Friday 21 June 2013

२१.०६.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५

मुख्य समाचार :
  • उत्तराखंड के बाढ़ और चट्टानें गिरने से प्रभावित इलाकों में सेना और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस राहत कार्य में जुटी। अब तक ३५ हजार लोगों को सुरक्षित निकाला। हिमाचल प्रदेश में भी राहत कार्य जारी।
  • मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने खुले बाजार में सौ लाख टन गेहूं बेचने की मंजूरी दी। न्येवेली लिग्नाइट में पांच प्रतिशत विनिवेश को भी स्वीकृति।
  • महाराष्ट्र में ठाणे जिले के मुम्बरा में इमारत ढहने से दस लोगों की मौत।
  • सेंसेक्स में तीसरे पहर के कारोबार में बढ़ोतरी का रुख। डॉलर के मुकाबले रूपया ३८ पैसे मजबूत।
  • आईसीसी चैपियन्स ट्राफी क्रिकेट टूर्नामेंट में श्रीलंका को आठ विकेट से हराकर भारत फाइनल में, बर्मिंघम में रविवार को इंगलैंड से मुकाबला।

----
उत्तराखण्ड में सेना, वायुसेना और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ने रूद्रप्रयाग जिले में भारी वर्षा और चट्टानें गिरने से सबसे अधिक प्रभावित केदार घाटी क्षेत्र में फंसे तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को निकालने का काम तेज कर दिया है। सेना, वायुसेना और निजी क्षेत्र के हैलीकॉप्टरों ने लोगों को वहां से निकालने के लिए उड़ानें शुरू कर दी हैं। कल हैलीकॉप्टरों की ९० उड़ानें हुईं। वायुसेना ने अपने ऐसे हैलीकॉप्टरों को इस काम में लगाया है, जिसमें काफी संख्या में लोगों को लाया जा सकता है। सेना, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस और राष्ट्रीय आपदा कार्यवाही बल ने केदार घाटी के दूर-दराज के इलाकों में फंसे तीर्थयात्रियों और पर्यटकों का पता लगाने के लिए हैलीकॉप्टर से अपने कमाण्डोज को उतारा है जो हैलीकॉप्टर उतारने के लिए हैलीपेड तैयार कर रहे हैं।
हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राज्य सरकार ने तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। 

उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ, पंजाब और मध्यप्रदेश सहित विभिन्न राज्य सरकारों ने भी राहत कार्य में सहयोग के लिए अपने हैलीकॉप्टर उपलब्ध कराये हैं। राहतकर्मियों का कहना है कि केदारनाथ मंदिर क्षेत्र से अधिकांश तीर्थयात्रियों को निकाल लिया गया है। लेकिन अभी भी रामबाडा, हाटा, गौरीगांव में हजारों तीर्थयात्री फंसे हुए हैं। सीमा सडक संगठन और सेना ने रूद्रप्रयाग, चमोली, टिहरी, उत्तरकाशी और पिथौरागढ जिलों में कई सडकों में आवागमन शुरू करा दिया गया है। फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए विशेष रेलगाडियों के संचालन के लिए रेलवे ने भी देहरादून, ऋषिकेश और हरिद्वार में अपने वरिष्ठ अधिकारियों को तैनात किया है। संजीव सुन्द्रियाल के साथ मैं सुनील शुक्ल, आकाशवाणी समाचार, देहरादून।
आईटीबीपी के महानिदेशक अजय चड्डा ने आकाशवाणी को बताया है कि भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ने राज्य में राहत कार्यो के लिए अपने एक हजार कर्मी तैनात किये हैं।
 
गंभीर स्थिति केदारनाथ, गौरीकुंड और उसके बीच का जो एरिया है उसमें बनी हुई है और उसमें हम आईटीबीपी की टीम्स और एनडीआरएफ की टीम लगी हुई हैं और इस समय तक जो बीच का जो एरिया है गौरीकुड और केदारनाथ का वहां पे रामबाणा और चंगलचाटी वहां पर भी हमारी टीम्स पहुंच गई है और रेस्क्यू वर्क चल रहा है और एयर इवेकुवेशन केदारनाथ और गौरीकुंड दोनों तरफ से चल रहा है। 

