Monday 24 June 2013

२४.०६.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार 
  • उत्तराखंड में फिर बारिश होने से बचाव कार्यों में रूकावट। बद्रीनाथ में सात हजार से अधिक लोग अब भी फंसे। विभिन्न एजेन्सियों के बीचसमन्वय के लिए नियुक्त पूर्व गृह सचिव दुग्गल ने पीड़ितों को निकालने के काम पर संतोष व्यक्त किया।
  • भारत और अमरीका के बीच चौथी महत्वपूर्ण वार्ता नई दिल्ली में जारी।
  • उच्चतम न्यायालय ने तृणमूल कांग्रेस के एक कार्यकर्ता की कथित रूप से हिरासत में मृत्यु की सी बी आई जांच के विरूद्ध पश्चिम बंगाल सरकार की याचिका खारिज की।
  • सेन्सेक्स में गिरावट। रूपया ४० पैसे कमजोर। एक डॉलर ५९ रूपये ६७ पैसे का हुआ।
  • विम्बलडन टेनिस चैंपियनशिप आज से लंदन में । भारत के दिविज शरण और पूरव राजा की जोड़ी अपना पहला पुरूष डबल्स खेलेगी।
-------
उत्तराखंड में बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, पिथौरागढ़ और उत्तरकाशी जिलों में खराब मौसम और वर्षा के कारण हेलीकॉप्टरों की उड़ाने प्रभावित हैं। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ने केदारनाथ और बद्रीनाथ में मौसम खराब होने के कारण राहत और बचाव उड़ानें अस्थायी रूप से रोक दी हैं। आई टी बी पी के महानिदेशक अजय चढ्ढा ने नई दिल्ली में पत्रकारों को बताया कि खराब मौसम के कारण आज हेलीकॉप्टर उड़ान नहीं भर सके। हमारे संवाददाता ने सरकारी सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि उत्तरकाशी जिले में हेलीकॉप्टरों की कुछ उड़ानें हुई हैं और तीर्थयात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

रूद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, चमोली और पिथोरागढ़ जिले में लोगों को पैदल निकालने का काम जारी है। सेना और आईटीबीपी लोगों का पैदल मार्ग से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रहे है। चमोली जिले में जोशीमठ, बद्रीनाथ मार्ग और कर्णप्रयाग, रानीखेत क्षेत्र और काठगोदाम मार्ग खुले हुए है। इसी तरह उत्तरकाशी में चिल्यानी सोठ से उत्तरकाशी और धरासुबड़कोट और देहरादून मार्ग पर आवाजाही जारी है। सेना ने हरशिल और बद्रीनाथ क्षेत्र से लोगों को पैदल निकालने का काम शुरू कर दिया है। लामबगड़ रास्ते से लगभग २०० तीर्थयात्री जोशीमठ लाये गए है। वायु सेना ने बद्रीनाथ क्षेत्र से लोगों को हवाई मार्ग से भी निकालने का काम शुरू कर दिया है। बचे हुए तीर्थ यात्रियों के बारे में पता लगाने के लिए गौरीकुंड से केदारनाथ मंदिर तक दो दिवसीय खोज अभियान शुरू हो गया है। सुनील शुक्ल के साथ मैं संजीव सुंद्रीयाल आकाशवाणी समाचार देहरादून।

राहत और बचाव कार्यों में जुटी विभिन्न एजेंसियों के बीच तालमेल कायम करने लिए सरकार द्वारा नियुक्त पूर्व केन्द्रीय गृह सचिव वी. के. दुग्गल ने प्रभावित इलाकों में फंसे लोगों को निकालने में सेना, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस और राष्ट्रीय आपदा कार्यबल के कार्यो पर संतोष व्यक्त किया है। उन्होंने आज सुबह देहरादून में पत्रकारों से कहा कि उन्होंने अधिकारियों के साथ कार्रवाई संबंधी विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की है।

