Tuesday 18 June 2013

दिनांक : १८ जून, २०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार :
  • उत्तराखण्ड में मॉनसून से तबाही जारी। बाढ़ और चट्टानें टूटकर गिरने से मरने वालों की संख्या ४४ हुई। हिमाचल प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर सत्रह सौ लोग फंसे।
  • वायुसेना ने उत्तराखण्ड और हिमाचल प्रदेश में फंसे लोगों को निकालने के लिए ऑपरेशन राहत शुरू किया।
  • बिहार में भारतीय जनता पार्टी के बंद का मिलाजुला असर। सड़क और रेल सेवाएं प्रभावित।
  • अफगान सेनाओं ने नैटों के नेतृत्व वाली सेना से औपचारिक रूप से पूरे देश की सुरक्षा का दायित्व संभाला।
  • सेन्सेक्स में आज उतार-चढ़ाव का दौर। डॉलर के मुकाबले रूपया उनसठ पैसे कमजोर। एक डॉलर की कीमत ५८ रूपये ४६ पैसे हुई।
  • आई सी सी चैम्पियन्स ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया को बीस रन से हराकर श्रीलंका नॉकआउट दौर में पहुंचा। सेमीफाइनल में उसका मुकाबला भारत से।
----
उत्तराखण्ड में मॉनसून का प्रकोप जारी है। विभिन्न नदियों में बाढ़ आने और चट्टानें टूटकर गिरने से मरने वालों की संख्या ४४ हो गई है। कई स्थानों पर हजारों पर्यटक और तीर्थयात्री फंसे हुए हैं। सरकार ने राष्ट्रीय आपदा राहत बल की टीमें बचाव कार्यो के लिए भेजी हैं। देहरादून के मौसम विभाग ने कहा है कि कल राज्य की राजधानी में ३४० मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। अगले २४ घंटों में और भारी वर्षा होने की संभावना है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या २४ सहित अनेक मार्गो पर यातायात रोक दिया गया है।
 
राहत और बचाव कार्यों में सेना के दो हेलीकॉप्टर लगाये गये हैं जिनके जरिये प्रभावित क्षेत्रों में खाद्यान्न सामग्री छोड़ी जा रही है। इंडिया के लगभग ५०० जवान प्रभावित क्षेत्रों में बचाव कार्यों में जुटे हैं। उधर, उत्तरकाशी जिले के जोशियाना में एक किलोमीटर सड़क बह गई और सौ से अधिक भवन बह गए। वहीं किलोचपुल के खतरे की जद में आने से पुल को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। भागीरथी, अलकनंदा और मंदाकिनी के जलस्तर में कमी आई है। प्रभावित क्षेत्रों में पेयजल और बिजली आपूर्ति पूरी तरह ठप है। इस बीच प्रभावित क्षेत्रों में अभी भी हजारों तीर्थयात्री फंसे पड़े हैं। संजीव सुंद्रियाल, आकाशवाणी समाचार, देहरादून।

हरिद्वार में गंगा नदी में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। दिल्ली-हरिद्वार, ऋषिकेश-यमुनोत्री, गंगोत्री और ऋषिकेश-बद्रीनाथ जैसे कई राजमार्ग बंद हैं। 
----
हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को किन्नौर जिले में मूसलाधार वर्षा से चट्टानें टूटकर गिरने के कारण करीब साठ घंटे बाद आज सुबह हैलिकॉप्टर से निकाला गया। हैलिकॉप्टर कांग्रेस पार्टी ने किराए पर लिया था। बचाव कार्यो की देखरेख कर रहे अधिकारी ने बताया है कि सरकारी हैलीकॉप्टर से सीमावर्ती इलाके पूह और अन्य स्थानों पर फंसे लोगों को निकाला जा रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि विभिन्न स्थानों पर करीब एक हजार सात सौ से अधिक लोग फंसे हुए हैं।
 
