Tuesday 18 June 2013

१७.०६.२०१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार : -
  • केन्द्रीय मंत्रिपरिषद में चार कैबिनेट और इतने ही नये राज्य मंत्री शामिल किये गए। ऑस्कर फ़र्नांडीज-सड़क परिवहन और राजमार्ग, गिरिजा व्यास- आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन, शीशराम ओला- श्रम और रोजगार तथा के.एस. राव-कपड़ा मंत्री बनाए गए। रेल मंत्रालय का कार्यभार मल्लिकार्जुन खड़गे को सौंपा गया।
  • दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने अगले महीने की पहली तारीख से मोबाइल रोमिंग की दरों में कटौती की।
  • उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तरप्रदेश में लगातार बारिश और बाढ़ से ५५ लोगों की मौत।
  • सेंसेक्स में एक सौ ४८ अंकों की बढ़ोतरी। १९ हजार तीन सौ २६ पर बंद।
  • २८ जून से वेस्टइंडीज में त्रिकोणीय श्रृंखला के लिए आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफी में खेल रही भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं।
-------
केंद्रीय मंत्रिपरिषद में आठ नए मंत्री शामिल किए गए हैं। इनमें चार कैबिनेट मंत्री और चार राज्य मंत्री हैं। वरिष्ठ कांग्रेस नेता श्री सीसराम ओला, श्री ऑस्कर फर्नाडींज, सुश्री गिरिजा व्यास और डॉक्टर के. एस. राव को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है।

श्री फर्नांडीज को सड़क परिवहन और राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री बनाया गया है। सुश्री गिरिजा व्यास को आवास, शहरी गरीबी उन्मूलन विभाग दिया गया है। श्री सीसराम ओला को श्रम तथा रोजगार और डॉक्टर के. एस. राव को कपड़ा मंत्रालय का कार्यभार सौंपा गया है। श्री मल्लिकार्जुन खड़गे नए रेल मंत्री होंगे।

माणिक राव गावित को सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री बनाया गया है। सुश्री संतोष चौधरी को स्वास्थ्य तथा परिवार कल्याण राज्य मंत्री और श्री जे. डी. सीलम को वित्त राज्य मंत्री और श्री ई. एम. एस. नचियप्पन को वाणिज्य तथा उद्योग राज्य मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में नए मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस अवसर पर उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता उपस्थित थे।
-------
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि लोग फिर से यूपीए सरकार में अपना विश्वास व्यक्त करेंगे और यूपीए तीसरी बार सरकार बनायेगी। वे आज शाम नये मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह के बाद नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। जनता दल यूनाईटेड के साथ कांगे्रस के गठबंधन की संभावना के बारे में एक सवाल के जवाब में डॉ० मनमोहन सिंह ने कहा कि राजनीति में कोई स्थायी मित्र या शत्रु नहीं होता और स्थिति के बदलने के अनुरूप निर्णय लिए जाते हैं। उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को एक धर्मनिरपेक्ष नेता बताया। उन्होंने कहा कि वे चाहते हैं कि सभी धर्मनिरपेक्ष दल मिलकर काम करें और एक स्वच्छ तथा धर्मनिरपेक्ष सरकार दें।

कांगे्रस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के बारे में एक सवाल पर प्रधानमंत्री ने कहा कि वे कांगे्रस के नेता हैं और उनमें नेतृत्व के सभी गुण हैं। उन्होंने कहा कि अगर श्री राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनते हैं तो उन्हें बड़ी खुशी होगी। डॉ० मनमोहन सिंह ने कहा कि गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी से यूपीए को कोई खतरा नहीं है, क्योंकि लोग उनकी  विचारधारा को अच्छी तरह जानते हैं।
-------
कांगे्रस ने कहा है कि बिहार में जनता दल यूनाईटेड और भारतीय जनता पार्टी के अलग हो जाने से राष्ट्रीय राजनीति पर गहरा असर पड़ेगा। आज नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में पार्टी के मीडिया प्रभारी अजय माकन ने कहा कि कांग्रेस स्थिति पर नजर बनाए हुए है। श्री माकन ने कहा कि भविष्य में कांगे्रस समान सोच वाली और धर्मनिरपेक्ष पार्टियों के साथ गठबंधन करेगी। उन्होंने कहा कि पार्टी ने वरिष्ठ नेता ए. के. एंटनी की अध्यक्षता में एक समिति गठित की है जो गठबंधन के मुद्दों पर गौर करेगी। श्री माकन ने कहा कि कांगे्रस लगातार आगे बढ़ रही है जबकि एनडीए गठबंधन कमजोर होता जा रहा है।

जहाँ पर एक तरफ कांग्रेस पार्टी अपने युवा नेता श्री राहुल गांधी जी के नेतृत्व में तेजी से कदम दर कदम आगे बढ़ा रही है, वहीं पर ही कल एनडीए धीरे धीरे करके और शिरिंक होती जा रही है। तो मैं समझता हूं कि २०१४ की एक बेहतर शुरूआत कल से हुई है।

