी के फिलिप पेटश्नर के साथ, रोहन बोपन्ना फ्रांस के एडुआर्ड रोजर वेसेलिन के साथ और दिविज शरण ताइवान के ल्यू येन हसून के साथ जोड़ीदार के तौर पर होंगें ।

महिला डबल्स में सानिया मिर्जा चीन की झेंग जी की जोड़ीदार होंगी।

मिक्सड डबल्स के ड्रॉ अभी घोषित नहीं किए गए हैं।
----
श्रीलंका में तथ्यों का पता लगाने गये मिशन के अंतर्गत संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयुक्त नवी पिल्लई ने आज सवेरे न्यायमंत्री रउफ हकीम, सामाजिक समन्वय मंत्री वासुदेव ननयक्करा, प्रधान न्यायाधीश मोहन पेइरिस और राजनयिक कोर के सदस्यों से मुलाकात की। श्री पिल्लई अपने निष्कर्षो की रिपोर्ट अगले महीने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के अधिवेशन में देंगी।
----
पाकिस्तान में कराची के विभिन्न इलाकों में गोलीबारी की घटनाओं में ११ लोग मारे गए और अनेक घायल हो गए। एहले सुन्नत वल जमात के प्रवक्ता मौलाना अकबर सईद फारूकी की भी अज्ञात बन्दूकधारियों ने गोली मारकर हत्या कर दी।
----
सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद ने पश्चिमी देशों के इस दावे का खंडन किया है कि उनकी सरकार ने रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया है। उन्होंने अमरीका को चेतावनी दी कि अगर उसने सीरिया पर हमला किया तो उसे हार का मुॅंह देखना पड़ेगा। श्री असद ने रूस के समर्थक दैनिक पत्र इज+वेस्तिया से कहा है कि जिस इलाके में यह घटना हुई अगर वहां रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया जाता तो सीरिया के अपने ही सैनिक मारे जाते।
----
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के निमंत्रण पर आज इस्लामाबाद पहुंचे। खबरों में बताया गया है कि इस्लामाबाद के पास सैनिक हवाई अड्डे पर पहुंचने पर अफगान राष्ट्रपति का गर्मजोशी से स्वागत किया गया। अफगान राष्ट्रपति के साथ एक उच्च स्तरीय शिष्टमंडल भी पाकिस्तान के दौरे पर गया है।
----
बंगलादेश ने दुनिया में चावल की अधिक जस्ते वाली किस्म जारी की है। इससे पेचिश और निमोनिया के कारण होने वाली बाल मृत्यु और बच्चों की शारीरिक वृद्धि में आने वाली रूकावट की समस्या से निबटने में मदद मिलेगी।
----
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज रात प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम ''पब्लिक स्पीक'' का विषय है अचल सम्पत्ति नियामक विधेयक । यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर- २ ३ ३ १-४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं। दिल्ली से बाहर के श्रोता फोन नम्बर से पहले दिल्ली का कोड-०११ भी डायल करें। 

No comments:

Post a Comment