Wednesday 7 August 2013

दिनांक : ७ अगस्त, २०१३ 
समाचार प्रभात
०८००

मुख्य समाचार :-
  • सरकार ने कहा-नियंत्रण रेखा पर भारतीय सैनिकों की हत्या के बाद देश की शांति और सुरक्षा को नुकसान पहुंचाए बिना सभी विकल्पों पर विचार। सेनाध्यक्ष सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए आज पुंछ जाएंगे।
  • उच्चतम न्यायालय ने राष्ट्रीय औषध मूल्य नीति के तहत बाजार दरों पर आवश्यक औषधियों की कीमतें तय करने के बारे में केन्द्र से जवाब मांगा।
  • सीबीआई ने राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन घोटाले में उत्तर प्रदेश के पूर्व प्रधान सचिव प्रदीप शुक्ला और अन्य लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया।
  • ईरान के नये राष्ट्रपति ने कहा-वे पश्चिमी देशों के साथ ईरान के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम पर मतभेद दूर करने के लिए तैयार।
  • बैडमिंटन विश्व कप में साइना नेहवाल और अन्य पांच भारतीय खिलाड़ी आज दूसरे दौर के मैच खेलेंगे।

---
विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा है कि सरकार देश की शांति और सुरक्षा के लिए विपरीत स्थिति पैदा किए बिना सभी विकल्पों का आकलन करेगी। नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तानी गोलीबारी में पांच भारतीय सैनिकों की हत्या की घटना पर कल नई दिल्ली में उन्होंने कहा कि सरकार अपनी जिम्मेदारी भली-भांति समझती है और वह सभी विकल्पों पर विचार करने के बाद देशहित में उचित कदम उठाएगी। 

हमारे डिफेन्स मिनिस्टर ने थल सेना को आदेश दिया है कि वो और जानकारी प्राप्त करें कि षडयंत्र क्या था, कैसे हुआ और यह हमला कैसे हुआ। लेकिन समीक्षा करके, समझके, सूझबूझ और समझदारी के साथ आगे हमें क्या करना चाहिए, वो हम करेंगे।
इस बीच, सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह आज जम्मू-कश्मीर में पुंछ जा रहे हैं। वे सुरक्षा स्थिति का जायजा लेंगे। सेना अधिकारियों ने बताया कि सैन्य ऑपरेशन के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल विनोद भाटिया भी पाकिस्तान के सैन्य ऑपरेशन महानिदेशक मेजर जनरल अशफाक नदीम से मिलेंगे और भारतीय सैनिकों के मारे जाने का मुद्दा उठाएंगे। 
कल इस मुद्दे को लेकर संसद के दोनों सदनों में भारी हंगामा हुआ। दलगत राजनीति से ऊपर उठकर सभी सदस्यों ने पाकिस्तान के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की। रक्षामंत्री ए के एंटनी ने राज्यसभा को बताया कि भारत ने इस घटना पर पाकिस्तान से कड़ा विरोध दर्ज किया है। उन्होंने सदन को आश्वासन दिया कि भारतीय सेना नियंत्रण रेखा की सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने को तैयार है। श्री एंटनी ने कहा कि ऐसे समय में हमारी एकता ही सबसे बड़ी ताकत है।

जब भी देश और उसकी सुरक्षा की बात आती है यह सदन मिलकर जवाब देता है। सबसे बड़ी बात है कि ऐसे समय में देश एकजुट हो जाता है। मेरा मानना है कि हमारे दुश्मन के लिए यही करारा जवाब है।

