Tuesday 18 June 2013

दिनांक : १८ जून, २०१३
समाचार प्रभात
०८००
------
मुख्य समाचार :
  • केन्द्रीय मंत्रिपरिषद में आठ नए मंत्री शामिल।
  • प्रधानमंत्री ने कहा-लोग तीसरी बार भी यूपीए को सरकार बनाने का मौका देंगे।
  • ट्राई ने मोबाइल की रोमिंग दरों में कटौती की घोषणा की। अभी देश में रोमिंग निःशुल्क नहीं।
  • उत्तर भारत में भारी बारिश से पचास से अधिक लोगों की मौत।
  • बचाव कार्य ज+ोर-शोर से जारी।
  • श्रीलंका ने आई.सी.सी. चैम्पियंस ट्रॉफी क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया को २० रन से हराया, सेमीफाइनल में भारत से खेलेगा।
------
केंद्रीय मंत्रिपरिषद में आठ नए मंत्री शामिल किए गए हैं। इनमें चार कैबिनेट मंत्री और चार राज्य मंत्री हैं। वरिष्ठ कांग्रेस नेता श्री शीशराम ओला, श्री ऑस्कर फर्नांडीज, सुश्री गिरिजा व्यास और डॉक्टर के. एस. राव को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है।

श्री फर्नांडीज को सड़क परिवहन और राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री बनाया गया है। सुश्री गिरिजा व्यास को आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन विभाग दिया गया है। सुश्री गिरिजा व्यास ने शपथ लेने के बाद कहा कि मंत्रिपरिषद में बदलाव का फैसला चुनाव के मद्देनजर नहीं किया गया है।

हम लोग चुनाव के लिए ये सारे फैसले नहीं होते क्योंकि चुनाव तो एक प्रक्रिया है। कांग्रेस के फैसले तो इस बात के लिए होते हैं कि सभी को ये मौका उस तरह से मिले कि डिस्ट्रीब्यूशन सही ढंग से हो जाए। राज्यों का भी, दूसरे समीकरण भी और उसी दृष्टि से मिला, लेकिन हम चुनाव तो निश्चित तौर पर जीतेंगे। जिन राज्यों में भी चुनाव है।


श्री शीशराम ओला को श्रम तथा रोज+गार और डॉक्टर के. एस. राव को कपड़ा मंत्रालय का कार्यभार सौंपा गया है। श्री मल्लिकार्जुन खड़गे नए रेल मंत्री होंगे।माणिक राव गावित को सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री बनाया गया है। सुश्री संतोष चौधरी को स्वास्थ्य तथा परिवार कल्याण राज्य मंत्री और श्री जे.डी. सीलम को वित्त राज्य मंत्री और श्री ई.एम.एस. नचियप्पन को वाणिज्य तथा उद्योग राज्य मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कल राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में नए मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।
------
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि लोग फिर यूपीए सरकार में अपना विश्वास व्यक्त करेंगे और यूपीए तीसरी बार सरकार बनायेगी। वे कल शाम नये मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह के बाद नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। जनता दल यूनाईटेड के साथ कांगे्रस के गठबंधन की संभावना के बारे में सवाल के जवाब में डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि राजनीति में कोई स्थायी मित्र या शत्रु नहीं होता और स्थिति के बदलने के अनुरूप निर्णय लिए जाते हैं। उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को धर्मनिरपेक्ष नेता बताया। उन्होंने कहा कि वे चाहते हैं कि सभी धर्मनिरपेक्ष दल मिलकर काम करें और स्वच्छ तथा धर्मनिरपेक्ष सरकार दें। कांगे्रस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के बारे में सवाल पर प्रधानमंत्री ने कहा कि वे कांगे्रस के नेता हैं और उनमें नेतृत्व के सभी गुण हैं।
------
कांगे्रस ने कहा है कि बिहार में जनता दल यूनाईटेड और भारतीय जनता पार्टी के अलग हो जाने से राष्ट्रीय राजनीति पर गहरा असर पड़ेगा। कल नई दिल्ली में पार्टी के मीडिया प्रभारी अजय माकन ने कहा कि कांग्रेस स्थिति पर नजर बनाए हुए है। श्री माकन ने कहा कि भविष्य में कांगे्रस समान सोच वाली और धर्मनिरपेक्ष पार्टियों के साथ गठबंधन करेगी। श्री माकन ने कहा कि कांगे्रस लगातार आगे बढ़ रही है जबकि एनडीए गठबंधन कमजोर होता जा रहा है।
------
भारतीय जनता पार्टी ने १७ वर्ष पुराना गठबंधन तोड़ने के जनता दल-यूनाइटेड के फैसले के खिलाफ आज बिहार बंद रखा है। जे डी-यू अध्यक्ष शरद यादव और राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को पटना में एक संवाददाता सम्मेलन में गठबंधन तोड़ने की घोषणा की थी।

