Friday 21 June 2013

२०.०६.२०१३
समाचार संध्या
२०४५
-----

मुख्य समाचार :
  • उत्तराखंड में ३२ हजार से ज्यादा आपदा प्रभावित लोगों को निकाला गया। ग्रामीण विकास मंत्रालय, गांवों में सड़कों और पुलों के पुनर्निर्माण के लिए विशेष पैकेज पर विचार कर रहा है।
  • केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने राज्यों को बेहतर निगरानी और अन्य सुविधाएं देने के लिए १७० केन्द्र प्रायोजित योजनाओं को मिलाकर छियासठ योजनाएं बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।
  • भारत को, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बनाने को अमरीका का समर्थन।
  • पिछले दो वर्षों के दौरान किसी एक दिन में सबसे अधिक गिरावट के साथ सेंसेक्स ५२६ अंक लुढ़ककर १८ हजार सात सौ उन्नीस पर बंद। रूपये में ८७ पैसे की गिरावट, एक डॉलर की कीमत ५९ रूपये ५७ पैसे।
  • चैम्पियन्स ट्रॉफी में श्रीलंका ने भारत के सामने जीत के लिए १८२ रन का लक्ष्य रखा।
-----
उत्तराखंड के विभिन्न जिलों में प्राकृतिक आपदा से पचास अरब रूपये की सम्पत्ति के नुकसान का अनुमान है। राज्य सरकार ने कहा है कि आपदा प्रभावित इलाकों से फंसे हुए स्थानीय निवासियों, तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को बाहर निकालने में एक हफ्‌ता समय और लग सकता है। लगभग ३२ हजार तीर्थयात्री और पर्यटक अब तक विभिन्न इलाकों से बाहर निकाले गए है। सरकारी प्रवक्ता ने कहा है कि मरने वालो की वास्तविक संख्या का पता मलबे के हटने के बाद ही चलेगा। राज्य सरकार ने कहा है कि खराब मौसम और दूरदराज इलाकों में हेलीकॉप्टर को उतारने में हो रही कठिनाईयां सबसे बड़ी चुनौती है। देहरादून से हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि फंसे लोगों को बाहर निकालने के काम में २८ हेलीकॉप्टर लगाए गए हैं।

