Sunday 30 December 2012


३१ दिसम्बर, २०१२
समाचार प्रभात
०८००
मुख्य समाचार : 
  • दिल्ली सामूहिक दुष्कर्म पीड़िता के सम्मान में कई राज्य सरकारों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों का नव वर्ष की पूर्व संध्या पर समारोह रद्द करने या सादगी से मनाने का फैसला।
  • भारतीय मूल के एक सुपर स्टोर के मालिक अमरीका में मृत पाये गये।
  • देश के उत्तरी भागों में जारी शीतलहर से जन-जीवन अस्त-व्यस्त। उत्तर प्रदेश में ठंड से मरने वालों की संख्या ९२ हुई।
  • पाकिस्तान ने भारत को पहले एकदिवसीय क्रिकेट मैच में छह विकेट से हराया।
---- 
कई राज्य सरकारों, होटलों, क्लबों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों ने दिल्ली सामूहिक दुष्कर्म की पीड़िता के सम्मान में नव-वर्ष की पूर्व संध्या पर समारोह या तो रद्द कर दिये हैं या फिर उन्हें बेहद सादगी के साथ मनाने का निर्णय लिया है। पंजाब और हरियाणा सरकार ने नव-वर्ष के पूर्व निर्धारित कार्यक्रम रद्द कर दिये हैं। चंडीगढ़ में अधिकारियों ने बताया कि हरियाणा सरकार ने आज दिन का भोज रद्द कर दिया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नव-वर्ष समारोह न मनाने का फैसला किया है। कल जारी एक बयान में उन्होंने लोगों से सादगी के साथ नये वर्ष का स्वागत करने की अपील की।
भारतीय प्रेस क्लब ने नई दिल्ली और चंडीगढ़ में नव-वर्ष की पूर्व संध्या पर आयोजित होने वाले समारोह रद्द कर दिये हैं। नव वर्ष के अवसर पर दिल्ली और मुम्बई के पंचसितारा होटलों में १५ से २० प्रतिशत बुकिंग कम होने का समाचार मिला है।
इस बीच, कल राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हुए और मोमबत्ती जलाकर जुलूस निकाले गए। दिल्ली में प्रदर्शनकारी इस जघन्य अपराध के दोषियों को कठोर और जल्द से जल्द सजा की मांग करते हुए जंतर-मंतर पर इकट्ठा हुए। मुम्बई में सभी वर्गों के लोगों ने शोक सभाओं और शांति मार्च में हिस्सा लिया। कोलकाता, हैदराबाद, बंगलौर, चंडीगढ़ और देहरादून में भी विरोध प्रदर्शन आयोजित किये गए।
अमरीका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले भारतवंशियों ने पीड़िता के लिए मोमबत्तियां जलाकर जुलूस निकाले और दोषियों को कड़ी सजा देने की मांग की। उन्होंने यौन हिंसा के मामलों से निपटने के लिए त्वरित अदालतों की भी मांग की। 
संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने पीड़िता की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया है। श्री मून ने बयान जारी कर भारत सरकार से ऐसे अपराधों पर रोक लगाने और दोषियों को दंडित करने के लिए सुधार लागू करने का अनुरोध किया। 
पीड़िता का शव जब सिंगापुर से नई दिल्ली लाया गया, उस समय प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी हवाई अड्डे पर मौजूद थे। पीड़िता के शव का कल तड़के नई दिल्ली में अंतिम संस्कार कर दिया गया। दिल्ली पुलिस ने दुष्कर्म के मामले में गिरफ्तार छह आरोपियों पर हत्या का आरोप दर्ज कर दिया है। इस मामले में आरोप-पत्र तीन जनवरी को दाखिल किया जाएगा।
----
भारतीय जनता पार्टी ने महिलाओं पर अपराधों के मामलों में कड़े कानूनों को स्वीकृति देने के लिए संसद का विशेष सत्र बुलाए जाने की मांग दोहराई है। कल नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी महिलाओं के खिलाफ अपराध से जुड़े कानूनों को सख्त बनाने के लिए संसद में सरकार को पूरा सहयोग देगी।