विपक्षी एन डी ए में टूट के लिए जे डी-यू को जि+म्मेदार ठहराने के भाजपा के आरोप को खारिज करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि उसने ही जे डी-यू के साथ विश्वासघात किया है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कल राज्य विधानसभा के विशेष अधिवेशन में विश्वास मत हासिल करेंगे। २४३ सदस्यों की विधानसभा में जे डी-यू के ११८ विधायक हैं और उसे बहुमत के लिए  चार और विधायकों के समर्थन की जरूरत है। भाजपा के इक्यानवे, राष्ट्रीय जनता दल के २२, कांग्रेस के चार और छह निर्दलीय सदस्य हैं।
------
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण-ट्राई ने देशभर में मोबाइल फोन के रोमिंग शुल्कों में कटौती की घोषणा की है, लेकिन यह भी कहा है कि फिलहाल राष्ट्रीय स्तर पर रोमिंग को निःशुल्क नहीं किया जायेगा। ट्राई के अध्यक्ष राहुल खुल्लर ने कहा कि दूरसंचार सेवाएं देने वाली कंपनियों के लिए रोमिंग की दो योजनाओं का प्रस्ताव किया गया है।

प्राधिकरण ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को कम से कम दो रोमिंग टैरिफ प्लान देना जरूरी कर दिया है। पहले प्लान में इनकमिंग कॉल मुफ्त नहीं होंगी। उसे हमने ७५ पैसे प्रति मिनट निर्धारित किया है। दूसरे प्लान में इनकमिंग कॉल कुछ निर्धारित शुल्क के भुगतान के बाद मुफ्त हो जाएगी।


रोमिंग पर स्थानीय काल के लिए अधिकतम टैरिफ देशभर में एक रुपये चालीस पैसे से घटा कर एक रुपये प्रति मिनट कर दिया गया है, जबकि एस.टी.डी. कॉल के लिए दो रुपये चालीस पैसे प्रति मिनट का शुल्क घटा कर एक रुपये पचास पैसे कर दिया गया है।
------
उत्तर भारत में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। बारिश और बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में पचास से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई है। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून से उत्तराखण्ड, उत्तरप्रदेश, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में तेज बारिश हो रही है। केरल में भी मॉनसून सक्रिय है। हालांकि अरूणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिज+ोरम, त्रिपुरा, ओडिशा और आंध्रप्रदेश में मॉनसून ज्यादा सक्रिय नहीं है।

उत्तराखंड में लगातार वर्षा से गंगा और इसकी सहायक नदियों में अचानक आई बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर ३७ हो गई है। ३४ लोग घायल हैं और १६० से ज्यादा इमारतें नष्ट हो गई हैं। आपदा प्रबंधन अधिकारियों ने देहरादून में बताया कि भारी वर्षा में एक हेलिकॉप्टर और चार गाड़ियां बह गईं।सबसे ज्यादा नुकसान रूद्रप्रयाग में हुआ है जहां २० लोगों की मृत्यु हो गई है। देहरादून में सात, अल्मोड़ा में चार और चमोली, टिहरी तथा उत्तरकाशी जिले में दो-दो लोगों की मौत हुई है।

मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने जान-माल के नुकसान पर दुख व्यक्त करते हुए कहा है कि बचाव कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है।
एयरफोर्स के हेलिकॉप्टर रेडी हैं। मैन पॉवर रेडी है। जो हमारे मजिस्ट्रेट्स हैं उनसे हम बात कर रहें हैं। सबसे बड़ी दिक्कत यह हो रही है कि कनेक्टिविटी नहीं हो पा रही है। रामबाड़ा में कोई पहुंच नहीं पा रहा है।
सबसे ज्यादा नुकसान लगता है रामबाड़ा में हुआ है जिसकी खबर नहीं आ रही है। पिथौरागढ़ में, चमोली मे काफी जगह नुकसान हुआ।


हमारे संवाददाता ने बताया है कि उत्तर प्रदेश में बाढ़ और मकान गिरने से अबतक १९ लोगों की मौत हो चुकी है।
 
उत्तर प्रदेश में इस वर्ष मानसून निर्धारित समय से दो दिन पूर्व ही आ गया है। इसे लेकर किसानों में खुशी का माहौल है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून पूरे राज्य और पड़ोसी उत्तराखंड में अत्यधिक सक्रिय है। विभाग के अनुसार अगले २४ घंटों के दौरान राज्य के पश्चिमी इलाकों में भारी से लेकर अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है। बरेली और आगरा समेत कुछ पश्चिमी जिलों में दिन का तापमान सामान्य से ११डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला गया है। बीती रात से इन इलाकों में ४५ से ५० मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई है। गोरखपुर,  बरेली और वाराणसी में निचले शहरी इलाकों में पानी भर गया है। सलमान हैदर आकाशवाणी समाचार गोरखपुर।

हिमाचल प्रदेश में किन्नौर जिले में पिछले चार दिनों में बाढ़ से लगभग ७५ आवासीय और वाणिज्यिक भवनों को नुकसान पहुंचा है और १८ वाहन बह गए हैं। 

राज्य में व्यास, सतलुज व यमुना का जलस्तर बढ़ रहा है। सिरमौर जिले के पोंटा साहिब व आसपास के इलाकों में पिछले २४ घंटों में ४२० मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। शिमला से लेकर रोहरू में चितगांव में समीप बब्बर नदी में अचानक पानी बढ़ने से इम्फेक्ट एक गोदाम क्षतिग्रस्त हो गया और खाद पानी में बह गई। इसी तरह डोडरा क्वार इलाके का महत्वपूर्ण पुल जाखा जिसकुल भी पानी में बह गया है। नदी किनारे रहने वालों लोगों को प्रशासन ने किनारों पर न जाने सलाह दी है। शिशु शर्मा शातंनु आकाशवाणी समाचार शिमला।  


दिल्ली सरकार ने यमुना नदी में बाढ़ के खतरे की आशंका के मद्देनजर कल उच्चस्तरीय बैठक में बाढ़ नियंत्रण की तैयारियों और मौजूदा स्थिति की समीक्षा की।
------
आकाशवाणी का चेन्नई केन्द्र आज अपनी प्लेटिनम जुबली मना रहा है। भारतीय प्रसारण का अग्रदूत आकाशवाणी का यह केन्द्र अपनी डी टी एच सेवाओं के साथ राज्य और अन्य स्थानों के करोड़ों श्रोताओं के दिलों को जीतने में सबसे आगे रहा है। यह केन्द्र जून १९३८ से अपने उच्च सिद्धांतों से हमेशा बेहतर समाज के निर्माण के लिए प्रयास करता रहा है।
 ------
गोवा आज अपना क्रांति दिवस मना रहा है। इस अवसर पर राज्यभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। १९४६ में आज ही के दिन डॉक्टर राममनोहर लोहिया ने  मडगांव में आयोजित सभा में लोगों से औपनिवेशिक शासन के खिलाफ विद्रोह का आह्‌वान किया था।
------
आई.सी.सी. चैम्पियंस ट्रॉफी क्रिकेट प्रतियोगिता के सेमीफाइनल मुकाबले तय हो गये हैं। पहला सेमीफाइनल बुधवार को दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच खेला जायेगा, जबकि दूसरे सेमीफाइनल में बृहस्पतिवार को भारत का मुकाबला श्रीलंका से होगा।कल श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को बीस रन से हरा दिया। ओवल में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाज+ी करते हुए आठ विकेट पर २५३ रन बनाये। लेकिन ऑस्ट्रेलिया की टीम ४२ ओवर और तीन गेंद में सिर्फ २३३ रन ही बना पायी।
------
वेस्टइंडीज में २८ जून से त्रिकोणीय श्रृंखला के लिए चयनकर्ताओं ने आई.सी.सी चैंपियंस ट्रॉफी में खेल रही भारतीय टीम को ही बरकरार रखने का फैसला किया है। इस श्रृंखला की तीसरी टीम श्रीलंका है। श्रृंखला के मैच एंटिगुआ, जमैका और त्रिनिडाड में खेले जाएंगे।
------
ये समाचार हमारी वेबसाइट-न्यूज ऑन ए आई आर डॉट एन आई सी डॉट आई एन पर भी उपलब्ध हैं। हमारे प्रमुख बुलेटिनों के मुख्य समाचार ज्ूपजजमत / ंपत दमूे ंसमतजे और फेसबुक पेज ।सस प्दकपं त्ंकपव छमूे पर भी देखे जा सकते हैं।

आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ÷÷ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।

समाचारपत्रों की सुर्खियों से
आज प्रकाशित अखबारों में सरकार में आठ नए चेहरों के शामिल होने की खबर सुर्खियों में है। राष्ट्रीय सहारा ने इसे चुनावी फेरबदल कहा है तो बिजनेस भास्कर के शब्द हैं- अहम बदलाव, वफादारी को मिली तरजीह।
नेशनल दुनिया ने प्रधानमंत्री के इस वक्तव्य को अहमियत दी है, जिसमें उन्होंने कहा है कि राहुल मेरी जगह लेंगे तो खुशी होगी। अन्य अखबारों में भी यह खबर मुखपृष्ठ पर है। हरिभूमि ने इसे शब्द दिए हैं - मन की बात।
उत्तर भारत में भारी बारिश, बाढ़ और भू-स्खलन की खबर लगभग सभी अखबारों में सचित्र छपी है। जनसत्ता ने लिखा है- उत्तराखंड और हिमाचल में बचाव कार्यों के लिए सेना की मदद। दैनिक जागरण केदारनाथ और किन्नौर में बादल फटने पर लिखता है- आसमान से बरसी आफत। उत्तराखंड में भारी तबाही को नई दुनिया, और हरिभूमि  ने पहले पन्ने के लगभग आधे पृष्ठ पर दिया है। हिन्दुस्तान लिखता है- पहाड़ पर प्रलय, हजारों तीर्थयात्री और पर्यटक रास्ते में फंसे। पत्र ने चार धाम और कैलाश मानसरोवर यात्रा स्थगित होने की खबर के साथ लिखा है- हेलीकॉप्टर सहित करीब ढ़ाई सौ गाड़ियां अलकनंदा में बही। देश में मानसून की अच्छी और जल्दी बारिश धान, दलहन और तिलहन की खेती के लिए बहुत फायदेमंद होने पर भी अखबारों की नजर है।
इकनॉमिक टाइम्स की बड़ी खबर है- सोने के आयात से सातवें आसमान पर व्यापार घाटा। पिछले सात महीने में मई महीने का व्यापार घाटा सबसे अधिक। डॉलर के मुकाबले रूपया कमजोर पड़ने से इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के महंगा होने, दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले की अंतिम तिथि १९ जून को समाप्त होने और सूचना के अधिकार के तहत गृह, विदेश सहित छह बड़े मंत्रालयों में भी ऑनलाइन आवेदन किये जा सकने और रेलवे के टिकट रद्द करने के नियम बदलते हुए एक जुलाई से ट्रेन छूटने के दो घंटे बाद तक ही टिकट रद्द करा सकने की खबरें  अलग-अलग अखबारों में हैं।
दैनिक जागरण की खबर है- स्माइल पिंकी से मशहूर मिर्जापुर जिले की पिंकी सोनकर को सात जुलाई को विम्बलडन में फाइनल से पहले टॉस कराने का आमंत्रण। दिल्ली में आज से चाइना फिल्म फेस्टिवल शुरू होने पर नवभारत टाइम्स ने लिखा है - आज दिल्ली में नजर आएंगे जैकी चैन

No comments:

Post a Comment