प्रशासन के समक्ष सबसे बड़ी चुनौती हिन्दुस्तान-तिब्बत राष्ट्रीय उच्च मार्ग को जल्दी बहाल करना है। लोक निर्माण विभाग और सीमा सड़क संगठन के कर्मचारी सड़क से मलबा हटाने में जुट गए हैं। इस बीच पर्यटकों को निकालने के लिए राज्य सरकार के हेलीकॉप्टर को भी लगाया गया है। करीब एक दर्जन बीमार व वृद्ध लोगों को सुबह सांगला से रामपुर लाया गया। शिशु शर्मा शांतनु, आकाशवाणी समाचार, शिमला।
----
वायुसेना ने उत्तराखण्ड और हिमाचलप्रदेश में भारी वर्षा के कारण फंसे लोगों को बचाने के लिए ऑपरेशन राहत शुरू किया है। हिमाचलप्रदेश में राष्ट्रीय आपदा कार्रवाई बल की टीमों के साथ दो अतिरिक्त हैलीकॉप्टर भी लगाये गये हैं। 
----
हरियाणा में यमुना नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। कल हथिनीकुंड बांध से करीब आठ लाख से अधिक क्यूसिक पानी छोड़ा गया, जो करनाल, पानीपत, दिल्ली और फरीदाबाद में पहुंच गया है। इससे नदी के किनारे बसे लोगों पर असर पड़ा है। हथिनीकुंड बांध से आज सुबह भी तीन लाख ३८ हजार क्यूसिक पानी छोड़ा गया। इसके हरियाणा के विभिन्न हिस्सों से होते हुए कल दिल्ली पहुंच जाने की आशंका है। यमुना और उसकी सहायक नदियों के तटबंधों में विभिन्न स्थानों पर दरारें आने से यमुनानगर, करनाल और पानीपत जिलों के कई गांवों में पानी भर गया है। कई स्थानों पर फसलों को नुकसान पहुंचा है और सब्जी तथा फलों की आपूर्ति पर भी असर पड़ा है।
----
दिल्ली सरकार ने यमुना नदी के किनारे निचले इलाके से लोगों को हटाना शुरू कर दिया है, क्योंकि यमुना नदी का पानी आज खतरे के निशान को पार कर गया। मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने बताया कि सरकार ने लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए सभी एहतियाती उपाय किये हैं।दिल्ली बाढ़ नियंत्रण विभाग के अनुसार यमुना नदी २०४ दशमलव आठ तीन मीटर के स्तर को पार कर गई है और मध्य दिल्ली के पुराने रेलवे पुल पर जलस्तर तेजी से २०५ मीटर के निशान पर पहुंच रहा है। 

दिल्ली में आज सुबह से मौसम सुहावना है और आसमान पर बादल छाये हुए हैं। मौसम विभाग ने अगले २४ घंटों में कुछ इलाकों में और वर्षा होने का अनुमान लगाया है। 
----
उत्तरप्रदेश में लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, बहराइच, श्रावस्ती और बलरामपुर सहित हिमालय के तराई वाले कई जिलों में अचानक बाढ़ से स्थिति गंभीर हो गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि घाघरा में बनबासा बांध से ५२ लाख क्यूसिक पानी छोड़े जाने के कारण जलस्तर बढ़ गया है। 
 
