Friday 21 June 2013

२१ जून, २०१३ 
समाचार प्रभात
०८००

मुख्य समाचार :
  • उत्तराखंड में बाढ़ प्रभावित विभिन्न भागों से चौंतीस हजार से अधिक तीर्थयात्री और पर्यटक बाहर निकाले गए।
  • प्रधानमंत्री की बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद के लिए देशवासियों से मिलकर प्रयास करने की अपील।
  • भारत और इराक का तेल और हाइड्रोकार्बन क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने का फैसला।
  • अफगानिस्तान के राष्ट्रपति तालिबान के साथ शांति वार्ता में शामिल होने पर सहमत।
  • श्रीलंका को आठ विकेट से हराकर भारत आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में। रविवार को बर्मिंघम में इंग्लैंड के साथ होगी खिताबी भिंड़त।

------
उत्तराखंड के बाढ़ प्रभावित हिस्सों, खासकर-रुद्रप्रयाग, टिहरी, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ जिलों से अब तक ३४ हजार से अधिक तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को निकाला जा चुका है। सेना ने राहत और बचाव कार्य के लिए ढाई हजार अतिरिक्त जवान लगाए हैं। राज्य में राहत और बचाव कार्यो में लगी एजेंसियों के लिए क्षतिग्रस्त सड़कों और पुलों को फिर से बनाना सबसे बड़ी चुनौती है ताकि लोगों को छोटे हेलिकाप्टर से सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा सके। ये हेलिकाप्टर बाढ़ और वर्षा से प्रभावित सभी प्रमुख स्थानों पर उतर रहे है। सेना और वायुसेना के तथा निजी हेलिकाप्टरों ने कल ९० उड़ाने भरी। उत्तरखंड के मुख्यमंत्री श्री विजय बहुगुणा ने कहा कि केदारनाथ से सभी यात्रियों को निकाला जा चुका है। 
 
हमने केदारनाथ से तो इवेक्यूएशन पूरा कर लिया है। अब गौरीकुंड में जो लोग हैं या जो बद्रीनाथ है यहां जो लोग फंसे हुए हैं। इनका इक्वावेशन शुरू हो रहा है। कई जगह तो हमको हेलीपैड बनाने पड़ रहे हैं ताकि बड़े हेलिकॉप्टर्स उतर सके और जितने यात्री यहां से निकलेंगे रोडवेज से या ट्रेन से उनका किराया राज्य सरकार दे रही है। राजकीय शोक घोषित कर दिया है। 
सीमा सुरक्षा संगठन ने धरासू और ऋषिकेश के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग-९४ खोल दिया है। रुद्रप्रयाग, चमोली, टिहरी, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ जिले में सेना ने पैदल यात्रियों और वाहनों की आवाजाही के लिए कई सड़के खोल दी है। गौचर, हर्षिल, जोशीमठ और रुद्रप्रयाग में सेना ने संचार नेटवर्क स्थापित किया है ताकि लोग अपने परिजनों से संपर्क स्थापित कर सके। फंसे यात्रियों की सुविधा के लिए अब तक ३० सेटेलाईट फोन बूथ बनाये जा चुके है तथा २० और बूथ बनाये जाएंगे। सेना और वायुसेना ज्यादा से ज्यादा लोगों को निकालने के लिए अग्रिम क्षेत्रों में विमानों के उतरने की हवाईपट्टी तैयार करने की कोशिश कर रही हैं। हमारे संवाददाता ने देहरादून से खबर दी है कि गुजरात, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र सहित कई राज्य सरकारों ने प्राकृतिक आपदा में फंसे लोगों की मदद के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किए हैं। 
उत्तर प्रदेश सरकार ने बाढ़ से प्रभावित तीर्थयात्रियों और पर्यटकों की मदद के लिए १४ डॉक्टरों का दल भेजा है। पर्याप्त संख्या में डॉक्टर और चिकित्सा कर्मचारी भी प्रभावित स्थानों पर भेजे गए हैं। 
 