स्टेट गर्वमेंट के कुछ इश्यूस है जो जाके स्टेट गर्वमेंट से आज शाम को बैठक रखी है पूरा वो चीफ मिनिस्टर मुख्यसचिव और डीजीपी वगैरह सबसे मिलकर करूंगा। फिर कल जो है एजेंसियों से मीटिंग करूंगा और एक भ्रमण और करूंगा। जहां जहां ये काम चल रहा है। ताकि फील्ड लेवल ऑन द लोअर फील्ड लेवल अगर कोई समस्या है। ऐज+ आई से कोर्डिनेशन, तो उसे मैं एर्डेस कर सकूं। एट द बेस्ट ऑफ माई एब्लिटीस

राज्य सरकार ने कहा है कि चमोली जिले में बद्रीनाथ और गोविन्दघाट में करीब सात हजार तीर्थयात्री फंसे हुए हैं। उत्तरकाशी के गंगोत्री क्षेत्र में हरशिल में भी दो हजार तीर्थयात्री हैं।
-------
गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि बाढ़ प्रभावित उत्तराखण्ड में अधिकारी अब बद्रीनाथ से लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने पर अधिक ध्यान देंगे। नई दिल्ली में श्री शिंदे ने पत्रकारों को बताया कि खराब मौसम के कारण उड़ानों में रूकावट पड़ी है पर राहत कार्य जारी हैं।
कल भी बारिश थी वहां आज भी सुबह थोड़ी सी बारिश वहां हो रही है बारिश की वजह से सब हेलीकॉप्टर नहीं जा पाते है। लेकिन हमने प्रारॉयटी दी थी केदारनाथ और जो वैली है उसमें पहली प्रारॉयटी दी थी। अभी बद्रीनाथ से हम इवैक्वेट करेंगे हम सब लोग वहां से क्योंकि बद्रीनाथ में खाने का इंतजाम था, पानी पीने का इंतजाम था तो इसलिए हमने पहला प्रारॉयटी बद्रीनाथ को नहीं दिया था।
------
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज सुबह नई दिल्ली में पार्टी मुख्यालय से उत्तराखंड के बाढ़ पीड़ितों के लिए राहत सामग्री से लदे एक सौ ३५ ट्रकों को रवाना किया। पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी और दिल्ली की मुख्य मंत्री शीला दीक्षित सहित कई अन्य नेता इस मौके पर मौजूद थे। राहत सामग्री में खाने के पैकेट, दवाइयां, कम्बल और कपड़े शामिल हैं।
------
पर्यटन मंत्री के. चिरंजीवी ने लोगों से अपील की है कि वे उत्तरखण्ड में बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए आगे आएं। आज हैदराबाद में चारधाम यात्रा पर गए लापता तीर्थयात्रियों के परिजनों से मिलने के बाद श्री चिरंजीवी ने बताया कि वे बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए अपने सांसद स्थानीय विकास निधि से एक करोड़ रूपये और एक महीने के वेतन का योगदान देंगे। दिल्ली पुलिस के कर्मचारी भी उत्तराखण्ड में राहत और बचाव कार्यों के लिए अपने वेतन से एक करोड़ रूपये की सहायता प्रधानमंत्री राहत कोष में देंगे।
-----
अमरीकी विदेशमंत्री जॉन कैरी ने उत्तराखण्ड के बाढ़ पीड़ितों के लिए डेढ़ लाख डॉलर की सहायता देने की घोषणा की है। आज नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में श्री कैरी ने प्राकृतिक आपदा से जान-माल के नुकसान पर चिन्ता प्रकट की और कहा कि जलवायु परिवर्तन की समस्या को समझते हुए वैश्विक स्तर पर कार्रवाई करने की आवश्यकता है।

