Monday 24 June 2013

दिनांक : २४ जून, २०१३ 
समाचार प्रभात
०८००

मुख्य समाचार :-
  • उत्तराखंड में फंसे दस हजार लोगों को निकालने के लिए राहत कार्य तेज। प्रभावित क्षेत्रों में जीवित बचे लोगों का पता लगाने के लिए चालक रहित विमान नेत्र का पहली बार इस्तेमाल। राज्य में आज खराब मौसम की आशंका।
  • भारत और अमरीका के बीच आज नई दिल्ली में रक्षा और आतंकवाद से निपटने में सहयोग बढ़ाने पर रणनीतिक वार्ता
  • अमरीकी अधिकारियों के पूर्व खुफिया विश्लेषक एडवर्ड स्नोडेन को इक्वाडोर पहुंचने से रोकने की कोशिश।
  • भारत ने इंग्लैंड को हराकर आई सी सी चैम्पियंस ट्रॉफी जीती। शिखर धवन मैन ऑफ द सीरिज।

-----
उत्तराखंड में बाढ़ और चट्टाने खिसकने से प्रभावित इलाकों में फंसे दस हजार लोगों को निकालने के प्रयास तेज कर दिये गए हैं। नई दिल्ली में संवाददाता सम्मेलन में पत्र सूचना कार्यालय की प्रधान महानिदेशक नीलम कपूर ने कहा कि राहत और बचाव कार्यों में कुल ८३ विमान इस्तेमाल किये जा रहे हैं। सेना, वायु सेना, भारत तिब्बत सीमा पुलिस-आईटीबीपी और राष्ट्रीय आपदा राहत बल संयुक्त रूप से बचाव कार्य में जुटे हैं। उन्होंने कहा कि आज मुख्य रूप से हरसिल पर ध्यान दिया जाएगा जहां अब भी करीब दो हजार लोग फंसे हैं। बद्रीनाथ में करीब पांच हजार लोग फंसे हैं। एनडीआरएफ ने प्रभावित क्षेत्र में जीवित बचे लोगों का पता लगाने के लिए चालक रहित हेलिकॉप्टर नेत्र का इस्तेमाल शुरू किया है। एनडीआरएफ के डीआईजी एस.एस. गुलेरिया ने बताया कि आज नेत्र के इस्तेमाल से जगह जगह पर फंसे सभी लोगों का पता लगाकर उन्हे बाहर निकालने में मदद मिलेगी । हमारे संवाददाता ने बताया है कि सेना, आईटीबीपी और एनडीआरएफ आज प्रभावित क्षेत्रों में फंसे जीवित बचे लोगों को बाहर निकालने के लिये कार्रवाई शुरू करेंगे । 

सेना ने अब अपना ध्यान हर्सिल, गोरीकुंड और बद्रिनाथ पर फंसे यात्रियों को पैदल मार्ग पर केंद्रित किया है। उनकी योजना के अनुसार आर्मी कमांडर पैदल चलने के इच्छुक लोगों का नेतृत्व स्वयं करेंगे और उन्हें निकटवर्ती सड़क मार्ग तक ले जाएंगे। आई टी बी पी ने केदारनाथ, गोरीकुंड, गोपीनाथ, गोविंदघाट, पांडुकेशर, चंदप्रयाग, बद्रीनाथ, उत्तरकाशी और पिथौड़ागढ़ में बचाव और राहत कार्यों के लिए अपने १६ सौ जवानों को लगाया है। उत्तरकाशी के जिलाधिकारी ने कहा है कि १५ सौ तीर्थयात्रियों को सुरक्षित स्थानों में पहुंचाने के साथ ही आज शाम तक जिले से तीर्थयात्रियों को निकालने का काम पूरा हो जाएगा। सुनील शुक्ल के साथ, संजीव सुंद्रियाल, आकाशवाणी समाचार, देहरादून।
-----
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने कल इन एजेंसियों को प्रभावित क्षेत्रों में फंसे लोगों की तलाश करने के लिए कहा था। 