बाढ प्रभावित इलाकों में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए सेना आईटीबीपी और राष्ट्रीय आपदा कारवाई बल अस्थायी पुल और सड़कें तैयार करने में जुटे हैं। इस राष्ट्रीय आपदा में बुरी तरह प्रभावित रूद्रप्रयाग जिले में जहां हजारों लोग रामबाडा, फाटा और गौरी गांव में लोग फंसे हुए हैं। सेना ने कुछ मार्गों पर आवागमन चालू किया है।रेलवे ने विशेष गाडियों के संचालन के लिए देहरादून, हरिद्वार और ऋषिकेष में अपने वरिष्ठ अधिकारियों को तैनात किया है। संजीव सुद्रियाल के साथ मैं सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार देहरादून।
------
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने उत्तराखंड में बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद के लिए सभी देशवासियों से मिलकर प्रयास करने की अपील की है। डॉक्टर सिंह ने लोगों से आग्रह किया कि वे प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष में खुले दिल से योगदान दें और प्रभावित लोगों की सहायता के लिए राष्ट्र के प्रयासों में सक्रिय भागीदारी निभाएं। प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रभावित लोगों को इस आपदा से निकलने के लिए मदद की जरूरत है। 
प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष में चैक या ड्राफ्ट के जरिये दान दिया जा सकता है। इसे प्रधानमंत्री कार्यालय, साउथ ब्लॉक नई दिल्ली के पते पर भेजा जाना चाहिए। सरकारी बैंक प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष के पक्ष में बनवाये गए ड्राफ्ट पर कोई कमीशन नहीं लेंगे। भुगतान वेबसाइट डबल्यू डबल्यू डबल्यू डॉट पी एम इंडिया डॉट निक डॉट इन के जरिये ऑनलाइन भी किया जा सकता है। इस तरह के सभी योगदान पर आयकर से छूट मिलेगी। 
------
हिमाचल प्रदेश में आज मौसम साफ है और वायुसेना के दो तथा राज्य सरकार के एक हेलिकाप्टर ने किन्नौर जिले के आपदा प्रभावित लोगों को निकालने का काम शुरु कर दिया है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से 

पिछले तीन दिन में अभी तक करीब पांच सौ पचास लोगों को विभिन्न भागो ंसे निकाला जा चुका है। चार सौ अन्य को निकाला जाना बाकी है। जिले के रोपाकंडा इलाके में पिछले कुछ दिनों से भारी बर्फ में फंसे भेड़ पालकों को निकालने के लिए राष्ट्रीय आपदा राहत बल की टीम को कल एक हेलिकॉप्टर से उतारा गया। इस बीच, विभिन्न विभागों के अधिकारियों पर आधारित टीमें उपमंडल स्तर पर गठित की गईं हैं जो कि नुकसान का जायजा लेंगी। इन टीमों को दो सप्ताह में अपनी रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है। शिशु शर्मा शांतनु आकाशवाणी समाचार शिमला।

------
उत्तर प्रदेश में पिछले दो दिनों में हिमालय से सटे क्षेत्रों में ज्यादा बारिश नही हुई है, जिससे राज्य के विभिन्न जिलों में गंगा, यमुना, शारदा,घाघरा और राप्ती नदियों का जलस्तर या तो स्थिर है या कम होना शुरु हो गया है। जलस्तर में कमी से उन लोगों को राहत मिली है जिनके गांव बाढ़ में डूबे हैं, लेकिन बुलंदशहर और अलीगढ़ जिले में गंगा अब भी खतरे के निशान से ऊपर है। 
------
दिल्ली में यमुना का जलस्तर खतरे के निशान २०४ दशमलव आठ तीन मीटर के आस पास आ जाने से बाढ़ का खतरा कम हो गया है और दिल्लीवासियों ने राहत की सांस ली है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि पुराने यमुना पुल पर यातायात फिर शुरु हो गया है।
------