हम सरकार से अपील करेंगे कि देश की इस जगी हुई ताकत के संबंध में उचित उत्तर दिये जाएं। देश अगर कानून की अपेक्षा करता है तो हम सरकार का पूरा सहयोग करने के लिए तैयार हैं। सरकार इसके लिए संसद का विशेष सत्र जल्द से जल्द बुलाए।
----
दिल्ली सरकार ने दिल्ली में शनिवार की रात एक नाबालिग लड़की से छेड़छाड़ में कथित रूप से लिप्त होने के आरोप में क्लस्टर बस सेवा के तीन कर्मचारियों - एक ड्राइवर और दो कंडक्टरों को बर्खास्त कर दिया है। बाराखंभा मार्ग पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया है। दिल्ली के परिवहन मंत्री रमाकांत गोस्वामी ने संवाददाताओं को बताया कि दिल्ली सरकार ऐसी घटनाएं फिर न होने देने के लिए कड़े कदम उठा रही है। 

हमने भी बहुत सख्त कार्रवाई की है उसमें जो ड्राइवर और दोनों कंडेक्टर थे जिस कंटेक्टर ने छेडखानी की है और जो कंटेक्टर उस बस में चल रहा था। हमने तीनों को बर्खास्त कर दिया है।
----
आंध्र प्रदेश में करीमनगर जिले के गोली वेंकट रेड्डी अमरीका में संदिग्ध परिस्थितियों में मृत पाए गए हैं। रेड्डी, अमरीका के ओहायो राज्य के कनेक्टीकट में एक स्टोर चलाते थे। रेड्डी की सॉफ्टवेयर इंजीनियर पत्नी कविता ने उन्हें कल अपने स्टोर में गिरा पाया। उनकी नाक से खून बह रहा था। कविता ने इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर रेड्डी को मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने संदिग्ध परिस्थितियों में मौत का मामला दर्ज कर उनके शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। 
----
दिल्ली मोटर दुर्घटना दावा न्यायाधिकरण ने एक व्यक्ति और उसके चचेरे भाई के परिवारों को एक करोड़ तीन लाख रुपये से अधिक का मुआवज+ा देने का आदेश दिया है। तीन साल पहले उत्तर प्रदेश में तेज रफ्तार से जा रहे ट्रक से हुई सड़क दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई थी। न्यायाधिकरण ने कहा कि परिवार के लिए जीवनभर के इस सदमे और नुकसान की भरपाई मुआवज+े से करना संभव नहीं है। 
----
छतीसगढ़ में सुरक्षाबलों ने बस्तर क्षेत्र के बीजापुर जिले के दूरदराज के जंगलों में माओवादियों के एक ठिकाने पर छापा मारकर भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किये। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इस ठिकाने का इस्तेमाल विद्रोहियों द्वारा नक्सलियों की वर्दियों की सिलाई करने और प्रशिक्षण देने के केंद्र के रूप में किया जा रहा था। 
----
केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने नक्सलवादियों को उनके मजबूत गढ़ में कमजोर करने के लिए दूरदराज के इलाकों में राजनीतिक लामबंदी का सुझाव दिया। झारखंड के लातेहार में कल श्री रमेश ने कहा कि जहां भी राजनीतिक लामबंदी है वहॉ नक्सलवाद कमजोर है। ग्रामीण विकास के कार्यो का जायजा लेने के लिए नक्सल प्रभावित जिलों के तीन दिन के दौरे पर गए श्री रमेश ने राजनीतिक कार्यकर्त्ताओं को वन क्षेत्रों सहित जिलों में हर जगह जाने का सुझाव दिया। 
उन्होंने झारखंड राज्य से मनरेगा के तहत अधिकतम राशि का उपयोग करने को कहा। 
----
देश के उत्तरी भागों में शीतलहर और ठंड का प्रकोप जारी है। कोहरे के कारण कई स्थानों पर रेल, सड़क और हवाई यातायात में बाधा आई है। कोहरे के कारण कल दिल्ली हवाई अड्डे पर लगभग ५० उड़ानों के समय पर असर पड़ा। उत्तर प्रदेश में शीतलहर के कारण पिछले २४ घंटे के दौरान तीन और लोगों की जान गई है। इस मौसम के दौरान राज्य में ठंड से मरने वालों की संख्या बढ़कर ९२ हो गई है। लखनऊ कल शून्य दशमलव सात डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा। हमारे गोरखपुर संवाददाता ने मौसम विभाग के हवाले से बताया है कि अगले २४ घंटों के दौरान मौसम में कोई बदलाव के संकेत नहीं है। 