-------

हिमाचलप्रदेश में आपदा प्रभावित किन्नौर के जनजातीय क्षेत्रों में आज सातवें दिन भी राहत और बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी हैं। भारतीय वायुसेना और राज्य सरकार के हैलीकॉप्टरों ने आज सांगला घाटी से लोगों को बाहर निकालने का काम शुरू किया। उन्होंने मण्डी संसदीय उपचुनाव के सिलसिले में पूह घाटी में कुछ मतदान कर्मचारियों को भी दूर-दराज के क्षेत्रों में पहुंचाया है। किन्नौर जिला भी मण्डी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा है। इस सीट के लिए अन्य इलाकों में कल मतदान कराया गया था, जबकि किन्नौर में बृहस्पतिवार को वोट डाले जाएंगे। 

सांगला में अभी भी बड़ी संख्या में लोग हेलीकॉप्टर से निकाले जाने का इंतजार कर रहे है क्योंकि कड़छम सांगला सड़क को भारी नुकसान हुआ है और उसे ठीक करने में कई हफ्ते लग सकते है। रामपुर से दो हेलीकॉप्टर ने आज सुबह फंसे हुए लोगों को निकालने का कार्य फिर से शुरू किया। इस दौरान हेलीाकॉप्टर के माध्यम से सांगला घाटी से १४ अमरीकी नागरिकों समेत अन्य लोगों को निकाला गया। विभिन्न भागों में फंसे लोगों को रिकांगपियो लाने के प्रयास किये जा रहे है। ताकि उन्हें सड़क के रास्ते आगे भेजा जा सके। शिशु शर्मा शांतनु आकाशवाणी समाचार शिमला।

------

उत्तर प्रदेश में घाघरा, शारदा और मोहाना नदियां लखीमपुरी खीरी में उफान पर हैं, लेकिन अभी खतरे के निशान से नीचे हैं। घाघरा और मोहना नदियों ने धौरहरा, पालिया और निघासन तहसील में किनारे काट दिए हैं। लखीमपुर खीरी जिले की पांच तहसीलों के एक सौ चौबीस गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। बचाव और राहत कार्यों के लिए छप्पन टीमें तैनात हैं। डॉक्टरों की चव्वालीस टीमें भी वहां भेजी गयी हैं। बहराइच में करीब दो दर्जन गांव बाढ़ की चपेट में हैं।

-----

भारत और अमरीका के बीच चौथी महत्वपूर्ण वार्ता आज सुबह नई दिल्ली में शुरू हुई। बैठक की अध्यक्षता विदेशमंत्री सलमान खुर्शीद और अमरीकी विदेशमंत्री जॉन कैरी कर रहे हैं। श्री कैरी उच्चस्तरीय शिष्टमण्डल के साथ कल शाम तीन दिन की भारत यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे। शिष्टमण्डल में अमरीकी ऊर्जा सचिव, नासा के निदेशक, प्रशान्त क्षेत्र से सम्बद्ध अमरीकी सैन्य प्रमुख और विदेश तथा आतंरिक सुरक्षा विभागों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं। विदेशमंत्री बनने के बाद श्री कैरी की यह पहली भारत यात्रा है। राष्ट्रपति बराक ओबामा के दूसरे कार्यकाल में यह भारत के साथ पहली उच्चस्तरीय राजनीतिक वार्ता है। इससे भारत-अमरीका संबंध और मजबूत होने की उम्मीद है। श्री कैरी प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहनसिंह से भी मिलेंगे। वे मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ० एम एम पल्लमराजू के साथ भारत और अमरीका के बीच उच्चस्तरीय शिक्षा वार्ता की अध्यक्षता करेंगे।
अमरीकी विदेश मंत्री और भारतीय नेताओं के बीच बातचीत की कार्यसूची में ऊर्जा और उच्च शिक्षा के अलावा आपसी व्यापार, रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग शामिल है। भारत एच वन बी और एल श्रेणी वीजा के बारे में अपनी चिंताओं से भी अमरीका को अवगत कराएगा। भारतीय उद्योग विशेषकर आई टी क्षेत्र में वीजा का मुद्दा गंभीर चिंता का विषय है। बाजार में प्रवेश, परमाणु दायित्व विधेयक और अमरीका की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी के इंटरनेट स्नूपिंग कार्यक्रम जैसे मुद्दे भी बातचीत में उठाए जाने की संभावना है।