भारत और इराक ने तेल तथा हाइड्रोकार्बन क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने का फैसला किया है। विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद की दो दिन की इराक यात्रा के दौरान यह सहमति बनी। श्री खुर्शीद ने इराक के नेताओं के साथ तेल आयात सहित द्विपक्षीय हितों के मुद्दों पर बातचीत की। श्री खुर्शीद कल स्वदेश लौट आये। हमारे संवाददाता ने बताया कि 
श्री खुर्शीद युद्ध प्रभावित इराक की पिछले २३ वर्षों में यात्रा करने वाले पहले भारतीय विदेश मंत्री हैं। 
 
भारत और इराक के रिश्तों को नया आयाम देते हुए दोनों देशों ने तेल और हाइड्रोकार्बन के क्षेत्र में एक दूसरे का भागीदार बनने और इराक में पुर्ननिर्माण के क्षेत्र में भारतीय कंपनियों को शामिल करने पर रजामंदी जाहिर की है। बगदाद में इराक की विदेश मंत्री होशियार जवारी के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में सलमान खुर्शीद ने कहा कि दोनों देशों ने ऊर्जा सुरक्षा सहित आपसी सहयोग के सभी मुददों पर चर्चा और खरीदार विक्रेता की जगह विकास में भागीदार बनने को राजी हुए। इराक ने भारत को तेल की निर्बाध आपूर्ति का भरोसा दिलाया है। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार बगदाद।
------
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करज+ई ने कहा है कि यदि अमरीका अपने वायदे पूरे करे तो वे तालिबान के साथ शांति वार्ता में शामिल होने के इच्दुक हैं। अफगान सरकार के प्रवक्ता फायेक़ वहीदी ने काबुल में कहा कि विदेश मंत्री कैरी ने वादा किया है कि कतर कार्यालय से तालिबानी झंडा और उसके पूर्व शासन की नेमप्लेट हटाई जाएगी तथा अमरीका, अफगान सरकार का समर्थन करने के बारे में औपचारिक पत्र जारी करेगा।
इससे पहले पूर्व निर्धारित वार्ता स्थगित कर दी गई थी और राष्ट्रपति करजई ने कतर में तालिबान के नए दफ्तर में भेजे जाने वाले एक प्रतिनिधिमंडल की योजना रद्द कर दी थी। 
------
ब्राजील में सरकार विरोधी रैलियों के सिलसिले में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच कई हिंसक झड़पें हो चुकी हैं। रियो द जैनेरिया में भीड़ ने मार्च किया और पुलिस ने सिटी हॉल के बाहर प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया।सार्वजनिक सेवाओं में भ्रष्टाचार और अन्य मुद्दों पर देश में फैली अशांति को देखते हुए राष्ट्रपति डिल्मा रूसैफ ने अपनी जापान यात्रा रद्द कर दी है।ब्राजील में २०१४ में होने वाले फुटबाल विश्व कप के आयोजन में लम्बे चौड़े खर्च, बसों और सबवे के किराए में बढ़ोतरी के खिलाफ प्रदर्शन किए जा रहे हैं।
------
