Monday 3 February 2014

०२.०२.१४
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :-
  • भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस की ज+हर फैलाने और फूट डालने की राजनीति की आलोचना की।
  • शरद पवार ने कहा - राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे पर दस दिन में फैसला कर लेगी।
  • ऑल इंडिया अन्ना डी.एम.के. और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी लोकसभा चुनाव में गठबंधन करेंगे।
  • उच्चतम न्यायालय ने केंद्र को कल से दूर संचार स्पैक्ट्रम नीलामी की मंजूरी दी।
  • देश की पहली मोनोरेल सेवा मुंबई में आम लोगों के लिए शुरू।
  • थाईलैंड में विपक्षी दलों की बहिष्कार की अपील के बावजूद भारी सुरक्षा के बीच मतदान।    
  • कर्नाटक ने महाराष्ट्र को हराकर रणजी ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट अपने नाम किया।
-------
भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी ने सोनिया गांधी के ज+हर की खेती वाले वक्तव्य की आलोचना की। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस जहर उगल रही है तथा फूट डालने की राजनीति में लगी है। आज उत्तर प्रदेश में मेरठ में एक रैली में श्री मोदी ने कांग्रेस पर राज्यों और समुदायों के बीच खाई पैदा करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि समूचा आन्ध्र प्रदेश तेलंगाना मसले पर कांग्रेस द्वारा इस मुद्दे को हल करने के तरीके के कारण सुलग रहा है। श्री मोदी ने कांग्रेस, राज्य की सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी और दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार पर हमला किया और अपने लिए आगामी लोकसभा चुनाव में जनादेश मांगा।

भारतीय जनता पार्टी शांति, एकता, भाईचारा, सदभावना में विश्वास करती है। आप हमपे भरोसा किजिए हम आपको दंगामुक्त उत्तरप्रदेश बनाकर के देंगे। ये मैं आपको वादा कर रहा हूं।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कल कर्नाटक में श्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी पर जहर के बीज बोकर फूट डालने की राजनीति करने तथा अपनी राजनीतिक भूख शांत करने के लिए हिंसा को बढ़ावा देने का आरोप लगाया था।
-------
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने कहा है कि लोकसभा चुनाव के लिए कांग्र्रेस के साथ सीट बटवारे के मुद्दे का समाधान अगले दस दिन में कर लिया जायेगा। श्री पवार ने ट्विटर पर कहा है कि दोनों दलों के बीच सदभावपूर्ण माहौल में बातचीत चल रही है और उनके सहयोगी प्रफुल्ल पटेल ने इस बारे में कांग्रेस को कोई अल्टीमेटम नहीं दिया है।
-------
कांग्रेस ने कहा है कि पंद्रह निर्वाचन क्षेत्रो में लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों का चयन पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी अमरीकी प्रक्रिया के अनुसार करेंगे। हालांकि उसमें शुरू में कुछ कठिनाईयां आ सकती है। आज नई दिल्ली में पार्टी प्रवक्ता अजय माकन ने इस बात पर बल दिया कि नई प्रक्रिया प्रगति पर है और इसमें हाईकमान संस्कृति को समाप्त कर निचले स्तर पर कार्यकर्ताओं को शक्ति प्रदान करने पर श्री राहुल गांधी का विशेष बल होगा।
-------
तमिलनाडु में सत्तारूढ़ ऑल इंडिया अन्ना डी एम के पार्टी तथा भारतीय +कम्युनिस्ट पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव में अपने गठबंधन की घोषणा की है। यह घोषणा आज चेन्नई में एक संवाददाता सम्मेलन में ऑल इंडिया अन्ना डी एम के अध्यक्ष और मुख्यमंत्री जे जयललिता ने की। उनके साथ भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता ए बी वर्धन और सुधाकर रेड्डी भी थे।
-------
पिछले साल एन डी ए से अलग हुए जनता दल-यूनाईटेड ने कहा है कि वह आंतरिक मतभेदों के बावजूद एक तीसरा मोर्चा बनाने की कोशिश करेगी। पी टी आई के साथ एक इण्टरव्यू में पार्टी अध्यक्ष शरद यादव ने लोकसभा चुनाव के बाद जनता दल-यूनाईटेड के फिर से भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो जाने की अटकलों को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी वैचारिक मुद्दों के आधार पर एन डी ए से अलग हुई थी और फिर से उनके साथ मिलने का कोई सवाल ही नहीं उठता। उन्होंने अगले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ किसी भी प्रकार के गठबंधन की संभावना से इंकार किया।
-------
दिल्ली में अरविन्द केजरीवाल सरकार को समर्थन दे रहे जनता दल-यू विधायक शोएब इकबाल ने अपनी मांगें पूरी करने के लिए दिल्ली सरकार को ४८ घंटे का अल्टिमेटम दिया। दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में श्री शोएब इकबाल ने कहा कि न्यूनतम साझा कार्यक्रम लागू करने के लिए केजरीवाल सरकार को ४८ घंटे का समय दिया गया है।
-------
दूरसंचार विभाग कल स्पेक्ट्रम नीलामी आयोजित करेगा। इसमें भारती एयरटेल, वोडाफोन, रिलायंस, जिओ इन्फोकॉम समेत आठ कंपनियां हिस्सा लेंगी।