सेना के अधिकारियों के साथ और अपने प्रशासन के साथ जो डी आई जी गुंजियाल हैं उन्हें अधिकृत किया गया है कि जितनी भी मृत्यु हो गई है और जिनके पार्थिव शरीर केदारनाथ के मंदिर के परिसर में हैं और अन्य जगह है, उनका विधि विधान से दाह संस्कार करें और गृहमंत्री जी ने कई हिन्दु संत समाज के लोगों से और शंकराचार्य से बात कर ली है। केदारनाथ मंदिर की सफाई का भी कार्य शुरू हो जाएगा।
------
बीएसएनएल ने प्रभावित क्षेत्रों में फंसे लोगों के लिए बीएसएनएल मोबाइल फोन की अंतिम लोकेशन का पता लगाने के लिए निःशुल्क हेल्पलाइन नम्बर शुरू किये हैं। यह हेल्पलाइन नम्बर हैं- १ ५ ० ३ और ० ९ ४ १ २ ० २ ४ ३ ६ ५. 
बीएसएनएल विभिन्न स्थानों पर लोगों को अपने परिवारों से संपर्क करने के लिये टेलीफोन एक्सेंज, टेलीफोन और नियंत्रण कक्ष में निःशुल्क फोन सुविधा भी उपलब्ध करा रहा है । मौसम विभाग का अनुमान है कि आज मौसम खराब रहेगा इसलिए बचाव दल फंसे लोगों को बारिश से पहले निकालने के सभी प्रयास कर रहे हैं। 
इस बीच पूर्व गृह सचिव वी. के. दुग्गल ने राहत और बचाव कार्य में लगी सभी एजेंसियों की आज देहरादून में बैठक बुलाई है। एनडीएमए के सदस्य श्री दुग्गल को गृह मंत्रालय ने राहत और बचाव कार्य में लगी सभी एजेंसियों के बीच समन्वय का काम सौंपा है। 
-----
हिमाचल प्रदेश में बारिश और बेवक्त की बर्फबारी से प्रभावित जनजातीय जिले किन्नौर में राहत और बचाव कार्य जोरों पर है। किन्नौर के जिला मुख्यालय रिकौंग पियो को राज्य की राजधानी शिमला से जोड़ने वाला सामरिक रूप से महत्वपूर्ण हिन्दुस्तान-तिब्बत राष्ट्रीय राजमार्ग पर सड़क यातायात बहाल कर दिया गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य परिवहन निगम की बसें शिमला और रिकौंग पियो के बीच चलने लगी है। 

जिले में मौसम आज धुंध भरा है और कुछ भागों में रात को हल्की वर्षा भी हुई है। प्रशासन अपना ध्यान अब उन उपमंडलों में फंसे लोगों को निकालने पर केंद्रित कर रहा है, सांगला, फू, समझो और जिले के अन्य भागों की अंदरूनी सड़कों पर यातायात सामान्य बनाने में अभी लंबा वक्त लग सकता है। शिशु शर्मा शांतुन, आकाशवाणी समाचार, शिमला।
-----
उत्तर प्रदेश में लखीमपुरी खीरी जिले में १२४ गांव अब भी बाढ़ से प्रभावित है। राज्य के राहत आयुक्त के कार्यालय से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि जिले में एक लाख से अधिक लोग बाढ़ से पीड़ित हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इन गांवों में राहत और बचाव कार्यों के लिए २६ राहत दल काम कर रहे हैं। 

सीतापुर जिले के ३२ गावों की लगभग एक लाख बीस हजार आबादी अभी भी बाढ़ की चपेट में है। यहां १७३ नावों को राहत और बचाव के कामों में लगाया गया है। प्रशासन के अनुसार अधिक नुकसान बहराइच में घाघरा के कटाव से हुआ है जहां १५९ मकान और ८५ झोपड़ियां बाढ़ के पानी से नष्ट हो गए हैं। जनपथ के २२ गावों की लगभग ४५ हजार आबादी अभी भी बाढ़ की मार झेल रही है। जहां राहत और बचाव के कामों के लिए २७० नावों और ५ मोटर बोटों की मदद ली जा रही है। मिराजुदद्ीन आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।
-----

