Monday 24 June 2013

दिनांक : २३.०६.२०१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार : -
  • आपदाग्रस्त उत्तराखंड में वर्षा होने की संभावना से पहले, बचाव कार्य तेज। आज १२ हजार लोगों को निकाला गया।
  • पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर में आतंकवादियों ने गिलगिट -बल्तिस्तान में नंगा पर्वत के बेस कैम्प में नौ विदेशी पर्वतारोहियों की हत्या की।
  • मणिपुर में असम राइफल्स के साथ मुठभेड़ में ६ कुकी उग्रवादी ढेर।
  • अमरीकी खुफिया विभाग के पूर्व अधिकारी एडवर्ड स्नोडेन के हांगकांग से अज्ञात गंतव्य के लिये रवाना होने से ओबामा प्रशासन को धक्का।
  • भारत और इंग्लैण्ड के बीच चैम्पियन्स ट्राफी क्रिकेट प्रतियोगिता का फाइनल मैच वर्षा के कारण शुरू होने में देरी।
-------
उत्तराखण्ड सरकार ने दावा किया है कि राज्य के आपदा प्रभावित जिलों में फंसे ज्यादातर तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को निकाल लिया गया है।  राज्य के मुख्य सचिव सुभाष कुमार ने बताया कि सबसे बुरी तरह प्रभावित नौ जिलों में से अब तक नब्बे हजार से अधिक यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। आज १२ हजार लोगों को निकाला गया। श्री कुमार ने बताया कि सेना और अन्य एजेंसियों से मिली खबरों के अनुसार आज जंगलचेट्टी से तीन सौ नब्बे तीर्थयात्रियों को निकाले जाने के बाद केदार घाटी में बचाव कार्य पूरा कर लिया गया है। फिर भी प्रत्येक तीर्थयात्री और पर्यटक की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कल घाटी में सेना, आई टी बी पी और एन डी आर एफ गौरीकुण्ड से केदारनाथ मंदिर परिसर तक दो दिन का खोज  अभियान शुरू करेंगे।

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि बद्रीनाथ से करीब चार सौ और गोविंदघाट से एक हजार एक सौ पैंतीस तीर्थयात्रियों को निकाला गया है। सेना ने अलकनंदा नदी पर एक पुल बनाकर पैदल यात्रियों और वाहनों का आवागमन बहाल कर दिया है। मौसम विभाग की कल के लिए वर्षा की भविष्यवाणी को देखते हुए राहत और बचाव कार्यों को आज तेजी से अंजाम देने की कोशिश की गई। गंगोत्री क्षेत्र में वायु सेना के हेलीकॉप्टरों ने आज हरसिल और धरासू से साढ़े चार सौ लोगों को सुरक्षित निकाला। हमारे संवाददाता की एक रिपोर्टः

सभी प्रभावित तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को घाटी से सुरक्षित निकासी के लिए सेना, आईटीबीपी और आईएनडीआरएफ सहित दो दिवसीय आपरेशन कल से शुरू हो रहा है जिसे गौरीकुंड से केदारनाथ मंदिर परिसर तक चलाया जाएगा। राज्य सरकार का कहना है कि मुख्य रूप से अब पांच हजार तीर्थयात्री बद्रीनाथ में और दो हजार गंगोत्री के हसली इलाके में फंसे हुए हैं। यमुनोत्री इलाके से भी सभी तीर्थयात्रियों को निकाल लिया गया है। उत्तरकाशी के जिलाधिकारी ने बताया है कि आज वहां से ६०० यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा गया और बाकी बचे १५०० को कल तक सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया जाएगा। संजीव सौन्द्रीयाल के साथ मैं सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार देहरादून