-------
कांग्रेस ने श्री बीरेन्द्र सिंह को पार्टी कार्यसमिति का सदस्य बनाया है। पार्टी संगठन में कल किए गए पुनर्गठन में उन्हें महासचिव पद से हटा दिया गया था। प्रैस विज्ञप्ति के अनुसार दो नए सचिव भी बनाए गए हैं।  ये हैं- गिरीश चोडनकर और राजाराम पाल।
-------
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण-ट्राई ने देशभर में मोबाइल फोन के रोमिंग शुल्कों में कटौती की घोषणा की है, लेकिन यह भी कहा है कि फिलहाल राष्ट्रीय स्तर पर रोमिंग को निःशुल्क नहीं किया जायेगा। प्राधिकरण द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि उसने सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के लिए देशभर में निःशुल्क रोमिंग की दो तरह की योजनाओं का प्रस्ताव किया है।

रोमिंग पर स्थानीय कालं के लिए अधिकतम टैरिफ देश भर में एक रुपये चालीस पैसे से घटा कर एक रुपये प्रति मिनट कर दिया गया है जबकि एसटीडी काल के लिए दो रुपये चालीस पैसे प्रति मिनट का शुल्क घटा कर एक रुपये पचास पैसे कर दिया गया है। इसी प्रकार देश में रोमिंग पर आने वाली काल का अधिकतम शुुल्क एक रुपये ७५ पैसे प्रति मिनट के स्थान पर ७५ पैेसे प्रति मिनट किया गया है। शुुल्कों में यह बदलाव पहली जुलाई से लागू होगा।
-------
रिजर्व बैंक ने अपनी जून की मध्य तिमाही मौद्रिक नीति समीक्षा में प्रमुख नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया है और रेपो दर सात दशमलव दो पांच प्रतिशत पर ही रहेगी। नकद आरक्षी अनुपात-सीआरआर में भी परिवर्तन नहीं किया गया है और ये चार प्रतिशत ही रहेगा। रिवर्स रेपो दर में भी कोई परिवर्तन नहीं किया गया है और यह छह दशमलव दो पांच प्रतिशत ही रहेगी। इसी तरह मार्जिनल स्टैण्डिंग फेसेलिटी दर और बैंक दर आठ दशमलव दो पांच प्रतिशत पर बनी रहेगी। आर्थिक विशेषज्ञ जयंतो राय चौधरी ने प्रमुख दरों में परिवर्तन न करने के रिजर्व बैंक के फैसले को सही ठहराया है।

इस वक्त अगर रिजर्ब बैंक अपना इंटरेस्ट का दर घटाये तो भारतीय मार्केट में जो विदेशी मुद्रा आ रही है यहां पर इंवेस्टमेंट के तौर से डेट मार्केट में उसमें और कटौती हो जायेगी। अगर हम इंटरेंस्ट रेट स्टेबल रखें और रुपया का दर भी नीचे है और इस दोनों कारणों के लिए हो सकता है कि हमारे जो एनआरआई बंधु हैं भारत में और ज्यादा डालर या यूरो निवेश करेंगे। यही सब सोचते हुए आरबीआई ने इंटरेस्ट रेट इस वक्त नहीं घटाया है।
-------
वित्त मंत्री पी चिदम्बरम ने कहा है कि ऐसे क्षेत्रों में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की ऊपरी सीमा की समीक्षा की जानी चाहिए, जहां इसका कोई लाभ नहीं हो रहा है। नई दिल्ली में वित्त मंत्रालय की संसदीय सलाहकार समिति की बैठक को संबोधित करते हुए श्री चिदम्बरम ने कहा कि सरकार प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की ऊपरी सीमा के फायदों की समीक्षा कर रही है, ताकि इस बारे में उपयुक्त फैसले किये जा सकें।
वित्त मंत्री ने कहा कि चालू खाते के घाटे पर नियंत्रण करने के लिए तेल और कोयले का घरेलू उत्पादन बढ़ाना होगा और सोने की खपत कम करनी होगी।
-------

आर्थिक जगत की खबरें
बाम्बे स्टाक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज १४८ अंक बढ़कर १९ हजार ३२६ पर बंद हुआ। हांलाकि रिजर्ब बैंक ने आज अपनी प्रमुख ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्‌टी ४२ अंक बढ़कर पांच हजार ८५० हो गया। रुपये में डालर के मुकाबले ३६ पैसे की गिरावट आई और एक डालर की कीमत ५७ रुपये ८७ पैसे दर्ज हुई। सोने का मूल्य दिल्ली के सर्राफा बाजार में ५० रूपये गिरकर २८ हजार २५० रूपये प्रति दस ग्राम दर्ज हुआ। चांदी ढाई रूपये सस्ती होकर ४४ हजार ३५० रूपये प्रति किलो हो गयी। ब्रैंट कू्रंड कच्चे तेल का वायदा मूल्य बढ़कर १०६ डालर प्रति बैरल के ऊपर जा पहुंचा।