राज्यसभा में विपक्ष के नेता अरूण जेटली ने सरकार से पूछा कि अगले वर्ष अफगानिस्तान से नैटों सेनाओं की वापसी के बाद देश की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए क्या कदम उठाये गये हैं। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता सीताराम येचुरी ने पूछा कि बार-बार युद्धविराम के उल्लंघन और घुसपैठ के प्रयासों को देखते हुए अबतक सरकार ने क्या उपाय किए हैं। बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने कड़े कदम उठाये जाने की मांग की। 
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सरकार से कहा कि इस घटना को देखते हुए उचित कदम उठाये जाएं। उन्होंने कहा कि भारत छलकपट की ऐसी कार्रवाई के सामने घुटने नहीं टेक सकता। उन्होंने शहीद सैनिकों के परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त की। 
इस बीच, पाकिस्तानी गोलीबारी में मारे गये भारतीय सैनिकों के पार्थिव शरीर आज उनके गृहनगर भेजे जा रहे हैं। जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में कल शाम सेना अस्पताल में सैनिकों और सेना अधिकारियों ने शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की। 
---
उच्चतम न्यायालय ने राष्ट्रीय औषध मूल्य नीति के तहत बाजार दरों के आधार पर जरूरी दवाओं की मूल्य सीमा तय करने को चुनौती देने वाली एक जनहित याचिका पर केन्द्र से जवाब मांगा है। न्यायमूर्ति जी.एस. सिंघवी और न्यायमूर्ति वी. गोपाल गौड़ा की पीठ नई नीति की वैधता की जांच करने पर सहमत हो गई। याचिका में आरोप लगाया गया है कि नई औषध नीति से जरूरी और गैर जरूरी औषधियों की कीमतें बढ़ जाएंगी। इसमें कहा गया है कि नई नीति के तहत औषधि निर्माताओं और कारोबारियों के मुनाफे दस से तेरह सौ प्रतिशत तक हो गए है। याचिका में केन्द्र को यह निर्देश देने का अनुरोध किया है कि विशेष रूप से एच.आई.वी-एड्स, कैंसर, मानसिक स्वास्थ्य और दमा तथा आम वात-गठिया जैसी संक्रमण रहित बीमारियों की दवाओं को मूल्य नियंत्रण प्रणाली के तहत लाने का भी आग्रह किया गया है। 
----
उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के कार्यान्वयन में कथित अनियमितताओं के सिलसिले में केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सी.बी.आई ने एक और आरोप पत्र दाखिल किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आरोप पत्र में एक निजी फर्म के अधिकारी का नाम भी जोड़ा गया है।

सी बी आई उत्तर प्रदेश में हुए पांच हज+ार करोड़ रूपये के एन आर एच एम घोटाले की जांच कर रही है। प्रदीप शुक्ला, डॉक्टर एस पी राम और कुछ अन्य के अलावा पूर्व मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा भी इस घोटाले के मुख्य अभियुक्तों में से एक हैं। इस घोटाले के संबंध में सी बी आई ने प्रदीप शुक्ला के खिलाफ कई मामले दर्ज किए थे। जिनमें से एक मामले में कुछ दिनों पूर्व चार्जशीट दाखिल करते हुए एजन्सी ने शुक्ला पर ८९ जि+ला अस्पतालों के आधुनिकिकरण में हेर-फेर का आरोप लगाया था। मिराजुद्दीन, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ। 
---
असम सरकार, अलग राज्य की मांग कर रहे तीन संगठनों के साथ आज गुवाहाटी में बातचीत करेगी। मुख्यमंत्री तरूण गोगोई के प्रेस सलाहकार भरत नारा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री ने ऑल कोच-राजबंशी स्टूडेंट्स यूनियन, ऑल बोडो स्टूडेंट्स यूनियन और बोडो नैशनल कांफ्रेंस को बातचीत के लिए बुलाया है। 
इस बीच, कारबी आंगलाँग जिले में स्थिति में सुधार हुआ है। कल दिफू में कर्फ्यू में नौ घंटे की ढील दी गई थी।
---