इस बीच भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ने बद्रीनाथ से हनुमानचेट्टी मार्ग खोल दिया है। आई टी बी पी के जवानों ने गोविंदघाट से साढ़े छह सौ तीर्थयात्रियों को जोशीमठ पहुंचाया। पुलिस ने पर्वतीय और दूरदराज के क्षेत्रों में बेहतर संचार के लिए बचाव कार्यों में लगी एजेंसियों को पचास सेटेलाइट फोन भी उपलब्ध कराए हैं। प्रभावित क्षेत्रों में कल लोगों की खोजबीन के लिए मानव रहित विमान लगाये जायेंगे।
-------
उत्तर रेलवे ने उत्तराखण्ड में बाढ़ प्रभावित लोगों को विभिन्न स्थानों तक पहुंचाने के लिए एक विशेष रेलगाड़ी चलाने की व्यवस्था की है। हरिद्वार से मुम्बई सेन्ट्रल जाने वाली यह रेलगाड़ी रात दस बजे हरिद्वार से रवाना होगी। यह रेलगाड़ी हरिद्वार से रूड़की, मेरठ, गाजियाबाद से होते हुए हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से मुम्बई के लिए रवाना होगी।
-----
हिमाचल प्रदेश के आपदाग्रस्त किन्नौर जनजातीय क्षेत्र में आज छठे दिन भी राहत और बचाव कार्य जारी रहे। भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टरों ने आपदा में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम जारी रखा। अभी तक एक हजार से अधिक लोगों को निकाला जा चुका है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि हिन्दुस्तान-तिब्बत राष्ट्रीय राजमार्ग आज शाम यातायात के लिए खोल दिया गया।
-------
अमरीकी विदेश मंत्री जॉन केरी तीन दिन की भारत यात्रा पर आज शाम नई दिल्ली पहुंचे। वे एक उच्चस्तरीय शिष्टमण्डल का नेतृत्व कर रहे हैं। श्री केरी चौथी भारत-अमरीकी महत्वपूर्ण वार्ता में कल विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद के साथ सह-अध्यक्षता करेंगे। वे प्रधानमंत्री डाक्टर मनमोहन सिंह से भी मिलेंगे।

अमरीकी विदेश मंत्री और भारतीय नेताओं के बीच बातचीत की कार्यसूची में ऊर्जा और उच्च शिक्षा के अलावा आपसी व्यापार, रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग शामिल है। भारत एच वन बी और एल श्रेणी वीजा के बारे में अपनी चिंताओं से भी अमरीका को अवगत कराएगा। बाजार पहुंच, परमाणु दायित्व विधेयक और अमरीका की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी के इंटरनेट स्नूपिंग कार्यक्रम जैसे मुद्दे भी बातचीत में उठाए जाने की संभावना है। अफगानिस्तान के बारे में मुख्य रूप से बातचीत की जाएगी।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण वार्ता एक प्रमुख व्यवस्था है, जिससे दोनों देशों को पिछले वर्ष की वार्ता के बाद संबंधों की स्थिति की समीक्षा करने का अवसर मिलता है।
-------
अमरीका में भारत की राजदूत श्रीमती निरूपमा राव ने कहा है कि चौथी महत्वपूर्ण वार्ता में भारत और अमरीका द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने पर ध्यान केन्द्रित करेंगे। आकाशवाणी के साथ एक विशेष भेंट में उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण वार्ता में अन्य बातों के अलावा आतंकवाद के खिलाफ सहयोग बढ़ाने पर ध्यान केन्द्रित किया जाएगा। श्रीमती राव ने कहा कि भारत और अमरीका के रिश्ते काफी व्यापक हैं

ये जो हमारे रिलेसनशिप है भारत और यूनाइटेड स्टेट के बीच हमे इस मुद्दे को ख्याल में रखना पड़ेगा कि इट इज वेरी काम्प्रेहेसिव रिलेशनशिप इनके जो डाइमेंशन्स हैं, इनके जो एरियाज हैं जिनमें हमारी कोआपरेशन हो रही है देट इज रिएली व्हाट सेट्स रिलेशनशिप अपार्ट। आपस में जो रिलेशन्स हैं इसका जो स्पेशल क्वालिटी है यही है। एक एरिया में सिर्फ नहीं हम कोआपरेट कर रहे हैं, काफी डाइमेंशन्स में हमारी बातचीत हो रही है।