भारत, कतर में तालिबान का कार्यालय खुलने के बारे में भी अमरीका से जानकारी लेगा। अगले वर्ष काबुल से अमरीकी और नाटो सैनिकों को चरणबद्ध तरीके से हटाए जाने को देखते हुए अफगानिस्तान के बारे में मुख्य रूप से बातचीत की जाएगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण वार्ता एक प्रमुख व्यवस्था है, जिससे दोनों देशों को पिछले वर्ष की वार्ता के बाद संबंधों की स्थिति की समीक्षा करने का अवसर मिलता है।
-----
उच्चतम न्यायालय ने तृणमूल कांग्रेस के एक कार्यकर्ता की कथित रूप से हिरासत में मृत्यु की सीबीआई से जांच कराने के कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली ममता बैनर्जी सरकार की याचिका खारिज कर दी है। ये घटना पश्चिम बंगाल के हुगली जिले में धनियाखाली थाने में हुई थी। उच्च न्यायालय ने १३ मई को इस मामले में सीबीआई से जांच कराने के आदेश दिये थे। न्यायालय ने मामले की जांच कर रही सीआईडी को निर्देश दिया था कि वह सभी दस्तावेज सी बी आई को सौंप दे। १८ जनवरी को तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता नसीरूद्दीन को धनियाखाली थाने के अधिकारियों ने एक मामले में उसके घर से कथित रूप से गिरफ्‌तार किया था।
------
आंध्रप्रदेश में हैदराबाद के एक थाने में केन्द्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे और वित्तमंत्री पी चिदम्बरम के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है। श्री चिदम्बरम के खिलाफ मामला उनके गृहमंत्री के रूप में कार्यकाल से सम्बद्ध है। दोनों नेताओं पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने तेलंगाना को अलग राज्य का दर्जा देने के अपने वायदे को पूरा नहीं किया। रंगारेड्डी जिला अदालत से आदेश मिलने के बाद स्थानीय पुलिस ने आईपीसी की धारा ४२० के अंतर्गत दोनों केन्द्रीय मंत्रियों के खिलाफ एल बी नगर थाने में मामले दर्ज किये हैं।
--------
मद्रास उच्च न्यायालय ने आज अपने एक फैसले में कहा है कि तमिलनाडु विधानसभा से निलम्बित किए गए डीएमडीके पार्टी के छह विधायक इस महीने की २७ तारीख को राज्यसभा चुनाव में वोट डाल सकते हैं। न्यायालय ने यह भी कहा है कि अध्यक्ष का फैसला विधानसभा की कार्यवाही के दौरान अमल में रहेगा। इन विधायकों को इस वर्ष २५ मार्च को अनुचित व्यवहार के कारण विधानसभा से एक वर्ष के लिए निलम्बित किया गया था। मुख्यमंत्री जयललिता की सिफारिश पर निलंबन की यह अवधि कम करके छह महीने कर दी गयी। राज्यसभा की छह सीटों के लिए डीएमडीके के एक सदस्य सहित सात लोग चुनाव लड़ रहे हैं।
------
बम्बई शेयर बाजार में आज गिरावट का रूख है। शुरूआती कारोबार में संवेदी सूचकांक १३१ अंक की गिरावट के साथ १८ हजार ६४४ पर खुला। एशियाई बाजारों में मिले जुले रूख के बीच फंडों की बिकवाली से सेन्सेक्स में यह गिरावट दर्ज हुई। अब से कुछ देर पहले सेन्सेक्स २७२ अंक की गिरावट के साथ १८ हजार ५०१ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ९३ अंक गिरकर पांच हजार ५७४ पर आ गया। अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में आज डॉलर के मुकाबले रूपये की कीमत में ४० पैसे की गिरावट आयी। एक डॉलर की कीमत ५९ रूपये ६७ पैसे बोली गयी।