नेपाल के उच्चतम न्यायालय ने तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश खिलराज रेगमी की अगुवाई में सरकार बनाने के राष्ट्रपति के आदेश को चुनौती देने वाली रिट याचिकाओं पर सुनवाई के लिए नौ सदस्यों की विशेष पीठ गठित की है। विशेष पीठ में कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश दामोदर प्रसाद शर्मा और १३ अन्य न्यायाधीश शामिल होंगे, जो तय करेंगे कि कार्यरत मुख्य न्यायाधीश को मुख्य कार्यपालक के रूप में नियुक्त किया जाना संवैधानिक रूप से कहां तक वैध है । यह विशेष पीठ रेगमी की नेतृत्व वाली सरकार के अध्यादेशों की भी जांच करेगी। उच्चतम न्यायालय ने कल प्रशासन को निर्देश दिया कि मुख्य न्यायाधीश को अंतरिम सरकार का प्रमुख बनाए जाने संबंधी सभी मामलों को उसके सामने पेश किया जाये । इस मुद्दे पर अंतिम सुनवाई ४ जुलाई को होगी। 
------
कार्डिफ में कल रात टीम इंडिया शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए आईसीसी चैपियन्स ट्राफी क्रिकेट टूर्नामेंट में श्रीलंका को आठ विकेट से हराकर फाइनल में पंहुच गई है । बारिश के कारण देर से शुरू हुए मैच में श्रीलंका ने निर्धारित ५० ओवर में १८१ रन बनाए। भारत की ओर से ईशान्त शर्मा और आर आश्विन ने तीन तीन विकेट लिए। 
भारत ने सिर्फ ३५ ओवर में ही मैच जीत लिया। अपना शानदार प्रर्दशन बरकरार रखते हुए शिखर धवन ने सबसे ज्यादा ६८ रन बनाए। मैन ऑफ द मैच घोषित ईशान्त शर्मा ने ९ ओवर में सिर्फ ३३ रन देकर तीन विकेट लिये। 
अब रविवार को बर्मिघम में फाइनल में भारत और इंग्लैड आमने सामने होंगे।
------
समाचार पत्रों से 
उत्तराखंड में जल प्रलय से मची तबाही के बीच मरने वालों का आंकड़ा हजारों तक पहुंच जाने की आशंका की खबर आज के तमाम अखबारों में अलग-अलग सुर्खियों से छपी है। बकौल नवभारत टाइम्स- दर्दनाक मंज+र, उम्मीद बाकी। अमर उजाला पूछता है- आखिर कहां गए केदार घाटी से २० हजार लोग? राष्ट्रीय सहारा के अनुसार-अपनों के लौटने की आस में तड़प रहे लोग। इसी समाचार को वीर अर्जुन और हरि भूमि ने भी महत्व दिया है।
कोयला ब्लॉक आवंटन घोटाले के सिलसिले में, पूर्व कोयला सचिव से सीबीआई की पूछताछ और उत्तर प्रदेश के कुंडा हत्याकांड मामले में राजा भैया के पॉलीग्राफ टेस्ट की खबर भी आज के कई अखबारों में है। 
चारा घोटाले में, लालू और जगन्नाथ के भाग्य का फैसला, १५ जुलाई को- यह समाचार पंजाब केसरी के विविधा पन्ने पर है। 
देश के नौ राज्यों में कानून व्यवस्था के लिए सिर दर्द बने माओवादी सरकार से बातचीत को तैयार, छत्तीसगढ़ हमले के बाद सुरक्षाबलों के आक्रामक तेवर से खलबली को दैनिक जागरण ने प्रमुखता से प्रकाशित किया है। 
आखिर संघ ने स्वीकारा भाजपा में, सीधा हस्तक्षेप- इस खबर को नई दुनिया ने अहमियत दी है। 
नई दुनिया में ही छपी एक और चौकाने वाली खबर है-आपके कॉल और ई-मेल पर है सुरक्षा एजेंसियों की नजर। बकौल बिजनेस भास्कर-हर अकाउंट और फोन तक होगी, सरकार की सेंध।
स्विस बैंकों में जमा भारतीय धन में आई रिकॉर्ड कमी को दैनिक भास्कर ने वरीयता दी है। 
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कल रुपए की कीमत में गिरावट का, नया इतिहास बन जाने को जनसत्ता ने सुर्खी दी है- डॉलर के दम ने किया रुपए को, बेदम। राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है- अमेरिकी त्सुनामी की चपेट में रुपया और शेयर बाजार, धड़ाम

No comments:

Post a Comment