श्रीमती राव ने बताया कि भारत स्वास्थ्य, शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा बाहरी अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण इस्तेमाल जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने का इच्छुक है। उन्होंने कहा कि दोनों देश अफगानिस्तान और एशिया-प्रशांत क्षेत्र की स्थिति की समीक्षा करेंगे। उन्होंने आशा व्यक्त की कि अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता कायम हो सकती है।

हम चाहते है कि उनके पड़ोस देश होने के नाते कि वहां शांति और स्थिरता होनी चाहिए वहां विकास हो सकता है और विकास जो अफगानिस्तान की जनता के लिए इतना इर्म्पोटेंट है प्रेसिडेंट करजई की जो सरकार है अफगानिस्तान में इट इज सोवर्वेंट गवर्मेंट एंड वी मस्ट रिस्पेक्ट द विसेज ऑफ देट सोवरेन गर्वमेंट एंड इवरिथिंग देट वी डू।

श्रीमती निरूपमा राव के साथ पूरी भेंटवार्ता आज रात सवा नौ बजे आकाशवाणी के स्पॉटलाइट और न्यूज अनॉलिसिस कार्यक्रमों में सुनी जा सकती हैं। यह कार्यक्रम राजधानी चैनल, डी टी एच और अतिरिक्त मीटरों पर उपलब्ध रहेगा। इसे कल सुबह साढ़े सात बजे एफ एम गोल्ड चैनल पर आज सवेरे कार्यक्रम में भी सुना जा सकेगा।
-------
अमरीकी खुफिया विभाग के पूर्व सदस्य एडवर्ड स्नोडेन आज एॅरोफ्लोट विमान द्वारा हांगकांग से कथित रूप से मॉस्को और फिर वहां से एक तीसरे गंतव्य की ओर रवाना हो गए हैं। उनकी गिरफ्तारी के अमरीकी वॉरंट जारी किए जाने और हांगकांग अधिकारियों से उनके प्रत्यर्पण के अनुरोध के बावजूद स्नोडेन ने यह कदम उठाया।
स्नोडेन के हांगकांग से चले जाने को ओबामा प्रशासन के लिये धक्का माना जा रहा है। अमरीकी प्रशासन ने उसे स्वदेश लौटने के लिए विवश करने के लिए उस पर चोरी और जासूसी सहित अनेक आरोप लगाए हैं। स्नोडेन २० मई को ही हांगकांग पहुंचा था और उसी दिन से उसने अमरीका की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी द्वारा फोन कॉलों और कम्प्यूटर संदेशों की छिपकर जानकारी लेने के मामले को बेनकाब करना शुरू कर दिया था।
-------
पाकिस्तान के कब्जे+ वाले कश्मीर में कल रात गिलगिट स्कॉउट अर्धसैनिकों की वर्दी में आए बंदूकधारियों ने नौ विदेशी पर्यटकों और एक पाकिस्तानी की गोली मारकर हत्या कर दी। सरकारी अधिकारियों के अनुसार  हमलावरों ने पर्वतारोहियों के बेस कैम्प पर धावा बोला और कई चीनी तथा पांच यूक्रेनी पर्वतारोहियों की हत्या कर दी। हमले में एक गाइड भी मारा गया है। पर्वतारोही, नंगा पर्वत से करीब चार हजार दो सौ फुट नीचे बेस कैम्प में ठहरे हुए थे। इस चोटी का दुनिया की ऊंची चोटियों में शुमार होता है जो गिलगिट - बल्तिस्तान के डायमर जि+ले में स्थित है।
पाकिस्तान के एक मुख्य तालिबानी गुट ने इन हत्याओं की जि+म्मेदारी ली है। इस गुट के प्रवक्ता एहसानुल्ला एहसान ने समाचार एजेंसी ए एफ पी को बताया कि तालिबान के गुट जुनूद-उल-हीफा ने मई में अमरीकी ड्रोन हमले में तालिबान के उपनेता के मारे जाने का बदला लेने के लिए यह हमला किया है।
-------
मणिपुर में प्रतिबंधित कुकी नेशनल फ्रंट के छह सदस्य आज तड़के सेनापति जिले में सिंगदा में असम राइफल्स के साथ मुठभेड़ में मारे गए। आकाशवाणी के इंफाल संवाददाता ने पुलिस सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि मुठभेड़ तड़के करीब तीन बजे शुरू हुई और दस मिनट तक चली।   घटनास्थल से बड़ी संख्या में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया।
-------
हिमाचल प्रदेश में मण्डी लोकसभा सीट के उपचुनाव के लिए आज हुये मतदान में लगभग ५२ प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। इस सीट पर कांग्रेस की प्रत्याशी प्रतिभा सिंह, भारतीय जनता पार्टी के विधायक जयराम ठाकुर और दो निर्दलीय उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है। ।
-------
भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने संविधान की धारा-३७० हटाने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि इस धारा के हटाने से जम्मू-कश्मीर के भारत के साथ पूर्ण एकीकरण में मदद मिलेगी। श्यामा प्रसाद मुखर्जी संविधान की धारा ३७० के खिलाफ थे, क्योंकि यह जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा प्रदान करती है।
श्री आडवाणी ने जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की ६०वीं पुण्यतिथि के अवसर पर अपने ब्लॉग में ये लिखा है।
------
इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी की चुनाव प्रचार समिति के अध्यक्ष नरेन्द्र मोदी ने पंजाब में पठानकोट जिले में एक संकल्प रैली को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि सरकार, देश में रोजगार के उचित अवसर प्रदान करने में नाकाम रही है।
उन्होंने आम चुनाव के लिए पार्टी के प्रचार अभियान की भी शुरूआत की।
-------
सरकार ने समाचार पत्र विज्ञापनों की दरों में संशोधन की समीक्षा के लिए एक समिति गठित की है। सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने नई दिल्ली में उर्दू अखबारों के संपादकों के सम्मेलन में कहा कि मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव जे. एस. माथुर की अध्यक्षता में यह समिति उन मानदंडों पर विचार करेगी, जिनके आधार पर विज्ञापन दिए जाते हैं।