उत्तरप्रदेश के कई जिलो में आई अचानक बाढ़ से स्थिति गंभीर होती जा रही है। सहरानपुर और मुज्+जफर नगर में जहां अभी भी जलमग्न गांवों और बस्तियों से लोगों को बाहर निकाला जा रहा है वहीं लखीमपुर, खीरी, बहराइच, श्रावंती और बलरामपुर जैसे पहाड़ी सीमा से सटे जिलों में घाघरा, शारदा, सरयू, राप्ती और सुहेली नदियों में अचानक पानी बढ़ने से बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। एक तरफ जहां खीरी की पांच तहसीलों के निचले बसे २०८ गांवों को खाली कराया जा रहा है वहीं बहराइच के लगभग आधा दर्जन गांवों को तुरंत खाली कराने के आदेश दिये गए हैं। मिराजुद्दीन, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।
----
बिहार में भारतीय जनता पार्टी के एक दिन के बंद का मिलाजुला असर है। पार्टी ने जनता दल युनाइटेड के साथ अपना १७ वर्ष पुराना गठबंधन टूटने पर ये बंद किया है। राजधानी पटना में भाजपा और जनता दल युनाइटेड समर्थकों के बीच झड़पें हुई और कई कार्यकर्ताओं को चोटें आई हैं। हमारे संवाददाता के अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग और रेल लाइनों पर भी कई स्थानों पर रूकावटें खडी की गई हैं। 
 
रेल परिवहन को बंद से मुक्त रखने की घोषणा के बावजूद बिहार शरीफ और शेखपुरा में रेल मार्ग को रोका गया है। बंद को देखते हुए राजधानी पटना समेत राज्य भर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। पटना के सभी चौक-चौराहे और मुख्य मार्गों पर पुलिस बल की तैनाती की गई है और स्थिति पर नजर रखी जा रही है। उधर, कल सरकार को विश्वासमत हासिल करना है इसको लेकर राजनीतिक सरगरमी भी बढ़ी हुई है। सदन में क्या रूख अपनाया जाये इसको लेकर राष्ट्रीय जनता दल ने आज जबकि भाजपा ने कल विधायक दल की बैठक बुलाई है। २४३ सदस्य बिहार विधानसभा में स्पष्ट बहुमत के लिए जदयू को कम से कम १२२ विधायकों का समर्थन जरूरी होगा जबकि उसके पास ११८ सदस्य ही हैं। सारा दारोमदार छह निर्दलीय विधायकों पर होगा। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से मैं दिवाकर कुमार।
----
बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल युनाइटेड के नेता नितीश कुमार ने उन्हें धर्मनिरपेक्ष नेता कहने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया है। आज पटना में श्री नितीश कुमार ने कहा कि इस बात से उनके मन को बहुत शांति मिली है। 
 
आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने वही कहा है जो हम हैं और सच बोलने के लिए और देश के प्रधानमंत्री के द्वारा यह बात कहा जाना जरूर सुकून देता है और मैं उन्हें हृदय से धन्यवाद देता हूं।

डॉ० मनमोहनसिंह ने कल कहा था कि वे श्री नितीश कुमार को एक धर्मनिरपेक्ष नेता मानते हैं। 
----
गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज नई दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी से उनके निवास पर मुलाकात की। इस महीने के शुरू में भारतीय जनता पार्टी चुनाव प्रचार समिति का अध्यक्ष बनाये जाने के बाद श्री मोदी की श्री आडवाणी के साथ यह पहली बैठक थी। बाद में श्री मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी से भी मुलाकात की। श्री मोदी की नियुक्ति पर नाराजगी जाहिर करते हुए श्री आडवाणी ने पार्टी के तीन पदों से इस्तीफा दे दिया था। गुजरात के मुख्यमंत्री, योजना आयोग के साथ राज्य की वार्षिक योजना को अन्तिम रूप देने के लिए नई दिल्ली आये हुए हैं।
----
नए श्रम और रोजगार मंत्री सीसराम ओला ने आज कार्यभार संभाल लिया। उन्होंने नई दिल्ली में कहा कि उनका मंत्रालय देश में बाल मजदूरों की बढ़ती संख्या से निपटने के उपाय करेगा। 
----
असम में रेलवे पुलिस ने मादक पदार्थों की तस्करी रोकने के लिए मादक पदार्थ नियंत्रण ब्यूरो से मदद मांगी है। रेलवे पुलिस अधीक्षक रौनक अली हजारिका ने बताया कि कल गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर सात क्विंटल से अधिक नशीले पदार्थ बरामद किये गए और इस सिलसिले में छह लोगों को गिरफ्तार किया गया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि गिरफ्तार किये गए सभी व्यक्ति मिजोरम के हैं। 
 