राज्य सरकार का कहना है कि केदार घाटी क्षेत्र में अभी भी कई ऐसे इलाके हैं, जहां तीर्थ यात्री घिरे हुए हैं लेकिन राहतकर्मी वहां नहीं पहुंच सके हैं। सेवा आईटीपीबी और एनडीआएफ के ८० कमांडों को उन्हीं इलाकों में उतारा गया है जिसमें लोगों द्वारा शरण लिये गये स्थानों को चिन्हित किया जा सके और हैलिकाप्टरों को उतारने की सुवधााएं बनाई जा सके। राहत कर्मियों द्वारा केदार में फंसे लोगों को रूद्र प्रयाग, गुप्त कांशी जाकर सड़क मार्ग से टेहरी सिक्की भेजा रहा है। राहत और बचाव के पहले चरण में केदार घाटी क्षेत्र में लोगों को निकालने की कार्रवाई की जा रही है। एक दिन बात शुरू होने वाले दूसरे चरण में बद्रीनाथ क्षेत्र में फंसे लोगों को निकाला जायेगा। हेमकुंड पाइप से अधिकांश तीर्थ यात्रियों को निकाला जा चुका है। राज्य सरकार ने राहत और बचाव कार्य के लिए सभी जिलों को उक्त उनतालीस करोड़ रूपये उपलब्ध कराये हैं। सुनील शुल्क आकाशवाणी समाचार, देहरादून।
-----
गृह मंत्रालय के मुताबिक उत्तराखंड के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में ६२ हजार एक सौ २२ लोग अभी भी फंसे हुए हैं।
-----
गृहमंत्री श्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा कि राज्य में राहत और बचाव कार्यो का जायजा लेने के लिए उन्होंने कल एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है।
-----
उच्चतम न्यायालय ने आज केन्द्र और उत्तराखंड़ सरकार को बाढ़ और भूस्खलन के कारण फंसे लोगों को निकालने और उन्हें भोजन-पानी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। न्यायमूर्ति ए के पटनायक और रंजन गोगोई की खंडपीठ ने प्रभावित इलाकों के लिए हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया। पीठ ने केन्द्र और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को उत्तराखंड सरकार को सभी आवश्यक संसाधन देने का आदेश दिया।
-----
ग्रामीण विकास मंत्रालय बाढ़ प्रभावित उत्तराखंड के गांवों में सड़क निर्माण के लिए तीन सौ ४० करोड़ रूपए का विशेष पैकेज जारी करने की तैयारी कर रहा है। ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने आज नई दिल्ली में बताया कि उत्तराखंड में ८२ सड़कें और २७ पुल बनाने के लिए उनका मंत्रालय अगले सप्ताह आर्थिक मदद जारी करेगा। उन्होंने कहा कि मंत्रालय राज्य में इन्दिरा आवास योजना के लिए मदद देने पर भी विचार कर रहा है।
-----
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से उत्तराखंड तथा हिमाचल प्रदेश में आपदा प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्यों में सहायता करने को कहा है। उन्होंने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्षों को राहत सामग्री इक्ट्ठा करके उसे प्रभावित क्षेत्रों में भेजने का निर्देश दिया।
-----
रेलवे ने बाढ़ के कारण उत्तराखंड में फंसे लोगो को निकालने के लिए विशेष व्यवस्था की है। रेल मंत्री मल्लिकार्जुन खडगे ने इसके लिए विशेष रेलगाड़ियां चलाने के लिए अपने वरिष्ठ अधिकारियों को राज्य सरकार के साथ सहयोग करने को कहा है।
-----
असम सरकार ने उत्तराखंड में फंसे राज्य के तीर्थ यात्रियों की सहायता के लिए एक वरिष्ठ अधिकारी को उत्तराखंड भेजा है। गुवाहटी में दो हेल्पलाइन भी स्थापित की गई है जिनका नम्बर है- ० ३ ६ १- २ ३ ८ ० ६ २ ० और २ ३ ८ १ ५ १ १
-----
कर्नाटक सरकार ने बाढ़ प्रभावित उत्तराखंड में राहत और बचाव कार्य के लिए एक आपदा प्रबंधन दल भेजा है।
-----
हिमाचल प्रदेश में आज पूरे दिन आकाश साफ था, जिससे आपदा प्रभावित किन्नौर जिले में राहत और बचाव के काम में तेजी लाई गई। वायु सेना और राज्य सरकार के हेलीकॉप्टरों ने रेकुंग पेओ, सांगला, पूह, नाको और करचाम में फंसे लगभग ३०० लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने मंडी में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में प्रभावित इलाकों को क्षेत्रों में बांटने तथा बिजली की आपूर्ति, सड़क और संचार संपर्क बहाल करने का निर्देश दिया। हमारे शिमला संवाददाता ने बताया है कि किन्नौर जिले में आपदा की स्थिति को देखते हुए राज्य चुनाव कार्यालय ने मंडी लोकसभा उपचुनाव स्थगित करने की सिफारिश की है।