प्रदेश के आगरा, इलाहाबाद, लखनऊ, गोरखपुर और बस्ती मंडलों में पड़ रही भीषण ठंड के कारण सामान्य जनजीवन अभी भी प्रभावित है। हालांकि वाराणसी और इलाहाबाद मंडलों के कई जिलों में कल दिन में अच्छी धूप निकली। कई महत्वपूर्ण रेलगाड़ियां कल भी दस से बारह घंटे बिलंब से चली। कई जिलों में कक्षा आठ तक के स्कूल आगामी पांच जनवरी तक के लिए बंद कर दिए गए हैं। मौसम विभाग के अनुसार कल दिन का अधिकतम तापमान कई स्थानों पर सामान्य से नौ डिग्री सेल्सियस तक नीचे रहा। सलमान हैदर, आकाशवाणी समाचार गोरखपुर। 

पंजाब और हरियाण के ज्यादातर हिस्सों में धुंध के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त रहा। इससे रेल और सड़क यातायात पर असर पड़ा। 
राजस्थान के उत्तरी हिस्सों में तापमान में काफी गिरावट आई है और श्रीगंगानगर जि+ले में न्यूनतम तापमान शून्य दशमलव छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 
हिमाचल प्रदेश में पिछले तीन सप्ताह से झरने, छोटी नदियां और स्पीति में चन्द्रभागा नदी के अधिकांश हिस्से का पानी जम गया है। इससे जल विद्युत परियोजनाओं में बिजली उत्पादन के काम में गिरावट आई है। 
----
झारखंड सरकार ने मई, २०१३ तक राज्य के सभी २४ जि+लों को धनराशि के सीधे हस्तांतरण की योजना के तहत लाने का फैसला किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह योजना कल से राज्य के चार जि+लों में शुरू की जाएगी। 

इस योजना के तहत छात्रवृत्ति, वृद्धापेंशन और विक्लांग पेंशन जैसी केंद्र सरकार की अन्य कल्याणकारी योजनाओं के लाभ सीधे लाभकों तक आधार कार्ड के जरिए पहुंचा दिया जाएगा। १२ अंकों वाले आधार कार्ड के जरिए लाभर्थियों को सीधे पैसे दिए जाएंगे। योजना के शुरू होने के पहले की तैयारियों का जायजा लेने खुद केंद्रीय ग्रामीण मंत्री जयराम रमेश नक्सल प्रभावित जिलों के चार दिवसीय झारखंड दौरे पर आए। श्री रमेश ने यह भी स्पष्ट किया कि केंद्र सरकार बीपीएल के नए लिस्ट को जल्द जारी करेगा ताकि छूटे हुए नामों को भी शामिल किया जा सके। राजेश सिन्हा, आकाशवाणी समाचार रांची। 
----
उत्तर प्रदेश में कुंभ मेले की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। धार्मिक संगठनों, अखाड़ों, संतों और धर्म गुरूओं ने १२ साल पर आयोजित होने वाले कुंभ मेले के लिए इलाहाबाद पहुंचना शुरू कर दिया है। 

मेला प्रशासन ने दावा किया है कि कुंभ में शामिल होने वाली संस्थाओं के लिए भूमि आवंटन का कार्य पूरा हो गया है और तैयारियों की देखरेख के लिए सभी १४ सेक्टरों में मजिस्ट्रेट तैनात कर दिए गए हैं। शंकराचार्यों के चारो पीठ और मेला प्रशासन के बीच भूमि आवंटन को लेकर विवाद समाप्त नहीं होने की छाया मेले पर पड़ने लगी है। द्वारका पीठ और ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने मेला क्षेत्र से अपना शिविर हटा लिया है और वह मध्यप्रदेश स्थित अपने आश्रम के लिए रवाना हो गए हैं। सुनील शुक्ल, आकाशवाणी समाचार, इलाहाबाद। 

No comments:

Post a Comment