हाल के दिनों में प्रदेश में ड्रग का कारोबार काफी बढ़ता दिख रहा है। पिछले शनिवार को भी दो क्विंटल मादक पदार्थ राजधानी गुवाहाटी में जब्त किये गये थे। मादक पदार्थों की ये खेप दिल्ली से लाया गया था और शुरूआती जांच से ये संकेत मिले हैं कि म्यामां में मादक पदार्थों की तस्करी गुवाहाटी एक रास्ता बनता जा रहा है। मानस प्रतीम शर्मा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।
----
अफगान सेनाओं ने समूचे देश की सुरक्षा का दायित्व औपचारिक रूप से नाटो के नेतृत्व वाली सेनाओं से अपने हाथ में ले लिया है। इसके साथ ही सुरक्षा दायित्व अफगान सेनाओं को सौंपे जाने की २०११ में शुरू हुई प्रक्रिया पूरी हो गई है। राष्ट्रपति हामिद करजई ने एक समारोह में इस आशय की घोषणा की, जिसमें नाटो सेनाओं ने देश के बाकी बचे ९५ जिलों का नियंत्रण अफगान सेनाओं को सौंपा। अमरीकी नेतृत्व वाली सेनाओं द्वारा तालिबान को खदेड़े जाने के बाद यह एक ऐतिहासिक अवसर है, जब समूचे देश का सुरक्षा दायित्व अफगान सेनाओं के हाथ में आया है। 
----
पाकिस्तान में पंजाब प्रांत की सरकार ने प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्करे तैयबा से जुड़े जमात-उद-दावा के सबसे बड़े केन्द्र के लिए अपने बजट में करोड़ों रूपये का आवंटन किया है। प्रांतीय सरकार ने मरकज-ए-तैयबा नाम के इस केन्द्र के लिए छह करोड़ दस लाख पाकिस्तानी रूपये आवंटित किये हैं। मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ के नेतृत्व में पी एम एल -एन सरकार ने पंजाब विधानसभा में पेश किये गए बजट में ये प्रावधान किये हैं। 

संयुक्तराष्ट्र सुरक्षा परिषद ने वर्ष २००८ के मुंबई हमले के मद्देनजर जमात-उद-दावा को लश्करे तैयबा का फ्रंट संगठन घोषित किया था। 
----
मद्रास उच्च न्यायालय ने एक महत्वपूर्ण फैसले में कहा है कि यदि कोई स्त्री-पुरूष सही कानूनी आयु में यौन संबंध बनाते हैं तो उसे वैध विवाह माना जाएगा और उन्हें पति-पत्नी कहा जा सकता है। न्यायमूर्ति सी एस करनन ने अपने आदेश में कहा है कि मंगलसूत्र, जयमाल और अंगूठी पहनाने जैसी वैवाहिक रस्में सिर्फ समाज के संतोष के लिए हैं। उन्होंने व्यवस्था दी कि ऐसे संबंध में शामिल स्त्री या पुरूष यौन संबंध होने का दस्तावेजी सबूत देकर परिवार अदालत में वैवाहिक स्थिति की घोषणा का आवेदन कर सकते हैं। न्यायमूर्ति करनन ने गुजारे भत्ते के एक मुकदमे में कोयम्बतूर की परिवार अदालत के अप्रैल २००६ के फैसले में संशोधन करते हुए यह आदेश दिया। 
----
बम्बई शेयर बाजार में आज उतार-चढाव का रूख है। शुरूआती कारोबार में यह ८० अंक की गिरावट के साथ १९ हजार २४६ पर खुला। अब से कुछ देर पहले यह ४२ अंक की वृद्धि के साथ १९ हजार ३६८ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ८ अंक बढ़कर ५ हजार ८५८ पर था।

अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया आज ५९ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ५८ रूपये ४६ पैसे बोली गयी। कल रूपया ३६ पैसे की गिरावट के साथ ५७ रूपये ८७ पैसे पर बन्द हुआ था। उधर एशियाई बाजारों में आज कच्चे तेल के भाव बढ़े। 
----
गोआ में आज क्रांति दिवस मनाया जा रहा है। इस अवसर पर राज्य भर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। राज्य स्तर का मुख्य समारोह पणजी के आजाद मैदान में हुआ, जहां राज्यपाल भरत वीर वांचु के नेतृत्व में राज्य के लोगों ने पुर्तगाली शासन से गोआ की आजादी के लिए अपने जीवन का बलिदान देने वालों का स्मरण किया और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। मुख्यमंत्री मनोहर परिकर ने भी इस समारोह में हिस्सा लिया। 
----
आकाशवाणी का चेन्नई केन्द्र आज अपनी प्लेटिनम जुबली मना रहा है। जून १९३८ में तत्कालीन मद्रास प्रेजिडेन्सी के प्रमुख राजगोपालाचारी ने आकाशवाणी चेन्नई का उद्घाटन किया था। 
प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री जवाहर सरकार आज शाम प्लेटिनम जुबली समारोह में मुख्य भाषण देंगे।
----
आई सी सी चैम्पियंस ट्राफी के सेमीफाइनल मुकाबले तय हो गये हैं। पहला सेमीफाइनल बुधवार को दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच खेला जायेगा जबकि दूसरे सेमीफाइनल में बृहस्पतिवार को भारत का मुकाबला श्रीलंका से होगा। कल खेले गये मैच में श्रीलंका ने आस्ट्रेलिया को बीस रन से हरा दिया। ओवल में खेले गये इस मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर २५३ रन बनाये। महेला जयवर्धने ने ८१ गेंदों में ८४ रन बनाये जबकि थिरीमाने ने ५७ रन का योगदान किया।आस्ट्रेलिया को अगर अगले दौर के लिए क्वालीफाई करना था तो उसे न सिर्फ यह मैच जीतना था बल्कि २५४ रन का लक्ष्य २९ ओवर और एक गेंद में हासिल करना था। लेकिन आस्ट्रेलिया की टीम ४२ ओवर और तीन गेंद में सिर्फ २३३ रन ही बना पायी। 
----
सूचना अधिकार के तहत राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति सचिवालय तथा विदेश मंत्रालय से भी अब ऑनलाइन आवेदन के जरिए जानकारी ली जा सकती है। सरकार ने यह कदम शासन में और अधिक पारदर्शिता के लिए उठाया है। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने ऑनलाइन आवेदन के साथ भुगतान करने के लिए नई वेबसाइट आरटीआई ऑनलाइन डॉट गॉव डॉट आई एन (तजपवदसपदमण्हवअण्पद) शुरू की है। सूचना अधिकार के तहत, सरकार की योजना केन्द्र सरकार के सभी मंत्रालयों और विभागों को ऑनलाइन आवेदन के दायरे में लाने की है। 
----
श्रीलंका के सेंट्रल बैंक द्वारा जारी आंकड़ों में कहा गया है कि इस साल की पहली तिमाही में अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर छह प्रतिशत रही है और उम्मीद है कि साढ़े सात प्रतिशत की वृद्धि का वार्षिक लक्ष्य हासिल कर लिया जायेगा। देश के निर्माण क्षेत्र में २७ प्रतिशत की बढ़ोतरी होने से अर्थव्यवस्था में मजबूती आई है। लेकिन उच्च ब्याज दरों के कारण निजी क्षेत्र की वृद्धि दर निराशाजनक रही है

No comments:

Post a Comment