अभी ऊपरी स्थानों पर करीब चार-पांच सौ लोग हो सकते हैं। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के प्रवक्ता ने कहा है कि वे जब तक पूरे शव नहीं मिल जाते, मरने वालों की सही संख्या बताने की स्थिति में नहीं है। उन्होंने कहा कि हो सकता है कि बड़ी संख्या में लोग पानी में बह गये हों, लेकिन ऐसी स्थिति में प्रत्यक्षदर्शी कई बार बढ़ा-चढ़ाकर जानकारी देते हैं।
ु राज्य में विभिन्न बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से अब तक करीब ३५ हजार तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को निकाला गया है। इनमें से अधिकतर रूद्रप्रयाग, टिहरी, उत्तरकाशी और पिथौरागढ जिलों से सुरक्षित निकाले गये हैं। सेना ने राहत और बचाव कार्यो के लिए ढाई हजार कर्मी और भेजे हैं। 

गोचर, हरसिल, जोशीमठ और रूद्रप्रयाग में सेना ने संचार सम्पर्क कायम किया है, जिससे लोग अपने परिवारों से बात कर सकें। अब तक तीस सैटेलाइट फोन लगाये गये है और ऐसे बीस और फोन उपलब्ध कराए जाने की उम्मीद है। 

गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने बाढ़ की त्रासदी से जूझ रहे उत्तराखण्ड में बचाव और राहत कार्यों की आज नई दिल्ली में समीक्षा की। बैठक के बाद राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष शशिधर रेड्डी ने पत्रकारों को बताया कि प्राधिकरण और राष्ट्रीय आपदा कार्रवाई बल से राहत और बचाव कार्यों में तेज+ी लाने के लिए कहा गया है। श्री रेड्डी ने बताया कि गृह मंत्री कल प्रभावित इलाकों का दौरा कर स्थिति का जायजा लेंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी ने कांग्रेस के सभी सांसदों और विधायकों को उत्तराखण्ड में राहत कार्यों के लिए एक महीने का वेतन देने के निर्देश दिए हैं। कांग्रेस महासचिव और पार्टी के संचार प्रभाग के प्रभारी अजय माकन ने ट्विट किया है कि श्रीमती सोनिया गांधी ने प्रत्येक सांसद को अपनी सांसद स्थानीय विकास निधि से दस लाख रूपये का योगदान करने को कहा है।
----
हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह आज जनजातीय क्षेत्र किन्नौर जिले में पुह-सबडिवीजन का हवाई सर्वेक्षण कर रहे हैं, जहां वर्षा और बाढ़ से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। वे आज सुबह सरकारी हेलीकॉप्टर से मंडी से किन्नौर के लिए रवाना हुए। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राहत और बचाव कार्य जारी है। 
 
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज उच्च अधिकारियों के एक दल के साथ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। वे नाको पुह और गयाबंग पहुंचे और वहां स्थानीय लोगों से मिलकर जमीनी हालात की जानकारी ली। लगभग सभी स्थानों पर लोगों ने मुख्यमंत्री से उनके फल बगीचों और अन्य फसलों के लिए पर्याप्त मुआवजा देने का आग्रह किया क्योंकि वर्षा और हिमपात से पूरी तरह तबाह हो गये हैं। शिशु शर्मा शांतन, आकाशवाणी समाचार, शिमला।
----
उत्तर प्रदेश में प्रमुख नदियों में जल स्तर घटने से बाढ़ की स्थिति में सुधार हो रहा है, हालांकि गंगा, घाघरा, शारदा और यमुना अभी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। राज्य प्रशासन ने बाढ़ प्रभावित तेरह जिलों में राहत और बचाव कार्य तेज+ कर दिए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि लखीमपुर खीरी में दुधवा राष्ट्रीय अभयारण्य भी बाढ़ की चपेट में आ गया है।

आज पीलीभीत में पुलिस को दो मानव शव मिले हैं। जो संभवतः शारदा की बाढ में उत्तराखंड से बह कर आये थे। लखीमपुर खीरी में अभी भी दो सौ से अधिक गांवों में बाढ का पानी भरा हुआ है जबकि पीलीभीत में दो दर्जन बाढग्रस्त गांवों में से पानी उतर गया है। मगर यहां बाढ ने लगभग ७० घरों को पूरी तरह नष्ट कर दिया है। वहीं बहराईच में बाढ की चपेट में आये लगभग दो सौ गांवों में स्थिति खराब होती जा रही है। मेराजुद्दीन, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ। 


----
भारत संचार निगम लिमिटेड-बीएसएनएल ने २८ जून से शुरू हो रही श्री अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए बालताल, डोमल, बरारी मार्ग, पंचतरणी, शेषनाग और चंदनवाड़ी और पवित्र गुफा क्षेत्र में विशेष टावर लगाए हैं। ऐसा यात्रियों को दूरसंचार सम्पर्क उपलब्ध कराने के लिए किया गया है। 
हमारे संवाददाता ने बताया है कि जम्मू कश्मीर के राज्यपाल और श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष एन एन वोहरा ने केन्द्रीय संचार मंत्रालय के साथ ये मामला उठाया था, जिसके बाद इस बारे में फैसला हुआ। 
 