मुख्य चुनाव अधिकारी ने आकाशवाणी को बताया कि किन्नौर जिले में चुनाव प्रक्रिया टालने की सिफारिश भारत निर्वाचन आयोग से की गई है। किन्नौर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में कुल ११८ मतदान केन्द्रों में से केवल १५ तक ही मतदान कर्मियों तक ही पहुंच पाना संभव है, क्योंकि अधिकांश भागों में सड़के टूटी है और जिला मुख्यालय रिकांकियों से सम्पर्क कटा हुआ है। इस उपचुनाव के लिए मतदान २३ जून को होना है। इस बीच मिली सुचनाओं के अनुसार अनेक व्यक्ति किन्नौर जिले के दुर्गम गांवों में फंसे हुए हैं जहां बचाव दल अभी तक पहुंच नहीं पाये हैं। शिशु शर्मा शान्तुल आकाशवाणी समाचार शिमला।
-----
केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने बेहतर निगरानी और राज्यों को अधिक अवसर देने के लिए १७० केन्द्र प्रायोजित योजनाओं को मिलाकर छियासठ योजनाएं बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। कैबिनेट की बैठक के बाद योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलुवालिया ने बताया कि राज्य सरकारें जिला स्तर पर नवाचार को बढावा देने के लिए आवंटित राशि का दस प्रतिशत खर्च कर सकती हैं। श्री अहलुवालिया ने कहा कि यह फैसला अभी से ही लागू हो जाएगा, लेकिन योजनाओं का पुनर्गठन अगले वित्त वर्ष से ही संभव है। मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य, शिक्षा, सिचाई, शहरी विकास और बुनियादी ढाचा सहित विभिन्न क्षेत्रों के लिए पर्याप्त धनराशि के साथ १७ महत्वपूर्ण योजनाओं की मंजूरी दी।
-----
यू पी ए और कांगे्रस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज राजस्थान में नागौर जिले के जयाल शहर में ग्रामीण पेयजल और फ्‌लोराइड उपचार परियोजना की आधारशिला रखी। इस मौके पर श्रीमती सोनिया गांधी ने कहा कि यूपीए सरकार ने अनुसूचित जातियों, जनजातियों, पिछडें वर्गों, अल्पसंख्यकों, महिलाओं और अन्य कमजोर वर्गों के कल्याण के लिए कई योजनाएं शुरू की है। श्रीमती सोनिया गांधी ने कहा कि खाद्य सुरक्षा विधेयक के जरिए कांग्रेस की नेतृत्व वाली यू पी ए सरकार देशभर में गरीब लोगों को खाद्यान्न का अधिकार देगी।

कोई भी भूखा न सोए इसके लिए हम फूड सिक्योरिटी कानूनी भी लाना चाहते हैं। हमारे विरोधी दलों ने अगर ऐसे कानून में बाधा न डाली होती तो हम बहुत पहले ही इसको पूरा कर देते। लेकिन अफसोस की बात यह है कि कांग्रेस के जनहित के कामों का विरोध करना इनकी आदत बन गई है।