हमने एक समिति का गठन किया है, हमारे मंत्रालय ने जो एडिसनल सेक्रेटरी हैं श्री जे.एस.माथुर उनको इस समिति का अध्यक्ष बनाया है। मैंने उनसे यह भी गुजारिश की है कि ये जो सारे पेरामीटर्स हैं जिसके ऊपर सरकार अपने इस्तीहार तकसीम करती है इसके ऊपर भी एक बार दोबारा से पुर्नविचार करने की जरूरत है।
श्री तिवारी ने कहा कि सरकार उर्दू भाषा में पत्रकारिता की पढ़ाई शुरू करने पर विचार करेगी।
-------
बर्मिंघम में भारत और इंग्लैंड के बीच चैंपियंस ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट का फाइनल शुरू हो गया है। वर्षा से बाधित इस मैच को बीस-बीस ओवर का कर दिया गया है। पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाए जाने पर भारत ने ताजा समाचार मिलने तक एक ओवर में बिना किसी नुकसान के २ रन बना लिए थे।
-------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से कल प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम ''पब्लिक स्पीक'' का विषय है -मिड डे मील कार्यक्रम को मजबूत करने के उपाय। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर - २ ३ ३ १-४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं।
दिल्ली से बाहर के श्रोता फोन नम्बर से पहले दिल्ली का कोड-०११ भी डायल करें।
यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डी टी एच -डी डी डायरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा

No comments:

Post a Comment