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा है कि वह परमाणु कार्यक्रम के मुद्दे पर पश्चिमी देशों के साथ मतभेदों के समाधान के लिए बातचीत करने को तैयार हैं लेकिन ईरान के अधिकारों पर समझौता नहीं करेंगे। देश के सातवें राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण करने के बाद अपने पहले संवाददाता सम्मेलन में श्री रूहानी ने कहा कि ईरान गंभीर और ठोस बातचीत शुरू करने का इच्छुक है। उन्होंने यह भी कहा कि ईरान पर लगाए गए प्रतिबंध देश की जनता पर दबाव बनाने का एक तरीका भर है और इसका परमाणु कार्यक्रम से कोई लेना-देना नहीं है। 
----
इराक की राजधानी बगदाद और उसके पास हुए सिलसिलेवार बम हमलों में ४१ लोग मारे गए हैं और सौ से अधिक घायल हुए हैं। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार सबसे बड़ा बम विस्फोट बगदाद के उत्तर-पश्चिम में एक गांव में हुआ जिसमें दस लोग मारे गए। अकेले बगदाद के विभिन्न हिस्सों में छह कार बम विस्फोट बाजारों को निशाना बनाकर किए गए। पिछले छह महीनों के दौरान इराक में हिंसक घटनाएं काफी बढ़ गई हैं। सुन्नी इस्लामी उग्रवादी गुट शिया मुस्लिम बहुल जिलों को निशाना बना रहे हैं।
----
ग्रामीण विकास मंत्रालय, नक्सल प्रभावित राज्यों विशेषकर हजारों आदिवासी परिवारों की विकास गतिविधियां चलाने के लिए एक गैर-सरकारी संगठन के साथ काम करेगा। 
ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने बताया कि पहले चरण में यह योजना छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और ओड़िशा में नक्सल प्रभावित जिलों में चलाई जाएगी। 
---
उत्तर प्रदेश के पूर्वी और तराई क्षेत्रों में बाढ़ का कहर जारी है। भारी वर्षा के बाद सभी प्रमुख नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। पिछले २४ घंटे के दौरान राज्य में तेज वर्षा हुई है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि गाजीपुर और बलिया जिले बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। वहां गंगा और घाघरा नदी का पानी २५० से अधिक गांवों में भरा हुआ है। इस बीच राज्य में बाढ़ और वर्षा से जुड़ी घटनाओं में मृतकों की संख्या बढ़कर १७८ हो गई है।
---
तमिलनाडु में मेत्तूर जलाशय से छोड़े गये पानी का स्तर नीचे आने के साथ ही इरोड और नामक्कल जैसे कई जिलों में बाढ़ का पानी उतर गया है। हालांकि सलेम, तिरूचिरापल्ली, करूर और डेल्टा सहित ११ जिलों में बाढ़ की चेतावनी जारी रखी गई है। 
---
हिमाचल प्रदेश में कल शाम शिमला जिले के चोपाल सब-डिवीजन में राज्य परिवहन निगम की एक बस के खड्ड में गिर जाने से दस यात्रियों की मृत्यु हो गई और ३६ घायल हो गए। घायलों को कई अस्पतालों में भर्ती कराया गया है जिनमें कुछ की हालत गंभीर है। यह बस शिमला से पहलोग जा रही थी। दुर्घटना में मारे गए यात्रियों के परिजनों को एक-एक लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की गई है।
---
सायना नेहवाल और पांच अन्य भारतीय खिलाड़ी चीन के ग्वांगझू में बी डब्ल्यू एफ बैडमिंटन प्रतियोगिता में आज अपने दूसरे राउंड के मैच खेलेंगे। महिला सिंगल्स में विश्व की तीसरे नम्बर की खिलाड़ी सायना नेहवाल का मुकाबला रूस की ओल्गा गोलोवानोवा से होगा। जबकि पी वी सिन्धू जापान की काओरी इमाबेप्पू से खेलेंगी।
पुरूष सिंगल्स में पी कश्यप का मुकाबला चेक गणराज्य के पेट्रा काउकल से होगा, जबकि अजय जयराम स्पेन के पाबलो एबियन से खेलेंगे।पुरूष डबल्स में तरूण कोना और अरूण विष्णु का मुकाबला इंडोनेशियाई जोड़ी एल्वेन्ट युलियान्तो चन्द्र और मार्किस किडो से होगा। 
---
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद-आई.सी.सी की ताजा रैंकिंग में भारत ने दक्षिण अफ्रीका के बाद दूसरी स्थिति बरकरार रखी है। इंग्लैंड तीसरे स्थान पर है। तीन भारतीय खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा, रविचन्द्रन आश्विन और प्रज्ञान ओझा शीर्ष दस खिलाड़ियों में शामिल हैं। 
---
एक रिपोर्ट के अनुसार अमरीका में साढ़े छह लाख लोग हिन्दी बोलते हैं जबकि आठ लाख से अधिक लोग भारत की अन्य क्षेत्रीय भाषाएं बोलते हैं। हालांकि अमरीका में बोली जाने वाली शीर्ष दस भाषाओं में एक भी भारतीय भाषा शामिल नहीं है लेकिन रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले दशक में दक्षिण एशियाई भाषाओं का विकास ११५ प्रतिशत की दर से जबकि हिन्दी का विकास १०५ प्रतिशत की दर से हुआ है। 
---
समाचार पत्रों से
जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में पाकिस्तानी हमले में पांच सैनिकों के शहीद होने की घटना अखबारों की पहली खबर है।दैनिक जागरण की सुर्खी है- पाक ने लांघी दुस्साहस की सीमा। चीनी सेना के लगातार अतिक्रमण और पाकिस्तानी सेना द्वारा संघर्ष विराम का अब तक ५७ बार उल्लंघन करने पर राष्ट्रीय सहारा की टिप्पणी है-चीन-पाक की जुगलबंदी। सैनिकों की हत्या पर संसद में गंभीर आक्रोश का उल्लेख जनसत्ता ने किया है। नवभारत टाइम्स का कहना है-तूल देने के पक्ष में नहीं है सरकार। 