-----

एशियाई बाजारों में आज कच्चे तेल के भाव गिरे। अगस्त की डिलीवरी के लिए न्यूयॉर्क का लाइट स्वीट क्रूड नौ सेंट सस्ता होकर ९३ डॉलर ६० सेंट प्रति बैरल हो गया। लंदन के ब्रेंट नॉर्थ सी क्रूड की कीमत में भी २४ सेंट की गिरावट आयी और एक बैरल १०० डॉलर ६७ सेंट का हो गया।
------
१२७वीं विम्बलडन टेनिस चैंपियनशिप आज लंदन में शुरू हो रही है। इस प्रतियोगिता में शीर्ष वरीयता प्राप्त नोवाक योकोविच, रोजर फेडरर, रफेल नडाल, एन्डी मरे, सेरीना विलियम्स और मरिया शारापोवा सहित कई खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। भारत के लिएंडर पेस, महेश भूपति, रोहन बोपन्ना और सानिया मिर्जा पुरुष, महिला और मिक्स्ड डबल्स में खेलेंगे। इनके अलावा दिविज शरण और पूरव राजा की जोड़ी भी पहली बार पुरुष डबल्स में खेलेगी।
------
अफगानिस्तान में अंतर्राष्ट्रीय सेना ने देश में २०१४ में होने वाले चुनावो ंको स्वतंत्र, निष्पक्ष, समावेशी और सुरक्षित माहौल में आयोजन के लिए अफगान सरकार और उसके सुरक्षा बलों को मदद देने का अपना संकल्प व्यक्त किया है। अंतर्राष्ट्रीय सेना के कमांडर जनरल जोसेफ डनफोर्ड ने कल रात काबुल में प्रेस को जारी एक बयान में कहा कि अंतर्राष्ट्रीय सेना और अफगान सुरक्षा बलों के संबंध लगातार मजबूत हुए हैं और अंतर्राष्ट्रीय सेना अफगानिस्तान में स्थिरता लाने तथा उसे सुरक्षित बनाने में भी मदद देगी। उन्होंने कहा कि अफगान सुरक्षा बलों ने शानदार तरक्की की है और अब वे समूचे देश की सुरक्षा में अग्रणी भूमिका निभाने को भी तैयार हैं।
------
पाकिस्तान में हाफिज+ाबाद के मेहदियाबाद इलाके में दो प्रतिद्वंद्वी गुटों के बीच गोलीबारी में पांच लोग मारे गए और चार घायल हो गये। पुलिस सूत्रों के अनुसार पुरानी दुश्मनी की वजह से दोनों गुटों ने एक दूसरे पर गोलियां चलायीं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मामले की जांच चल रही है।
------
ब्राजील के कई शहरों में विरोध प्रदर्शन फिर शुरू हो गये हैं। रियो द जेनोरो में कोपाकबाना तट पर हजारों लोगों ने उस कानून के विरोध में प्रदर्शन किया जिसके तहत भ्रष्टाचार के मामलों में अभियोजन पक्ष की शक्तियां सीमित कर दी गई है। पूर्वोत्तर शहर पोटालिजा में प्रदर्शनकारी भीड़ ने हवाई अड्डे जाने वाली सड़क बंद कर दी। ब्राजील में परिवहन माध्यमों के किरायों में हुई बढोत्तरी के विरोध में एक हफ्ते पहले प्रदर्शन शुरू हुये थे। यह प्रदर्शन पूरे देशभर में फैल गये और बृहस्पतिवार को सौ से अधिक शहरों में लगभग दस लाख लोग सड़कों पर उतर आये।
------
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने साप्ताहिक कार्यक्रम ''पब्लिक स्पीक'' में -दोपहर का भोजन कार्यक्रम को मजबूत करने के उपाय विषय पर परिचर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से सुना जा सकेगा। श्रोता हमारे स्टूडिओ में मौजूद विशेषज्ञों से टेलीफोन नम्बर -०११- २ ३ ३ १-४ ४ ४ ४ पर अपने सवाल पूछ सकते हैं

No comments:

Post a Comment