विभाग ने बीएसएनएल के अलावा कुछ प्राइवेट ऑपरेटरों को भी श्रद्धालुओं को मौके में सिम कार्ड जारी करने की इजाजत दे दी है। यह कार्ड चार दिन तक काम करेंगे। अबना साईन के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर नवीन चौधरी के अनुसार यह सिम केवल पंजीकृत श्रद्धालुओं को ही मिलेंगी। उसके लिए बालतल और नूनवन कैंप स्थापित किये जायेंगे। यात्रियों को सिम कार्ड लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कार्ड, यूआईडी तथा अपनी पहचान और पता बताना होगा। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्मू से मैं आर के रैना। 

-----
मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति - सीसीईए ने सौ लाख टन गेहूं की खुले बाजार में बिक्री को मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में आज समिति की बैठक में यह फैसला किया गया। उच्चस्तरीय सूत्रों के अनुसार ८५ लाख टन थोक बिक्री के लिए और १५ लाख टन गेहूं खुदरा बाजार के लिए होगा। 

खाद्य मंत्री प्रो. के.वी. थॉमस ने पत्रकारों को बताया कि पंजाब के गोदामों के गेहूं की कीमत एक हजार ५०० रूपये प्रति क्विंटल होगी। इसमें माल ढुलाई की लागत शामिल नहीं है। उन्होंने कहा कि राज्यों को पांच लाख टन चावल भी आवंटित किया गया है। प्रो. थॉमस ने कहा कि उनका मंत्रालय केन्द्रीय मंत्रिमंडल को अलग पत्र भेजकर सरकारी भंडार से २० लाख टन गेहूं निर्यात करने की अनुमति देने का अनुरोध करेगा। 

कैबिनेट समिति ने सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी न्येवेली लिग्नाइट के पांच प्रतिशत विनिवेश को भी मंजूरी दे दी है। इस समय सरकार की इस कंपनी में ९३ दशमलव पांच प्रतिशत हिस्सेदारी है। इससे राजकोष को लगभग चार सौ ६६ करोड़ रूपये मिल सकेंगे। 

हमारे संवाददाता ने बताया कि तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता ने पिछले महीने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर कंपनी में विनिवेश का विरोध किया था। सेबी ने केन्द्र सरकार की सभी कंपनियों के कम से कम दस प्रतिशत शेयर आम लोगों को बेचने की समय सीमा अगस्त २०१३ निर्धारित की है। 

----
महाराष्ट्र के ठाणे जिले के मुम्बरा में आज तड़के इमारत गिरने की घटना में मारे गये लोगों की संख्या दस हो गई है। १४ लोग घायल हुए हैं। मुम्बरा में बाजारपेट में बनी यह तीन मंजिला इमारत आज तड़के करीब दो बजे ढह गई। 
ठाणे के पुलिस अधिकारियों ने मृतकों की संख्या की पुष्टि करते हुए कहा है कि राहत और बचाव कार्य जोर शोर से चल रहे हैं। ब्यौरा हमारी संवाददाता से- 
 
पुलिस अधिकारियों के मुताबिक इस इमारत के मलबे में अभी भी कुछ लोगों के फंसे होने की आशंका है। अग्निशमन दल के अधिकारी और स्थानीय पुलिस के अलावा ठाणे और मुम्बई महानगर पालिका तथा राष्ट्रीय आपदा कार्यवाही बल के आधिकारी राहत और बचाव कार्य में जुटे हुए हैं। पच्चीस साल से ज्यादा पुरानी इस इमारत को स्थानीय नगर पालिका द्वारा असुरक्षित घोषित किया गया था। स्वीटी कोठारी, आकाशवाणी समाचार, मुम्बई। 

----
छत्तीसगढ़ में कोंडागांव जिले के केशकाल गांव में कल रात माओवादियों के हमले में पुलिस का एक जवान मारा गया और दो जवान गंभीर रूप से घायल हो गए। माओवादियों ने रायपुर-जगदलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर पुलिस के गश्ती दल पर हमला 
किया । 
----
तमिलनाडु में आतंकवाद रोधी, ऑपरेशन अमला आज दूसरे दिन भी तटवर्ती जिलों कन्याकुमारी, नागपट्टनम और रामनाथपुरम में चलाया गया। ये अभ्यास भारतीय तटरक्षक, तमिलनाडु तटवर्ती सुरक्षा समूह और राज्य पुलिस ने मिलकर किया। रामनाथपुरम में ये अभ्यास पामबन, किजाकरई और मण्डपम में हुआ। दो दिन का ऑपरेशन अमला आज समाप्त हो जाएगा। इसका उद्देश्य समुद्र के रास्ते आतंकवादी हमलों से निपटने के लिए सुरक्षा की तैयारी बढ़ाना है।