-----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि वह देश में होने वाले महिलाओं के प्रति अपराधों से आहत है। उन्होंने कहा कि समाज से इस बुराई को दूर करने के लिए आत्म मंथन और सही दिशा में प्रयास की जरूरत है। राष्ट्रपति आज त्रिपुरा विश्वविद्यालय के दसवें दिक्षांत समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि देश में शिक्षा का दायरा काफी बढ़ा है, लेकिन फिर भी उच्च शिक्षा लेने वालों की संख्या अभी भी कम है।
-----
आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय ने ओबलापुरम अवैध खनन मामले के आरोपी कर्नाटक के पूर्व मंत्री जी जनार्दन रेड्डी और उनके सहयोगी श्रीनिवास रेड्डी की जमानत याचिका आज खारिज कर दी। इसके पहले एक निचली अदालत में भी दोनों आरोपियों की जमानत याचिका खारिज हो चुकी है। इन दोनों को इस मामले में सितंबर २०११ में गिरफ्तार किया गया था।
-----
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो- सीबीआई ने आज पूर्व कोयला सचिव एच सी गुप्ता से कोयला खंडों के आवंटन के बारे में पूछताछ की। सरकारी सूत्रों ने बताया है कि केन्द्रीय जांच एजेंसी ने उनके कार्यकाल के दौरान कुछ चुनिन्दा कम्पनियों को कोयला खंड दिए जाने के बारे में कई प्रश्न किए।
-----
अमरीका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत को स्थाई सदस्य बनाए जाने का समर्थन किया है। विदेश मंत्री जॉन केरी ने भारत को एक उभरती हुई अर्थव्यवस्था बताते हुए कहा है कि एक मजबूत भारत अमरीका के हित में है। दोनों देशों के बीच अगले सप्ताह नई दिल्ली में होने वाली कूटनीतिक वार्ता के पहले श्री केरी ने भारतीयों के नाम एक वीडियो संदेश में यह बात कही है। केरी ने कहा कि राष्ट्रपति बराक ओबामा भी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत को स्थाई सदस्य बनाए जाने का समर्थन करते हैं।
-----
ये समाचार हमारी वेबसाइट-न्यूज ऑन ए आई आर डॉट एन आई सी डॉट आई एन पर भी उपलब्ध हैं। हमारे प्रमुख बुलेटिनों के मुख्य समाचार ज्पजजमत / पत दमू समतजे और फेसबुक पेज ।सस पदकपं तंकपव दमू पर भी देखे जा सकते हैं। आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए एंड्रॉय्‌ड वाले किसी भी मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ÷÷ऑल इंडिया रेडियो न्यूज÷÷ एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
-----
आर्थिक जगत की खबरों 
आज सेंसेक्स ५२६ अंक नुकसान के साथ १८ हजार ७१९ पर बंद हुआ। पिछले दो वर्षों के दौरान एक दिवसीय कारोबार में यह सबसे बड़ी गिरावट हुई है। उधर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी १६६ अंक कम होकर पांच हजार ६५६ पर आ गया। एक डॉलर की तुलना में रुपया ८७ पैसे कमजोर होकर रिकार्ड न्यूनतम स्तर ५९ रुपए ५७ पैसे पर बंद हुआ। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का मूल्य चार सौ रुपए कम होकर २८ हजार रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी एक हजार पांच सौ रुपए घटकर ४३ हजार एक सौ रुपए प्रति किलो रह गई। शेयर बाजार में आज हुई गिरावट पर हमने शेयर बाजार विशेषज्ञ राजीव नागपाल से बातचीत की-

भारतीय बाजारों में आज जो मंदी का कारण था ग्लोबल्स जो कल रात यूएस में डवलेपमेंट हुए, यूएस फडरेल रिजर्व के चेयरमैन है। उन्होंने एनाउंस किया कि जो क्वांटिटिकिंग पैकेज है वो थोड़ी देर बाद टेप आन आफ होना शुरू हो जायेगा। जिसके चलते कुछ पैसा एशियन मार्केट से यूरोपीय मार्केट से निकलकर वापिस डेट मार्केट का जो पैसा है वो पैसा वापस यूएस में जाने की वजह से ही सारे बाजारों में मंदी देखी गई, पर यहा थोड़े दिनों बाद में बाजार में स्टेंथी फिर से वापस आ जायेगी।
-----
चैम्पियन्स ट्राफी क्रिकेट टूर्नामेंट के दूसरे सेमीफाइनल में कार्डिफ में भारत और श्रीलंका के बीच मुकाबला जारी है। जीत के लिये १८२ रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने ताजा समाचार मिलने तक ......१६........ ओवर में बिना विकेट खोये .....७३....... रन बना लिये हैं।

इससे पहले श्रीलंका ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित ५० ओवर में ८ विकेट पर १८१ रन बनाये। श्रीलंका की ओर से कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने सबसे ज्यादा ५१ रन की पारी खेली। भारत की ओर से ईशांत शर्मा और रविचन्द्रन आश्विन ने ३-३ खिलाडियों को आउट किया।
-----
देश की सबसे ज्यादा गरीब आबादी गांवों में १७ रूपए प्रति दिन और शहरो में २३ रूपए प्रति दिन पर गुजारा करती है। राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक पांच प्रतिशत सबसे गरीब आबादी का प्रति व्यक्ति मासिक खर्च ग्रामीण क्षेत्रों में पांच सौ २१ रूपए ४४ पैसे और शहरी क्षेत्रों में, सात सौ रूपए ५० पैसे है

No comments:

Post a Comment