दूरसंचार विभाग ने नीलामी में बोली लगाने के लिए एक हजार आठ सौ मेगाहर्ट्‌ज+ में करीब तीन सौ पचासी मेगाहर्ट्ज+ और नौ सौ मेगाहर्ट्‌ज+ बैंड में छियालिस मेगाहर्ट्‌ज+ रेडियोवेव्स रखी हैं। स्पेक्ट्रम नीलामी का यह तीसरा दौर टू जी मामले में उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद आयोजित किया जा रहा है। उच्चतम न्यायालय ने अपने आदेश में फरवरी २०१२ में एक सौ बाईस लाइसेंसों के रद्द हो जाने के कारण मुक्त हुई सभी रेडियोवेव्स की नीलामी के निर्देश दिए थे।

एक विशेष सुनवाई के दौरान उच्चतम न्यायालय ने आज केन्द्र को स्पेक्ट्रम की नीलामी करने की अनुमति दी लेकिन नीलामी पर रोक की मांग करने वाली दूरसंचार कंपनियों को किसी भी प्रकार की अंतरिम राहत देने से इंकार कर दिया।
-------
प्रधानमंत्री ने कहा है कि संग्रहालयों  को ज्ञान अर्जन के संस्थान और महत्वपूर्ण पर्यटक स्थलों  की भूमिका निभानी चाहिए। आज कोलकाता में आधुनिक बनाये गये दो शताब्दी पुराने इंडियन म्यूजि+यम का उद्घाटन करते हुए डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि आज के समय में केवल सामग्री का संग्रह ही पर्याप्त नहीं। प्रधानमंत्री ने कहा कि संग्रहालयों को एक आकर्षक स्थल बनाया जाना चाहिए, जहां आगन्तुक अच्छे माहौल में ज्ञान अर्जित कर सकें।
-------
प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह जम्मू और कश्मीर की दो दिन की यात्रा पर आज दोपहर बाद जम्मू पहुंचे। राज्यपाल एन. एन. वोहरा, मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और अन्य लोगों ने हवाईअड्डे पर उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री कल, जम्मू विश्वविद्यालय के १०१वें भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उदघाटन करेंगे।
-------
सरकार ने मंहगाई को देखते हुए इस साल से पहली अप्रैल से मनरेगा की मजदूरी दर बढ़ाने का फैसला किया है। आज नई दिल्ली में नौवें मनरेगा दिवस पर केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने कहा कि इस बारे में अधिसूचना इस सप्ताह शुरू होने वाले सत्र के दौरान संसद में पेश की जाएगी। उन्होंने कहा कि मनरेगा मजदूरी और न्यूनतम मजदूरी की दरों में समानता होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि मनरेगा अधिनियम को लागू करने के लिए संशोधन की जरूरत है और एक विशेषज्ञ समिति इस मामले पर गौर कर रही है।
-------
सरकार ने कहा है कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत बीस लाख से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान किया गया है। इस योजना में विनिर्माण क्षेत्र की किसी योजना को पच्चीस लाख रुपए की सहायता प्रदान की जाती है। सेवा क्षेत्र में यह सहायता दस लाख रुपये की होती है। सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि २००८-०९ के बाद से इस योजना में पांच हजार करोड़ रुपए से अधिक की राशि जारी की गयी है और दो लाख तैंतीस हजार से अधिक परियोजनाओं को मदद दी गयी है।
-------
यमन के दक्षिण-पूर्वी हादरमौत प्रांत के तट के पास समुद्र में डूबे मालवाहक जहाज गुजरात के लापता बारह भारतीय नाविक सुरक्षित हैं। उन्हें उत्तर पूर्वी गांव शहर से यमन के अल मकाल्ला बंदरगाह पर लाया जा रहा है। सना में भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने कुछ देर पहले आकाशवाणी को बताया कि सभी बारह नाविक और जहाज गुजरात का था तथा उसमें ट्रक की चेसिस के हिस्से पुर्जे लदे थे। समुद्री तूफान की वजह से यह जहाज किनारे पर आ लगा जहां इसे कुछ समय बाद देखा गया। यमन के अधिकारियों का कहना है कि इन नाविकों से अवैध माल की ढुलाई के लिए पूछताछ की जाएगी।
-------
थाईलैंड में विपक्षी दलों के चुनावों के बहिष्कार की अपील के बावजूद आज भारी सुरक्षा के बीच संसदीय चुनाव के लिए मतदान हुआ। इस दौरान किसी भी स्थान से बड़ी हिंसा की कोई खबर नहीं है, हालांकि अधिकारियों ने बताया कि देश में ३७५ चुनाव क्षेत्रों में से १२७ में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने मतदान में रूकावटें डाली। देश के दक्षिणी भाग और बैंकाक के कई चुनाव क्षेत्रों में मतदान रद्द करना पड़ा।
-------
हैदराबाद में कर्नाटक ने महाराष्ट्र को सात विकेट से हराकर सातवीं बार रणजी ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट जीत लिया है। फाइनल में आज जीत के लिए १५७ रन के लक्ष्य के जवाब में कर्नाटक ने दूसरी पारी में महज तीन विकेट खोकर विजयी लक्ष्य हासिल कर लिया। पहली पारी में सर्वाधिक १३१ रन और दूसरी पारी में २९ रन बनाने वाले कर्नाटक के लोकेश राहुल को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