-------
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई, ने अपने एक जांच अधिकारी को रक्षा मंत्रालय के एक दल के साथ इटली में मिलान भेजा है। यह जांच अधिकारी वीवीआईपी हेलीकाप्टर अनुबंध हासिल करने में अगस्ता वेस्टलैंड एण्ड फिनमेकेनिका के अधिकारियों द्वारा कथित रूप से रिश्वत दिए जाने से संबंधित मुकदमे की सुनवाई में उपस्थित रहेगा। इटली की जांच एजेंसियां, भारत को बारह हेलीकाप्टर बेचने के तीन हजार छह सौ करोड़ रुपये का सौदा हासिल करने के मामले में ब्रिटेन की अगस्ता वेस्टलैंड और इटली में इसकी प्रमुख कंपनी फिनमेकेनिका के शीर्ष अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच कर रही हैं।
-------
सरकार ने प्रशासन में अधिक पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए सूचना अधिकार के आवेदन के लिए ई-फाइलिंग की सुविधा का दायरा बढ़ा दिया है। यह सुविधा अब राष्ट्रपति तथा उप राष्ट्रपति सचिवालय, विदेश मंत्रालय और कुछ अन्य विभागों में आवेदन के लिए भी उपलब्ध होगी।
कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने आवेदनों की ई-फाइलिंग और शुल्क के भुगतान की सुविधा के लिए एक वेबसाइट शुरू की है। इसे है- www.rtionline.gov.in . पर एक्ससे किया जा सकता है।
-------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय है जीवन शैली से जुड़ी बीमारियों से बचाव यानी Safeguards from Lifestyle diseases.
यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर ०११-२ ३ ३ १ ४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं।
यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डी टी एच - डी डी डायरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा।

-------
उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में वर्षा, बाढ़ और मकान ढहने की घटनाओं में करीब ५५ लोगों की मृत्यु हो गई है।
लगातार भारी वर्षा से गंगा और उसकी सहायक नदियों में आई अचानक बाढ़ से उत्तराखंड में जानमाल का भारी नुकसान हुआ है। इस बाढ़ में तीस लोग मारे गये हैं, १९ घायल हुए हैं और एक सौ साठ से अधिक इमारतों को नुकसान पहुंचा है। देहरादून में आपदा प्रबंधन अधिकारियों ने बताया कि राज्य में भारी वर्षा के कारण सात लोग लापता हो गये हैं और एक हेलीकाप्टर तथा चार वाहन बाढ़ के पानी में बह गये हैं।
भारी वर्षा से सबसे अधिक तबाही रूद्रप्रयाग में हुई  जहां २० लोग मारे गये।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि खराब मौसम के कारण राज्य में चार धाम यात्रा फिलहाल स्थगित कर दी गई है।

जमनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ सड़क मार्ग और पैदल मार्ग करीब एक दर्जन स्थानों पर पत्थर और मलवा गिरने से बाधित हैं। जगह-जगह हजारों की संख्या में फंसे तीर्थयात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। सेना और आईटीवीपी के जवान जिला प्रशासन के साथ राहत कार्य में जुटे हैं। खराब मौसम को देखते हुए मानसरोवर के तीर्थयात्रियों को पिथोडागढ़ जिले के भूमि में रोक दिया गया है। रूद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, चमौली और पिथोड़ागढ़ जिलों में भारी बारिश के कारण नदियों के समीप बसे मकानों सहित कई पुल और सड़कें ढह गई हैं। ऋषिकेश और हरिद्वार में गंगा खतरे के निशान से ऊपर बह रही है जिससे निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा बना है। संजीव सुंद्रियाल आकाशवाणी समाचार देहरादून।
-------
उधर हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में कल से बाढ़ और मकान ढहने की अलग-अलग घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर दस हो गई है। जिले के अधिकतर भागों में आज तीसरे दिन लगातार वर्षा और बर्फबारी होने से सतलुज तथा उसकी सहायक नदियां और जलाशयों में पानी का स्तर बढ़ गया है। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह सहित एक हजार से अधिक पर्यटक कल सवेरे से किन्नौर के सांगला में फंसे हुए हैं। राज्य सरकार ने जिले के लिए त्वरित सहायता के रूप में साढ़े तीन करोड़ रूपये जारी किए हैं। इस बीच शहर के अन्य क्षेत्रों में मौसम साफ होने से लोगों ने राहत की सांस ली है।
-------
वेस्टइंडीज में २८ जून से होने वाली सीमित ओवरों की त्रिकोणीय क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। इंग्लैंड में चल रही चैम्पियन्स ट्राफी में हिस्सा ले रही भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। भारत का पहला मैच टूर्नामेंट की तीसरी टीम श्रीलंका दो जुलाई को होगा।
टीम इस प्रकार हैः
महेंद्र सिंह धोनी कप्तान, शिखर धवन, विराट कोहली, सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक, मुरली विजय, रोहित शर्मा, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, इरफान पठान, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, इशांत शर्मा, अमित मिश्रा और आर विनय कुमार।

No comments:

Post a Comment