भारत और अमरीका के बीच आज नई दिल्ली में चौथी रणनीतिक वार्ता होगी। अमरीकी विदेश मंत्री जॉन कैरी और भारत के विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद इस वार्ता की संयुक्त रूप से अध्यक्षता करेंगे। श्री कैरी तीन दिन के भारत यात्रा पर कल शाम नई दिल्ली पहुंचे। उनके साथ एक उच्चस्तरीय शिष्टमंडल भी है। राष्ट्रपति बराक ओबामा के दूसरे कार्यकाल में यह भारत के साथ पहली उच्चस्तरीय राजनीतिक वार्ता है। इससे भारत-अमरीका संबंध और प्रगाढ़ होने की उम्मीद है। 
अमरीका में भारत की राजदूत निरूपमा राव ने कहा कि भारत और अमरीका चौथी रणनीतिक वार्ता में द्विपक्षीय संबंध मजबूत बनाने के तौर-तरीके तय करेंगे। आकाशवाणी के साथ विशेष साक्षात्कार में श्रीमती राव ने कहा कि इस वार्ता में रक्षा और सुरक्षा तथा आतंकवाद से निपटने में सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा की जाएगी । 
श्रीमती राव ने कहा कि भारत और अमरीका के संबंध दोनो देशों की जनता के हितों पर केन्द्रित हैं तथा भारत स्वास्थ्य, शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग जैसे क्षेत्रों में अमरीका के साथ सहयोग बढ़ाने की उम्मीद कर रहा है। 

ये जो हमारे रिलेसनशिप है भारत और यूनाइटेड स्टेट के बीच हमे इस मुद्दे को ख्याल में रखना पड़ेगा कि इट इज वेरी काम्प्रेहेसिव रिलेशनशिप इनके जो डाइमेंशन्स हैं, इनके जो एरियाज हैं जिनमें हमारी कोआपरेशन हो रही है देट इज रिएली व्हाट सेट्स रिलेशनशिप 
----
श्रीमती राव ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंधों के क्षेत्रीय और वैश्विक पहलू भी हैं तथा दोनों देश अफगानिस्तान तथा एशिया प्रशांत क्षेत्र में हालात की भी समीक्षा करेंगे। 
अमरीकी विदेश मंत्री जॉन कैरी प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से भी मुलाकात करेंगे। 
हमारे संवाददाता ने ख़बर दी है कि यह महत्वपूर्ण वार्ता दोनों देशों के बीच वार्ता प्रक्रिया की महत्वपूर्ण कड़ी है। इससे दोनों देशों को पिछले वर्ष की वार्ता के बाद संबंधों में आई प्रगाढ़ता को आगे बढ़ाने का अवसर मिलेगा। 
-----
अमरीकी पूर्व राजनयिक खुफिया विश्लेषक एडवर्ड स्नोडेन हांगकांग को इम्बाडोर पहुुंचने से रोकने की हरसंभव कोशिश कर रहे हैं। वाशिंगटन में अमरीकी अधिकारियों ने बताया कि स्नोडेन राष्ट्र के लिए खतरा है और उन्हें जासूसी के आरोपों का जवाब देने के लिए अमरीका आना पड़ेगा। स्नोडेन हांगकांग से मास्को पहुंच गये हैं। रूस के एक टी वी चैनल ने बताया है कि स्नोडेन के पास रूस का वीजा नहीं है इसलिए वो रातभर हवाई अड्डे पर ही रूकेंगें और ऐसी संभावना है कि आज हवाई अड्डे से ही क्यूबा के लिए रवाना हो जायेंगे। 
-----
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला का स्वास्थ्य और खराब हो गया है। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति भवन की विज्ञप्ति में बताया गया है कि डॉक्टर मंडेला के स्वास्थ्य में सुधार के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। 
९४ वर्षीय श्री मंडेला को फेफड़ों में संक्रमण के इलाज के लिए इस महीने की शुरूआत में प्रीटोरिया के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 
-----
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने साप्ताहिक कार्यक्रम ''पब्लिक स्पीक'' में -दोपहर का भोजन कार्यक्रम को मजबूत करने के उपाय विषय पर परिचर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से सुना जा सकेगा। श्रोता हमारे स्टूडिओ में मौजूद विशेषज्ञों से टेलीफोन नम्बर -०११- २ ३ ३ १-४ ४ ४ ४ पर अपने सवाल पूछ सकते हैं।यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डी टी एच -डी डी डायरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा। 
-----
भारत ने कल बर्मिंघम में मेज+बान इंग्लैंड को ५ रन से हराकर आईसीसी चैंम्पियंस ट्रॉफी जीत ली है। एक रिपोर्ट 