रुपए के मूल्य में रिकॉर्ड न्यूनतम गिरावट पर अमर उजाला का कहना है- रुपया तार-तार, सेंसेक्स भी औंधे मुंह गिरा। 
उधर, रघुराम राजन के भारतीय रिजर्व बैंक के अगले गवर्नर होने पर बिजनेस भास्कर लिखता है-राजन के समक्ष हैं चुनौतियां, खुदरा महंगाई की उच्च दर, चालू खाता घाटा भी चिंताजनक।

इकनॉमिक टाइम्स कहता है-२००८ के आर्थिक संकट की भविष्यवाणी करने वाले राजन अगर भारतीय अर्थव्यवस्था को मुश्किल दौर से बाहर निकालने में कामयाब होते हैं तो यह किसी करिश्मे से कम नहीं होगा।

दैनिक जागरण की खबर है- तैयार ही नहीं खाद्य सुरक्षा विधेयक के दस्तावेज। कागजात पूरे नहीं होने के कारण संसद की कार्य सूची में दर्ज नहीं हो सका विधेयक। खाद्य मंत्रालय के अफसर दिन-रात काम में जुटे, आज सूचीबद्ध कराने की कोशिश। 

अगले साल अप्रैल से प्राकृतिक गैस के दाम दोगुना करने के फैसले पर हिन्दुस्तान की सुर्खी है- सीएनजी १२ रुपए प्रति किलो तक होगी महंगी।

उत्तर प्रदेश में आईएएस अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल के निलंबन से जुड़ी खबरें आज भी अखबारों की अहम सुर्खिया हैं।अमर उजाला का कहना है कि मामले को ठंडा करने में जुटी दोनों सियासी पार्टियां। राज्य सरकार पर दुर्गा मामले में फेसबुक पर टिप्पणी करने वाले लेखक कंवल भारती की गिरफ्तारी की खबर अखबारों के मुखपृष्ठ पर है

No comments:

Post a Comment