उधर, इंदौर में डेविस कप एशिया ओसानिया ज+ोन ग्रुप एक टेनिस मुकाबले में भारत ने चीनी ताइपे को पांच-शून्य से हरा दिया है। कल तक भारत ने चीनी ताइपे पर तीन-शून्य की निर्णायक बढ़त बना ली थी। आज टीम इंडिया के साकेत मायनेनी और युकी भांबरी ने रिवर्स सिंगल्स में भी जीत दर्ज कर ली। वर्ष २००५ के बाद यह पहला मौका है, जब भारत ने विपक्षी टीम को पांच-शून्य से पराजित किया हो। भारत अब विश्व ग्रुप प्ले आफ में जगह बनाने के लिये अप्रैल में कोरिया के साथ खेलेगा।
-------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से कल प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय है -÷÷पोलियो मुक्त भारत और अन्य बीमारियों ने निपटने की चुनौतियां''। ये कार्यक्रम रात साढे नौ बजे से १० बजकर पांच मिनट तक एफ.एम. गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकेगा। स्टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूंछने के लिए श्रोता डायल कर सकते हैं टेलीफोन नंबर-० १ १- २ ३ ३ १ ४ ४ ४ ४
यह कार्यक्रम दूरदर्शन की डीटीएच सेवा पर भी उपलब्ध रहेगा।
-------
श्रीलंका की नौसेना द्वारा उन्नीस तमिल मछुआरों और उनकी पांच नौकाओं के पकड़े जाने के कारण तमिलनाडु के रामनाथपुरम और पुडुकोट्टई जिलों के मछुआरों के गांवों में तनाव पैदा हो गया है।

चेन्नई में हाल ही में भारतीय मछुआरों के प्रतिनिधियों और श्रीलंका के बीच सौहार्दपूर्ण वातावरण में बातचीत हुई थी फिर भी श्रीलंका की नौसेना तमिल मछुआरों के अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा पार करते ही उन्हें पकड़ लेती है। इस कारण तमिलनाडु के पुड्डुकोट्टाई और रामनाथपुरम जिलों के मछुआरों के गांवों में तनाव बढ़ गया है। पिछले बृहस्पतिवार को भी श्रीलंका की नौसेना ने रामेश्वरम के ३८ तमिल मछुआरों और उनकी ६ नौकाएं पकड़ ली थी। तमिल मछुआरे समुद्र में जाना भी नहीं छोड़ सकते क्योंकि उनकी आजीविका इसी पर टिकी है। उन्होंने सरकार से श्रीलंका की जेलों में बंद मछुआरों को उनकी नौकाओं सहित रिहा कराने की गुहार लगाई है। त्रिचुरापल्ली से के. देवी पदमनाभन के साथ समाचार कक्ष से मैं योगेन्द्रपाल सिंह
-------
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुलाब नबी आज+ाद को जल संसाधन मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। श्री हरीश रावत के जल संसाधन मंत्रालय से त्यागपत्र देने के बाद उन्हें इस मंत्रालय का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है। श्री रावत को उत्तराखंड का मुख्यमंत्री बनाया गया है।

No comments:

Post a Comment