बर्मिंघम में कल वर्षा से प्रभावित फाइनल मैच पचास के बजाए बीस-बीस ओवर का कर देना पड़ा। पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाए जाने पर भारत ने सही शुरूआत की लेकिन बीच में लगातार तीन विकेट गिरने से स्थिति थोड़ी खराब हो गई। विराट कोहली और रविन्द्र जडेजा ने छटे विकेट के लिए ४६ रन जोड़कर चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। कोहली ४३ रन बनाकर आउट हुए तो जडेजा ने नाबाद ३३ रन की पारी खेली। भारत के बीस ओवर में सात विकेट पर १२९ रन के जवाब में इंग्लैंड की टीम ८ विकेट पर १२४ रन ही बना सकी। जडेजा को दो विकेट भी मिले और उन्हें मैन ऑफ दा मैच भी चुना गया। जडेजा ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक १२ विकेट भी लिए जिसके लिए उन्हें गोल्डन बॉल का पुरस्कार भी मिला। टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा ३६३ रन बनाने वाले शिखर धवन को गोल्डन बेट के पुरस्कार से नवाजा गया। हिमांशु कांडपाल, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।
-----
यह चैंपियन्स ट्रॉफी में भारत की दूसरी खिताबी जीत है। इससे पहले भारत ने २००२ में श्रीलंका के साथ संयुक्त रूप से यह ट्रॉफी जीती थी। 
-----
विश्व चैंपियन और भारत के ग्रैंड मास्टर विश्वनाथन आनंद को एक बार फिर जीत से वचित रहना पड़ा । मास्को में ताल मेमोरियल शतरंज टूर्नामेंट के आठवें दौर में और रूस के ग्रैंड मास्टर व्लादीमिर क्रेमनिक के बीच उनकी बाजी ड्रॉ रही।
------

समाचार पत्रों से 
उत्तराखंड में प्राकृतिक आपदा के कहर में फंसे लोगों पर मौसम की दगाबाजी आज अखबारों ने सुर्खियों में दी है। नवभारत टाइम्स ने लिखा है- बारिश के तेवर देख राहत अभियान की रणनीति बदली। दैनिक ट्रिब्यून लिखता है- इम्तहान के इस वक्त में सैनिकों ने कामयाबी के लिए पूरी ताकत झोंकी है। देशबंधु ने लिखा है- सुरक्षित निकाले लोगों ने दी, सेना को दुआअें। जनसत्ता ने उत्ताखंड के मुख्यमंत्री के इस कथन को अहमियत दी है कि हालात पर काबू पाने में अभी एक पखवाड़ा लगेगा। नई दुनिया की खबर है-केदारनाथ धाम में शुद्धिकरण के बाद पूजा शुरू की जाएगी। 
अमेरिका के विदेशमंत्री की भारत यात्रा पर भी अखबारों की नजर है। बिजनेस भास्कर का कहना है- क्लीन एनर्जी सेक्टर में अमेरिका करेगा १० करोड़ डॉलर का निवेश। नई दुनिया ने लिखा है- अमेरिका ने माना एशिया में शक्ति संतुलन के लिए भारत अहम। 
इकनॉमिक टाइम्स ने खबर दी है-सरकार के हालिया सर्वेक्षण में दिखता है कि गांवों में आय बढ़ने और कृषि क्षेत्र में विकास से गरीबी का स्तर २५ प्रतिशत नीचे। 
नेशनल दुनिया के पहले पन्ने की खबर है सहारा समूह के खिलाफ निवेशकों का पैसा लौटाने के मामले में सेबी ने ५२ करोड़ रुपए की नकदी और ४५० एकड़ जमीन का कब्जा किया है और ये जमीन नीलाम की जाएगी

No comments:

Post a Comment