----
महिला और बाल विकास मंत्रालय ने जनसंचार माध्यमों में महिलाओं के अश्लील चित्रण पर रोक लगाने के उद्देश्य से मीडिया अभियान चलाने के लिए एक समिति गठित की है। यह समिति प्रैस तथा इलैक्ट्रॉनिक मीडिया पर चलाये जाने वाले अभियान के जरिये महिलाओं के प्रति सम्मान का भाव जगाने के तौर-तरीके तय करेगी। 

-----
उत्तर प्रदेश में जल्दी ही पंचायतों का ऑन लाइन विवरण तैयार होना शुरू हो जाएगा। कम्प्यूटर आधारित इस पहल से पंचायतें हर वित्तीय लेनदेन को ऑनलाइन जारी कर सकेंगी। केन्द्र से प्रायोजित राजीव गांधी पंचायत सशक्तिकरण अभियान के अंतर्गत यह योजना शुरू की जाएगी। 

-----
महाराष्ट्र में राज्य सरकार ने सभी शैक्षिक और गैर-शैक्षिक कर्मचारियों को आगामी अगस्त से वेतन देने के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य कर दिया है। मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने अपने निवास पर आधारकार्ड पंजीकरण पर समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि आधारकार्ड के लिए पंजीकरण प्रक्रिया में तेजी लाई जा रही है। 

-----

बम्बई शेयर बाजार में दो दिन की गिरावट के बाद आज तीसरे पहर के कारोबार में सेन्सेक्स में सुधार हुआ है। शुरूआती कारोबार में सेन्सेक्स ७९ अंक से अधिक की गिरावट के साथ १८ हजार ६४० पर खुला था। अब से कुछ देर पहले सेन्सेक्स ३१ अंक की गिरावट के साथ १८ हजार ६८७ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निटी भी १४ अंक गिरकर ५ हजार ६४१ पर था। अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार के शुरूआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रूपया तेरह पैसे कमजोर हुआ, लेकिन बाद में इसमें ३८ पैसे की मजबूती आयी और एक डालर का मूल्य ५९ रूपये १९ पैसे बोला गया। 

-----
एशियाई बाजारों में आज कच्चे तेल की कीमतों में कोई खास बदलाव नहीं हुआ। जुलाई की डिलीवरी के लिए न्यूयॉर्क का लाइट स्वीट क्रूड बिना किसी बदलाव के ९५ डॉलर ४० पैसे प्रति बैरल ही रहा। अगस्त की डिलीवरी के लिए लंदन के ब्रेंट नॉर्थ सी क्रूड की कीमत में पांच सेंट की मामूली वृद्धि हुई और एक बैरल १०२ डॉलर २० सेंट का हो गया।

-----
आईसीसी चैपियन्स ट्राफी क्रिकेट टूर्नामेंट में कल कार्डिफ में श्रीलंका को आठ विकेट से हराकर भारत फाइनल में पंहुच गया है। श्रीलंका ने निर्धारित ५० ओवर में १८१ रन बनाए। भारत ने सिर्फ ३५ ओवर में ही यह लक्ष्य पूरा कर लिया। अब रविवार को बर्मिघम में फाइनल में भारत और इंग्लैड आमने सामने होंगे। 

-----
बांग्लादेश की जेल में बंद यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट ऑफ असम - उल्फा के महासचिव अनूप चेतिया ने वहां की सरकार से कहा है कि उसे वापस भारत भेज दे। सूत्रों के अनुसार उल्फा नेता ने बांग्लादेश के गृहमंत्रालय को आवेदन भेजा है कि बांग्लादेश में राजनीतिक शरण पाने की उसकी याचिका रद्द कर दी जाये क्योंकि वह स्वदेश लौटना चाहता है। बांग्लादेश सरकार इस याचिका पर विचार कर रही है। 
-----
ब्राजील के करीब सौ शहरों में विरोध प्रदर्शनों में दस लाख से अधिक लोगों के हिस्सा लेने की खबर है। ये लोग खराब जन सेवाओं, भ्रष्टाचार तथा अगले वर्ष के फुटबॉल विश्वकप के आयोजन में बहुत धन खर्च किये जाने का विरोध कर रहे हैं। राष्ट्रपति डिलमा रूजे+फ ने स्थिति पर विचार करने के लिए आपात बैठक बुलाई है।

No comments:

Post a Comment